AchhiBaatein.com

5 गलतियां जो आपको अमीर बनने से रोकती हैं

क्या आप अमीर बनने का ख्वाब देख रहे हैं? क्या आपको लगता है कि मैं भविष्य में जरूर अमीर बनूंगा (How to get rich quick)?

यदि आपका जवाब हां है, तो बता दें जाने अनजाने में लोग अक्सर कुछ ऐसी गलतियां कर बैठते हैं जिसकी वजह से वह जीवन में कभी अमीर नहीं हो पाते और आज हम उन्हीं गलतियों का वर्णन इस लेख में करने जा रहे हैं।

ऐसी आदते हमें अक्सर इस बात का अनुभव नहीं होने देती कि वे हमें अमीर बनने से रोक रही हैं? वे हमारे उस मार्ग में बाधा डाल रहे हैं जहां से हम अमीर बन सकते हैं।

तो आज हम आपको कुछ ऐसी अनोखी आदतें बताने जा रहे हैं जिसके कारण आप अमीर बनने से बाधित हो रहे होंगे या आज तक बाधित हुए होंगें।

इसलिए आपको एक अमीर इंसान बनना है? तो सबसे पहले अपनी इन आदतों को भूलना होगा तब जाकर आप प्रत्येक स्थिति में अमीर बन सकते हैं।

 

how to get rich from nothing

तो आइए जानते हैं कि हम अपने जीवन में ऐसी कौन सी पांच गलतियां कर बैठते हैं जिसके कारण हमें सिर्फ अमीरी के सपने देखने पड़ते हैं और हम कभी अमीर नहीं बन पाते।

1. सबसे पहले अपने शौक पूरा करना

90% से अधिक लोगों सिर्फ अपने जीवन में इसी एक बड़े कारण की वजह से अमीर नहीं बन पाते! संभव है यह कारण आपको बहुत छोटा लग रहा होगा सकता है और आप भी अब तक ऐसा ही करते आए होंगे।

या फिर आप अभी यह सोचते होंगे कि जब मैं अपनी ड्रीम-जॉब या बिजनेस को करने में सफल होऊंगा, तो सबसे पहले मैं अपने लिए ड्रीम बाइक या वह चीज लेकर आऊंगा जो मेरी फेवरेट है।

यही कारण है कि ज्यादातर लोग जिनके पास खूब सारा पैसा आ जाता है? या फिर जो लॉटरी जीत जाते हैं वह ऐसी चीजें खरीद बैठते हैं जिसे खरीदना उनका सपना होता है।

हालांकि शायद आपको यह भी मालूम होगा कि उन्हीं में से अधिकतर लोग कुछ समय बाद वापस उसी हालात में आ जाते हैं जैसे वे पहले होते है।

आज हम आपको अमीरों का सीक्रेट बताते हैं, अमीरी का यह विज्ञान कहता है कि आपको अपने पैसे को सही जगह इन्वेस्ट करना चाहिए, जिससे आप और ज्यादा कमा सके।

एक अमीर व्यक्ति के अनुसार हमें अमीर बनने के लिए निवेश करना सीखना चाहिए, हमें उन जगहों पर पैसा इन्वेस्ट करना चाहिए जहां पर हमारा पैसा हमें वापस से पैसे कमा कर दे सकें।

अमीर लोग सबसे पहले अपने पास मौजूद पैसे को अपनी शिक्षा में इन्वेस्ट करते हैं जिससे उनका फाइनेंसियल आईक्यू तेज होता है।

ऐसा नहीं है कि उनके सपने नहीं होते लेकिन उनके पास धैर्य होता है क्योंकि वह जानते हैं फ्यूचर में मेरे पास पैसा होगा तो वह सपना जरूर हकीकत में बदलेगा।

यही कारण है शुरू में वह अपने शौकों को इतने मायने नहीं देता जितना मायने वह एक अमीर इंसान बनने से रखता है।

इसीलिए वह व्यक्ति वक्त रहते ही अमीर भी बन जाता है और अपने सपनों को भी आसानी से पूरा कर पाता है।

याद रखें, शौक हमेशा वक्त के साथ बदलते रहते हैं अगर भविष्य में अमीर बनना चाहते हैं तो अपने पैसे से ऐसो आराम की चीजें खरीदने की बजाय सही चीजें खरीदने में लगाएं।

2. आराम दायक जीवन जीना

एक आराम दायक जीवन जीना, व्यक्ति को कभी सफल नहीं होने देता और ना ही उसे उसके लक्ष्य पर पहुंचने के लिए वह मजबूर करता है।

हमें हमारी मंजिल तक पहुंचने के लिए सिर्फ हमारे हालात और हमारी मेहनत मजबूर करती है। इसलिए हमें सबसे पहले अपने हालातों को देखते हुए अपने लक्ष्यों की तरफ ज्यादा ध्यान देना चाहिए l

चूंकि हालात हमेशा एक जैसे नहीं होते इसीलिए हमें खराब हालातों में भी अपने सफलता के लिए कुछ वक्त निकालना चाहिए ताकि हम वक्त पर अपनी मंजिल पर पहुंच सके।

वह व्यक्ति जो अमीर बनना चाहता है उसे ना ही आराम की जरूरत होती है और ना ही वक्त क्योंकि उसके पास इतना वक्त और चैन नहीं होता जिसके बल पर अपनी सफलता और मन के विचारों को पूरा करने की क्षमता रख पाए।

यदि हमें भी अपने जीवन में अमीर बनने के सपनों को साकार करना है तो सबसे पहले उस आराम भरे जीवन से दूर जाना पड़ेगा जिसके कारण हमें अपने जीवन में कुछ कार्यों को करने में आलस आता है, हम उन कार्यों को कभी भी सफलतापूर्वक नहीं कर पाते।

लोगों का मानना होता है कि सबसे पहले हमें आराम की जरूरत है और हम वक्त के साथ खुद ही अमीर बन जाएंगे परंतु यह सोचना गलत है कि हम वक्त के साथ अमीर बन जाएंगे वक्त के साथ अमीर भी वही लोग बनते हैं जो अमीर बनने तक कभी भी आराम को मायने नहीं देते।

और ना ही उन्हें उस सफर में आराम की जरूरत होती है उनका सपना सिर्फ अपनी मंजिल को हासिल करना होता है। और वही पहुंचने के बाद वे लोग अपने उस आराम का भी आनंद ले पाते हैं।

यही कारण है कि अधिकतर लोग सिर्फ अमीर बनने के सपने देखते हैं ना कि अमीर बन पाते हैं उन लोगों को अमीरी से ज्यादा प्यार अपने आराम से होता है ।

3. सारा धन बचाने की सोचना

भले ही धन बचाने की आदत होना या योजना बनाना गलत बात नहीं, परंतु सारा धन बचाने की सोचना भी गलत बात है क्योंकि ज्यादातर लोग ज्यादा ध्यान सिर्फ अपने ज्यादा से ज्यादा धन को बचाने में लगाते हैं।

इस कारण उनका हमेशा यही सोचना होता है कि एक एक रुपया कैसे बचाया जाए। ये लोग सिर्फ कम पैसों को बचाने के चक्कर में अपना अधिक से अधिक समय बर्बाद कर देते हैं।

ये लोग सिर्फ अपने एक दो रूपयों को बचाने के चक्कर में अपना एक दो घंटा बर्बाद कर देते हैं क्योंकि ऐसे लोग बाजार में सब्जी लाने के लिए जाते हैं तो सिर्फ अपने एक दो रुपये बचाने के चक्कर में सारा बाजार घूम जाते हैं।

परन्तु अमीर लोग अपने ₹2 नहीं बचाते बल्कि अपने इतने महत्वपूर्ण घंटों में कुछ ऐसा काम करते हैं जिसके बदले उन्हें 500 से 1000 रुपए प्राप्त हो सकते है ऐसे ही लोग अपने जीवन में अमीर नहीं बन पाते।

परन्तु गरीब लोग जो सिर्फ छोटी मोटी राशियों को बचाते हैं वे कई सालों तक वैसे स्थिति में देखे जाते है। अमीर बनने के लिए हमें बचाना नहीं बल्कि इस बात पर ज्यादा से ज्यादा गौर करना चाहिए जिससे हम अमीर बन सकते हैं।

लोग अपने कम रुपयों को बचाने के चक्कर में अपना अत्यधिक महत्वपूर्ण वक्त गवा देते है।

जबकि हमें अमीर बनने के लिए वक्त को अच्छे कार्यों में लगा कर अधिक से अधिक पैसा कमाने के लिए इस्तेमाल करना चाहिए तभी हम एक दिन अमीर बन पाएंगे और हमें किसी बात का दुख नहीं होगा

अतः अमीर बनने की यह आदत हमें सीख देती है कि पैसे की कीमत वक्त से अधिक होती है और अमीर बनने के लिए हमें सिर्फ पैसे नहीं बल्कि वक्त को भी बचाना चाहिए।

4. अपनी आमदनी से ज्यादा खर्चे करना

बहुत सारे लोग अमीर बनना चाहते हैं न कि अमीर बनने का सफर तय करते हैं। जिस वजह से जीवन भर अमीर बनने की उनकी चाह केवल इच्छा ही रह जाती है।

ऐसे लोगों को अमीर लोगों को देखकर उनके मन में कुछ बेचैनियां सी आने लगती हैं जिसके कारण उनका मन भी उन्हें देखकर अमीर बनने की तलाश में फिर से सफर शुरू कर देता है वे लोग अमीर बनने का सपना तो हमेशा से देखते हैं परंतु कभी उसे साकार नहीं कर पाते?

क्योंकि ये लोग खुद के खर्चे इतने करते हैं कि उसके लिए इनकी आमदनी भी कम पड़ जाती है और ये लोग निवेश करने की बजाय खुद लोगों से उधार लेने लगते हैं।

ये फालतू के खर्चे हमेशा अपने लिए किया करते हैं। एसे लोग न ही अपने घर के खर्चों का बजट बना पाते हैं और ना ही उन खर्चों पर कंट्रोल कर पाते हैं।

और यदि आप भी यह गलती कर रहे हैं अपनी आय से ज्यादा खर्चा कर रहे हैं तो अंत में अमीर बनने की जगह आपको उधारी के सिवा कुछ हासिल नहीं होगा आप कर्ज में डूब सकते हैं। अतः आज भले ही आप महीने के 20 हजार कमा रहे हो, अपने बजट से अधिक खर्च ना करें इससे आप कभी अमीर नहीं बनेंगे।

5. अमीर बनने के लिए खुद पर इन्वेस्ट न करना

खुद पर इन्वेस्ट करने का मतलब उन चीजों से है जो हमें भविष्य में फायदा देगी जैसे यदि हम अपनी शिक्षा में पैसा इनवेस्ट करते हैं तो आगे जाकर हमें पैसा और सेहत दोनों रिटर्न में मिलेगा।

लोग अमीर बनना तो चाहते हैं परंतु अमीर बनने के लिए कभी खुद पर इन्वेस्ट नहीं करते।

प्रायः उनके पास जितना भी पैसा होता है, वे लोग उसे शेविंग के लिए रख देते हैं, उस पैसे से उन्हें ना ही कुछ लाभ होता है और ना ही ये लोग उसे इन्वेस्ट कर पाते हैं।

वक्त आने पर वह पैसा भी लोगों द्वारा खर्च किया जाता है इसलिए हमारे पास वक्त होते ही उन पैसों को हमें खुद पर इन्वेस्ट करना चाहिए ताकि हम आने वाले भविष्य में अपने मुकाम तक पहुंच पाए।

Exit mobile version