Site icon AchhiBaatein.com

Barack Obama Slogan & Quotes In Hindi ~ बराक ओबामा के अनमोल वचन

Barack Obama Quotes In Hindi

Inspirational & Motivational Barack Obama Quotes in Hindi, Barack Obama Success Tips, Barack Obama quotes with Hindi Translation, About Barack Obama and his US(America) political career

बराक ओबामा : संक्षिप्त जीवन परिचय

United States Of America (USA) के president बराक ओबामा का पूरा नाम बराक हुसैन ओबामा हैं, इनका जन्म 4 अगस्त 1961 में होनोलूलू में हुआ था। ओबामा एक ऐसे शक्स हैं, जो अपने हौसलों से नामुमकिन को मुमकिन (अश्वेत अमेरिकी राष्ट्रपति) करके दिखा सकते हैं। बराक ओबामा, USA के 44th राष्ट्रपति थे और सबसे पहले अफ्रीकन अमेरिकन हैं जो इस पद पर आसीन हुए। बराक ओबामा को सबसे सफल अमेरिकी राष्ट्रपति के तौर पर देखे जाते हैं। दुनियाँ के शक्तिशाली व्यक्ति के रूप में भी इनकी पहचान हैं।

हाई स्कूल के बाद ओबामा Occidental College Los Angeles में दो साल पढ़े। जहाँ उन्हें Black Skin होने के कारण बहुत सी परेशानियों और अपमान का सामना करना पड़ा, इसके बाद वे वर्ष 1983 में Columbia University New York City से Political Science में स्नातक होकर निकले। दो साल Business Sector में काम करने के बाद 1985 में ओबामा शिकागो पहुंचे। जहाँ ओबामा ने रोज़लैंड और Altgeld गार्डन समुदायों में कम आय वाले निवासियों के लिए एक समुदाय के आयोजक के रूप में कार्य किया।

1995 में ओबामा ने ऑटोबायोग्राफी लिखी, जिसका नाम था Dreams from My Father, इस बुक को बहुत अधिक सरहाना मिलने के कारण इसे कई भाषाओँ में लिखा गया और इसका एक Child version भी निकाला गया।

जिस वक्त ओबामा ने कार्यभार संभाला उस समय दुनियाँ एक आर्थिक संकट से गुजर रही थी। सबसे पहले ओबामा ने वित्तीय सुधार, वैकल्पिक ऊर्जा, शिक्षा और स्वास्थ्य को सुधारने की दिशा में अभियान चलाया। ओबामा ने देश वासियों से बात की और स्थिति की गंभीरता दर्शाते हुए कहा, कि यह सच मायने में एक कठिन दौर हैं जिससे कुछ समय में निकला नहीं जा सकता और इन सब मे वक्त लगेगा। अपने शुरूआती 100 दिनों में ओबामा ने Life Care और Child Education की तरफ ध्यान दिया।

बराक ओबामा के अनमोल विचार, अनमोल वचन | Barack Obama Inspirational Quotes in Hindi

Hindi Quotes 1: अगर आप अपनी मुठ्ठी खोलोगे, तो हम अपना हाथ आगे बढ़ाएंगे।
Barack Obama बराक ओबामा

Hindi Quotes 2: अगर आप सही रास्ते पर चल रहे हैं और आप उस रास्ते पर चलते रहने के लिए भी तैयार हैं, तो आप अंत में जरुर सफल होओगे।
Barack Obama बराक ओबामा

Hindi Quotes 3: अगर हम परिवर्तन के लिए दुसरे के आगे आने की उम्मीद करेंगे तो परिवर्तन नहीं आएगा, बल्कि हमें खुद को ही उसके लिए आगे आना होगा।
Barack Obama बराक ओबामा

Hindi Quotes 4: अपनी असफलताओं को अपने आपसे परिभाषित मत करने दो।
Barack Obama बराक ओबामा

Hindi Quotes 5: अमेरिकन अभी भी एक अमेरिका में विश्वास करते हैं जहां कुछ भी संभव है, वे सिर्फ अपने नेताओं के बारे में ही ऐसा नहीं सोचते।
Barack Obama बराक ओबामा

Hindi Quotes 6: आज के श्रमिकों को प्रशिक्षण देना काफी नहीं है, हमें कल के श्रमिकों को भी तैयार करना पड़ेगा। और इसके लिए सुनिश्चित करना होगा कि हर बच्चे को विश्व-स्तरीय शिक्षा मिले।
Barack Obama बराक ओबामा

Hindi Quotes 7: आर्थिक रूप से बलवान हो जाना ही मुश्किल का हल नहीं हैं लेकिन यह हिम्मत जरुर देता हैं।
Barack Obama बराक ओबामा

Hindi Quotes 8: इस बदलती अर्थव्यवस्था में, कोई भी जीवन भर सेवा नहीं दे सकता, लेकिन मेरा मानना है कि सामुदायिक कॉलेज जीवन भर के लिए उन्हें नौकरी दे सकते हैं।
Barack Obama बराक ओबामा

Hindi Quotes 9: ईश्वर को याद रखो और हमेशा सच बोलो।
Barack Obama बराक ओबामा

Hindi Quotes 10: उत्कृष्टता के इस विचार को आत्मसात करने की जरुरत है, बहुत कम लोग उत्कृष्ट बनने के लिए समय तक खर्च नहीं करते।
Barack Obama बराक ओबामा

Hindi Quotes 11: उत्साहवर्धन क्या हैं? यह किसी कार्य को शुरू करने के लिए उसमे पहली लगाई जाने वाली पूंजी हैं।
Barack Obama बराक ओबामा

Hindi Quotes 12: एक अच्छा समझौता, कानून का एक अंश, एक अच्छे वाक्य संगीत के एक अच्छे धुन की तरह है हर कोई इसे पहचान सकते हैं। और वे कह उठते हैं – यह काम करता है और समझ में भी आता है।
Barack Obama बराक ओबामा

Hindi Quotes 13: एक प्रेसिडेंट के तौर पर मैं वाशिंगटन के लिए बेहतर काम करने के लिए बाध्य हूँ क्यूंकि जिन लोगो ने मुझे यहाँ भेजा हैं मैं उनका विश्वास बनाये रखना चाहता हूँ।
Barack Obama बराक ओबामा

Hindi Quotes 14: एक राष्ट्र जो अपने ऊर्जा के स्त्रोत्र को नियंत्रण में नहीं रख सकता, अपना भविष्य नियत्रण नहीं रख सकता।
Barack Obama बराक ओबामा

Hindi Quotes 15: कोशिश ना करने के लिए कोई बहाना नहीं है।
Barack Obama बराक ओबामा

Hindi Quotes 16: जब जब औरतो ने तरक्की की, अमेरिका ने भी तरक्की करी हैं।
Barack Obama बराक ओबामा

Hindi Quotes 17: जहां हम आज हैं वहां तक पहुंचने के लिए हमने खूब खून, पसीना और आंसू बहाया है, लेकिन हमने बस शुरु किया है।
Barack Obama बराक ओबामा

Hindi Quotes 18: जिन 3 लोगों का बराक ओबामा सबसे ज्यादा गुणगान करते हैं, वे हैं Mahatma Gandhi, Abraham Lincoln तथा Martin Luther King
Barack Obama बराक ओबामा

Hindi Quotes 19: दुनिया में जो हमारे असली दुश्मन हैं। उन दुश्मनों को ढूढ़ निकाल लेना चाहिए, उनका पीछा किया जाना चाहिए और उन्हें पराजित भी किया जाना चाहिए।
Barack Obama बराक ओबामा

Hindi Quotes 20: धार्मिक आजादी का ये मतलब नहीं है कि आप दूसरों को अपनी आस्था के अनुसार जीने के लिए विवश करो।
Barack Obama बराक ओबामा

Hindi Quotes 21: न केवल मेरे माता-पिता ने एक असंभव प्यार साझा किया, उन्होंने इस देश की संभावनाओं में एक स्थायी विश्वास साझा किया। उन्होंने मुझे एक अफ्रीकी नाम, बराक या धन्य दिया, यह सोचते हुए कि एक सहनशील अमेरिका में मेरा नाम सफलता के लिए कोई बाधा न हो।
Barack Obama बराक ओबामा

Hindi Quotes 22: नामुमकिन मुसीबतों के वक़्त, जो लोग इस वतन से मोहब्बत करते हैं वे इसे बदल सकते हैं।
Barack Obama बराक ओबामा

Hindi Quotes 23: भारत की गरीबी वर्तमान शासन की वजह से ही है।
Barack Obama बराक ओबामा

Hindi Quotes 24: मुझे दो बेटियां हैं – एक 9 साल की दूसरी 6 साल की मैं उन्हें मूल्यों और नैतिकता के बारे में सबसे पहले सिखाने जा रहा हूँ, लेकिन अगर वे एक गलती करते हैं, मैं उन्हें एक बच्चे की तरह दंडित नहीं करता।
Barack Obama बराक ओबामा

Hindi Quotes 25: मुझे नहीं लगता कि विवाह एक नागरिक का अधिकार है लेकिन मुझे लगता है कि संपत्ति हस्तांतरण में सक्षम होना, एक नागरिक का अधिकार है।
Barack Obama बराक ओबामा

Hindi Quotes 26: मुझे पता है मेरा देश अभी खुद को उत्तम नहीं बना पाया है, समय-समय पर हमने अपने लोगों की समानता और स्वतंत्रता का वादा रखने के लिए संघर्ष किया है। हमने अपनी तरफ से गलतियां कीं और ऐसा समय भी आया है जब हमारे कार्य दुनिया भर में हमारे सर्वश्रेष्ठ इरादों पर खरे नहीं उतर पाएं।
Barack Obama बराक ओबामा

Hindi Quotes 27: मुझे लगता है, ये सभी के लिए अच्छा होता है जब आप धन का प्रसार चारो तरफ करते हो।
Barack Obama बराक ओबामा

Hindi Quotes 28: मुददे कभी आसान नहीं होते लेकिन एक बात पर मुझे बहुत गर्व है कि बहुत मुश्किल से आप मुझे सुनते हो और मुददा आसान हो जाता है।
Barack Obama बराक ओबामा

Hindi Quotes 29: मेरी आजादी आपके आजाद होने पर निर्भर है।
Barack Obama बराक ओबामा

Hindi Quotes 30: मैं आदमी और औरत के बीच की शादी में ही विश्वास रखता हूँ, लेकिन मैं गे मैरिज के पक्ष में बिल्कुल नहीं हूँ।
Barack Obama बराक ओबामा

Hindi Quotes 31: मैं क्रिकेट को तो नहीं जानता फिर भी मैं सचिन को खेलते हुए देखना चाहता हूँ और ऐसा इसलिए नही कि मुझे उसका खेल पसंद है, बल्कि इसलिए क्योंकि मैं जानना चाहता हूँ कि आखिर जब वो बैटिंग करता है तो मेरे देश का प्रोडक्शन 5% गिर क्यों जाता है?
Barack Obama बराक ओबामा

Hindi Quotes 32: मैं सभी युद्धों का विरोध नहीं करता।
Barack Obama बराक ओबामा

Hindi Quotes 33: यदि हम अपने मूल्यों के लिए एक कीमत अदा करने को तैयार नहीं हैं, यदि हम उन्हें साकार करने के लिए कुछ त्याग करने को तैयार नहीं हैं, तब हमें अपने आप से पूछना चाहिए कि क्या हम सही मायने में उन सब पर विश्वास रखते है?
Barack Obama बराक ओबामा

Hindi Quotes 34: यह प्रत्येक नागरिक का दायित्व और जिम्मेदारी है कि वे स्कूलों और उनमे पढने वाले बच्चो पर पैसे निवेश करें। हमें उन बच्चो की इच्छाओ का पैसे निवेश कर पूरी तरह ध्यान रखना होगा, जिनके अंक हमेशा अच्छे आए और सफलता के लिए हमेशा सोचते रहे और उन्हें ये बताना होगा कि वे भी दूसरे बच्चो की तरह पढ़-लिखकर आगे बढ़ सकते है।
Barack Obama बराक ओबामा

Hindi Quotes 35: राष्ट्रपति होने पर जो सबसे अच्छी चीज है वह यह है कि मैं जो चाहता हूँ वह कर सकता हूँ।
Barack Obama बराक ओबामा

Hindi Quotes 36: लाखों लोगों की आवाज़ जो परिवर्तन चाहती है, उसकी ताकत के सामने कोई खड़ा नहीं रह सकता।
Barack Obama बराक ओबामा

Hindi Quotes 37: संयुक्त राज्य अमेरिका इस्लाम के साथ युद्ध के हालत में कभी भी नहीं रहा है और न ही कभी रहेगा।
Barack Obama बराक ओबामा

Hindi Quotes 38: संयुक्त राज्य, अमेरिका की महान ताकतों में एक है हम एक बहुत बड़ी इसाई आबादी हैं, हम अपने आप को एक इसाई राष्ट्र या एक यहूदी राष्ट्र या एक मुस्लिम राष्ट्र नहीं मानते। हम खुद को नागरिकों का एक देश मानते हैं जो आदर्शों और मूल्यों से बंधे हैं।
Barack Obama बराक ओबामा

Hindi Quotes 39: सही काम के लिए सही जगह पर किया जाने वाला समझौता कानून का ही एक रूप हैं। यह एक अच्छी सोच हैं, एक पसंद किया जाने वाला संगीत हैं। सभी इसे समझ पाते हैं और कहते हैं कि यही है जो काम करेगा।
Barack Obama बराक ओबामा

Hindi Quotes 40: हमने साबित किया कि हम वे लोग हैं जो अभी भी बड़ी चीजें कर रहे हैं और हम सबसे बड़ी चुनौतियों से निपटने में सक्षम हैं।
Barack Obama बराक ओबामा

Hindi Quotes 41: हमारी सुरक्षा, हमारी अर्थव्यवस्था और हमारे ग्रह के लिए बदलाव लाने का हममें साहस और प्रतिबद्धता होनी चाहिए।
Barack Obama बराक ओबामा

Hindi Quotes 42: हाँ, हम कर सकते हैं।
Barack Obama बराक ओबामा

बराक ओबामा के बारे में रोचक जानकारी

(Interesting Facts about US President Barack Obama in Hindi)

1) केन्या की स्वाहिली भाषा में Barack Obama का मतलब है ऐसा शख्स, जो कि सौभाग्यशाली है
2) Barack Obama को बच्चों से काफी प्यार है यह प्यार इस हद तक है कि वो अपनी मीटिंग के बीच में बच्चों को गोद में उठा लेने से परहेज नहीं करते हैं।
3) Barack Obama कहते हैं, कि मेरी सबसे बुरी आदत, लगातार अपने Blackberry Phone को चेक करते रहना है
4) Barack Obama lefty हैं यानी वो अपने बाएं हाथ से काम करते हैं। Barack Obama America के छठवें ऐसे राष्ट्रपति हैं जो अपने बाएं हाथ से ही सारे काम करते हैं।
5) Barack Obama ने जो कहा, वह किया यह भी साबित किया, कि अमेरिकी राष्ट्रपति कोई एलियन नहीं है। वह भी आम इंसान है जो परिवार के साथ छुट्टी मनाता है। पसंदीदा संगीत बजने पर पत्नी मिशेल को बांहों में भरकर नाचता है सबके सामने चूमता है।
6) अमेरिकी राष्ट्रपति बराक हुसैन Barack Obama अपने कॉलेज के दिनों से ही चेन स्मोकर रहे हैं तब लोगों ने उनका निक नेम ‘बराक ओगांजा’ रख दिया था।
7) आपको यह जानकर भी हैरानी हो सकती है कि वह बचपन में कभी DOG और SNAKE का मीट भी खाते थे, लेकिन आज उन्हें COFFEE से भी परहेज है।
8) बराक Barack Obama, Harry potter के दीवाने हैं और वो इस सीरीज का हर Novel कई बार पढ़ चुके हैं।
9) Barack Obama के पसंदीदा कलाकारों में Pablo Picasso का नाम सबसे ऊपर आता है।
10) Barack Obama अंग्रेजी के अलावा स्पैनिश और इंडोनेशियन भाषा भी बहुत ही अच्छे से बोल लेते हैं और लिख भी लेते हैं।
11) Barack Obama Ice-cream बेहद पसंद करते हैं। जब वो कम उम्र के थे तो आइसक्रीम के लिए वो आइसक्रीम की दुकान में पार्ट टाईम जॉब करने लगे।
12) 2008 में राष्ट्रपति के चुनाव के बाद अपनी पत्नी Michelle Obama को Cigarette छोड़ने का वादा किया था, जिसे Barack Obama ने निभाया, 2010 के बाद तो Barack Obama सिगरेट को हाथ भी नहीं लगाते
13) बराक Barack Obama के राष्ट्रपति बनने के महज 9 महीने बाद ही उन्हें शांति का नोबेल पुरस्कार दिया गया।
14) कई लोग बराक Barack Obama को मुस्लिम मानते है, पर असल में ऐसा नही है, वह प्रोटेस्टैंट है। प्रोटेस्टैंट ईसाई धर्म की एक शाखा है जो ईसाई धर्म की ही दूसरी शाखा रोमन कैथोलिक की घोर विरोधी है।
15) Barack Obama Twitter पर सबसे ज्यादा follow किए जाने वाले नेता हैं
16) Barack Obama अमेरिका के पहले ऐसे राष्ट्रपति हैं जिन्होंने दूसरे world war में परमाणु बंब का हमला झेल चुके जापान के शहर हिरोशिमा का दौरा किया है। इस दौरे पर उन्होंने हमले में मरने वाले लोगों के लिए शोक प्रगट किया, पर हमले के लिए माफ़ी मांगने से इंकार कर दिया।
17) अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा की हुनमान जी के प्रति खासी आस्था है। वो अकसर अपनी जेब में हनुमान जी की एक छोटी सी मूर्ति अपनी जेब में रखते है, जो उन्होंने भारत आने पर PM नरेंद्र मोदी को भी दिखाई थी।
18) Barack Obama अपने बचपन का कुछ समय इंडोनेशिया में भी रहे हैं। हनुमान जी की मूर्ति उन्हें यहीं से अपने दूसरे पिता द्वारा मिली थी।
19) बराक ओबामा देर रात तक काम करना पसंद करते हैं, कभी-कभी तो वो रात साढ़े 12 बज़े के बाद सोते है। उनके रोज़ के ऊठने का समय सुबह 7:30 बज़े है।

अन्य प्रेरणादायी विचारो वाली POST भी पढ़े।

Exit mobile version