छोटे business man के लिए financial planning के कुछ tips

200

Financial planning tips for young people

finance-planning-tips-for-small-business-man-hindi

Tips for Starting a Business : Small Business Advice

ज्यादातर छोटे business man अपने personal finance से जुड़े मसलो  को अनदेखा करते हैं, उनका ज्यादा ध्यान business से जुड़े वितीय मसलो पर होता हैं वे मानकर चलते हैं की business अच्छा चलेगा तो उनकी personal responsibilities अपने-आप पूरी हो जाएगी। ऐसे में वे business के जोखिम से जुड़े पहलुओ को भी नज़रअंदाज करते हैं।

ये आप छोटे business man हैं और आपने अपने business और personal finance को अलग-अलग नहीं कर रखा हैं तो निश्चित मानिए business में दिक्कते आने पर आपके personal finance पर असर पड़ना तय हैं। आपके business goals होने चाहिए, जो personal goals के लिए भी मददगार हो। दोनों क्षेत्रो में अपनी वितीय स्थिति अच्छी तरह manage कर सके, इसके लिए इन बुनियादी बातोँ का ध्यान रखना चाहिए।

Business के लिए अलग से रखे emergency fund
Business में वेतन भोगी की तरह हर महीने salary नहीं मिलती, कुछ महीनो में आपके खर्च आपकी income से अधिक होते हैं कई business लोन पर भी संचालित होते हैं। यदि आपका नकदी के प्रवाह पर नियंत्रण नहीं हैं या इसको अलग करके नहीं रखा हैं तो business से related खर्चो के लिए आपको savings से पैसे निकालने पड़ सकते हैं। यह अच्छी आदत नहीं हैं इसकी पूर्ति के लिए कम से कम छह महीने का emergency fund बनाना चाहिए।

सभी तरह के risks के लिए उचित बीमा कवर ले
आपको अपने जीवन स्वास्थ्य और दुर्घटना जैसे निजी risks के अलावा business में आग-चोरी, कर्मचारियों के विश्वासघात-एक्सीडेंट आदि जोखिमो का सामना करना पड़ता हैं। वही आपको यदि कुछ हुआ हो तो लेनदारो के जोखिम को भी मैनेज करने की जरुरत होती हैं। इन सभी जोखिमो को बीमा कंपनी पर transfer करना चाहिए और जहाँ लेनदारो का जोखिम हो वह जीवन बीमा पालिसी “married woman property act” के तहत खरीदनी चाहिए, इससे बीमा claim की राशि पर जीवन-साथी और बच्चों के अलावा कोई अन्य दावा नहीं कर सकेगा। परिवार के लिए उचित बीमा कवर ले इससे आपात स्थिति आने पर business वितीय रूप से प्रभवित नहीं होगा।

कर्मचारियों के तरह करे काम
Business में अनुशासित बने रहने के लिए बेहतर यही हैं की खुद को salary दे, इससे अधिक काम करने की प्रेरणा मिलती रहेगी। अगले साल वेतन बढाया भी जा सकता हैं business अच्छा चला तो खुद को bonus भी दे सकते हैं। business से सम्बंधित हर तरह की गतिविधियों की planning पहले से बना कर चले इससे आपको personal finance की planning में मदद मिलेगी मासिक आय और खर्च मालूम होने से आप अपनी बचत का personal finance के लिए प्रभावी तरीके से use कर पायेंगे।

Accountant और adviser में फर्क समझे
हर professional के पास अपने खास क्षेत्र की expertise होती हैं और एक व्यक्ति सभी क्षेत्रो का expert नहीं हो सकता charted accountant जहां आपके खातो को मैनेज करने, corporate act, audit आदि में आपकी help कर सकता हैं वही एक finance planner “Risk management”, “Investment planning” आदि में आपका मार्गदर्शन कर सकता हैं ये दोनों ही अलग-अलग areas के expert होते हैं इसलिए कौनसी सलाह किस expert से लेनी हैं यह मालूम होना चाहिए यदि आप सही answer चाहते हैं तो सही व्यक्ति से question करें।

यह भी पढ़ें, read some more motivational Quotes, Thoughts & Energetic Post in Hindi

Friends, कैसे हो आप, आप भी अगर अपना business set-up करना चाह रहे हैं तो ऊपर दिए गए tips को याद रखे। ये आप लिए काफी beneficial साबित होंगे, ये श्री मणिकरण सिंघल का column हैं जो की एक certified financial planner हैं मुझे उनका यह लेख काफी पसंद आया और सोचा क्यों न इसे आप लोगो के साथ share करू। आशा है आपको बहुत सी बातें सीखने को मिलेगी।

Note: Friends, सावधानी बरतने के बावजूद यदि ऊपर दिए गए किसी भी मेरे किसी (Hindi or English) sentence और word में आपको कोई त्रुटि मिले तो कृपया क्षमा करें और comments के माध्यम से अवगत कराएं।

निवेदन: कृपया comments के माध्यम से यह बताएं कि “छोटे business man के लिए financial planning के कुछ tips” आपको कैसा लगा अगर आपको यह पसंद आए तो दोस्तों के साथ (Facebook, twitter, Google+) share जरुर करें।

 

Save

Share.

About Author

Mahesh Yadav is a software developer by profession and like to posts motivational and inspirational Hindi Posts, before that he have completed BE and MBA in Operations Research. He have vast experience in programming and development.

नयी पोस्ट ईमेल द्वारा प्राप्त करने के लिए Sign Up करें।
Follow us on:
facebook twitter gplus pinterest rss

200 Comments

    • small Dairy Business start karne ke liye kitna fund aur land ki jarurat hai . Business karna chahte hai but fund & land ki samasya hai. Iske liye kuch solution hai.

    • Hello Sir, mera nam SMRUTI RANJAN panda … Mera gao Odisha me he…me Delhi me ek company me kam karahu… Me soch tahu ki koi achha wala business karu… Ap koi tip’s dijiye…pls help…

      • आप सबसे पहले माइंड सेटअप करें की आपको क्या करना हैं, एक अच्छी planning ही अच्छे result लेकर आती हैं, आपको कौनसा बिज़नस करना हैं आप किस काम में माहिर हैं आप किस काम को सबसे अच्छे से कर सकते हैं और उस काम को स्टार्ट करने के इए किस किस चीजो और किन व्यक्तियों की जरुरत होगी।
        ये सब प्लान करें और इन सब के according थोड़ी पूंजी एकत्रित करें, मेरा मानना हैं कि किसी को भी १००% पूंजी उधार लेकर बिज़नस नहीं करना चाहिए, थोड़ी पूंजी आपकी खुद की भी होनी चाहिए।

    • Business में up and down तो आते ही रहते हैं कभी profit तो कभी loss, ये तो बिज़नेस का ही उसूल हैं, बिज़नेस में loss हो जाने पर निराश नहीं होना चाहिए, बल्कि loss हो जाने के कारणों का विश्लेषण करें और दुगनी मेहनत से जुट जाए। सही दिशा में की गई मेहनत कभी भी बेकार नहीं जाती और इस प्रकार loss को equal किया जा सकता हैं।

      • Harendra kumar on

        Very nic about of business .
        But I want business but I have no money .
        I want with out money . so u have about my think . reply m
        I m Mechanical ENGG. I have experience in Mech.

        • हरेन्द्र कुमार जी, सबसे पहले आप बिज़नेस के लिए mindset करें, उसके बाद बिज़नेस start करने के लिए सबसे जरुरी assest की लिस्ट रेडी करें और वो सब arrange करें, उसके बाद आप स्टार्ट कर सकते हैं, यदि मनी issue आता हैं तो आप एक फुल टाइम जॉब करें और अपने बिज़नेस तो पार्ट टाइम करें और जब आपको ऐसा लगने लगें कि अब मैं अपने बिज़नेस से ही अच्छी earning कर लूँगा और confidence आ जाएँ तब फुल टाइम जॉब छोड़ सकते हैं

  1. sir mE BUSSINESS karne ka soch rha hu bas daar ye lag rha hai ki kahi me aasafal na ho jaun kyoki mere pass mony kaam hai .. me kya karu sir pls help me .

    • सर, आप पूरी लगन के साथ शुरू कीजिए और मन में किसी भी प्रकार कि शंका मत रखो। अपने आप पर विश्वाश रखो, हमेशा काम करने का सबसे अच्छा time जब शुरू करे तब ही होता हैं और अगर आप असफल हो भी जाओगे, तो भी कुछ सीखोगे ही और मन में कभी भी आत्मग्लानि नहीं रहेगी, कि अगर मैं ऐसा करता तो शायद अच्छा रहता। बस market के सारे risks and challenges ध्यान में रखना। भगवान हमेशा मेहनत करने वालो के साथ ही रहता हैं। BEST OF LUCK!!

      • Sir,

        I want to start small businesses with sixty thousands rs.. I am employe. But i don’t know about the field to start new business.

        Also, i don’t know about my interest for exact field from where i have start business.
        Can u help me… ..??

        • विजय जी, कमेंट करने के लिए धन्यवाद।
          जैसा कि आप बता रहे हैं कि आपके पास एक छोटा अमाउंट हैं बिज़नेस करने के लिए यह अच्छी बात हैं। लेकिन आप अपने फील्ड का पता नहीं लगा पा रहे हैं कि किस फील्ड में बिज़नेस करना चाहिए?
          आप अपनी hobbies को जानिए अपने इंटरेस्ट को जानो, वह काम जो आपने सबसे जयादा पसंद हो और जिस काम को आप सबसे अच्छे से और सबसे perfect तरीके से कर पाओ। वह काम आपके लिए फायेदेमंद होगा और उसका (कार्य या सर्विस) बिज़नेस भी।

          यह जरुरी नहीं कि आप के पास उतना पैसा अभी हो, इसलिए आप उतना पैसा नौकरी करके या फिर इस पैसे को कहीं बैंक में या अच्छी जगह लगाकर उतना पैसा इकठा कर सकते हो और जब भी आपको यह लगे कि अब मैं स्टार्ट कर सकता हूं आप करें आप छोटे स्तर का भी कोई बिज़नेस (आपके इंटरेस्ट वाला) कर सकते हैं और धीरे-धीरे उनके ख़तम करके ड्रीम बिज़नेस को स्टार्ट कर सकते हैं जैसे कि एक बड़ी मिठाई कि दुकान वाला कभी चाय कि दूकान लगता था और धीरे-धीरे उसने अपने उस बिज़नेस को ख़तम करके स्वीट्स वाले बिज़नेस को स्टार्ट किया हैं।

          नौकरी छोड़ कर बिज़नेस करना कई बार बहुत ही घातक सिद्ध होता हैं। कि अगर बिज़नेस नहीं चलता, तो टेंशन होती हैं, पैसे भी ख़तम हो जाते हैं, टाइम ख़राब हो जाता हैं, लोगो के भी ताने सुनने पड़ते हैं, व्यक्ति डिप्रेसन में चला जाता हैं और कई बार ऐसी स्थिति में नौकरी भी नहीं मिलती। इसलिए मेरी राय में आप पहले बिज़नेस पार्ट टाइम स्टार्ट करे, नौकरी के साथ और धीरे धीरे जैसा बिज़नेस grow होता दिखे, अपनी नौकरी को अलविदा कह दे।

  2. deependra bargotya on

    thankyu mahesh sir apke bussiness tips bahut achhe he, bas aap mujhe yeh batane ki kripa kare ki bussines me yadi finencial problem ho to usase kese nipta jae..pls reply

    • दीपेन्द्र जी, आप financial problem को अपने बिज़नेस में एक्स्ट्रा टाइम देकर या कोई ऐसी पार्ट टाइम जॉब करके दूर कर सकते हैं, ये सब depend करता हैं कि आपकी budget कितना बड़ा हैं

    • वीरजी, आप कौनसा बिज़नेस करने की सोच रहे हैं, बिना अंग्रेजी जाने भी बिज़नेस किया जा सकता हैं और अपार सफलता प्राप्त की जा सकती हैं अंग्रेजी जानना ही बिज़नेस में सफलता प्राप्त करने का मापदंड या योग्यता नहीं हैं

  3. jitendra singh on

    Sir muje koi ESA chota business batye jis se me kam se kam 25 se 30 logo ko rojgar dila sku me apna investment 50 she 1 lakh kar sakta hu plz sir reply

    • जितेन्द्र जी आप कोई भी बिज़नेस कर सकते हैं जिसमें आप पारंगत हो और जिस काम में आप अपने आप को सबसे बेहतर मानते हो बजाय किसी नए काम में हाथ लगाने से, किसी भी काम को या बिज़नेस को छोटे और बड़े दोनों तरीको से किया जा सकता हैं अत मेरी राय में आप पहले छोटे बजट से स्टार्ट करें और मेहनत करके और बड़ा बना ले, भगवान मेहनत करने वालो के हमेशा साथ होता हैं

  4. mahesh ji, apke ye business tips kafi usefull orh practice hai. 🙂 jaise ki apke iss articel me bataya gaya hai har insaan ko 1 emergency fund banakar rakhna chahia. kyuki ye paise apke bure time me kaffi kaam ata hai.

  5. manish patidrar on

    sir i want a start business of stock marketing. so can you give me a tips for this business because my all relatives told me this business is risk full and they was fear me ………

    • हेल्लो मनीष, बिज़नेस करना ही अपने आप में रिस्की होता हैं, और ये केवल स्टॉक मार्किट में ही नहीं बल्कि हर तरह के बिज़नेस में होता हैं। बिज़नेस में आप तभी सफल हो पाओगे, जब आपका उसमें पूरा इंटरेस्ट हैं और आप कठिन मेहनत कर रहे हो।
      सॉरी, लेकिन मुझे स्टॉक मार्किट का नॉलेज नहीं हैं, मेरी राय में बिज़नेस के लिए वही फील्ड चुनना चाहिए, जिसमें कि आपको बहुत अच्छी नॉलेज हो क्योकि उसे ही आप सबसे अच्छे तरीके से कर पाओगे। आप देख लो आप अपने आप को स्टॉक मार्किट में कहाँ रखते हो, मतलब कि आपको स्टॉक मार्किट का कितना नॉलेज हैं।

      • MOHD SARFARAZ on

        Sir mujhe business karna hain but mujhe samj main nahi aa raha ki main koun sa business karu or or mujhe filed nahi pta na hi mujhe koi bhi business main knowledge hain sir please help me sir

        • Aap apni hobbies ke according kaam choose kar skate hain, jis kaam ko karne par aapko sabse jayda maza aata hon.. us kaam ko aap apne business ke through kar skate hain

      • Sir mai ek marketing company chale ki soch rha hn but knowledge nhi hai hai ki kis cheez ke marketing karu iske bare mai details mai btana sir…

        • सॉरी सुमित जी, लेकिन मुझे इस फील्ड में कतई नॉलेज नहीं हैं आप किसी ऐसे फील्ड के बड़े उधमी से सम्पर्क करें और पर्याप्त अध्ययन के बाद ही कोई कदम बढ़ाएं, यदि आपको इसके लिए इस फील्ड में जॉब भी करनी पड़े तो करें, क्योकि रियल एक्स्पेरिंस केवल कार्य करने से ही प्राप्त होता हैं।

  6. manish patidar on

    okk and thanx mahesh yadav sir for the advice. I decided i will do a stock marketing business and be a businessman ……..

    and thanx again ………

    • ओके मनीष, बेस्ट ऑफ़ लक, भगवान पल-पल आपके साथ हैं कठिन परिश्रम करो और सफलता प्राप्त करो

    • हिमांशु जी, ये सब depend करता हैं कि आप कौन सा बिज़नेस कर रहे हैं और उसको कितने बड़े लेवल पर स्टार्ट कर रहे हैं, मेरा मानना हैं हैं कि स्टार्टिंग में कम पूंजी से ही स्टार्ट करना बेहतर होता हैं और जैसे जैसे आपको जरुरत महसूस होती हैं अपने निवेश को बढ़ाते रहो

  7. sir mujhe btao ki m konsa business kru mere pas 10 lach h investment krne ke liye pr m bada businessman bnna chta hu so please give me best business idea according rajasthan

    • अनिल जी, AchhiBaatein.Com में कमेंट करने के लिए धन्यवाद।
      आप अपनी दक्षता और नॉलेज के according कोई भी बिज़नेस चुन सकते हैं, किसी भी तरह के बिज़नेस को अगर पूरी मेहनत और द्रढ़ता के साथ किया जाए तो सफलता निश्चित हैं परन्तु मेरा मानना हैं कि अगर आप वह बिज़नेस चुनेगे जिसमें कि आपको अच्छा ज्ञान हो तो आप सफलता जल्दी प्राप्त कर सकोगे, रही बात इन्वेस्टमेंट कि तो मैं समझता हूँ कि सारा पैसा एक साथ किसी भी बिज़नेस में नहीं डालना चाहिए।

      आप इन्वेस्टमेंट गुरु के नीचे दिए गए विचारो को पढ़ कर इस बात को अच्छी तरह से समझ सकते हैं।
      http://www.achhibaatein.com/warren-edward-buffett-quotes-hindi/

  8. prakash sushilkar on

    sir mera mobail shop hai but jo bhi mera profit hota hai pata nahi kidhar chala jata hai.
    hum 6person ki famaily hai but kitna nhi kamau pura ghar pe chala jata hai.saving hoti hi nhi.
    plz give mi tips for saving

    • प्रकाश जी, कमेंट के लिए बहुत धन्यवाद, सबसे अच्छी बात यह हैं कि आप बिज़नेस में प्रॉफिट कमा रहे हैं। यह बहुत ख़ुशी की बात हैं, सर सेविंग एक habit हैं जो आपको अपनी आदत में लानी होगी Saving अपने आप नहीं होगी, ये आपको करनी पड़ेगी। इसके लिए आपको अपनी छोटे-छोटे खर्चो में कमी लानी होगी। बैंकों में आप RD (recurring deposit) आवर्ती जमा खाता खुला सकते हैं इसमें हर महीने एक निश्चित तारीख को, आपको कुछ पैसा देना होता हैं तथा इसमें ब्याज भी अच्छा मिलता हैं, यह एक निश्चित समय के लिए होता हैं जैसे कि 2 वर्ष, 5 वर्ष या अधिक, आप किसी भी बैंक में जाकर इसके बारें में पता कर सकते हैं।

      इसके अलावा भी बहुत सारे तरीके हैं सेविंग के, लेकिन एक बात ध्यान रखो कि पहले सेविंग करों और बाद में अपने खर्चे, यदि आप यह सोचते हो कि पहले खर्चे करके, जो बचेगा, उसकी सेविंग कर लेंगे तो आप गलत सोचते हो। इससे या तो सेविंग बहुत कम होगी या फिर होगी ही नहीं।

  9. NIRANJAN JAGTAP on

    muje bosch company headlight servicing ki machine provide kar rahi hey wo bol rahey ki 1lac apko pay karna padega so may thoda bahut confuse hu ki ye machine lekar me achaa business kar sakta hu kya please give me suggestion

    • निरंजन जी, कमेंट करने के लिए बहुत धन्यवाद, सर जी मुझे इस बारें में अधिक ज्ञान नहीं हैं लेकिन आप ये बिज़नेस करने से, पहले इस फील्ड में और जो इस बिज़नेस को कर रहे हैं उनसे संपर्क करें और पूर्ण जानकारी प्राप्त करने के बाद ही कोई निर्णय ले, मेरा कोई सगा-सम्बन्धी या कोई भी मित्र इस बिज़नेस में नहीं हैं।

        • निरंजन जी, कमेंट करने के लिए धन्यवाद।
          Sorry to say, but मुझे इस फील्ड का कोई नॉलेज नहीं हैं और न ही मेरे कोई relatives या जान-पहचान का कोई व्यक्ति आपके फील्ड की जानकारी रखता हैं, मेरा यह मानना हैं कि आपकी इस फील्ड में अगर रूचि हैं तो फिर आप आप अपने संपर्क इस फील्ड से related personalities से संपर्क बढ़ाते जाईयें और ज्ञान प्राप्त करियें।
          भगवान आपको सफलता प्रदान करें।

      • Manoj Carpenter on

        Sir नमस्ते में पत्तल दोने व डिस्पोजल का bussiness करना चाहता हूँ।
        पर प्रोबलम ये हे की इनकी machines बहुत महंगी हे और मेरे बजट में 3 लाख हे ।

        • मनोज जी, कमेंट करने के लिए धन्यवाद।
          सर जी, आपको थोड़ी सी एक्स्ट्रा मेहनत करके या फिर पार्ट टाइम जॉब करके, उतना पैसा जुटा सकते हो, थोड़ी मेहनत एक्स्ट्रा लगेगी। लेकिन आप अपने मनपसंद बिज़नेस को कर पायेंगे। आप किसी बैंक से अपना बिज़नेस आईडिया बताकर लोन भी ले सकते हैं। अपने निकटम किसी बैंक की शाखा में संपर्क करें। मैं sure तो नहीं हूँ, but मुझे ऐसा लगता हैं कि प्रधानमंत्री जी ने लधु-उद्योग को बढ़ावा देने के लिए बैंक को कम ब्याज-दर में लोन देने के लिए कहा हैं।
          भगवान आपको आपने व्यापर में लाभ दे।

  10. arjit shing on

    sir muje mere papa ke ly ek esa business dudna h jo fav me bhi ho sake jis ke ly kam fund se bhi kam chal sake
    hune bus condactari ke alawa kuch nahi aata h to sir plz sugetion to me taki me apne papa ki help kar saku

    • अरजीत सिंह जी, आप ऐसा कोई भी बिज़नेस ढूढ़ सकते हैं जो आपके पापा की hobbies में शामिल हो, क्योकि अगर वो अपने हॉबी वाला काम करेंगे, तो उनको अच्छा लगेगा, वो अच्छे से करेंगे, उनका उस काम में अच्छा नॉलेज भी होगा और हाँ वो पुरे मन से भी कर पायेंगे।
      क्योकि अपनी हॉबी वाला काम(या फिर उससे रिलेटेड) करने पर मज़ा भी आता हैं और काम अच्छे से कर पाते हैं और मन भी लगा रहता हैं, हाँ थकान भी नहीं होती।
      रही बात फण्ड कि तो कोई भी काम छोटे स्तर पर भी स्टार्ट किया जा सकता हैं और बाद में उसे बढाया जा सकता हैं मेरी राय में ऐसा ही कोई भी काम (उनकी हॉबी वाला काम) आप छोटे स्तर पर चुन सकते हो, भगवान आपके साथ हैं।

  11. Sir i am civil 4th year student , i want to do Business in architecture field how to start Business….

    • इम्तियाज़ जी, कमेंट करने के लिए धन्यवाद।
      आप जिस किसी भी फील्ड में बिज़नेस करना चाहते हैं तो सबसे पहले उस फील्ड का पूरा अध्ययन करें। अगर आपके कोई रिलेटिव या कोई दोस्त या फिर कोई दूर का रिश्तेदार, अगर उस फील्ड से रिलेटेड कोई नॉलेज रखता हैं तो उसे संपर्क में रहे। आप पार्ट टाइम ऐसा ही कोई जॉब ढूंड सकते हैं इससे आपको एक तो मार्किट का अच्छा अनुभव हो जायेगा और बिज़नेस से रिलेटेड मार्किट रिस्क का मालुम चल जायेगा। अगर आप अपना पूरा ध्यान और मेहनत उसी फील्ड में लगा देंगे तो भगवान भी आपका साथ देगा और सारी चीजे आपके पक्ष में होती चली जाएगी।

  12. Dear Mahesh

    Your article is really useful and i do understand that financial planning is very important for any business. kindly guide the financial source for the small business without security

    Thanks

  13. mene business start kiya hai.. abhi 2 month huye hai but mere 4 partener the jinme se 2 ne quit kr diya hai or jo 1 partener bacha hai vo mindgame bhut khelta hai ab aap btayiye me kya kru… pls reply fast sir

    • अयान जी, कमेंट करने के लिए धन्यवाद जैसा कि आप बोल रहे हैं आप चार थे, और अब दो रह गए। क्या ऐसा बिज़नेस में घाटा होने के कारण हुआ हैं? या फिर कोई और reason रहा हैं बाकी आपको ये सब चीजे जैसा कि पार्टनरशिप, बिज़नेस में घाटा अपने mind में हमेशा रखने चाहिए, क्योकि ये सब चीजे तो होती ही हैं। आप अपने बिज़नेस में ध्यान लगाएं, क्योकि बिज़नेस अकेले भी किया जा सकता हैं बस आप में हौंसला होना चाहिए।

  14. sir, good evening, main apna brand name ka masale packing ka business start karna chahta hu. to kya koi license ya registration ki jarurat hogi. aur kitna invest karna hoga.

    • गणेश जी, कमेंट करने के लिए धन्यवाद।
      आप अपना बिज़नेस स्टार्ट करना चाहते हैं, ये बहुत ही अच्छी बात हैं, But जैसा कि आप बता रहे हैं कि आप मसालों का बिज़नेस स्टार्ट करना चाहते हैं, इसमें जहाँ तक मुझे ज्ञान हैं लाइसेंस लेना आवश्यक हैं। लेकिन इसमें कितना निवेश होगा और कहाँ से लाइसेंस मिलेगा, इसकी मुझे जानकारी नहीं हैं। आप इन्टरनेट पर ही सर्च करे, इससे रिलेटेड जानकारी आपको अवश्य प्राप्त होगी।

  15. shubham tichkule on

    sir mai ek student hu 19 year ka aur muze business karna jyada pasand he but ghar ke log support nhi kar rahe he aur mujhe chips ki factory shuru karni he to muze kitne ki investment karni padegi. aur business ki acchi kitabe konsi he padne me.

    • शुभम जी, कमेंट करने के लिए धन्यवाद, आप अभी 19 वर्ष के हैं ये बहुत ही अच्छी बात हैं कि आप बिज़नेस करना चाहते हैं,, परन्तु जहाँ तक मेरी निजी राय हैं, आप को अभी अपनी पढाई पर ध्यान देना चाहिए क्योकि ये ही अध्ययन आपको आपके भविष्य में बड़े-बड़े फैसले लेने में मदद करेगा।
      बिज़नेस से related बहुत सारी किताबे आती हैं हिंदी और इंग्लिश दोनों में, आप कोई भी लेकर पढ़ सकते हैं।

  16. shriomsharma on

    Mahesh sir mera water saplayar ka business h to me use sahi tarike se Handel nhi kar pa raha hu or mujhe loss ho raha h is problem she kese bahar nikala jaye ye bataiye

    • श्रीओम जी, कमेंट करने के लिए धन्यवाद, ये बात आप मान रहे हैं कि आप उसे सही तरीके से हैंडल नहीं कर पा रहे है, पहले आप उसे सही नहीं चला पाने के पीछे कारण को जानिए। उन सब कारणों को नोट करें और उन सबको सही कैसे किया जा सकता हैं यह ढूंढे। इस संसार में कोई भी ऐसी समस्या नहीं हैं जिसका कि कोई उपाय नहीं हो।
      अगर आप सारे कारणों को एक साथ हल नहीं कर पा रहे हो, तो एक एक करके उनको solve करते चलो और भगवान में भरोसा रखो।

  17. Gd mrng sir mera name kunal hai main bahut se business life me kiye par har jagha fail hua kuch jagha bebkuf banay gaya main Kya kar jisse me kamyab ho saku aur kon sa kaam karu main nahi samj pa raha hu mera pass fund ke bhi bahut kami hai thanks pls suzest me

    • कुनाल जी, जैसाकि आपने बताया कि आपने बहुत सारे बिज़नेस किये परन्तु आप सफल नहीं हुए, क्या आपने असफल होने के कारणों का विश्लेषण किया कि आप असफल क्यों हुए?
      मेरे according या तो आपने अधिक पैसा बहुत कम समय में बनाने के लिए कोई ऐसा बिज़नेस किया जिसमें की आपको पर्याप्त knowledge ही नहीं थी या फिर आपने कोई पार्ट टाइम बिज़नेस किया हैं या फिर आपने केवल पैसे लगाकर अपना बिज़नेस किसी और को (नौकर) संभाला दिया।
      या फिर हो सकता हैं कि आपने मेहनत भी की हो लेकिन वो मेहनत सही direction में नहीं की हो या फिर ये भी हो सकता हैं कि आपने जिस बिज़नेस को try किया था उसमें आपका मन ही नहीं था।

      कुनाल जी, आपके बिज़नेस में असफल होने के कारणों का विश्लेषण करें और जो गलतिया आप एक बार कर चुके हैं उसे दोहराएँ नहीं और हाँ निराश कभी न हो, भगवान आपकी सहायता करेंगे।

  18. Mera naam yashika h . Mai apna naya business start kar rahi hu . Start karne s pehle thori si knowledge le rahi hu . Or aap sabke views read karke kaafi knowledge ho gayi . I hope mai apne business m success ho jau . . . Thankw so much all of uhh .

    • यशिका जी, कमेंट करने के लिए धन्यवाद, आप अपना बिज़नेस स्टार्ट कर रही हैं यह बहुत अच्छी बात हैं। बस मन लगाकर और पूरी लगन से कार्य करें और भगवान में पूर्ण विश्वास रखें। वह हमेशा आपके साथ रहेंगे।
      Best of Luck !!

  19. काफी अच्छा लेख है. मैंने एक वेबसाइट देखी थी http://www.indiabusinessideas.com वहां बहोतसे कारोबार शुरू करने के काफी सटीक जानकारी है.. वहां से मैंने एक आईडिया उठाया है और आप के इस लेख से फिनांशियल प्लानिंग की काफी अच्छी जानकारी मिली है बहोत बहोत धन्यवाद आपका

  20. Gud affter noon sir mai bhi apna bussniss strt krna chati Hu bt chote lavel pr online he becouse m apni field ka Jo m set krne k liye kiya krna chaeyai or kiya kiya baatai dhyan rakni chaeyai ….

    • पूजा जी, कमेंट करने के लिए धन्यवाद, जैसा कि आप बता रही हैं कि आप बिज़नेस करना चाहती हैं बहुत अच्छी बात हैं, आप ऑनलाइन और छोटे स्तर पर बिज़नेस करना चाहती हैं यह भी अच्छा हैं मेरा आईडिया हैं कि आप किस चीज या सर्विस का बिज़नेस करना चाहती हैं यह सब भी आपने decide कर लिया होगा।
      इसके लिए आपको एक आपको एक बिज़नेस पोर्टल e-commerce website चाहिए होगी, आप बिना वेबसाइट के भी फ्लिप्कार्ट, अमेज़न या e-bay के through भी सामान बेच सकते हैं ये सब depend करता हैं कि आप किस लेवल तक बजट रखते हो। अगर आप वेबसाइट बनवाने और उसको maintain रखने का खर्चा वहन कर सकते हो और आप के पास प्रयाप्त मात्र में सर्विस या बेचने के लिए वस्तु हैं तो आप वेबसाइट वाले आप्शन में जाईये या फिर अपने प्रोडक्ट्स किसी 3rd party वेबसाइट के through बेच सकते हैं।

  21. Avinash Kumar srivastava on

    Good after noon sir,
    Main business start karna chahata Hu lekin mujhe samjh me nahi aa raha Ki kis Tarah ka business start Karun kya aap mujhe Kisi aise plant ke bare me Bata sakte hai jise main laga saku mera budget 15 se 20 lakh tak hai. Plz sir suggests me

    • अविनाश जी, आप बिज़नेस करना चाहते हैं और आपके पास पर्याप्त मात्रा का बजट भी हैं यह बहुत ही अच्छी बात हैं।

      सर जी, मेरा किसी प्लांट में कोई निवेश नहीं हैं और न ही मेरा या मेरे किसी मित्र का किसी प्लांट में निवेश हैं अतः मैं आपके इस सवाल का जबाब तो नहीं दे पाऊंगा, कि किस plant में निवेश करना अच्छा हैं लेकिन किसी भी प्लांट में निवेश करने से पहले नियम शर्ते और कम्पनी प्रोफाइल के बारें में अच्छी तरह से अधयन्न करने के पश्चात ही आप निवेश करे और बेहतर तो ये रहेगा बजाय एक ही प्लांट में निवेश करने के थोडा-थोडा २-४ प्लांट में निवेश करें।
      भगवान आपकी सहायता करेंगे।

  22. सर मै बिजनेस करना चहाता हूं लेकिन मुझे समझ नही आ रहा कि मै कोन सा बिजनेस करू । ऐसा कोई बिजनेस बताईये मुझे जो 550000 मे शुरू हो जाये ।
    ओर फायदा भी अच्छा हो ।।
    प्लीज सर बताईये ।।।।

    • अक्षय जी, कमेंट करने के लिए धन्यवाद।
      कोई भी बिज़नस बहुत छोटे और बहुत बड़े स्तर पर चालू किया जा सकता हैं, आपका बजट काफी अच्छा हैं और आप कोई भी बिज़नस आसानी से स्टार्ट कर सकते हो।
      रही बात फायदे और नुकसान की, तो हर बिज़नेस में फायदा और नुकसान दोनों होते हैं, ऐसा कोई भी बिज़नस नहीं हैं जिसमे केवल फायदा ही फायदा हो। अब आपको कौनसा बिज़नस करना चाहिए?
      तो मेरे अनुसार जिस फील्ड में आपको काफी अच्छी नॉलेज हो, आप जिस फील्ड में काफी अच्छी पकड़ रखते हो और जिसमें आपको स्वयं को काम करना आता हो, वह बिज़नस करें। अगर आपके परिवार या कोई मित्र अगर उसी तरह के बिज़नेस में हैं तो यह आपके लिए बहुत अच्छा होगा, आप उनसे सलाह ले, इससे आपको यह फायदा होगा कि जो गलतिया वो कर चुके हैं या जो कार्य या डील वो अच्छे से नहीं कर पायें, उसका आप पहले से धयान रख पाओगे।

  23. hi sir mujhe loan ko leke apko help chahiye kya ap bata skte h agr m marksheet par loan lena chahu to uskikya process h. pls .me us loan se buisness start krna Chahta hu

    • सुरेन्द्र जी, कमेंट करने के लिए धन्यवाद्, आप बिज़नस स्टार्ट करना चाहते हैं यह अच्छी बात हैं, पर जहाँ तक मार्कशीट पर लोन की बात हैं जहाँ तक मुझे ज्ञात हैं कोई भी बैंक मार्कशीट पर लोन नहीं देता। अगर आपके किसी व्यक्ति विशेष ने यह बात कहीं हैं या फिर इससे मिलती हुई कोई बात बताई हैं, तो आप एक बार बैंक में जाकर पता कर ले।

  24. shalini tripathi on

    hello sir
    mai business start krna chahti hu. mera budget 50,000 h.plz mujhe suggests kriye ki mai itne paiso me kon sa business kr sakti hu.

    • शालिनी जी, कमेंट करने के लिए धन्यवाद आप बिज़नस करना चाहते हैं और आपके पास बजट भी हैं अच्छी बात हैं। रही बात पैसो की तो बिज़नस कम पैसो से और अधिक पूंजी दोनों से स्टार्ट किया जा सकता हैं। जैसा कि मैंने पहले कुछ कमेंट्स में बताया हैं आप वह बिज़नस चुने जिसमें आपको अच्छा नॉलेज हो और कार्य आपके रूचि का हो। यदि आपके परिवार या कोई रिलेटिव का बुसिनेस हो और अगर आप भी वह स्टार्ट करना चाहते हैं तो अच्छा हैं ऐसा करने से आपको मुफ्त का एक्स्पेरिंस मिलेगा।

  25. Ranjeet kumar on

    Sir mai ME final year me hu aur kuch tips dhijiye jisasa mai age apna business kr saku pls sir

    • रणजीत जी, कमेंट करने के लिए धन्यवाद।
      आप बिज़नस शुरू करना चाहते हैं यह अच्छी बात हैं जैसा की आप बता रहे हैं कि आप ME final year की पढाई कर रहे हैं यह भी अच्छी बात हैं। जैसा कि मैं पहले कई कमेंट्स में बता चूका हूँ कि मनपसंद कार्य और वह कार्य जिसमें की आप पार्यप्त नॉलेज हो, में बिज़नस आसानी से और पुरे कॉन्फिडेंस से स्टार्ट किया जा सकता हैं। यदि आपके पास आपके मनपसन्द कार्य या बिज़नस में नॉलेज नहीं हैं तो आप कुछ समय उसी फील्ड में नौकरी करके यह प्राप्त कर सकते हैं।

  26. Amol manohare on

    सर अगर हमने बिजनेस करने के लिये कोई लोन लिया या फिर अपने किसी दोस्तो कि मदत से ऊदार लिया और हम ऊतने दीनो मै बिजनेस मे पैसै नही कमा पाये तो क्या करे मतलब ऊनका मनी बँक कैसे करे

    • अमोल जी, पैसे वापस तो आपको ही करने होंगे और इसके लिए आपको थोड़ी ज्यादा मेहनत करनी होगी, नौकरी करें और जहाँ से आपने पैसा लिया हैं उनको विश्वास दिलाएं की, भले ही आपको थोडा ज्यादा टाइम लगे लेकिन आप पैसा वापस जरुर कर देंगे।
      बुसिनेस स्टार्ट करने से पहले आपको इन सब बातों का ध्यान रखना चाहिये की। अगर बिज़नस नहीं चला तो क्या action रहेगा और alternates क्या रहेंगे, घबराओ नहीं, अगर आप मेहनती हैं और भगवान पर विश्वाश रखते हैं तो अपने ऊपर अपने ऊपर विश्वाश रखो, भगवान सब सही कर देगा।

  27. somnath pawar on

    sir i want start traiding company (packaging ) business …. so plz sir aap mujhe koi tips de sakte ho ….

    • सोमनाथ पंवार जी कमेंट करने के लिए धन्यवाद,
      मुझे packaging वाले बिज़नस में कोई idea नहीं हैं, लेकिन बिज़नस में पूरा मन लगाकर और पूरी मेहनत और लगन से काम करो और छोटे मोटे नुकसान या हानि से मत डरो।
      भगवान पर विश्वास रखो, वो आपकी मदद करेंगे।

  28. sumit paliwal on

    sir mai gr pr chhota sa business meri mom ke liye start karna chahta hu… esa koi bhi business btao jisme ladies work kr ske … plz sir

    • सुमित जी, आप उनकी रूचि के अनुसार कोई बिज़नस स्टार्ट करवा सकते हैं, ऐसा कोई भी बिज़नस नहीं हैं, जो केवल लेडीज के लिए ही हो या कोई लेडी न कर सके।
      आप उनसे उनकी रूचि पूछे और उसके अनुसार कोई भी बिज़नस स्टार्ट करवा सकते हैं।

      • Hello mahesh ji
        Me apna business start krna cahta hu experience Bhi he pr jo kam me karta hu usme punji bhot Jada lgani pd rhi he or me cahta hu ki iske Alava kuch start kru pr ye smaj me nai aa rha ki kam punji me kya ho skta he meri peso ki problem bhot Jada he me job kr k the gya hu
        So plz help me
        Thank you

        • आपको जिसमें business करना चाहते हैं, अगर आपको उसमें experience भी हैं आप नौकरी करके भी थक गए हैं कुछ पूंजी आपके पास हैं, लेकिन वो आप जिस बिज़नस करने की कोशिश कर रहे हैं उसके लिए प्रयाप्त नहीं हैं। यह बहुत अच्छी बात हैं कि आप मेहनत कर रहे हैं और अपने GOAL की तरफ आगे बढ़ने की कोशिश भी कर रहे हैं।
          आप एक बार बैंक से बात करो और LOAN के लिए Try करें।

          याद रखे, Where, there is a will there is a way.

  29. small businessman on

    Aap business ka nam nhi bta rhe ho only yhi kh rhe hai jo achcha lege ager hme pta hota ki kaun sa business krna hai to aap se thone nhi puchhte so p/s tell me particuller name of businesss………….

    • अक्षय जी, थोडा व्यस्त होने के कारण मैं आपका जबाब थोड़ी देरी से दे रहा हूँ उसके लिए क्षमा करें। रही बात बिज़नस का नाम बताने की तो ये मैं पहले भी कह चूका हूँ, कि कोई भी व्यक्ति अपनी हॉबी वाले बिज़नस में जल्दी सफलता प्राप्त कर सकता हैं बजाय किसी दुसरे और बिलकुल नयें काम में हाथ डालने के।

  30. Manish Kumar on

    Sir me ek private job karta hu selery bahut kam hai isliye me apne pariwar ka kharch nahi chala paa raha hu. please sir koi business bataiye

    • मनीष जी, Business आसान चीज नहीं हैं, आपको इसके लिए बहुत मेहनत करनी पड़ेगी, Business में पैसा तो हैं लेकिन इसके लिए अथक प्रयास करने होंगे, आप अपनी रूचि और अनुभव के आधार पर कोई बिज़नस स्टार्ट कर सकते हैं, लेकिन हाँ पहले आपको पास कुछ पूंजी होनी चहिये, बिज़नस करने के लिए इस बात का ध्यान रखे।

  31. Prince yadav on

    Sir mai ek student hu aur mai koe bussiness start karna chahata hu but samajh me nahi aa rahai hai ki kon sa bussiness karu meri hobbies hai sports & mobiles,internet to mai kis pe apna kam karu. Please help me

    • प्रिंस जी आप कौनसी क्लास में पढ़ रहे हैं, मेरा मानना हैं कि आप पहले अपना अध्ययन/Study complete करें और अच्छे अंक प्राप्त करें।
      अगर आप बिज़नस करना चाहते हैं तो आपको पूरा समय देना होगा और अगर आप वो देते हैं तो आप अध्ययन नहीं कर पाओगे।

  32. Sir maine pehle cosmetics aur garments ka kaam kiya tha . par mara kaam vahan par jyada kamiyaab nahi hua . par mujhe uskaam ka kafi tajurba hai ab main vahan se shift ho gayi hun main naya business shuru karna chahti hun kya main vahi kaam shuru karun ya nahi

    • सबसे पहले तो मीनक्षी जी आपको नमस्कार करना चाहूँगा, आपने एक बिज़नस किया, हालाकि वो सफल नहीं हो पाया, लेकिन आप अभी भी पॉजिटिव हैं और आपने असफलता में भी कुछ अच्छा प्राप्त कर ही लिया हैं वो हैं तजुर्बा, जो की एक बिज़नस मेन के लिए बहुत ही जरुरी हैं।
      ऐसा बिलकुल भी नहीं हैं की आपने जो बिज़नस एक बार स्टार्ट किया, असफल हुए तो आप वह बिज़नस नहीं कर सकते। आप अपने आप को सबसे बेहतर जानते हो, आप असफल हुए तो क्यों हुए? क्या कारण रहे? क्या वो कारण दूर नहीं किये जा सकते थे? क्या वो कारण यहाँ भी आपके सामने आयेंगे?
      क्या उन कारणों को दूर नहीं जा सकता? एक सब कारणों का विश्लेषण करें। जगह, वातावरण और ग्राहक ग्रुप check करें। कुछ बिज़नस मेन से मिले जो इसी तरह का बिज़नस वहां कर रहे हैं और सफल भी हैं और हाँ ध्यान रखे कभी भी किसी असफल बुसिनेस पर्सन से न मिले वो आपके दिमाग में नकारात्मक चीजे ही भरेगा।

  33. Anil Rathore on

    sir mai kya business kru muje kuch smj nhi aa rha q ki na to mere pass paise hai na koi idea to aap muje best business idea de skte h jo low budget mai start kr sku plz hoby or intrest kisme hai yeh bhi smi nhi aa rha kya kru konsa kru so yeh help kr do plz or sir aisa business idea btao jisse mai jldi hi success ho jau plz sir….

    • अनिल जी कमेंट करने के लिए धन्यवाद
      सबसे पहले तो ये ध्यान रखे कि सफलता का कोई short-cut नहीं हैं हर कोई रातो-रात अमीर बनना चाहता हैं लेकिन जो व्यक्ति आज वास्तव में सफल हैं आप अगर उनकी history जानेगे तो पायेगे कि आज की सफलता के पीछे उन्होंने काफी मेहनत करी हैं।
      और यह भी देखना की जो लोग गलत तरीके से सफल होने की कोशिश करते हैं वो एक दिन पकडे जाते हैं और उनका जीवन बर्बाद हो जाता हैं।
      आप अपने mind को concentrate करें और मेहनत मज़दूरी अथार्थ नौकरी कर थोडा पैसा कमायें, सोचे प्लान करें और कोई भी छोटा बिज़नस स्टार्ट कर दे और अपने आप को पूरा उस बिज़नस में झोंक दे, सफलता निश्चित ही प्राप्त होगी।

  34. ANIL KUMAR JUNE 16/0616 4:04 PM

    SIR JI mai apni wife key liye buity parlour kholna chahata hu iskey liye mainey faridabad mai ek plot bhi ley liya hai meri wife ko 10 years ka experience bhi hai is field mai. or mai bhi koi naya buiessnes karna chahata hu apni wife key saath apni shop key saath mai abhi pvt job karta hu abhi mera budget kam hai naya buisness kab suru karu sir ji.

    • अनिल जी कमेंट के लिए धन्यवाद,
      आपकी पत्नी को 10 वर्ष का अनुभव हैं और वो उसी बिज़नस को करना चाहती हैं तो यह तो अच्छी बात हैं, आप बेहिचक अपनी पत्नी को ब्यूटी पार्लर का बिज़नस करवा सकते हैं लेकिन यह बात धयान रखना की यह जरुरी नहीं कि आप प्रथम माह से ही लाभ प्राप्त करने लगे। बिज़नस सेटअप होने में थोडा टाइम लगता हैं वह समय बहुत ही crucial होता हैं। अत: आप उनको थोडा समय देना और हिम्मत देना।
      आप भी बिज़नस करना चाहते हैं तो मेरी राय में आप थोड़े समय बाद स्टार्ट करें, क्योकि एक तो आप बता रहे हैं कि बजट कम हैं और दूसरा आपकी पत्नी भी बिज़नस स्टार्ट कर रही हैं तो आप कुछ समय और नौकरी कर पैसा कमाए और इकट्ठा करें और अपनी पत्नी के बिज़नस को अच्छी तरह सेटअप होने दे.. उसके बाद आप निश्चिंत होकर अपनी पसंद का कोई भी बिज़नस स्टार्ट कर सकते हैं।

    • Gaurav Kumar, Thanks for your comment.
      First gain knowledge as much as you can in the field of PVC as you are interested in the same. Second have a amount/fund at-least 50-60% that will needed during the start, never start business with 100% borrowed money.
      Prepare a plan to start, setup your mind for taking risk as business is always a risk. Never fear about the up and downs of business as it is part of business. Always keep in mind that God is always with us and will help.

  35. Res/ Mahesh ji

    mera nam mo.yusuf mansuri hai mai pichle 10-12 salo se privet job kar raha hun or ab chata hun ki mai apna swayam ka vyapar karu lekin mere pass prayapt punji nhi hai maine mukhya manti swarojgarr me bhi form bhara hai lekin uska bhi koi rejult nhi aya hai ab mere pass paise ki problm hai ab app bataye ki kuch upay hai kya jise mai apna khud ka vyapar start kar saku

    • युसूफ जी, कमेंट करने के लिए बहुत बहुत धन्यवाद
      आप 10-12 सालो से नौकरी कर रहे हैं तो आपने थोडा बहुत तो पैसा जमा किया होगा और अगर आप ने नहीं किया हैं, तो पहले थोडा बहुत पैसा जमा करें।
      पैसा से बिज़नस नहीं होता लेकिन पैसा बिज़नस के लिए बहुत जरुरी होता हैं, उधार के पैसो से बिज़नस में रिस्क कई गुना बढ़ जाता हैं। मैं क़र्ज़ के खिलाफ नहीं हूँ लेकिन कम से कम कुछ पूंजी अपनी स्वयं की होनी चहिये। उसके साथ-साथ आप अपने मनपसन्द अपनी हॉबी के अनुसार, या आपका कोई मित्र का कोई बिज़नस हो उसका अध्ययन कर सकते हैं और एक बात धयान रखें, अगर आप रातो रात अमीर बनने के लिए बिज़नस करने का प्लान कर रहे हैं तो यह धयान रखे कि शुरुआत में आपको मेहनत बहुत जयादा और लाभ बहुत कम प्राप्त होगा और यह भी हो सकता हैं की लाभ जीरो प्राप्त हो या फिर हानि हो तो इसके लिए अपने आप को तैयार रखना।
      रही बात mukhya manti swarojgarr योजना की तो आप उसका करंट स्टेटस जानने के लिए “सूचना के अधिकार” का प्रयोग कर सकते हैं।

    • आफताब जी, यदि आप के परिवार में कोई बिज़नस चल रहा हैं या फिर आपका कोई सगा-सम्बन्धी या कोई मित्र किसी बिज़नस को कर रहा हैं तो आप उसका अध्ययन कर सकते हैं।
      आप इन सबके विपरीत भी अपनी इच्छा और हॉबी के अनुसार भी कोई बिज़नस स्टार्ट कर सकते हैं, लेकिन यह किसी भी काम में लाभ और हानि दोनों होते हैं अतः पैसा लगाने से पहले इन सब बातों का विश्लेषण जरुर कर ले।

  36. Pranav Kumar Upadhyay on

    हैलो सर मै एक हेन्डीकेप हुँ और कम्पूटर कोर्स कर रहा हुँ
    क्या आप मुझे कुछ आइडिया दे सकते है की मै क्या करू

    • प्रणव जी, आप कंप्यूटर कोर्स कर रहे हैं यह बहुत ही अच्छी बात हैं, आप कंप्यूटर के फील्ड में अपन करियर बना सकते हैं।
      सरकार द्वारा बहुत की Vacancy हर वर्ष विभिन्न क्षेत्रो में निकलती रहती हैं, जिनमे की कंप्यूटर कोर्स वाले व्यक्ति की आवशकता होती हैं। आप अपना कोर्स पूरा करें और साथ ही साथ सरकारी नौकरी की vacancy का ध्यान रखे और इसकी तैयारी करते रहे इसके कोर्स के अनुसार अध्ययन करें, आवश्कता हो तो tuition ले ले।

      इनके अलावा अगर आप स्वयं का कोई कंप्यूटर Course से Related Institute खोल सकते हैं।

    • पैसा कमाओ एक्स्ट्रा मेहनत करो, बिज़नस के लिए पूंजी तैयार करो और उसको बाद जिसका बिज़नस करना हैं उसका experience प्राप्त करो
      ये सब होने के बाद Risk लो और अपने जी जान से उसे सफल बनाने की कोशिश करो

  37. Dear Brother,
    This is Sunny from new delhi, I am doing my business since 11 years . I am 35 year old person. my business nature is…. We are importing some Printing Machines & Parts from China. Now I have my own office at good location in central Delhi & I have my own house at west Delhi. I have very good knowledge & Experience from our industry, i have very good & big client’s list all over India because I participated many Exhibitions and trade fair.
    Actually I want to increase my business and doing many many things, but i cant do because of my financial conditions, but i know about our business and profit percentage. It is very good, but I have no good money or any financier for do all of this thing. I have very good plan but only because of money I am not doing…… please guide me how I can get financier? who will invest in our company.
    Regards….
    Sunny

    • Sunny, You are doing a perfect job and in very less time you are doing a very good business.
      As you have mentioned that you usually participated in trade fairs and exhibitions, this is also a very good job you are doing to interact the investors in your company.
      I am not so much expert in the job you are asking, but it’s just my suggestion that you should prepare all the presentations and data in proper format that shows your organization is increasingly rapidly and according to the same(ratio / percentage growth), prepare some predictions data and profits that your organization will going to achieve in next 5-10 years, try to meet the person/investor that usually invest in someone’s business.
      There are lot of great personalities that usually invest to promote the start-ups, like last year Ratan Tata has invested in CarDekho.com. So carry on the good work, try to meet the investors as much as you can, prepare the data growth and predication, keep these always with you in meetings as the mouth words are not always effective in these matters.
      Believe in God and believe in yourself also, a hard-worker man never get failed.

    • इमरान जी, आपके द्वारा बताये गए बिज़नस का आईडिया नहीं हैं आप बिज़नस का analysis करें या किसी ऐसे व्यक्ति से मिले, जिसे इस बिज़नस का पूरा आईडिया हो और वो ये बिज़नस काफी समय से कर भी रहा हो और सफल भी हो।
      आप ऐसे बिज़नस में JOB करके भी ये सब कर सकते हैं।

  38. Shahrukh khan on

    Hllo Good afternoon Sir m business chlana chahta hu Aap btaie mere liye konsa business achha rhega kiss business m m jyada safal ho skta hu Aur aane wale time m konsa business jyada important rh skta h mere liye pls sir mujhe btaie. business 5 ya 6 lacks k beech m ho

    • शाहरुख़ जी, आपके पास काफी अच्छा बजट हैं आने वाला समय Technology का हैं जैसा की अभी रोजाना नए नए इलेक्ट्रॉनिक्स devices आ रहे हैं ये सब निकट भविष्य में और भी ज्यादा smart होने वाले हैं लेकिन मेरा मानना ये हैं कि जिस काम में आपकी expertise हो, आपको वह काम या उस काम में बिज़नस करना चाहिए।
      कोई भी बिज़नस ख़राब या अच्छा नहीं होता ये सब depend करता हैं की बिज़नस करने वाला उसको किस तरह से handle करता हैं।

  39. Satish ch. soni on

    महेश जी मेरा नाम सतीश सोनी है सर मैं बहुत ही परेशां और confused हूँ मेरी कोई सहायता नही कर रहा है मेरे माता पिता भी मुझे किसी तरह का सपोर्ट नही देना चाहते ।
    सर मैं कोई बिज़नस करना चाहता हूँ जो की कम लागत में सुरु हो सके मुझे कोई आईडिया दीजिये तथा उसके बीअरे में सविस्तार सइ समझाइये

    • सतीश जी कमेंट करने के लिए धन्यवाद,
      सबसे पहले आप माता-पिता को दोष न दे, हो सकता हैं उनकी भी कोई परिस्थति हो, कि आप जैसा सपोर्ट मांग रहे हैं वो नहीं दे पा रहे, लेकिन इसका अर्थ यह तो नहीं हैं कि वो आपका सपोर्ट नहीं करना चाहते, इस संसार में केवल माता-पिता ही हैं। जो कभी भी अपने बच्चे के बारें में बुरा नहीं सोच सकते।
      रही बात बिज़नस करने की तो पहले अगर आपके पास पूंजी नहीं हैं तो नौकरी करके वह एकत्रित करें, बेहतर यह होगा कि जिस किसी भी फील्ड में आपको काम करना अच्छा लगता हैं वह नौकरी करें छोटी से छोटी चीज को समझे। इससे पैसा और experience दोनों मिलेगा और उसके बाद आप उसी फील्ड में business करने की planning कर सकते हैं।

  40. Satish Sharma on

    Sir ji, mujhe business idea ke liye project profile kahan se mil sakti hai. Kya online koi esi website hai jaha se project profile mil sake jisse me decide kar saku ki kon sa business kar sakta hu.

      • Rakesh pateliya on

        सर, मेरा project एलोविरा पर है और में उस पर अपना बिजनेस करना चाहता हूँ, में सभी प्लानिंग कर चुका हूँ, आप मुझे सिर्फ इतना बताइए की मेरे बिजनेस में निवेशक अपना निवेश करने के लिए, में उन्हें कैसे आकर्षित कर सकता हूँ

        • Rakesh Ji, कमेंट करने के लिए धन्यवाद
          सबसे पहले आप केवल उन्ही निवेशको से संपर्क करें जिन्हें की आपके प्रोजेक्ट्स और ingredients का अच्छा knowledge हो, आपका प्रोजेक्ट ही अच्छे निवेशक ला सकता हैं अपने प्रोजेक्ट के unique फीचर बताओ, उसका फ्यूचर स्कोप क्या हैं और क्या क्या आप फ्यूचर में उसमें नए फीचर डालोगे जिससे की उसकी market demand बढ़ जाएगी

        • Arbaj जी, आप अभी जो भी सुविधाये और service लोगो को दे रहे हैं उन सर्विस को बढ़ा कर, और नई सर्विस लोगो को देकर, आप अपना income and profit को बढ़ा सकते हैं

  41. yogesh jaga on

    Sir meri age 19teen h nd mera milk&milk product se related I mean dairy ka business h pehele jab 2 years pehele mene ye business start kiya tha tb to sahi chal raha tha but fir market me compilation ki problem ke waja se ab business toda kam ho gaya muje jayada experience nahi h bussniss me to me chata hu ke aap toda sa muje direction de business ke mamle me competition kese fight keru me plz sir help me

    • योगेश जी, कमेंट करने के लिए धन्यवाद इतनी कम उम्र में आप बिसनेस कर रहे हैं यह वाकई काबिले तारीफ़ हैं
      Competition तो आजकल हर एक फील्ड में हैं आप कुछ ख़ास केवल इन points देना हैं

      1. अपने किसी भी Products की quality फायदा कमाने के चक्कर में कम न करें और अच्छे से अच्छा product अपने कस्टमर को देने की कोशिश करें
      2. अपने किसी भी कस्टमर को जाने न दे, अगर कोई जाता भी हैं तो फीडबैक ले, कि क्यों जा रहा हैं और उसके according अपने बिज़नस में सुधार करें
      3. Advertise करें, अपने प्रोडक्ट्स और उनकी quality के बारें में लोगो को बताएं, लेकिन किसी और की बुराई न करें
      4. नए product इजाद करें और उनके बारें में लोगो तो बताएं
      5. अगर आपके कम फायदे में नए कस्टमर जुड़ते हैं तो अपना मुनाफा कम करके नए कस्टमर जोड़े, नए नए ऑफर्स लाते रहे
      6. अपने आप पर भरोसा रखे, और लोगो को यह न बताएं कि आप अच्छा मुनाफा नहीं कमा पा रहे हैं, बल्कि अपने चेहरे पर हमेशा मुस्कान रखें

  42. Hi sir…mai gym club kholna chahta hu, to please give me any related information…….my mob no / whts app no- 8116549860

    • सचिन जी, कमेंट करने के लिए धन्यवाद, Sorry but मुझे इस field की knowledge नहीं हैं, आप Google Search करके इससे related information ढूढ़ सकते हैं

  43. Hi sir
    mera nam Nandu h. sir merko Business ideas btavo .me ek poor parivar se hu ..
    par mehnat kar sakta hu…
    or kisi me aage jukna nahi chahta….

    • नंदू जी, आप अपने मनपसंद और अपने हॉबी और जिसमें की आपका थोडा अनुभव हो, उसमें काम करना स्टार्ट करो। थोड़े resources किसी से उधार ले लो, अगर हो सके नहीं तो पहले पूंजी इकठा करके resources का इंतजाम करो और धीरे-धीरे मेहनत करके अपना Business set-up करो।

  44. विनय on

    सर मुझे ब्रांडेड जूतो की और कपड़ो की शॉप खोलने क लिए कितना इन्वेस्ट मेंट करना पड़े गा

    • विनय जी, कोई भी शॉप और शोरूम किसी भी स्तर पर स्टार्ट किये जा सकते हैं वो सब आप पर depend करता हैं कि आप कितना बड़ा शोरूम अथवा दुकान खोलना चाहते हैं

  45. Vikas Kumar on

    Sir,
    I am vikas kumar
    Sir Kuch saal pehle me solar ka business suru kiya tha….suruat achi hui thi pr market me compition badh jane se or market me paise fas jane se bhoot nukshan hua….jise me dubara whi business nhi khada nhi ke skta…
    Ab me chota sa Diary farm kholna chahta hu.
    Plz Kuch salah de….

    • हाँ विकास जी, जीवन में उतार-चढाव तो आते रहते हैं, आप अनुभव लीजिये diary के काम का और फिर स्टार्ट कर दीजिये

  46. Shivam Aggarwal on

    Sir m janna chahta tha ki agar kisi ka retail stationary ka kaam h or use apni Dukan ke sabhi saman par barcode lagana hai to ky use barcode printer se print krne k liye govt. Ya kisi authority ki permissions leni pdegi ky…

    • नहीं शिवम् जी, जहाँ तक मुझे ज्ञात हैं बार कोड या QR कोड लगाने के लिए किसी भी गवर्नमेंट authority के किसी भी टाइप की permission की आवश्कता नहीं हैं यह केवल आपको अपनी वस्तुओ को अच्छी तरह से मैनेज करने का एक माध्यम हैं और अगर फिर भी आपको ऐसा लगता हैं तो आप किसी वकील, जो कि लीगल मामले देखता हो, कम्पनी registration करवाता हो, से संपर्क कर ले

  47. lalit mali on

    mahesh sir….namasthe

    sie me ek two weelar fianance business start karana chahata hu….to me sabse phele kya karu…kese …karu..?
    and me fianance me 3years se job kar raha hu…to muje ab kuch business start kar ne ka soch raha hu….

    thankyou sir
    lalit mali

    • ललित जी, थोडा व्यस्त होने के कारण reply थोडा लेट दे पा रहा हूँ, कृपया क्षमा करें।
      सर, आप स्वयं लोगो तो लोन देने का प्लान कर रहे हैं या फिर आप intermediate होंगे, मतलब कि दुसरें Banks और finance कम्पनीज से लोगो को लोन दिलवाने में मदद करेंगे और इसके एवज में आप उनको कुछ अमाउंट चार्ज करेंगे कृपया मुझे थोडा clear करें।

  48. sir mane b.tech civil engineering m ki h mujhe koi idea nhi aarha ki m kya bussiness kru plz suggest me. what i do?

    • सोनू जी, अगर आप Business family से हैं तो आप Business में रूचि ले और business का गुर और तौर-तरीके समझे। नहीं तो आप पहले 1-2 साल नौकरी करें और experience ले और उसके बाद बिज़नस की सोचे। एक नौकरी करने से आपको काफी चीजे पता चल जाएगी, जिसका कि आपको अभी अनुभव नहीं हैं और नौकरी उसी फील्ड में तलाशे और करें, जिस फील्ड में आप बाद में बिज़नस करने की सोच रहे हो।

  49. dear sir,
    main ek chhota mota hotel cum verity store kholna chahta hoo
    ya fir aap bataye kya kroo
    mera budget approx 2 lac rs hai
    kripya aap bataye kis tarah kaam karoo aur kuchh tips aur ideas bhe de
    jagah meri on road nh-62 par khud ki hai

    • Aditya, अगर आप के पास खुद का space हैं तो यह बहुत ही बढ़िया बात हैं और अगर location अच्छी हैं तो आप स्टार्ट कर सकते हो, but पहले ये check कर लेना कि वहां पर आपके इस सर्विस की demand कितनी हैं हर एक business हर जगह सफल नहीं होता, इस बात को हमेशा ध्यान रखना और ये आप अपने किसी दोस्त या friend से पूछ कर confirm मत करना कि भाई ये बिज़नस मेरा इस जगह पर चलेगा या नहीं बल्कि आप खुद इस बात को public से और आस-पास वाली दुकानों से पूछ कर पता लगायें। और जहाँ तक budget की बात हैं मुझे लगता हैं कि आपको अपना budget बढ़ाना चाहिए

  50. #Mahesh
    Aap ke ye article kafi acha hai aur jis tarah aap comments ke jariye logo ko guide karte hai vo behad sarahniya hai.
    #GoodWork

    • अमन जी, मार्केटिंग का बिज़नेस जितना आसान प्रतीत होता हैं उतना यह हैं नहीं, अत: मेरी राय में आप इसमें अच्छा अनुभव प्राप्त करें और उसके बाद आप बिज़नेस के लिए try करें।

  51. Hi Mahesh sir,
    sir, mai mechanical engineering 3yr mai hu..
    passout ke bad mai business krna chahta hu par mujhe sahi guide nahin mil pa rha hai…
    mai kam pese mai business suru krna chahta hu…
    solar panel mai business kesa hoga..
    sir kuch tips bataiye..

    • श्रीकांत जी, आप अभी 3rd year में हैं और पढ़ रहे हैं, सबसे पहले तो मेरा ये suggestion हैं कि आप अभी पढाई में ही ध्यान लगाएं।
      रही बात, business कि और solar panel में business कि तो आपका विचार बहुत ही बढ़िया हैं और मेरे अनुसार आने वाला समय इसी का हैं लेकिन फिर भी आप proper research करके कि business करने कि सोचे और इसके लिए आपको इस क्षेत्र में Job भी करनी पड़े तो संकोच न करें, अगर आपको परिवार में कोई ऐसा business कर रहा हैं तो राय जरुर लें।

  52. SIR I AM FROM HISAR HARYANA.PLEASE SIR I AM START A NEW BUSINESS 05 LAKH MONEY START .PLEASE HELP WHICH BSINESSS IS RIGHT.

    • नीरज जी, जैसा कि मैंने ऊपर comments के reply में भी बताया हैं कि business कोई भी खराब या अच्छा नहीं होता Business में लाभ और हानि केवल depend करता हैं कि आप किस location/City/State में, किस चीज का business कर रहे हो, क्योकि बिना Target Audience के उस location पर business करना बहुत मुश्किल होता हैं। आपको उस फील्ड का कितना experience हैं, और आप में business करने का कितना हौंसला हैं।

  53. sanjeet ray on

    Hello sir….mera namm Sanjeet ray hai Aur mai Mumbai me rahta hu….mai 1 sall e mobile ka ducan kholen ke liye soch raha hu par mere pass paise ki thodi kami hai….kya mai kishi mai kishi mobile brand wali se mil kar ducan khol sakta hu….kripya ko sujhaw degiye….

    • संजीत जी, आप एक साल से business करने कि सोच रहे हैं और केवल इस बात पर शर्मा रहे हैं कि बात करू या न करू। अरे भाई, बात करो उनसे सारी चीजे Clear कर लो ज्यादा से ज्यादा मना ही तो करेगा और मना करने से आपको क्या फर्क पड़ेगा, आज ही जाओ बात करो और सारी चीजे क्लियर कर लो, अपने सारे पैसे एक साथ मत लगाओ और RISK के लिए हमेशा तैयार रहो और याद रखो Business का पहला उसूल हैं Risk लेना।

      • Hello
        Dear Sir my name is prashant
        Mene 2 yrr airtel m job kiya than 9 month se mobail shop chala raha huu mujhe starting m kafii profit nhi hua but abhi 2 month s sessiion dowm hh to isme or ESA kya dukan m karu jisse selling bade

        • प्रशांत, आप अपना व्यापार बढ़ाने के लिए Mobile के साथ साथ इसी से similar चीजो का भी business स्टार्ट करें और ग्राहकों कि जरूरतों के हिसाब से अपने व्यापार में थोडा बहुत update करते रहें। हो सकता हैं इसमें आपको थोडा घाटा भी उठाना पड़े पर experiment करने से न चुकें। आप चाहे तो थोडा-थोडा सामान से स्टार्ट कर सकते हैं।

  54. neel Chouhhan on

    hello sir mera naam neel Chouhan kharrgone(m.p.) se hu or me shose manufachring ka business karna chahta hu bataye kese start karu help…..me sir

    • नील जी, आपका कमेंट करने के लिए शुक्रियां।
      मुझे इस field का नॉलेज नहीं हैं अच्छा होगा, आप इस तरह के business करने वाले के संपर्क में रहे, उनसे बात करें। Business की बारीकियां समझे और अपने किसी भी तरह के प्रशन और शंका के बारें में बताएं और शर्मायें बिलकुल नहीं।

    • Sadik ji,
      सरजी, इस business का कोई आईडिया नहीं हैं, परन्तु Business अच्छा प्रतीत होता हैं, अगर थोडा ध्यान से किया जाए तो लाभ निश्चित हैं परन्तु अपनी लागत के अनुसार ही स्टार्ट करें और इस field में अच्छी समझ रखने वाले और इसको करने वाले से अच्छी तरह से सलाह-मशवरा ले और इसमें शर्मायें नहीं, हो सकता हैं उसको किसी कारणों से कभी कोई नुकसान उठाना पड़ा हो तो वह आपको पहले से पता चल जायेगा, और आपको उससे बात करने से फायदा ही होगा, अच्छा होगा कम से कम 10-20 जनों (जो यह business कर रहे हैं) से बात करें।

  55. hello sir
    mai business start krna chahti hu. mera budget 50,000 h.plz mujhe suggests kriye ki mai itne paiso me kon sa business kr sakti hu.

    • Sanaullah, कमेंट करने के लिए धन्यवाद्,
      आप कितने वर्ष की हैं मेरा मतलब आपकी उम्र कितनी हैं, अभी आप पढ़ रहे हो या कोई जॉब कर रहे हैं? आपके family member क्या करते हैं और आपकी Hobbies & Interest किसमें(field) में सबसे अधिक हैं, आपके मन में आपको क्या लगत हैं किस का business करना चाहिए?
      इन सभी सवालो के जबाब में ही आपको आपके प्रश्न का उतर मिल जाएगा।

  56. sachin rajput on

    hello sir I am sachin sir mera khud ka chota sa print ka kam h lekin mujhe supply pasand but sir mere pass investment nahi h aur print se kharche pure nahi hote . sir bataye kya karron help me.

    • Sachin ji, आप एक बार बैंक में जाएँ और loan के लिए पूछे, शायद आपको मदद मिल जाएँ

  57. pradip ahire on

    sir main ek student hu….main last year Bcon main hu….bcom complet ho jane par.
    main khudh ka ek general store/kirana store khole chahta hu….to mujhe kitna investment ki jaru rat padegi information and kay skils chahiye ho…..aap kuch idea do

    • Investment कितना करना पड़ेगा ये सब depend करता हैं कि आप आप कितना बड़ा store खोलना चाहते हो, किसी भी business में एक factor तो 100% काम करता हैं और वह हैं लोक व्यवहार, वो अच्छा रखे और बाकी तो आपको काम करने के साथ साथ आ ही जायेगा
      लेकिन एक बात हमेशा धयान रखे, किसी भी business में रातोरात सफलता नहीं मिलती, इसलिए धर्य की प्रयाप्त मात्रा अपने पास रखें

    • pradip ahire on

      sir mujhe general store start karneke liye paise nahi hai…..to mujhe pradhan mantri mruda yojna ke tahet loan mil sakta hai kay….or may pahle chhotasa general store karna chahata hu…..5 lakh ka loan mruda yojna ke tahat mil sakta hai ka?

      • सर, अच्छा होगा आप इस विषय में अगर बैंक या फिर रोजगार कार्यालय, तहसील या पंचायत समिति में संपर्क करें, मुझे इस बारें में जानकारी नहीं हैं।

  58. Sir mein apna business 5 year phele start kr chuka hu or abhi ache se bhi chal rhi hai lekin hme kisi bhi tax ke bare m pta nhi tha or abhi daily hme apni shop band krni pdti hai jb kbhi sale tax n other departments wale aate hai. Sir suggest de ki hme kya krna chaiye

    • Lucky जी, आपको किसी CA या वकील से बात करें, और registration करवाएं, सही time पर TAX का भुगतान करें, यही मुझे एकमात्र उपाय लगत हैं नहीं तो यह problem आपको निकट भविष्य में भी परेशान करेगी

  59. Hi sir;
    Sir mere dimag me cloth ka accha business idea h lekin mai kis Farah legli business ke product ka se buy karu samjh me nhi aata sir please help me sir mai samaj seva karna chahta hu Jo paise ke bina nhi kiya ja Santa to sir Engg. Bad job acchi idea h ya business

    • उमर अली, अगर आप या आपका परिवार financially strong नहीं हैं तो मेरी राय में आप अभी समाज सेवा के बारें में न सोचे, क्योकि मेरे विचार से समाज सेवा उसी को करनी चाहिए जिसके पास पैसे हो, पहले आप अपने आप की सहायता कीजिये और फिर दूसरों की, आपके comment से लग रहा हैं कि आप engg कर रहे हैं तो पहले आप उसी पर concentrate करें और अच्छे नंबर से पास करें, उसके बाद ही Job या Business के बारें में सोचें, जब आप गंभीरता से किसी एक के बारें में सोचने लगोगे तो सारे रस्ते अपने आप खुलते चले जायेंगे

  60. Sir mera fabrication ka business hai
    Mere pass employees ticte nahi
    Aur business growth karna hai
    Aur muzhe aise businesses guru chaia ki muze gaidans kare
    9175548426

    • कृष्णा जी, जब आप कोई भी व्यापार शुरु करते हैं या फिर बढ़ाने कि कोशिश करते हैं तो employee वाली problem आती ही हैं, इसका एक ही उपाय हैं कि बजाय perfect और काम में निपुण व्यक्ति के, कम काम किया हुआ(कम experience वाला) बंदा रखे, उसे काम सिखाएं, employee कि तरह नहीं बल्कि अपने समक्ष treat करें, अच्छा काम करें तो तारीफ़ करें और समय समय पर कुछ न कुछ नया सिखाते रहे और समय पर salary दे अच्छा increment दे।

  61. Anandkumar jha on

    sir ,
    me plywood timber ka kam pichhle 7 sale se kr rha hu sathme ek private company me marketing job v krta hu ab me ek apna from start krna chahta hu uske ducoment taiyar krbane k liy jo jaruri h taki me sahi tarike se apne kam ko aage le ja saku mene tin no. le liya h sath me ek saws mill lgwana chah rha hu ese lgwane k liy mujhe kya ducoment chahiy

    • आनंद जी, आप बहुत से अच्छे से आगे बढ़ रहे हैं यह जानकार काफी अच्छा लग रहा हैं और काफी planning से आगे के लक्ष्य को तय करके उनकी और बढ़ रहे हैं बहुत ही अच्छा हैं, Saws Mill के लिए formalities तो काफी हैं, लेकिन ये कौनसे department से related हैं और इसके लिए कहाँ जाना होगा, इसकी मुझे जानकारी नहीं हैं, आप ऐसे ही किसी व्यापारी से संपर्क करें, और आगे बढे। इस बात के लिए तनिक भी संकोच न करें। सारी बातों की जानकारी सभी को नहीं होती।

    • राकेश जी, प्रधानमंत्री योजना के तहत लोन सरकारी बैंक द्वारा दिए जाते हैं उसकी कुछ अपनी formalities होती हैं इसकी सम्पूर्ण प्रक्रिया के लिए आप एक बार बैंक जाकर मेनेजर से बात कर ले।

  62. Ashish Kumar yadav on

    Set mai rice mill kholna chahta hu per lon nahi mil RHA hai baink vale security jayda mang hai per gas dehat ki property hai 10 vighe jamin hai usi per Lena chahta hu Kaiser milega pura lon

    • आशीष जी, हिम्मत मत हारो, कोई भी business करें तो शुरुवात में दिक्कत आती ही हैं, एक बैंक loan नहीं दे तो दुसरे के पास जाओ, कोई और alternative तलाश करों, District Collectorate से संपर्क करो, अपनी समस्या से अवगत करो। फिर भी अगर रास्ता न मिले तो मुख्यमन्त्री जी को चिट्ठी लिखो और अगर कोई उत्तर न मिले तो फिर केंद्र सरकार प्रधानमन्त्री मोदी जी को चिठ्ठी लिखो और अपने सारे किये गए प्रयासों से उनको अवगत करवाकर मदद करने के लिए प्राथना करें।

  63. SARVESH KUMAR on

    Sir Mai Ghar PE ek business karna chahta hu ..
    I interested computer and Internet or social site ke bare me Kafi knowledge h.
    To aap Jara bataiyenge ki Kon SA business achha rahega….

    • Sarvesh जी, जैसा कि आप बता रहे हैं कि आपका कंप्यूटर और इन्टरनेट में रूचि रखते हैं और social website में भी आपको महारथ हासिल हैं और मेरे according “Digital मार्केटिंग” का बिज़नेस सही रहेगा, और इसमें काफी scope भी हैं, साथ ही साथ आपको नई चीज सीखने को मिलती रहेगी और आपके Interest के according भी हैं तो आपको मज़ा भी आएगा

  64. Hlo sir mera nam ankit hai
    Meri ek factory hai garments ki
    3 saal se loss mai hai .maine lon bhi liya
    MAi abho krze mai hu mere ko koi financial problem hai.mere pr karza ho gya hai please help me.and support suggestions mob number 8195072197

    • Ankit जी, बिज़नेस में यह सब होता रहता हैं, थोडा धर्य से काम ले, बजाय परेशान होने के यह सोचे कि इससे पार कैसे पाई जा सकती हैं, हर के problem का solution होता हैं, थोड़ी ज्यादा मेहनत करें और अपने लोगो से बात करें इस बारें में, और हाँ अगर सम्भव हो तो अन्य बड़े कारोबारियों से जो कि इसी field में हैं उनसे अपनी समस्या बताएं, हो सकता हैं वो भी आप वाले Phase को face कर चुके हो और उन्होंने इसको solve भी किया हो, और मदद मांगने में शर्म न करें।

  65. Dear Sir. I have organize business floor polishing services. now days abhi thik se chal nhi rha hai. growth nhi ho pa rha hai. mea khud marketing kar rha hu, soch rha hu koi accha marketing ka person hire karu, app kuch idias share kare plz,

    • गौतम जी, अगर आपको लगता हैं कि Marketing का बंदा Hire करने से बुसिनेस में growth होने की सम्भावना हैं तो कर लीजियें, लेकिन उससे भी एक दम और तुरन्त result expect करने की उम्मीद मत रखना, थोडा समय देना उसको अपनी performance दिखाने का, Best of luck !!

  66. bhagwan Narender singh on

    Hello sir,
    Mein namak (salt), aata (wheat falls), chawal (rice) ka business karna chahta hu
    Loan bhi lena h or registration bhi krwana h
    Plz help

    • भगवान जी, बताओं मैं आपकी कैसे Help कर सकता हूँ, Loan के लिए बैंक में संपर्क करें और Registration के लिए किसी CS/CA से मिले, आशा हैं आपको इन तीनो के Business की अच्छी समझ होगी, Best Of Luck!!

  67. Sir namaskar, sir me 1 Distributor ka pass kam karraha hnu, me part time business karna chahata hnu,business be mene socha hnu. Order leke Tee shirt me name ya campany name printing korke dene ka business. Likin me soch nehni parahnu ki me kesa prachar karnu. Me ye kam karta hnu or mereko aap order de. Plz help i request you.

    • रानू जी, कोई भी बिज़नस करने से पहले आप उस काम में दक्षता हासिल करें, दूसरों के देखादेखी या दुसरें अधिक पैसे कमा रहे हैं केवल इस मानसिकता से कोई भी बिज़नस न करें, पहले बिज़नस के हर एक पहलु पर गौर करें, अधिक से अधिक उसमें रूचि दिखाएँ, मेहनत करें, और थोडा पूंजी भी बनायें उसके बाद बिज़नस की RISK उठाई जा सकती हैं और बिज़नस स्टार्ट करने के बाद लाभ और हानि दोनों के लिए अपने आप तो तैयार रखें।

Leave A Reply

नयी पोस्ट ईमेल द्वारा प्राप्त करने के लिए Subscribe करें।

Signup for our newsletter and get notified when we publish new posts for free!