पेले Pele के प्रेरक अनमोल विचार Quotes in Hindi

0

Pele Quotes in Hindi, Pele Inspirational Quotes in Hindi & Success Story
Pele पेले, 20 वीं सदी के ब्राज़ील के एक महान Sporting figure एवं सबसे प्रतिष्ठित फुटबॉल खिलाड़ी हैं। जिन्हें अपने सक्रिय वर्षों (1950, 1960 और 1970 के दशक) के दौरान “फुटबॉल का राजा” कहा जाता था। उन्हें व्यापक रूप से हर वक्त फुटबॉल प्रसंशकों, आलोचकों, विशेषज्ञों और खिलाड़ियों में सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी माना जाता हैं। इन्होंने अपनी इम्पेक्केबल स्टाइल, एलेक्ट्रिफ्यिंग खेल और प्रभावशाली प्रदर्शन के साथ 1363 खेलों में कुल 1281 गोल किये। इन्होंने बहुत से records भी बनाये, यह उनकी खेल के लिए गहरी लगन ही थी और शानदार गोल स्कोरिंग की आदत थी, जिसने इन्हें दुनिया भर में एक स्टार बना दिया।

आसाधारण हैडिंग एबिलिटी, शक्तिशाली शॉट और अडिग गोल स्कोरिंग के लिए उनकी प्रशंसा भी की जाती थी, आइयें जानते हैं इनके बारें में..

फ़ुटबाल के जादूगर पेले : संक्षिप्त जीवन परिचय

Edson Arantes do Nascimento “एडसन” (जन्म 23 अक्टूबर 1940) ट्रेस कोरकोएस, ब्राज़ील में जन्में पिता डॉनडीनहो तथा माता डोना सेलेस्टी अरांटेस की पहली संतान थे, वास्तव में इनका निक नाम डीको था, किन्तु इनके पसंदीदा फुटबॉल खिलाड़ी “वास्को डा गामा ‘बिले'” के बाद से इनके दोस्तों ने गलत उच्चारण करते हुए इन्हें “पेले” कहना शुरू कर दिया, तभी से इन्हें पेले कहा जाने लगा।

गरीबी में रहते हुए, एक बच्चे के रूप में इन्होने अतिरिक्त पैसे कमाने के लिए विभिन्न छोटे मोटे काम अपने हाथों में लिए। एक मंहगे क्लब में training लेना इनके बस की बात नहीं थी ऐसे में ये अपने पिता से ही फुटबाल खेलना सीखने लगे।

इनके पिता भी एक Professional “Atletico Mineria” थे, परन्तुं घुटने में चोट लग जाने की वजह से उनका carrier समय से पहले ही समाप्त हो गया। हालत इतनी खस्ता थी कि एक फुटबाल भी नहीं खरीद सकते थे, अपने मौजे में ही अखबार, रद्दी आदि ठूंसकर उसे फुटबाल बना लिया करते थे और उसी से खेला करते थे

1959 में उन्होंने ‘सांतोस’ (Santos) क्लब की ओर से पहला मैच खेला और पहला गोल भी किया और फिर सफलताओं के शिखर की ओर बढ़ते गए। मात्र 16 वर्ष की आयु में पेले (Pele) अपने देश की राष्ट्रीय टीम के सदस्य बने और अपने पहले मैच में ही अपने प्रशंसको के दिल में जगह बना ली।

इनकी इस प्रतिभा को देखकर बहुत से अमीर देशों(इंटली और अल्जीरिया) के क्लबों ने इन्हें अपनी ओर आने के लिए बहुत से लालच दिए परन्तु ‘काले हीरे’ के नाम से विख्यात पेले ने इन सब को मना कर देशप्रेम का उत्तम उदाहरण प्रस्तुत किया।

8 जुलाई, 1971 को मारकाना स्टेडियम में 2 लाख लोगों की उपस्थिति में युगोस्लाविया के विरुद्ध खेलते हुये पेले ने खेल जगत से संन्यास ले लिया।

बहुत सारी उपलब्धिओं और सम्मानों से नवाजें गए, पेले आजकल न्यूयॉर्क कॉस्मॉस के सम्माननीय अध्यक्ष हैं।

फुटबॉल के विशेषज्ञों और पूर्व खिलाड़ियों द्वारा उन्हें सर्वकालीन महान फुटबॉल खिलाड़ियों में से एक माना जाता है।

महान फुटबालर पेले के अनमोल विचार, Pele Inspirational Quotes in Hindi

Hindi Quotes 1: आपको लोगों का सम्मान करना चाहिए और shape में रहने के लिए कड़ी मेहनत भी करनी चाहिए। मैं बहुत मेहनत से प्रशिक्षण लिया करता था, जब बाकी खिलाड़ी training के बाद beach पर चले जाया करते थे तब भी मैं वहां बॉल किक किया करता था।
– पेले Pele

Hindi Quotes 2: अगर मैं एक दिन मर जाऊं तो मैं खुशी से जाऊँगा, क्योंकि मैंने अपना सर्वश्रेष्ठ करने की कोशिश की हैं और मेरे खेल ने मुझे ऐसा करने का अवसर दिया, क्योंकि ये दुनिया का सबसे बड़ा खेल है।
– पेले Pele

Hindi Quotes 3: अभ्यास ही सबकुछ है।
– पेले Pele

Hindi Quotes 4: आप जहां भी जायेंगे, वहां पायेंगे कि इन तीन प्रतीकों को हर कोई जानता है :- यीशु मसीह, कोका कोला और पेले।
– पेले Pele

Hindi Quotes 5: इस दुनिया में हर चीज एक खेल है।
– पेले Pele

Hindi Quotes 6: इस बात को मैं हमेशा सोचता हूँ, कि मैं एक soccer(फुटबॉल) खिलाडी नहीं बनता, तो एक अभिनेता बन जाता क्योकिं इसमें कोई शक नहीं हैं कि मैंने जितना पैसा फुटबॉल खेल के नहीं कमाया उससे अधिक विज्ञापन करके कमा रहा हूँ।
– पेले Pele

Hindi Quotes 7: उत्साह सब-कुछ है ये गिटार के तार की तरह कसा और vibrate करता हुआ होना चाहिए।
– पेले Pele

Hindi Quotes 8: खेल में ही कुछ ऐसा है, जो युवाओं के लिए बेहद प्रेरणादायक है।
– पेले Pele

Hindi Quotes 9: जब मैं रात को लेटे-लेटे सोचता हूँ कि आखिर मैं अभी भी इतना क्यों प्रसिद्ध हूँ और मैं ईमानदारी से बताऊ तो ये मेरे को भी नहीं पता।
– पेले Pele

Hindi Quotes 10: जीतने का एक ही तरीका है टीम के रूप में जीतो, फुटबॉल एक दो या तीन स्टापर खिलाड़ियों के बारे में नहीं है।
– पेले Pele

Hindi Quotes 11: पृथ्वी पर हर चीज एक खेल है एक खत्म हो जाने वाली चीज। हम सभी एक दिन मर जाते हैं हम सभी का एक ही अंत है, क्या ऐसा नहीं हैं?
– पेले Pele

Hindi Quotes 12: पेनाल्टी गोल करने का एक बहुत कायरतापूर्ण तरीका है।
– पेले Pele

Hindi Quotes 13: पेले मरता नहीं है और पेले कभी नहीं मरेगा, पेले हमेशा-हमेशा के लिए रहेगा।
– पेले Pele

Hindi Quotes 14: बहुत से लोग सोचते हैं कि जो बहुत सारे गोल करता है वह एक महान खिलाड़ी है क्योंकि गोल बहुत ज़रूरी है लेकिन एक महान खिलाड़ी वो है जो मैदान में हर एक चीज कर सके, वह साथी खिलाड़ियों की सहायता कर सके, उनका हौंसला बढ़ा सके, उनके अंदर आगे बढ़ने का आत्मविश्वास दे सके। वो कोई ऐसा होता है, जो टीम के अच्छा ना करने पर, उसका leader बन सके।
– पेले Pele

Hindi Quotes 15: Bicycle kick करना आसान नहीं होता है मैंने 1283 गोल दागे और केवल दो या तीन ही Bicycle kick थे।
– पेले Pele

Hindi Quotes 16: ब्राजील फुटबॉल खाता-पीता और सोता है और ये फुटबॉल जीता है।
– पेले Pele

Hindi Quotes 17: मुझे नहीं लगता कि मैं एक बहुत अच्छा बिजनेसमैन नहीं हूँ, लेकिन मैं बहुत अधिक अपने दिल से काम करता हूँ।
– पेले Pele

Hindi Quotes 18: मैं पूरी दुनिया में ब्राज़ील का प्रतिनिधित्त्व करता हूँ, मैं जहाँ भी जाता हूँ मुझे अपना सर्वश्रेष्ठ देना होता है, ताकि मैं ब्राजील के लोगों को निराश ना करूँ और मैंने यही किया है।
– पेले Pele

Hindi Quotes 19: हमेशा से मेरी एक Philosophy रही है जो मुझे मेरे पिता से मिली थी, वो कहा करते थे, सुनो भगवान ने तुम्हे फुटबॉल खेलने का उपहार दिया है। ये भगवान की तरफ से तुम्हारा gift है, अगर तुम अपनी सेहत का ध्यान रखो, अगर तुम हमेशा अच्छे शेप में रहो तो भगवान के उपहार के साथ कोई तुम्हे रोक नहीं पायेगा, लेकिन तुम्हे हमेशा तैयार रहना होगा।
– पेले Pele


Note: सावधानी बरतने के बावजूद यदि ऊपर दिए गए किसी भी वाक्य या Quote में आपको कोई त्रुटि मिले तो कृपया क्षमा करें और comments के माध्यम से अवगत कराएं।

दोस्तों, “पेले के प्रेरक अनमोल विचार / Inspirational Pele(Best Footballer Ever) Quotes in Hindi” वाली POST आपको कैसे लगी, इस बारे में हमे अपने विचार नीचे comments के माध्यम से अवश्य दे। हमारी पोस्ट को E-mail से पाने के लिए आप हमारा फ्री ई-मेल Subscription प्राप्त कर सकते है।

यदि आपके पास Hindi में कोई Inspirational or motivational story, best quotes of famous personalities, Amazing Facts या कोई अच्छी जानकारी है जो आप हमारे साथ share करना चाहते हैं तो कृपया [email protected] हमे E-mail करें पसंद आने पर हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ यहाँ AchhiBaatein.com पर PUBLISH करेंगे।

अन्य प्रेरणादायी विचारो वाली(Inspirational Hindi Post) POST भी पढ़े।

About Author

Mahesh Yadav is a software developer by profession and like to posts motivational and inspirational Hindi Posts, before that he had completed BE and MBA in Operations Research. He have vast experience in software programming & development.

नयी पोस्ट ईमेल द्वारा प्राप्त करने के लिए Sign Up करें।
Follow us on:
facebook twitter gplus pinterest rss

Leave A Reply

नयी पोस्ट ईमेल द्वारा प्राप्त करने के लिए Subscribe करें।

कृपया यहाँ Subscribe करने के बाद अपनी E-mail ID खोलें तथा भेजे गये Verification लिंक पर Click करके Verify करें।