अज़ीम प्रेमजी के अनमोल विचार Azim Premji Quotes in Hindi

0

Azim Premji Quotes in Hindi & Success Story, Azim Premji, Chairman of Wipro, Czar of the Indian IT Industry, Azim Premji foundation

अज़ीम प्रेमजी : संक्षिप्त जीवन परिचय

Azim Hashim Premji (24 जुलाई 1945) एक भारतीय उधोगपति, निवेशक और भारतीय सॉफ्टवेयर कंपनी WIPRO के Chairman हैं। इनका जन्म मुंबई के एक निज़ारी इस्माइली शिया मुस्लिम परिवार में हुआ। इनके पूर्वज कच्छ (गुजरात) के निवासी थे। उनके पिता एक प्रसिद्ध Business man थे और “Rising King of Burma” के नाम से जाने जाते थे। भारत-पाक विभाजन के बाद मोहम्मद अली जिन्ना ने उनके पिता को पाकिस्तान आने का न्योता दिया था पर उन्होंने उसे ठुकराकर भारत में ही रहने का फैसला किया। सन 1945 में अजीम प्रेमजी के पिता मुहम्मद हाशिम प्रेमजी ने महाराष्ट्र के जलगाँव जिले के छोटे से शहर अमलनेर में ‘Western India Vegetable Products Limited’ की स्थापना की। यह कंपनी ‘Sunflower Vanaspati’ और कपड़े धोने के साबुन “787” का निर्माण करती थी।

उनके पिता ने इंजीनियरिंग की पढ़ाई के लिए उन्हें अमेरिका के Stanford University भेजा पर दुर्भाग्यवश इसी बीच उनके पिता की मौत हो गयी और अजीम प्रेमजी को Engineering की पढ़ाई बीच में ही छोड़कर भारत वापस आना पड़ा। उस समय उनकी उम्र मात्र 21 साल थी।

भारत वापस आकर उन्होंने कंपनी का कारोबार संभाला और इसका विस्तार दुसरे क्षेत्रों में भी किया। 1980 के दशक में युवा व्यवसायी अजीम प्रेमजी ने उभरते हुए Information Technology के महत्त्व और अवसर को पहचाना और कंपनी का नाम बदलकर WIPRO कर दिया। IBM के निष्कासन से देश के I.T. क्षेत्र में एक खालीपन सा आ गया था जिसका फायदा प्रेमजी ने भरपूर उठाया और Software Industry में WIPRO को वैश्विक स्तर पर पहचान दिलवाई।

परोपकारी कार्य
सन 2001 में उन्होंने “Azim Premji Foundation” की स्थापना की। यह एक गैर लाभकारी संगठन है जिसका लक्ष्य है
गुणवत्तायुक्त सार्वभौमिक शिक्षा जो एक न्यायसंगत, निष्पक्ष, मानवीय और संवहनीय समाज की स्थापना में मददगार हो।”
यह Foundation भारत के लगभग 13 लाख सरकारी स्कूलों में प्राथमिक शिक्षा के क्षेत्र में प्रगति के लिए काम करता है। यह संगठन वर्तमान में कर्नाटक, उत्तराखंड, राजस्थान, छत्तीसगढ़, पांडिचेरी, आंध्र प्रदेश, बिहार और मध्य प्रदेश की सरकारों के साथ मिलकर कार्य कर रहा है। सन 2010 में, अजीम प्रेमजी ने देश में स्कूली शिक्षा में सुधार के लिए लगभग 2 अरब डॉलर दान करने का वचन दिया। भारत में यह अपनी तरह का सबसे बड़ा दान है। कर्नाटक विधान सभा के अधिनियम के तहत Azim Premji University भी स्थापित किया गया।

द गिविंग प्लेज
वॉरेन बफेट और बिल गेट्स द्वारा प्रारंभ किया गया ‘The Giving Pledge‘ एक ऐसा अभियान है जो दुनिया के सबसे धनी व्यक्तियों को अपनी अकूत संपत्ति का ज्यादातर भाग समाज के हित और परोपकार के लिए दान करने के लिए प्रोत्साहित करता है। अजीम प्रेमजी इसमें शामिल होने वाले पहले भारतीय हैं। रिचर्ड ब्रैनसन और डेविड सैन्सबरी के बाद वे तीसरे गैर अमेरिकी व्यक्ति हैं। सन 2013 में उन्होंने इस बात का खुलासा किया कि उन्होंने अपनी कुल संपत्ति का लगभग 25 प्रतिशत दान में दे दिया है और 25 प्रतिशत अगले पांच सालों में करेंगे।

पुरस्कार और सम्मान
उन्हें समय-समय पर वैश्विक स्तर पर विभिन्न पुरस्कारों और सम्मानों से सम्नानित किया गया, सन 2005 में भारत सरकार ने भी उन्हें पद्म भूषण से और 2011 में देश के दूसरे सबसे बड़े नागरिक सम्मान ‘पद्म विभूषण’ से सम्मानित किया गया।

अज़ीम प्रेमजी के प्रेणादायक अनमोल विचार, Azim Premji Inspirational Quotes in Hindi

Hindi Quotes 1: आज लाखों बच्चे हैं जोकि स्कूल नहीं जा पाते हैं, जबकि इस देश(भारत) में आगे बढ़ने का एकमात्र जरिया शिक्षा ही है।
अज़ीम प्रेमजी Azim Premji

Hindi Quotes 2: आप व्यवसाय/Business में इसके फैशन के लिए नहीं जा सकते।
अज़ीम प्रेमजी Azim Premji

Hindi Quotes 3: अगर एक बच्ची थोड़ी सी भी शिक्षित है, तो वह परिवार नियोजन, स्वास्थ्य की देखभाल और परिणामस्वरूप अपने बच्चों की शिक्षा के प्रति अधिक जागरूक होती है।
अज़ीम प्रेमजी Azim Premji

Hindi Quotes 4: कभी-कभी अपने जीवन में इतना कुछ हासिल हो जाता है कि आप सोचने लगते हैं, क्या मैं इसका योग्य हूँ भी या नहीं?
अज़ीम प्रेमजी Azim Premji

Hindi Quotes 5: चरित्र एक घटक है जो हमारे सभी कार्यों और निर्णयों का मार्गदर्शन करेगा। हमनें सम्पूर्ण अखंडता में निवेश किया है जो हमें व्यापार के कुछ अत्यधिक कठिन परिस्थितियों में कठिन निर्णय लेने मे सहायता करता है।
अज़ीम प्रेमजी Azim Premji

Hindi Quotes 6: जब बाहर परिवर्तन की दर अंदर की तुलना में अधिक है, तो सुनिश्चित कर ले कि अंत निकट है।
अज़ीम प्रेमजी Azim Premji

Hindi Quotes 7: जब हमें यह मालूम हो कि हम में क्या कमियां हैं, वहीं यह भी बेहद जरूरी है कि हमें अपने अंदर छुपे उन गुणों का और उर्जा का भी पूरा अहसास होना चाहिए जोकि ऊपर वाले ने हर एक को नवाज रखा है।
अज़ीम प्रेमजी Azim Premji

Hindi Quotes 8: नेतृत्व अपने से अधिक कुशल व्यक्ति के साथ कार्य करने के आत्मविश्वास का नाम है।
अज़ीम प्रेमजी Azim Premji

Hindi Quotes 9: पश्चिमी दुनिया के लोग उदारीकरण से प्यार करते है उन्हें किसी भी तरह की कोई लालसा प्रभावित नहीं कर सकती है।
अज़ीम प्रेमजी Azim Premji

Hindi Quotes 10: बुद्धिमान से बुद्धिमान छात्र भी सौ से ज्यादा अंक नहीं ला सकता। Life, Success और विफलता के बीच घुमाव का ही नाम है… कभी आप सफल होते हो तो कभी असफल।
अज़ीम प्रेमजी Azim Premji

Hindi Quotes 11: भारत में 600 जिले हैं। भारत के हर जिले में एक शिक्षक-प्रशिक्षण संस्थान है।
अज़ीम प्रेमजी Azim Premji

Hindi Quotes 12: हममें से जिन्हें धन प्राप्ति का विशेष सौभाग्य प्राप्त है, उन्हें उन प्रयासों मे महत्वपूर्ण योगदान करना चाहिए जिससे लाखों लोगों के लिए एक बेहतर दुनिया बन सके, जो इस विशेष सौभाग्य से वंचित हैं।
अज़ीम प्रेमजी Azim Premji

Hindi Quotes 13: मुझे लगता है कि लोकतंत्र का लाभ यह है कि यह हम “नेताओं के समूह” पर कम निर्भर होते है।
अज़ीम प्रेमजी Azim Premji

Hindi Quotes 14: मुद्रास्फीति गरीबी रेखा को ऊपर उठा रही है,लेकिन हमें यह भी ध्यान रखना हैं कि गरीबी केवल आर्थिक नहीं बल्कि स्वास्थ्य और शिक्षा के माध्यम से भी परिभाषित होती है।
अज़ीम प्रेमजी Azim Premji

Hindi Quotes 15: मेहनत से कमाया हुआ एक रुपया अपनी क़दर व क़ीमत में उन दस रुपयों से बेहतर है जो हमें बिना प्रयास के मिल जाएं।
अज़ीम प्रेमजी Azim Premji

Hindi Quotes 16: यदि लोग आपके लक्ष्यों पर हँस नहीं रहे हैं, तो इसका मतलब यह हैं कि आपके लक्ष्य बहुत छोटे हैं।
अज़ीम प्रेमजी Azim Premji

Hindi Quotes 17: यह हकीक़त है कि अपनी मेहनत और प्रयास से हासिल किए हुए पुरस्कार से बेहतर कोई खुशी नहीं होती, विरासत या लाटरी से मिले धन न तो स्थायी होते हैं और न ही आपको वास्तविक खुशियां दे सकते हैं।
अज़ीम प्रेमजी Azim Premji

Hindi Quotes 18: जीत उन्हीं के भाग्य में होती है जिन्हें अपने जीतने का विश्वास हो… आज नहीं तो कल, लोग अपनी सफलता की कुंजी खुद ही होते है।
अज़ीम प्रेमजी Azim Premji

Hindi Quotes 19: विफलता के मामले में अपने आप को या किसी और को दोष देने से बेहतर है कि उसे दिल से स्वीकार करें और विचार करें कि उस विफलता में आप का हिस्सा कितना है।
अज़ीम प्रेमजी Azim Premji

Hindi Quotes 20: सफलता दो बार प्राप्त की जाती है, एक बार मन में और दूसरी बार वास्तविक दुनिया में।
अज़ीम प्रेमजी Azim Premji

Hindi Quotes 21: सफलता बहुत खुशी का कारण होती है लेकिन हमें इसे अपने ऊपर इस तरह हावी नहीं करना चाहिए कि वह अहंकार बन जाए।
अज़ीम प्रेमजी Azim Premji

Hindi Quotes 22: हम इस संयोजन का विश्वास रखते है कि संचालन में उत्कृष्टता और रणनीति का मजबूत निष्पादन हमारी लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए महत्वपूर्ण है। हम भविष्य में भी दोनों पर ध्यान देना जारी रखेंगे।
अज़ीम प्रेमजी Azim Premji

Hindi Quotes 23: हम लोगों को बड़ी जिम्मेदारियां देते हैं भले ही वे केवल 60 प्रतिशत ही क्यों ना तैयार हो। हमारा अनुभव यह है कि जब आप उन्हें जिम्मेदारी देते हैं तो लोग बहुत ही सामंजस्य करते हैं और वे नौकरी के साथ तेजी से बढ़ते हैं।
अज़ीम प्रेमजी Azim Premji

Hindi Quotes 24: हमेशा इस बात को ध्यान में रखिए कि सफल होने के लिए हमारे स्वयं का संकल्पित होना किसी भी अन्य चीज की तुलना में अधिक महत्वपूर्ण है।
अज़ीम प्रेमजी Azim Premji

Hindi Quotes 25: प्रतिभा की उचित उपलब्धता में कमी हर विप्रो में, हम गैर-इंजीनियर्स को इंजीनियर बनने के लिए प्रशिक्षण दे रहे हैं।
अज़ीम प्रेमजी Azim Premji

अज़ीम प्रेमजी के बारें में कुछ अन्य तथ्य(facts)

  • अमेरिकी बिजनेस पत्रिका FORBES के मुताबिक वर्ष 1999 से 2005 तक अजीम प्रेमजी भारत के सबसे धनी व्यक्ति रह चुके हैं।
  • अजीम प्रेमजी को भारत का बिल गेट्स भी कहा जाता है।
  • वर्तमान में प्रेमजी तीसरे सबसे धनी भारतीय हैं जबकि दुनिया के सबसे धनी व्यक्तियों में वो 41वें नंबर पर हैं।
  • वर्ष 1966 में प्रेमजी के सिर से पिता H.M. प्रेमजी का साया उठने के बाद उन्हें अपनी पढ़ाई बीच में ही छोड़नी पड़ी।
  • प्रेमजी ने जब कारोबार संभाला उस समय उनकी कंपनी वेस्टर्न इंडिया वेजिटेबल प्रोडक्ट कंपनी हाइड्रोजनेटेड वेजिटेबल आयल बनाती थी।
  • प्रेमजी की अगुवाई में साबुन तेल बनानी वाली वेस्टर्न इंडिया वेजिटेबल ने विप्रो का रूप लिया और विभिन्न उत्पादों के साथ ही विप्रो ने आईटी क्षेत्र में अपना खास मुकाम बनाया।
  • अजीम प्रेमजी के परिवार में पत्नी यास्मिन और दो बच्चे रिषाद और तारिक हैं। रिषाद विप्रो में ही कार्यरत हैं।
  • WIPRO के दुनियाभर में एक लाख तीस हजार कर्मचारी हैं और इसकी 54 देशों में शाखाएं हैं। विप्रो का Head Office बैंगलोर में स्थित है।
  • सामाजिक कार्यों में सराहनीय योगदान के लिए साल 2005 में भारत सरकार के अजीम प्रेमजी को पद्म भूषण से सम्मानित किया।
  • प्रेमजी की संस्था “Azim Premji Foundation” गरीब बच्चों को प्राथमिक शिक्षा उपलब्ध कराने में योगदान देती है।
  • प्रेमजी का मानना है कि “गुणवत्ता, लागत और डिलीवरी में अंतरराष्ट्रीय मानकों की उत्कृष्टता के बारे में सोचना चाहिए और जब तक हम उन मानकों से ऊपर ना चले जाएं, विश्राम न करें“।
  • अजीम प्रेमजी से जुड़ी एक खास बात है कि वो हवाई जहाज की इकोनॉमी क्लास में सफर करना पसंद करते हैं।
  • WIPRO के Chairman प्रेमजी लग्जरी होटलों की जगह अगर कंपनी गेस्ट हाउस उपलब्ध हो तो, उसी में ठहरना पसंद करते हैं।


Note: सावधानी बरतने के बावजूद यदि ऊपर दिए गए किसी भी वाक्य या Quote में आपको कोई त्रुटि मिले तो कृपया क्षमा करें और comments के माध्यम से अवगत कराएं।

दोस्तों, “अज़ीम प्रेमजी के प्रेरक अनमोल विचार / Inspirational Azim Premji Quotes in Hindi” वाली POST आपको कैसे लगी, इस बारे में हमे अपने विचार नीचे comments के माध्यम से अवश्य दे। हमारी पोस्ट को E-mail से पाने के लिए आप हमारा फ्री ई-मेल Subscription प्राप्त कर सकते है।

यदि आपके पास Hindi में कोई Inspirational or motivational story, best quotes of famous personalities, Amazing Facts या कोई अच्छी जानकारी है जो आप हमारे साथ share करना चाहते हैं तो कृपया [email protected] हमे E-mail करें पसंद आने पर हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ यहाँ AchhiBaatein.com पर PUBLISH करेंगे।

अन्य प्रेरणादायी विचारो वाली(Inspirational Hindi Post) POST भी पढ़े।

Share.

About Author

Mahesh Yadav is a software developer by profession and like to posts motivational and inspirational Hindi Posts, before that he have completed BE and MBA in Operations Research. He have vast experience in programming and development.

नयी पोस्ट ईमेल द्वारा प्राप्त करने के लिए Sign Up करें।
Follow us on:
facebook twitter gplus pinterest rss

Leave A Reply

नयी पोस्ट ईमेल द्वारा प्राप्त करने के लिए Subscribe करें।

Signup for our newsletter and get notified when we publish new posts for free!