Mary Kom Quotes in Hindi मैरी कॉम के अनमोल विचार

2

Popular Quotes By Mary Kom in Hindi, Mary Kom Quotes in Hindi, Mary Kom के महान अनमोल प्रेरक विचार

M. C. Mary Kom (मैरी कॉम) : संक्षिप्त जीवन परिचय

मैरी कॉम के प्रेरणादायी अनमोल विचार Mary Kom Quotes in Hindi

मैरी कॉम का पूरा नाम मैंगते चंग्नेइजैंग मैरी कॉम (एम. सी. मैरी कॉम) है वे मणिपुर, भारत की निवासी हैं। महिला मुक्केबाजी की दुनिया में, मैरी कॉम भारत ही नहीं, बल्कि पूरी दुनिया में अपना लोहा मनवा चुकी हैं। उन्होंने अपनी लगन और कठिन परिश्रम से यह साबित कर दिया कि प्रतिभा का अमीरी और गरीबी से कोई संबंध नहीं होता, अगर आप के अन्दर कुछ करने का जज्बा है तो सफलता हर हाल में आपके कदम चूमती है।

पांच बार ‍विश्व मुक्केबाजी प्रतियोगिता की विजेता रह चुकी, मैरी कॉम अकेली ऐसी महिला मुक्केबाज़ हैं जिन्होंने अपनी सभी 6 विश्व प्रतियोगिताओं में पदक जीता है। 2014 के एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक जीतकर, ऐसा करने वाली वह पहली भारतीय महिला मुक्केबाज़ बनीं।

उनके जीवन पर एक फिल्म भी बनी जिसका प्रदर्शन 2014 मे हुआ। इस फिल्म में उनकी भूमिका प्रियंका चोपड़ा ने निभाई। A.I.B. ने उन्हें मॅग्नीफ़िसेन्ट मैरी (प्रतापी मैरी) का संबोधन दिया है।

बॉक्सिंग(Boxing) में देश का नाम रोशन करने के लिए भारत सरकार ने वर्ष 2003 में उन्हे अर्जुन पुरस्कार से सम्मानित किया एवं वर्ष 2006 में उन्हे पद्मश्री से सम्मानित किया गया। जुलाई 29, 2009 को वे भारत के सर्वोच्च खेल सम्मान राजीव गाँधी खेल रत्न पुरस्कार के लिए (मुक्केबाज विजेंदर कुमार तथा पहलवान सुशील कुमार के साथ) वे चुनीं गई।

Mary Kom Quotes in Hindi / एम सी मैरी कॉम के सुविचार

Quote 1: अगर मैं दो बच्चों की माँ होकर भी मेडल जीत सकती हूँ, तो आप सब भी ऐसा कर सकते हैं। आप मुझे एक उदाहरण के तौर पर लें और कभी भी हार ना मानें।
मैरी कॉम Mary Kom

Quote 2: मैं अपनी लगन और हिम्मत के कारण, इस मुकाम तक पहुंची हूँ।
मैरी कॉम Mary Kom

Quote 3: एक खिलाड़ी के जीवन में, दबाव तो हमेशा बना ही रहता है, आपको इससे निपटना सीखना होता है।
मैरी कॉम Mary Kom

Quote 4: एक सफल मुक्केबाज होने के लिए एक मजबूत दिल का होना तो बहुत ज़रूरी है। कुछ महिलाएं शारीरिक रूप से तो बहुत मजबूत होती हैं पर जब कुछ कठिनाईयां और दवाब आता है तो वे असफल हो जाती हैं।
मैरी कॉम Mary Kom

Quote 5: एक हार के बाद भी जिन्दगी में बहुत सारे अवसर मिलते हैं।
मैरी कॉम Mary Kom

Quote 6: जो तुम बोते हो, वो तुम काटोगे। जो मैं बोती हूँ, वो मैं काटूंगी।
मैरी कॉम Mary Kom

Quote 7: बॉक्सिंग से यह तो साबित हो गया हैं, कि महिलाए, पुरुषो से किसी भी मामले में पीछे नहीं हैं।
मैरी कॉम Mary Kom

Quote 8: मुक्केबाजो के लिए मेरी सलाह है, कभी हार मत मानो, क्योकि हर किसी को अपने जीवन दूसरा मौका जरुर मिलता हैं।
मैरी कॉम Mary Kom

Quote 9: मुझे मुक्केबाजी से बहुत प्रेम है, इसके बिना मैं अपनी कल्पना तक नहीं कर सकती हूँ।
मैरी कॉम Mary Kom

Quote 10: मेरा वास्तविक उद्देश्य अधिक से अधिक महिला मुक्केबाजों को बेहतर प्रशिक्षण देना और उन्हें श्रेष्ठ मुक्केबाज बनाना है।
मैरी कॉम Mary Kom

Quote 11: मेरे पास कोई मौका नहीं था, न ही कोई सहारा था और यहाँ तक की मेरे करियर के ज्यादातर समय के दौरान मेरे पास कोई प्रायोजक भी नहीं था, लेकिन फिर अपनी लगन और हिम्मत के बल पर में यहाँ तक पहुंची ।
मैरी कॉम Mary Kom

Quote 12: मेरे बच्चे मुझे मिस करते हैं और मैं भी अपने बच्चों को बहुत मिस करती हूँ उनसे दूर रहना बहुत कठिन है, लेकिन मुझे किसी भी हाल में अपने देश के लिए 2012 लंदन ओलम्पिक में जाने का सपना पूरा करना है (बॉक्सिंग प्रैक्टिस करने के दौरान, अपने बच्चो से दूर रहने के कारण)
मैरी कॉम Mary Kom

Quote 13: मैं उम्मीद करती हूँ कि यदि पूर्वोत्तर के लोगों द्वारा देश के लिए मेडल जीते जाने से उनके प्रति नस्लीय भेदभाव कम होगा।
मैरी कॉम Mary Kom

Quote 14: मैं कभी भी केवल अपनी ताकत या तकनीक पर ही निर्भर नहीं करती, बल्कि अपने दिमाग और मन की शक्ति पर भी भरोसा करती हूँ।
मैरी कॉम Mary Kom

Quote 15: मैंने बॉक्सिंग सिर्फ मेरी रूचि की वजह से खेलना शुरू किया था और इसीलिए भी खेलना शुरू किया ताकि मैं अपने माता-पिता की आर्थिक मदद कर सकूँ।
मैरी कॉम Mary Kom

Quote 16: मैंने 1999 से डिस्कस और शॉट पुट फेंकने के साथ एथेलेटिक्स की शुरुआत की। मैंने अपने परिवार वालो को नहीं बताया कि मैंने बॉक्सिंग कब शुरू की।
मैरी कॉम Mary Kom

Quote 17: लोगों का मानना था कि बॉक्सिंग करना सिर्फ़ पुरुषों का काम है ना कि महिलाओं का, परन्तु मैंने तो ठान लिया था कि एक दिन मैं उनको कर दिखाउंगी, मैंने खुद से ये वादा कर अपने आप को उस मुकाम तक पहुँचाया है।
मैरी कॉम Mary Kom

Quote 18: हम पुरुषों से भी ज्यादा मेहनत करती हैं और देश को एक उंचे स्तर पर लाने के लिए हम पूरी ताकत के साथ लड़ने के लिए तैयार हैं।
मैरी कॉम Mary Kom

Quote 19: हर औरत अपने जीवन में कुछ भी कर सकती हैं, चाहे उन्हें मौका मिले ना मिले, और कोई सहारा दे या न दे फिर भी।
मैरी कॉम Mary Kom


Note: सावधानी बरतने के बावजूद यदि ऊपर दिए गए किसी भी वाक्य या Quote में आपको कोई त्रुटि मिले तो कृपया क्षमा करें और comments के माध्यम से अवगत कराएं।

दोस्तों, ये “मैरी कॉम M. C. MARY KOM के प्रेरणादायी अनमोल विचार” POST आपको कैसे लगी, इस बारे में हमे अपने विचार नीचे comments के माध्यम से अवश्य दे। हमारी पोस्ट को E-mail से पाने के लिए आप हमारा फ्री ई-मेल सब्सक्रिप्शन प्राप्त कर सकते है।

यदि आपके पास Hindi में कोई article, inspirational or motivational story, best quotes of famous personalities या कोई अच्छी जानकारी है जो आप हमारे साथ share करना चाहते हैं तो कृपया [email protected] हमे E-mail करें पसंद आने पर हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ यहाँ AchhiBaatein.com पर PUBLISH करेंगे।

अन्य प्रेरणादायी विचारो वाली POST भी पढ़े,

Share.

About Author

Mahesh Yadav is a software developer by profession and like to posts motivational and inspirational Hindi Posts, before that he have completed BE and MBA in Operations Research. He have vast experience in programming and development.

नयी पोस्ट ईमेल द्वारा प्राप्त करने के लिए Sign Up करें।
Follow us on:
facebook twitter gplus pinterest rss

2 Comments

Leave A Reply