AchhiBaatein.com

दिमाग को कंप्यूटर से भी शार्प बनाने के लिए खेले ये खेल

Top 5 Brain training games to boost and sharp your Mind in Hindi

आज इस आर्टिकल में हम बात करेंगे उन “Top 5 Brain training games” की, जिन्हे प्रतिदिन कुछ समय खेलकर आप अपने दिमाग को अधिक शार्प (Sharp) बना सकते है। आज हर व्यक्ति मोबाइल फोन का यूज करता है। दुनिया की कुल आबादी के लगभग 70 फीसदी से भी ज्यादा लोग मोबाइल यूजर्स है।

मोबाइल का उपयोग लोग बहुत से कामों में करते हैं। जैसे, कॉलिंग करना, मयूजिक सुनना, विडियो देखना, सोशल मीडिया या अन्य कोई काम करना। आजकल युवाओं में Games का भी अधिक प्रचनल है। पहले games को इतनी तवज्जू नहीं दी जाती थी, लेकिन आज हर तीसरे व्यक्ति के पास आपको कोई ना कोई गेम मोबाइल में मिल ही जाएगा।

आज अधिकतर युवा ऐसे games में लगे हुए है, जिनसे उन्हें कोई फायदा नहीं होने वाला है। लेकिन क्या आपको पता है, इंटरनेट पर कुछ ऐसे गेम भी उपलब्ध है, जो आपके दिमाग को कम्प्यूटर से भी ज्यादा Sharp बना सकते है।

अगर हम अपने दिमाग को अच्छे से समझे, तो हम पायेंगे कि यह एक मशीन की तरह काम करता है। जितना हम इसे ट्रेन करते हैं और सही इनफॉरमेशन देते हैं, तो यह उतना ही तेज काम करता है और प्रोडक्टिव चीजे हमे ढूंढ़कर देता है। आपका दिमाग तेजी से काम करे और हमेशा शार्प [sharp]बना रहे, इसके लिए हमने कुछ खेल इंटरनेट पर ढूंढे है।

इस आर्टिकल मे हम उन “Top 5 brain training games” के बारे में डिटेल से जानेंगे और आपको बतायेंगे कि किस तरह यह गेम हमारे दिमाग को तेज और sharp बनाते हैं। तो आइये जानते है, दिमाग तेज करने वाले गेम के बारे में;

Top 5 brain training games to boost and Sharp your mind in Hindi

1. सुडोकू [Sudoku game to helps to boost your mind in Hindi]

sudoku meaning in hindi

सुडोकू एक नंबर प्लेसमेंट गेम है, जो कि शॉर्ट-टर्म मेमोरी पर निर्भर है। एक सुडोकू गेम में वर्ग पहेली होती है, जिसे आपको सॉल्व करना होता है। पहले यह खेल न्यूज पेपर में आता था और अब आप इसे अपने मोबाइल फोन में भी खेल सकते हैं।

इस खेल को खेलने के लिए पहले आपको इसके नियमों को समझना होगा। जैसे,

आप इस गेम को ऑनलाइन, किसी ऐप पर या कागज पर भी खेल सकते हैं। सुडोकू गेम खेलने से आपके सोचने की शक्ति, मेंमौरी पावर और एकाग्रता में सुधार करने में मदद मिलती हैं। सुडोक गेम को आप अलग-अलग लेवल में खेल सकते हैं। जैसे, सरल मोड (Easy mode), माध्यम मोड (Medium mode) और कठिन मोड (Hard mode)।

शुरू में आप easy mode पर ही खेले और धीरे-धीरे लेवल को बढ़ाते जाये। इससे दिमाग ज्यादा तेजी से काम करेगा और आपकी याददाश्त भी काफी अच्छी हो जायेगी।

2. रिवर्सी गेम [Reversi Game increase your brain power in Hindi]

रिवर्सी गेम पहले लूडो और चैस की तरह बोर्ड गेम होती है। लेकिन अब इसे ऑनलाइन यानी ऐप के द्वारा भी खेला जा सकता है। रिवर्सी गेम खेलने से आपकी एकाग्रता, प्रोबलम सॉल्विंग स्कील, शार्ट-टर्म और लौंग-टर्म मेमोरी और आपका फोकस बेहतर होता जाता है।

रिवर्सी गेम को खेलना बहुत ही आसान है। इसमें आपके पास कुछ काले सिक्के रहते हैं और कम्प्यूटर के पास सफेद सिक्कें रहते हैं। अब आपको अपना अगला सिक्का कुछ इस तरह रखना होगा कि वो सिक्का और आपके पहले से रखे हुए काले सिक्के के बीच मे कोई सफेद सिक्का हो।

ऐसा करते हैं, ही वो सारे सफ़ेद सिक्के, जो इनके बीच में है, वो काले हो जाएंगे। ऐसे ही कम्प्यूटर अपनी ओर से खेलेगा। इस गेम के अंत में जिसके ज्यादा सिक्के होंगे, वो जीत जाता है।

इस गेम को खेलने से दिमाग के वो सिस्टम प्रभावित होते हैं, जो आपकी याददाश्त को अच्छा करते है। Reversi game से आपके सोचने की शक्ति बेहतर होती है।

3. अनब्लॉक मीं गेम [Unblock me Game]

Unblock me, गेम ब्लॉक्स का गेम होता है। इसमें आपको एक Red block को एक होल में पहुंचाना होता है। इस गेम में जो बाकी ब्लॉकस होते हैं, उन्हें आप अपने हिसाब से नीचे या ऊपर. कर सकते हैं, ताकी आप उस लाल ब्लॉक को हॉल तक पहुंचा सकें।

यह गेम आपके लिए बहुत ही अच्छा है। आपको इसमें काफी दिमाग लगाना पड़ता है कि कैसे लेवल को पार किया जाये? इस गेम से आपके दिमाग में Clarity आती है, जिससे आप में सही फैसले ले पाने की क्षमता होती है। यह गेम आपके फोकस को गोल के अंत मे लगाता है कि आपके रास्ते में कई प्रोबलम आयेगी लेकिन अपना फोकस गोल पर लगाये।

यह गेम न्यूरोसाइंटिस्ट की गाइडेंस के आधार पर बना है, जो कि आपके लिए और आपके दिमाग को तेज करने लिए काफी अच्छा है। इसलिए इस गेम को आप जरूर खेले।

4. लुमोसिटी गेम [Lumosity game increase your brain power in Hindi]

Lumosity गेम दिमागी शक्ति को बढ़ाने वाला सबसे मजेदार और अलग गेम है। इस गेम में आप प्रतिदिन 3 गेम खेलने के लिए फ्री में साइन अप करके खाता खोल सकते है। अगर आप चाहे तो इसमें मेंबरशिप भी ले सकते है।

Lumosity गेम को आप ऑनलाइन वेबसाइट पर या IOS या Android के लिए ऐप भी डाउनलोड कर सकते है। इस गेम को खेलने से आपकी मानसीक फिटनेस अच्छी होती है, दिमाग तेजी से काम करता है और गेम को खेलने में आपको मजा आता है।

Lumosity गेम में आप अपनी याददाश्त को अच्छी करने के लिए कार रेस करवा सकते हैं, अपनी मेमोरी पॉवर बढ़ाने के लिए पत्तों को स्वाइप और प्रॉब्लम्स सॉल्विंग के लिए आप पजल्स को सॉल्ब कर सकते हैं। अपने दिमाग को एक नई ऊर्जा देने के Lumosity गेम को जरूर खेलें।

5. स्किलज गेम [Skillz Game improve your brain in Hindi]

Skillz गेम मे आपको अलग अलग पजल्स (Puzzle) मिलते हैं, जिन्हें आपको सोल्व करता है। ये Puzzle आपके दिमाग के अलग-अलग भाग को प्रभावित करते हैं और आपकी स्किल्स को बेहतर बनाते है। Skillz गेम आपकी मेमोरी को Improve करता है और किसी Problematic situation में आप किस तरह एक्ट करते हों, उस चीज में सुधार करते हैं।

Skillz गेम में जब आप लेवन को पार करते है तो आपको 5 Stars में से रिव्यू (Review) किया जाता है।

इसमें आप मल्टीप्लेयर भी खेल सकते है और अकेले भी खेल सकते है। मल्टीप्लेयर खेलते वक्त आप इसमें बहुत-सी उपलब्धियां (Achievement) भी हासिल कर सकते हैं। इसके अंतिम चरण में आपका कुल स्कोर आता है, जो कि आपको और आपके दोस्तों को रैंक करवाता है कि कौन फर्स्ट आया और कौन लास्ट?

यह गेम Brain training के लिए काफी सही है।

अपने दिमाग को तेज करने के लिए, प्रोबल्म सॉल्विंग के लिए, स्किल्स इंप्रूवमेंट के लिए और ब्रेन को अधिक शार्प बनाने के लिए आप इन गेम को खेल सकते हो। यह गेम हमने आपको इसलिए बताए है, क्योंकि अगर आप कोई गेम खेल ही रहे हैं और उसमें अपना समय लगा ही रहे हैं, तो क्यो ना ऐसी गेम खेली जाए, जिससे आपको फ़ायदा हो।

अगर इन गेमस मे आप कही अटक जाते हैं, तो आप You tube का सहारा ले सकते है। लेकीन हर लेवल के लिए नही वरना आपकी improvement नहीं होगी। इसलिए गेम वही खेले, जो आपके लिए फायदेमंद हो।

Note:- गेम्स को खेलते वक्त ध्यान रखे कि आपको इनकी आदत ना हो। इसके लिए आप इन games को खेलने का अलग Time Set कर सकते है। हम नही चाहते हैं कि गेम के फायदों की बजाय आपको कोई नुकसान हो। इसलिए सतर्क रहकर खेले।

आपको हमारा यह लेख दिमाग को कंप्यूटर से भी शार्प बनाने के लिए खेले ये खेल [Top 5 Brain training games to boost and sharp your Mind in Hindi] कैसा लगा? Comment करके जरूर बताएं। इस लेख को Social media के माध्यम से अपने दोस्तों के साथ Share करे।

Exit mobile version