About Us

अच्छी बातें डॉट कॉम community में आपका स्वागत हैं और अपार स्नेह और प्यार देने के लिए बहुत बहुत धन्यवाद। परमपिता परमेश्वर से आशा करता हूँ कि आप इस समय स्वस्थ और अच्छा जीवन जी रहे होंगे।

मेरा नाम महेश यादव हैं और मैं मध्यमवर्गीय परिवार जयपुर, राजस्थान से हूँ, मेरी बचपन से ही हिन्दी में रूचि रही हैं और कहानियाँ, अच्छी सीख, प्रेरणादायी विचारो वाली पुस्तके, कवितायेँ विचार को पढने और लिखने का शौक रहा हैं।

मेरा मानना हैं कि किसी अच्छे व्यक्ति की जीवनी, उसके विचारो को पढने से और जानने से हमारे अन्दर भी आत्मविश्वाश की वृधि होती है। हम सभी में उस सर्वशक्तिमान परमात्मा परमेश्वर ने सभी कुछ करने की ताकत और बुद्धि दी हैं लेकिन हम में से कुछ लोग ही कार्य करने का और आगे बढ़ने का प्रयास कर पाते हैं, बाकी कुछ लोग या तो प्रयास ही नहीं करते या फिर कुछ असफलताओं से निराश होकर दोबारा से उस कार्य को करने का साहस तो दूर उसके बारें में सोचते तक नहीं हैं

अच्छे विचार और कहानी आपको रोजाना पढनी चाहिए और ये आपके जीवन में बड़े और अच्छे काम करने में उत्प्रेरक की तरह काम करती हैं, बचपन में जब मैं स्कूल में पढता था तो हमारे एक अध्यापक हमें रोजाना अच्छी बातें और बड़ी हस्तियों के बारें में बताते, हमें उनके प्रेरणा लेने के लिए कहते और पढाई करने के लिए कहते थे,

एक दिन वो बोले, “मैं ये रोजाना क्यों बोलता हूँ क्यों कहता हूँ कोई बताएगा।”

कोई यह तो मत बोलना, भाई कि पागल हैं रोजाना बकता रहता हैं, मैं यह इसलिए कहता हूँ कि क्या पता, कब कौनसी बात, किसको अच्छी लग जाए और उसको लेकर वह अपने जिंदगी में सकारात्मक परिवर्तन करने लगे, आप सभी बुद्दिमान हैं परन्तु सभी लोगो को एक ही बात एक ही समय पर समझ में नहीं आती, यह परम सत्य हैं। क्या पता आज मैं जो बोल रहा हूँ एक-दो के भी अगर समझ में आ गई तो मैं अपने यह 5 मिनट को सफल समझुगा, जिंदगी वास्तव में कुदरत का एक अमूल्य उपहार है, और इसकी हर एक सांस बहुत बहुमूल्य है इसे व्यर्थ नहीं गवाया जा सकता और हम सभी को जीवन में कुछ अच्छे कर्म करके इसको सार्थक बनाने की कोशिश करनी चाहिए।

काफी दिनों से मेरा यह Column, About Us खाली पड़ा था, जब अपने बारें में लिखने का ख्याल आता हैं तो काफी सोचना पड़ता हैं 🙂 आज सोचा, क्यों न इसे पूरा कर दिया जाएँ।

  • मेरा उद्देश्य केवल मेरे उस अध्यापक वाला ही हैं,
  • मेरा यह ब्लॉग सबसे अच्छा बने या ना बने,
  • मैं सबसे अच्छा ब्लॉगर न बन पाऊ तो भी कोई बात नहीं,
  • और अच्छी बातें डॉट कॉम बहुत जयादा पैसे न भी कमाएं तो भी चलेगा

अगर मेरे एक भी POST से किसी का भी सकारात्मक भला होता हैं तो यह मेरे लिए और मेरे ब्लॉग की लिए सौभाग्य की बात होगी।

मेरी व्यक्तिगत जानकारी

नाम : महेश यादव
जन्म : 1-10-1984
पता : जयपुर, राजस्थान

पढाई -लिखाई

  • University of Rajasthan से B.E. (2003-07) Computer Science
  • Indira Gandhi National Open University, New Delhi से M.B.A. (2010) Operations Management
  • Class 12 तक की पढाई अपने Jaipur के चार स्कूलों से Vardhman Public School, Govt Middle School, Vijay Sr Sec School, और MHS, Tilak Nagar से करी हैं

जॉब और नौकरी

  • B24 e solutions pvt ltd. as a Software Engineer Trainee
  • Konstant Info Solutions as a Senior Software Developer
  • Dotsquares Technologies as a Senior Software Developer
  • Seedlogix Resources Pvt Ltd as a I.T Head
  • Currently working as Freelancer Software Developer & IT Consultant

AcchiBaatein.Com की शुरुआत और कारवां

दोस्तों यह ब्लॉग मैंने आज से लगभग चार वर्ष पूर्व 6 अप्रैल 2013 को शुरू किया था, ब्लॉग का उद्देश क्या हैं? यह सब तो मैंने उपर बता ही दिया हैं, Hindi में मैंने यह इसलिए शुरू किया गया ताकि सभी लोगो तक मेरे विचार और पोस्ट पहुच सके। हम में से बहुत सारे लोगो को अंग्रेजी नहीं आती हैं इसका यह मतलब बिलकुल भी नहीं हैं कि हम बुद्दिमान नहीं हैं, मेरे अनुसार अंग्रेजी केवल एक भाषा मात्र हैं इसका बुद्दिमानी से जोड़ने का कोई तुक नहीं हैं, लेकिन जैसा आप जानते हैं कि यह एक International भाषा हैं और अगर आप इंग्लिश बोलना, पढना जानते हैं तो यह आपके लिए अच्छा ही साबित होगा।

आपका सहयोग और प्यार मिलता रहा और आज रोजाना काफी लोग AchhiBaatein.Com से जुड़ रहे हैं, ऐसा देख कर काफी अच्छा लगता हैं, जब शुरुआत करी थी, तब हिन्दी में बहुत ही कम content, पोस्ट इन्टनेट पर उपलब्ध था, लेकिन पिछले चार वर्ष में मेरे ही जैसे काफी लोगो ने हिन्दी में POST डालना शुरू किया और लगातार कर रहे हैं परिणाम सामने आ रहा हैं, जो की काफी सकारात्मक हैं।

जैसा कि आप जानते ही होंगे कि AcchiBaatein.Com पर हम Motivational और Inspirational विचार, Quotes, Inspirational Hindi Stories, Personality Development Tips, Entrepreneurship, Startup Ideas, Business Tips, Success Stories, Quotes, Biography of famous personalities, health tips, general knowledge शेयर करते रहे हैं और भविष्य में भी करते रहेंगे।

मेरे इस उद्देश्य में अगर आप कुछ सहयोग करना चाहते हैं जैसा कि अगर आप रेगुलर रीडर रहे हैं तो जानते होंगे कि बहुत सारे लोगो ने भी अपने अच्छे विचार, कहानिया और रचनाएं AchhiBaatein.Com में प्रकाशित करवाई हैं मैं उन सब मित्रो के इस सहयोग के लिए कृतज्ञ रहूँगा।

अगर आपके पास AchhiBaatein.Com को और भी अच्छा बनाने के लिए कोई अच्छे सुझाव हो तो भी कृपया कर मुझे अवगत जरुर करवाएं, जैसा कि मैंने बताया की मैं पेशे से Software Engineer हूँ और कई बात बहुत अधिक व्यस्त भी हो जाता हूँ, लेकिन मेरी हमेशा से ही यह कोशिश रही हैं कि मैं अपने सभी दोस्तों के सवालो और विचारों जो भी ईमेल द्वारा प्राप्त होते हैं उन सभी के जबाब जल्द से जल्द और जरुर दूँ इसलिए अगर आपको किसी ईमेल जबाब लेट मिले तो कृपया माफ़ करना।

आप मुझसे ईमेल द्वारा या Social Media द्वारा भी Contact कर सकते हैं

Email: [email protected]
Twitter: @achhibaatein
Facebook: achhibaateindotcom
LinkedIn: https://www.linkedin.com/in/mahesh-yadav-01101984/
Google+: AchhiBaatein Dot Com

एक और चीज, मेरे बहुत सारे POST ऐसे भी होंगे जिसमें कि आप मेरे किन्हीं विचारों से सहमत नहीं हैं तो मेरी इच्छा आपको असहमत करने की या दुःख पहुचाने की कतई नहीं है। मुझे आपके विचार जानकर प्रसन्नता होगी।

धन्यवाद,
महेश यादव

नयी पोस्ट ईमेल द्वारा प्राप्त करने के लिए Sign Up करें।
Follow us on:
facebook twitter gplus pinterest rss

नयी पोस्ट ईमेल द्वारा प्राप्त करने के लिए Subscribe करें।

कृपया यहाँ Subscribe करने के बाद अपनी E-mail ID खोलें तथा भेजे गये Verification लिंक पर Click करके Verify करें।