AchhiBaatein.com

10 Best Tips ~ Memory Power कैसे Improve करें

मेमोरी पावर कैसे इंप्रूव करें (How to improve your memory power)

इंसानों के अंदर कई सारी ऐसी प्रतिभाएं हैं, जिनके बदौलत लक्ष्य प्राप्त करने की एक अलग सीमा निश्चित की जा सकती है। जब आप किसी भी कार्य को पूरी लगन और मेहनत के साथ करते हैं, तो आपको निश्चित सफलता प्राप्त होती है। इसके लिए बहुत जरूरी है, आपकी memory सही दिशा में और सही प्रकार से कार्य कर सकें। कई बार ऐसा भी देखा जाता है कि मेमोरी के सही नहीं होने पर आपके बने बनाए काम भी बिगड़ सकते हैं और आप को भारी नुकसान भी उठाना पड़ सकता है ऐसे में बहुत ज्यादा जरूरी है कि आप अपने मेमोरी पावर को बढ़ाते हुए अपनी जीत सुनिश्चित करें।

मेमोरी पावर बढ़ाने के लिए आवश्यक तत्व

जैसा कि हम सभी को पता है कि अगर हम अपनी memory power बढ़ाना चाहते हैं, इसके लिए मददगार आपका दिमाग होता है। जब भी आप किसी बात को सोचते हैं या करने का प्रयास करते हैं, तो उसे याद रखने का काम आपका दिमाग करता है और समय-समय पर आपके काम को याद दिलाता रहता है। हमारे शरीर में दिमाग एक महत्वपूर्ण ऑर्गन के रूप में जाना जाता है। बिना दिमाग के कोई भी काम करने में आपको मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है। आपके शरीर में होने वाली हरकत के बारे में सही जानकारी दिमाग के पास होती है इसीलिए बहुत जरूरी है कि समय-समय पर अपनी मेमोरी पावर बढ़ाने के लिए उचित प्रयास किए जाएं ताकि आगे चलकर किसी प्रकार की परेशानी ना होने पाए।

हम आपकी पूरी मदद करेंगे जिससे आप अपनी मेमोरी पावर को बढ़ा पाने में सफलता प्राप्त कर पाएंगे और सही दिशा की ओर अग्रसर हो पाएंगे।

उचित आहार से होगा आपकी मेमोरी पावर में इजाफा

Top 10 best foods to Increase Memory Power and Boost Your Brain in Hindi

अगर आप अपनी मेमोरी पावर को बढ़ाना चाहते हैं, इसके लिए उचित होगा कि आप सही मात्रा में आहार का उपयोग करें, जो आपके स्वास्थ्य और मेमोरी को सही करने में लाभदायक होंगे।

  1. फैटी फिश का करें उपयोग – अगर आप नॉनवेज खाना पसंद करते हैं, तो ऐसे में आप फैटी फिश को खाए तो आपको बेहतर फायदा हो सकता है। फैटी फिश में ओमेगा 6 होता है, जो हमारे शरीर में हार्मोन का सही तरीके से संतुलन बनाए रखते हैं और इससे हमारी मेमोरी में भी काफी फर्क पड़ता है।
  2. कार्बोहाइड्रेट है फायदेमंद – कई बार हमारे डॉक्टर ज्यादा कार्बोहाइड्रेट लेने से मना करते हैं लेकिन इस बात में भी सच्चाई है कि कार्बोहाइड्रेट देने से मेमोरी पावर बढ़ाने में फायदा मिलता है। इनमें बहुत कम मात्रा में starch होते हैं, जो सीधे हमारी मेमोरी पर असर डालते है। आपको कार्बोहाइड्रेट सब्जी, चावल, मछली,चावल में मिल जाएगा।
  3. डार्क चॉकलेट का करें सेवन – कई बार हम अपने बच्चों को चॉकलेट खाने से मना करते हैं क्योंकि हमें ऐसा लगता है कि इससे उन्हें नुकसान हो सकता है। आज हम आपको डार्क चॉकलेट के बारे में बताने जा रहे हैं। अगर आप ज्यादा से ज्यादा डार्क चॉकलेट का उपयोग करते हैं,तो यह आपके लिए नुकसानदायक नहीं बल्कि फायदेमंद हो सकता है। डार्क चॉकलेट में ऐसे कई सारे तत्व पाए जाते है, जो कहीं ना कहीं आप की मेमोरी पावर बढ़ाने के लिए बहुत ही फायदेमंद है।
  4. दालचीनी का करें उपयोग – दालचीनी हमारे लिए फायदेमंद है लेकिन बहुत कम लोगों को यह पता होगा कि दालचीनी के माध्यम से आप अपनी मेमोरी पावर को आसानी से बढ़ा सकते हैं। दालचीनी का उपयोग आप अपने खाने में उसे कूट कर सकते हैं या चाहे तो साबुत दालचीनी का उपयोग भी किया जा सकता है। दालचीनी में एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं, तो निश्चित रूप से आपके लिए फायदेमंद है और आप इसे घर के बुजुर्ग, बच्चों को भी आसानी से दे सकते हैं।
  5. कॉफी का करें उपयोग – वैसे तो गर्मी में कॉफी पीना सही नहीं माना जाता है क्योंकि यह हमारे शरीर को और भी ज्यादा गर्म कर देती है। फिर भी अगर आप कॉफी का ज्यादा से ज्यादा सेवन करते हैं तो अपने एंटीऑक्सीडेंट होने के कारण यह आपके अंदर किसी भी प्रकार के दुष्प्रभाव आने से रुकती है। साथ ही साथ आपकी मेमोरी पावर को भी दोगुना करने में मदद करती है।
  6. ड्राई फ्रूट का करें उपयोग – आप चाहे किसी भी उम्र के है, आपके लिए ड्राई फ्रूट का सेवन करना फायदेमंद है जो आपके हृदय संबंधी रोगों को भी दूर रखते हैं। साथ ही साथ ड्राई फ्रूट्स में ओमेगा-3 और ओमेगा 6 स्थित होते हैं, जो कि डोपामाइन जैसे हार्मोन युक्त होते हैं। अगर आप रोजाना ड्राई फ्रूट का सेवन करें तो आपकी मेमोरी पावर भी काफी हद तक मजबूत हो जाएगी। आप बादाम, काजू, अखरोट, किशमिश, पिस्ता आदि का उपयोग कर सकते हैं।
  7. हरी सब्जियां भी है फायदेमंद – मौसम चाहे कोई भी हो आपको हरी सब्जियों का सेवन आवश्यक रूप से करना होगा तभी आपका शारीरिक और मानसिक विकास सही रूप से हो पाता है। जिसमें पालक, ब्रोकली, का सेवन बहुत ही फायदेमंद हो सकता है।

मेमोरी पावर के लिए एक brain game जरूर खेलें

अगर आपको ऐसा लगता है कि आपकी मेमोरी पावर अब कम हो रही है या अब आपकी याददाश्त थोड़ी कमजोर हो रही है, तो ऐसे में आपको अपनी मेमोरी पावर बढ़ाने के लिए उन तरीकों को अपनाना होगा जिनसे आपकी मेमोरी पावर की ग्रोथ सही तरीके से हो सके। इसके लिए आपको निश्चित रूप से एक brain game रोजाना खेलना होगा जिसे आप चाहे तो घर के बच्चों के साथ भी खेल सकते हैं ताकि उनमें भी मेमोरी पावर सही तरीके से विकसित हो सके। Brain game के रूप में puzzle, number game, quiz, Sudoku, chess खेलकर अपनी मेमोरी पावर को बढ़ाया जा सकता है। इसके लिए आप अगर दिन में आधा घंटा निकाल लेते हैं, तो यह आपके लिए काफी होगा।

योग के माध्यम से लिया जा सकता है मेमोरी पावर बढ़ाने में योगदान

अगर आप मेमोरी पावर बढ़ाने के लिए योग का सहारा लेते हैं, तो इससे भी आपको फायदा होगा । एक बात का ध्यान रखना होगा कि इसे आपको सुबह के समय करना होगा ताकि जल्द से जल्द फायदा लिया जा सके। कुछ मुख्य आसनों के माध्यम से आप खुद के अंदर बदलाव भी ला सकते हैं और इसके माध्यम से एक सकारात्मकता भी दिखाई देखी।

इन शारीरिक गतिविधियों को करके भी आप अपनी मेमोरी पावर को पहले से कहीं अधिक मजबूत कर सकते हैं।

सबका दिमाग होता है एक समान

हमने कई बार ऐसा देखा है कि हमारे आसपास कई प्रकार के लोग दिखाई देते हैं, जो बड़े कमजोर होते हैं और कई लोग ऐसे भी होते हैं जो काफी बुद्धिमान और समझदार माने जाते हैं। कैलिफोर्निया यूनिवर्सिटी के अध्ययन के अनुसार मानव जाति में प्रत्येक इंसान का समान रूप से दिमागी विकास होता है। यह इस बात पर निर्भर करता है कि कोई व्यक्ति अपने दिमाग का किस प्रकार से और कितना उपयोग कर पाता है। कोई भी बुद्धिमान इंसान का दिमाग उतना ही होता है जितना कि एक कमजोर इंसान का दिमाग। ऐसे में यह माना जाना चाहिए सबका दिमाग एक समान होता है और दिमाग के अंदर होने वाली विभिन्न प्रकार की गतिविधियां एक जैसी होती हैं। ऐसे में कमजोर लोगों के साथ भेदभाव रखना गलत माना जाएगा।

इन बातों का रखें विशेष ख्याल

  1. धूम्रपान से बना ले दूरी क्योंकि इससे मेमोरी पावर खत्म होने का डर बना रहता है।
  2. पर्याप्त नींद अवश्य रूप से ले, जो दिमाग के लिए आवश्यक है।
  3. नाश्ता नियमित रूप से लें ताकि दिमाग को सही पोषण मिल सके।
  4. बहुत ज्यादा मीठा नहीं खाएं।

अंतिम शब्द

इस प्रकार से हमने जाना कि हमारी memory power improve करने के लिए हमें खुद ही कुछ प्रयास करने होंगे ताकि हमारे अंदर बदलाव आने के साथ-साथ मेमोरी पावर भी बढ़ाई जा सके। इसके लिए हमें अपनी जीवनशैली और खानपान में थोड़े बदलाव करते हुए आगे बढ़ना होगा और कुछ ही समय में आपको इसका परिणाम नजर आने लगेगा। कोशिश करें कि कम से कम टेंशन ले और नियमित रूप से व्यायाम करते रहे। हमने पूरी कोशिश की है कि Memory power बढ़ाने के लिए आपको आसान से टिप्स दिए जा सके जिससे आप जल्दी से जल्द खुद को फिट और सुरक्षित कर सकें।

Exit mobile version