ब्लॉगिंग/Blogging क्या हैं? क्या मुझे ब्लॉगिंग करनी चाहिए?

20

दोस्तों, पैसा कमाने के बहुत सारे तरीके हैं, दुनिया में केवल ब्लॉगिंग करना ही पैसा कमाने का एक मात्र ज़रिया नहीं हैं। कुछ लोग/ब्लॉगर अपने ब्लॉग कुछ इस तरह से लिखते हैं और इस तरीके से show करते हैं कि अगर आप को अच्छा पैसा कमाना हैं तो आपको केवल ब्लॉगर ही बनाना पड़ेगा और केवल ब्लॉग(blog) से ही पैसा कमाया जा सकता हैं और अमीर बना जा सकता हैं।

दोस्तों, दुनिया में बहुत सारे काम हैं और कोई भी काम ख़राब नहीं हैं। अगर अच्छे ढंग से और तरीके से, अच्छी analysis से खूब मेहनत से काम किया जाये तो दुनिया में किसी भी काम में अच्छा पैसा बनाया जा सकता हैं। केवल कुछ लोगो द्वारा किसी कार्य में असफल होने का यह मतलब कतई नहीं हैं कि उस कार्य में सफलता प्राप्त नहीं की जा सकती और वह कार्य ख़राब हैं।

आइये अब हम discuss करते हैं ब्लॉगिंग के बारें में।

सबसे पहले यह जानते हैं कि ब्लॉगिंग क्या हैं इसको कैसे किया जाता हैं?

आज के समय में बहुत ही कम लोग होंगे जो इंटरनेट का use नहीं करते, smartphone के मिडिल क्लास बजट में उपलब्ध होने का कारण अधिकतर लोग smartphone का इस्तेमाल करने लगे है। लोग अनेक वेबसाइट और apps पर विजिट करते है जो कि तरह-तरह की जानकारियों से भरी हुई होती है जैसे की music, videos, gadgets, आज के समय में मूवी रिलीज़ होने से पहले उसके trailers इन्टरनेट पर आ जाता हैं उसके reviews मिल जाते हैं। इसके अलावा कोई smartphone खरीदना चाहता हैं तो उसे review वेबसाइट पर मिल जाते हैं। इस तरह से लगभग हर चीज की जानकारी और विश्लेषण बड़ी ही आसानी से इन्टरनेट पर उपलब्ध हैं, जो की हमारे लिए बहुत ही अच्छा हैं।

ब्लॉगिंग अपने विचारो को प्रकट करने को कहा जाता हैं ।यह किसी भी माध्यम के द्वारा की जा सकती हैं आजकल इन्टरनेट एक बहुत ही अच्छा जरिया हैं (जैसा कि मैंने पहले बताया हैं) अपनी बात को globally पहुचाने का।

Blogging/ब्लॉगिंग विडियो द्वारा, Text अथवा पोस्ट द्वारा, या फिर voice message द्वारा की जा सकती हैं।

Text अथवा Post ब्लॉगिंग के लिए आप Blogger या फिर WordPress के द्वारा कर सकते हैं, इनके अलावा भी आप Tumblr, Medium, Svbtle, Quora, Postach.io, Google+ से भी ब्लॉगिंग कर सकते हैं। ये सब आपको उनके स्वयं के server पर sub-domain बना कर ब्लॉगिंग का प्लेटफार्म देते हैं और अगर अगर आप अपना individual domain लेना चाहते हैं को यह भी कर सकते हैं।

विडियो ब्लॉगिंग/blogging – YouTube अथवा Vimeo द्वारा की जा सकती हैं जो कि मुफ्त उपलब्ध हैं।

सरल शब्दों में कहें तो ब्लॉग एक ऐसा कंटेंट मैनेजमेंट सिस्टम(CMS) है जो हमे सरलतम तरीके से Visual Editor की मदद से web page बनाने की आजादी देता है।

यह तो हुई ब्लॉगिंग की बात, अब आते हैं कि ब्लॉगिंग आपके द्वारा की जा सकती हैं या नहीं?

  1. क्या आप एक अच्छे श्रोता हो? क्या आप किसी की बात को अच्छी तरह से सुनते हैं, जब तक की उसकी बात पूरी न हो?
  2. क्या आप एक अच्छे writer हो, क्या आप अच्छा लिखते हो? क्या आपको लिखने का शौक हैं?
  3. क्या आप किताबे पढ़ते हो अथवा अपने कोर्स की text-books के अलावा और कोई पुस्तके पढ़ी हैं?
  4. क्या अपने कभी ऐसी ही किसी प्रतियोगिता में भाग लिया हैं?
  5. क्या चुटकुले और हास्य पत्रिका के अलावा आपने कोई और पुस्तक केवल पढने के लिए खरीदी हैं या दोस्तों से पढने के लिए ली हैं?
  6. क्या पढना और लिखना आपकी hobbies में हैं?
  7. क्या आप व्याकरण में बहुत ही कम गलतिया करते हैं?
  8. इन सब के अलावा क्या आप इन्टरनेट पर किसी ब्लॉग या किसी अच्छी personality’s को follow करते हैं?
  9. आप जहाँ तक हो सके अगर आपसे कोई सवाल पूछा जाये अपनी तरफ से best answer देते हैं?
  10. क्या आप अपने daily job के अलावा कुछ समय किताबे अथवा novels पढने में देते हैं?
  11. इन सब के अलावा क्या आपको किसी एक विषय में बहुत अच्छी पकड़ हैं?

यदि आपके जबाब ज्यादा हाँ में हैं, तो आप ब्लॉगिंग कर सकते हैं और उसमें सफलता भी प्राप्त कर सकते हैं ।ब्लॉगिंग का मतलब और उद्देश्य हैं अपनी बात औरो तक पहुचाना अपने विचारो का प्रसार करना अथवा साझा करना हैं अगर आपमें यह प्रतिभा हैं तो आपको निश्चित तौर पर अपनी यह प्रतिभा लोगो के सामने लानी चाहिए।

ब्लॉग किसी भी विषय पर हो सकता है खासकर तब जब आप किसी विषय विशेष के बारे में अच्छी जानकारी रखते है और लोगो से उसे साझा करना चाहते है तो ब्लॉग आपके लिए बेहतरीन प्लेटफार्म हो सकता है।

ब्लॉगिंग/blogging आज के दौर में फैशन सा हो गया हैं हर कोई अंधाधुंध ब्लॉगिंग की और भाग रहा हैं और अपना Time और कुछ पैसा गवाने के बाद, उसे ये सब बेकार लगने लगता हैं।

दोस्तों, ब्लॉगिंग अच्छी चीज हैं लेकिन तभी जब आप वास्तव में ब्लॉगिंग करना चाहते हैं अगर आप केवल पैसा कमाने के लिए ब्लॉगिंग करते हैं तो यह बहुत ही गलत हैं और आप इसमें अच्छा पैसा नहीं कमा पायेंगे

ब्लॉगिंग करो, अपने विचारो को लोगो तक पहुचाओ/ साझा करों अगर आपके विचार अच्छे हैं तो लोगो खुद-ब-खुद आपके ब्लॉग पर आपके नए विडियो-ऑडियो या पोस्ट पढने खिचे चले आयंगे। आपका subscriber और fan group बढ़ता चला जायेगा और धीरे धीरे पैसा खुद-ब-खुद आने लगेगा। लेकिन ये तभी संभव है जब आपके पास किसी विषय विशेष के बारे में अच्छी जानकारी हो और आपके विषय लेखन में अच्छी गुणवत्ता हो और हाँ एक बात ध्यान रखे अच्छा ब्लॉग भी एक दिन में नहीं बनता उसके लिए मेहनत करनी ही पड़ती हैं इसलिए धर्य रखना पड़ता हैं।

दोस्तों, मेरा मकसद आप में से किसी को demotivate करना कतई नहीं हैं। ये मेरे personal views हैं अगर आप ब्लॉगिंग में करियर बनाना चाहते हैं तो दुसरें सफल ब्लॉगर की वेबसाइट/ब्लॉग पर गेस्ट पोस्ट पब्लिश करें और एनालिसिस करें।

आशा हैं आपको मेरी यह पोस्ट पसंद आई होगी मैंने भी यह ब्लॉग 5-6  साल पहले शुरू किया था और पैसा कमाने के लिए नहीं बल्कि अपने अच्छे पोस्ट को लोगो से साझा करने के  लिए मैंने अपने ये पोस्ट as a hobby स्टार्ट किया था और अभी भी मैं इसे as a hobby ही करता हूँ हाँ पैसा जरुर आने लगा है यह बहुत ही अच्छी बात हैं।

दोस्तों आगे के POST में मैं ब्लॉगिंग कैसे शुरू करें, अपना ब्लॉग बहुत ही कम समय में कैसे बनाये के बारें में बताउगा।
इस POST पर आपके विचारो / कमेंट्स की प्रतीक्षा रहेगी, पोस्ट पसंद आने पर अपने दोस्तों के साथ शेयर जरुर करें।

Share.

About Author

Mahesh Yadav is a software developer by profession and like to posts motivational and inspirational Hindi Posts, before that he have completed BE and MBA in Operations Research. He have vast experience in programming and development.

नयी पोस्ट ईमेल द्वारा प्राप्त करने के लिए Sign Up करें।
Follow us on:
facebook twitter gplus pinterest rss

20 Comments

  1. बहुत ही अच्छे विचार है…………..ब्लॉगिंग सिर्फ पैसा कमाने का जरिया ही नहीं है बल्कि इसके द्वारा हम लोगों की बहुत तरह से हेल्प भी कर सकते है ……………….

    • विक्रम जी, कमेंट करने के लिए धन्यवाद
      आप जो पढ़ रहे हैं AchhiBaatein.Com एक Hindi ब्लॉग हैं, ब्लॉग वह हैं जिससे आप अपनी बात लोग लोगो तक पंहुचा सके, लोग अपने विचार उस बात (Post) पर कमेंट (Comment) करके प्रतिक्रिया दे सके, संक्षिप्त में यह विचारो को फ़ैलाने का तरीका हैं जिसे इन्टरनेट और Open-Source सॉफ्टवेयर(WordPress,Blogger) ने बहुत ही आसान बना दिया हैं

  2. Very nice post. Maine dusro ko motivate karne ke liye blogging shuru ki hai. Achhipost.com aap chahe to jarur dekhe skte hai. N apki site mujhe achhi lagi sir. Keep posting

    • हेल्लो रश्मि,
      Comment के लिए धन्यवाद, बहुत से website/blog Guest Blogging को support करती हैं, फिर भी आप अगर किसी website या blog पर अपना कोई POST शेयर करना चाहती हैं तो ब्लॉग पर Contact Us या फिर About के Page में आप ब्लॉग या website के admin का email-id प्राप्त करके उनसे contact कर सकते हो।

    • बहुत ही बढ़िया Abhishek ji, आपका ब्लॉग देखा, बहुत अच्छी रचनाओं का संकलन किया हैं आपने, Best Of Luck !!

  3. महेश भाई आपकी इस पोस्ट ने ब्लॉगिंग की बुनियाद से रूबरू करवाया है, कि ब्लॉगिंग क्यों करनी चाहिए? आपने सच कहा कि बिना सोचे समझे ब्लॉग शुरू किए जा रहे है। खासकर जो ब्लॉग्स हिन्दी (रोमन हिन्दी) में लिखे जा रहे है । उन्होंने ने तो जैसे अपनी अलग ही भाषा बना ली है। इनका अधिकतर कंटेंट रोमन हिंदी में ही लिखा जा रहा है। जिसका नुकसान ब्लॉगर्स को कम हमारी भाषा को अधिक हो रहा है।

    महेश जी आप इस बारे में क्या सोचते है?

    • G.P Gautam जी, सहमत हूँ आपकी बातों से, Internet पर हिन्दी की popularity से ही यह सब हो रहा हैं, परन्तु इन सब से एक फायदा तो हैं ही इससे हिन्दी भाषी बढ़ेंगे ही और लोग इसमें रूचि दिखायेंगे।

  4. mene blogging sirf isliye suru ki thi ki me apne thought or thinking ko logo tk share kar saku or lambe time bad jab me apne past ko yad karu to post ke rup me sab yad aa jaye. blogging vakai sabse achha madhyam h khud ko popular karne ka

    • कुमार जी, आपका blog देखा, आपने अपने posts में बहुत ही अच्छी कहानियाँ, General Knowledge, Self Development और Hindi Quotes का समावेश किया हैं, बहुत ही बढ़िया कर रहे हो आप, Bookmarked, मैं आपका ब्लॉग का regular visitor बन गया हूँ, ऐसे ही लिखते रहिये, खुश रहिये और अपने पोस्ट के माध्यम से लोगो को खुश रखिये

  5. Bahut achhi post. Blogging ke bare me achhi jankari di.
    Mene bhi blog apne lekhn ko logo ke samne lane ke lie bnaya tha jis pr me apni likhi story post krta hu. But ab me logo ki help ke lie motivational post bhi post kr raha hu.

    • विरम जी, आपका ब्लॉग बहुत अच्छा हैं, आपने काफी कम समय में काफी अच्छी POSTS का संकलन अपने ब्लॉग में किया हैं, आशा हैं आप हमेशा ऐसे ही मार्गदर्शन करते रहेंगे

  6. मुझे आप की पोस्ट बहुत पसंद आई .आपने जेसा पोस्ट में कहा वेसे ही आप ब्लोग सोख के लिए या दूसरो के लिए करते है तो में इसके साथ साथ अर्निंग भी कर सकता हु क्या ? आप की पोस्ट्स मुझे अच्छी लगाती है . क्या आप मुझे बता सकते है की मुझे ब्लोग के बारे में कम जानकारी है तो क्या में ब्लॉग्गिंग कर सकता हु ?क्या आप मेरा ब्लॉग देख के बता सकते हो की मेरा ब्लॉग केसा बना है ?

    • अच्छीबातें पर आपका बहुत बहुत स्वागत हैं, आपने बहुत ही अच्छी शुरुआत करी हैं, बहुत बढ़िया, बस कुछ सुधार कर ले, जैसे की अल्पविराम और पूर्णविराम का ध्यान रखे, दो शब्दों को जोड़े नहीं, और एक बार पोस्ट करने से पहले पढ़ जरुर ले, जिससे कि कुछ गलतिया मिले तो उसे सही कर पायें। रही बात earning की तो अर्निंग ब्लॉग से बिल्कुल की जा सकती हैं और बहुत से लोग बहुत अच्छी अर्निंग कर भी रहे हैं। लेकिन अभी आप केवल अच्छे पोस्ट करने पर ध्यान दो, अभी से अगर अर्निंग पर ध्यान दोगे तो निराशा हाथ लगेगी और अच्छी पोस्ट भी नहीं कर पाओगे।

Leave A Reply

नयी पोस्ट ईमेल द्वारा प्राप्त करने के लिए Subscribe करें।

Signup for our newsletter and get notified when we publish new posts for free!