AchhiBaatein.com

ये आदतें धीरे-धीरे आपके हार्ट को पहुंचा रही हैं नुकसान

आपके हार्ट को नुकसान पहुंचा रही हैं ये आदतें Your Habits Can Harm Your Heart in Hindi

आज इस आर्टिकल में हम हार्ट को नुकसान पहुंचाने वाली आदतों के बारे में जानकारी देंगे और जानेंगे कि कैसे इन आदतों को अपने से दूर कर सकते है।

आज की इस बदलती दुनिया में लोग इतने व्यस्त हो गये हैं कि वे अपने स्वास्थ्य की ओर ध्यान ही नहीं दे पा रहे हैं। खराब लाइफस्टाइल और खान-पान के कारण हमारा स्वास्थ्य दिन-प्रतिदिन खराब होता जा रहा है।

इसके अलावा लोगों में ऐसी कई आदतें होती हैं, जो सीधे तौर पर उनके स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचाती है। लेकिन अधिकतर लोग जाने-अनजाने मे उन आदतों को बार-बार दोहराते हैं। ये आदते हमारे हार्ट (हृदय) को भी काफी हद तक प्रभावित करती है।

हृदय हमारे शरीर का सबसे महत्वपूर्ण अंग होता है। इसके बिना जीवन की कल्पना भी संभव नहीं है। हमारा हृदय 1 मिनट में लगभग 70 मिली लीटर रक्त पम्प करता है। हृदय का कार्य हमारे शरीर में प्रत्येक अंग को रक्त पहुंचाना होता है।

लेकिन जब हम कुछ ऐसा करते है, जो हार्ट के लिए नुकसानदाक हो सकता है, जिससे हार्ट की प्रक्रिया बिगड़ सकती है, उन खराब आदतों के कारण शरीर में रक्त का प्रवाह कम हो जाता है। जिससे हृदय की गति धीमी हो जाती है और हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है।

इसके अलावा इन आदतों के चलते हार्ट से संबंधित कई गंभीर बीमारियां जैसे, हाई ब्लड प्रेशर, धड़कन तेज होना, हार्ट अटैक आना, कॉरोनरी धमनी रोग, आदि होने की संभावनाएं होती है। भारत में अधिकतर लोगों की मौत का कारण हृदय रोग ही होता है। इसलिए स्वस्थ हृदय के लिए आपको उन बुरी आदतों को छोड़ना होगा, जिससे हृदयरोग का खतरा बढ़ता है।

तो चलिए अब बात करते है, उन आदतों की, जो हमारे हृदय को नुक्सान पहुंचाती है।
6 Habits Can harm Your Heart in Hindi

हार्ट को नुकसान पहुंचाने वाली आदतें [These habits can damage your Heart in Hindi]

1. दिनभर बैठे रहना [Sitting all day]

sitting all day cause heart problems

अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन (AHA) की एक रिपोर्ट के अनुसार, एक्टिव लाइफस्टाइल वाले लोगों की तुलना में, वे लोग जो पर्याप्त रूप से नहीं चलते हैं और पूरे दिन मे लगभग पांच घंटे या उससे अधिक समय तक बैठे रहते हैं, उनमें हृदय गति रुकने या हार्ट अटैक का खतरा दोगुना होता है।

अगर आपको नौकरी के लिए या किसी जरूरी काम के लिए पूरे दिन डेस्क पर बैठा रहना पड़ता है, तो आपको दिन में कम से 15 से 20 मिनट की सैर जरूरी करनी चाहिए। यह आपकी लाइफस्टाइल में थोड़ा-सा बदलाव जरूर है, लेकिन इससे आप दिल की गंभीर बीमारीयों से बच सकते हैं

जब आप पैदल कही सैर करते हैं, तो इससे आपकी धमनीयाँ लचीली और रक्त प्रवाह सही तरीके से काम करता है।

2. अधिक नशा करना [Over Drinking]

यह तो आप जानते ही है कि नशा हमारे स्वास्थ्य के लिए कितना हानिकारक है। साथ ही यह हमारे हार्ट पर भी काफी नकारात्मक प्रभाव डालता है। बहुत अधिक सिगरेट या शराब पीने से हाई ब्लड प्रेशर और मोटापा हो सकता है।

ये सभी आपके लिए हृदय रोग के जोखिम को बढ़ाते हैं। AHA की रिपोर्ट के अनुसार अधिक शराब पीने के कारण हृदय रोग की गति सामान्य गति सेअधिक हो जाती है, जिससे स्ट्रोक आने का खतरा हो सकता है।

अधिक शराब पीने से हृदय की मांसपेशियां भी बुरी तरह प्रभावित होती है। इसके अलावा भारी मात्रा में शराब पीने से आपको गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं जैसे, लीवर की बीमारी, कैंसर और पेप्टिक अल्सर आदि होने की संभावनाएं बढ़ सकती है। इसलिए शराब या अन्य नशे करने की आदतों को आज से ही छोडें।

3. तनाव [Stress]

अधिक तनाव लेने के कारण आपके शरीर में एड्रेनालाईन हार्मोन बनता है। जो कि अस्थायी रूप से आपके शरीर में चल रही प्रक्रिया को प्रभावित करता है। इससे हृदय की गति और रक्तचाप बढ़ सकता है।

बहुत अधिक तनाव आपके हृदय मे रक्त वाहिकाओं को नुकसान पहुंचा सकता है। इसके अलावा अधिक तनाव से थकान, सिरदर्द, सीने में दर्द, , अस्तमा, डायबिटिज, डिप्रेशन, एंजाइटी इत्यादि जैसी गंभीर संमस्याएं उत्पन्न हो सकती है।

तनाव को कम करने के लिए आपको किसी भरोसेमंद दोस्त या परिवार के सदस्य से बात करनी चाहिए। तनाव के पैदा होने के कारण को ढूंढे और उसे हल करने के बारे में सोचें।

तनाव होने पर आप किसी ऐसी जगह जा सकते हैं, जहां आपको अच्छा महसूस होता है। अपने दिन का प्लान बनाए और उन कामों को प्राथमीकता दे, जो जरूरी है।

इस तरह से आप अपने तनाव को कम कर सकते हैं और हार्ट से संबंधित बीमारीयों के खतरे को कम कर सकते है।

4. नमक की अधिकता [Overdoing Salt]

नमक में अधिक मात्रा में सोडियम होता है, जो कि शरीर में रक्तचाप बढ़ा सकता है। उच्च रक्त चाप उदय रोग का कारण बनता है। एक रिपोर्ट के अनुसार पैकेट सब्जियां सूप, चिप्स और अन्य नमकीन स्नैक्स मे नमक ज्यादा मात्रा में होता हैं।

हमारे शरीर को कार्य करने के लिए थोड़ी मात्रा में सोडियम की आवश्यकता होती है। लेकिन अधिक मात्रा मे सोडियम शरीर में रक्त के प्रवाह को बढ़ा देता है, जिससे हृदय रोग के जोखिम बढ़ जाते है।

इसलिए अपने खाने में नमक कम मात्रा में डालें तथा पैकेट सामान के लेबल पर नमक की मात्रा को देखकर ही सेवन करें। इससे शरीर में सोडियम की मात्रा संतुलित रहती है तथा हृदय सम्बन्धी रोगो का खतरा कम होता है।

5. पर्याप्त नींद ना लेना [not getting enough sleep]

आपका हदय एक मिनट में लगभग 70 बार धड़कता है। पूरे दिन कड़ी मेहनत करने के बाद आपके कार्डियोवस्कूलर सिस्टम को आराम की जरूरत होती है। यदि आप पर्याप्त मात्रा में नींद नही लेते हैं, तो हृदय की गति और रक्तचाप कम हो जाता है तथा इससे आपके सपनों की प्रतिक्रिया में वृद्धि और गिरावट होती है।

नींद पूरी ना लेने के कारण आप थका हुआ महसूस करते है और आप एक तनावपूर्ण स्थिति में आ सकते है। इसके अलावा कम नींद के कारण उच्च तनाव स्तर, कम सक्रिय और अस्वस्थ भोजन शामिल है। इसलिए आपको कम से कम 7 से 8 घंटे की नींद अवश्य लेनी चाहिए।

6. अधिक वजन होना [Being overweight]

जिन लोगों का वजन अधिक होता है, उनमें अक्सर हृदय से संबंधित समस्याएं देखने को मिलती है। अधिक वजन वाले लोगों को अपने शरीर में ऑक्सीजन और पोषक तत्वों की पूर्ति के लिए अधिक रक्त की आवश्यकता होती है, जिससे रक्तचाप बढ़ता है।

इस रक्त को अन्य अंगों तक पहुंचाने के लिए आपके शरीर को भी अधिक दबाव की आवश्यकता होती है।

उच्च रक्तचाप हृदय रोग का मुख्य कारण हो सकता है। अगर आपकी BMI [Body Mass Index] आपकी उम्र से बहुत अधिक है, तो आपको हार्ट अटैक का खतरा हो सकता है।

BMI को कैलकुलेट करने के लिए इंटरनेट पर BMI CALCULATOR सर्च करे और इसमें अपनी उम्र, लंबाई, और वजन डालकर कैलकुलेट करे। अगर BMI 25 kg/m2 से ज्यादा है, तो आपका वजन अधिक है।

इसलिए अपने स्वास्थ्य के जोखिम को देखते हुए आपको अपने वजन को कंट्रोल करना चाहिए। वजन कम करने के लिए और शरीर से अनावश्यक या अस्वस्थ फैट सेल्स(वसा) को कम करने के लिए नियमित रूप से एक्सरसाइज या योगा करे। आप चाहे तो Gym या रनिंग भी कर सकते है। इससे आपका वजन कम होगा।

इन सभी आदतों के कारण हृदय को नुकसान पहुंचता है और समय पर ध्यान नहीं देने के कारण हृदय से संबंधित कई गंभीर बीमारियां जन्म ले सकती है। इसलिए आज से ही अपने खान-पान को ठीक करे और अपनी लाइफस्टाइल में थोड़ा बदलाव करे।

अगर आपको हृदय से जुड़ी किसी गंभीर बीमारियों के लक्षण दिखाई देते है, तो तुरन्त किसी डॉक्टर (कार्डियोलॉजिस्ट) से परामर्श करें।

इस आर्टिकल ये आदतें धीरे-धीरे आपके हार्ट को पहुंचा रही नुकसान [These Habits Can Harm Your Heart in Hindi] में बताई गई जानकारी आपको कैसी लगी? Comment करके जरूर बताएं और इस पोस्ट को Social media के माध्यम को अपने दोस्तों के साथ Share करें।

Exit mobile version