AchhiBaatein.com

पार्टनर से होता है झगड़ा अपनाएं यह 6 टिप्स

पति पत्नी(पार्टनर) के बीच झगड़ा होना एक सामान्य सी बात लगती है, इसलिए किसी पार्टनर के बीच कितना ही प्रेम संबंध क्यों ना हो, पारिवारिक कारणों या फिर कोई अन्य वजह है उनकी बीच छोटी मोटी नोकझोंक चलती ही रहती है।

शादी के शुरुआती समय में तो ठीक, पर जैसे जैसे रिश्ता पुराना होता जाता है अक्सर पति पत्नी के बीच अनेक मौकों पर खुद को सही साबित करने की बहस छिड़ जाती हैं।

हालांकि अधिकतर मामलों में कुछ समय के बाद दोनों के बीच हुई तकरार शांत हो जाती है और दोनों आपस में पहले की तरह ही व्यवहार करने लगते हैं।

कहा जाता है इस तरह पति पत्नी के बीच होने वाली यह नोकझोंक उनके एक दूसरे के प्रति प्रेम संबंधों को और मजबूत करती है। लेकिन कई बार जब यह मामला सीरियस हो जाता है तो इससे समस्या बड़ी हो सकती है।

आइए जानते है, पार्टनर के बीच झगड़ा होने के मुख्य कारण

1. एक दूसरे की बातों पर सहमत न होना

वे पार्टनर जो एक दूसरे की बातों से सहमत नहीं होते, उनके बीच बड़ा मुद्दा यह रहता है कि वे लोग अपनी बातों को किस प्रकार दूसरे की बातों से ज्यादा शक्तिशाली साबित करें।

अर्थात अपनी बात मनवाने के लिए दूसरे की बात को किस प्रकार दबाए।

इसी एक समस्या के कारण उनके बीच बड़े-बड़े झगड़े होने लगते हैं और वे लोग फिर भी एक दूसरे की बातों को मानने के लिए तैयार नहीं होते।

2. खुद के पार्टनर पर संदेह करना

दो पार्टनर के बीच झगड़े होने का यह भी मुख्य कारणों में से एक है कि लोग हमेशा अपने पार्टनर को शक की निगाह से नजर रखते हैं।

परंतु चूंकि शक सिर्फ एक हमारे देखने का नजरिया है न कि किसी के जीवन की वास्तविकता

इसलिए जब भी दो पार्टनर आपस में एक दूसरे पर शक करते हैं। फिर चाहे प्रेम के संबंध में या किसी अन्य मुद्दे पर तो उनके बीच इतने बड़े झगड़े होने आरंभ हो जाते हैं कि इनका अंत सिर्फ एक दूसरे का साथ छोड़कर ही हो पाता है।

अर्थात संदेह करना सबसे खतरनाक तरीका है किसी के साथ झगड़ा करने का, शक की निगाह से हम किसी भी व्यक्ति के साथ झगड़ा कर सकते हैं इसीलिए पार्टनर के बीच भी आपस में संदेह करना खतरनाक साबित होता है।

3. एक दूसरे की भावनाओं को न समझ पाना

कई शादीशुदा जोड़े की जिंदगी बाहर से देखने में तो सामान्य चल रही होती है। परंतु शादी के कई वर्षों बाद भी एक दूसरे की भावनाओं को न समझ पाने की वजह से उनके बीच तकरार होती रहती है।

जब यह दो आपस में एक दूसरे की भावनाओं को नहीं समझ पाते तो वे लोग एक दूसरे के खिलाफ बातें करने लगते हैं और स्वयं को दूसरे के प्रति ज्यादा जिम्मेदारियों को झेलने की बातें करते हैं।

4. एक दूसरे की इच्छाओं को पूरी न कर पाना

पार्टनर के बीच हमेशा यह मुद्दा भी ज्यादातर देखा जाता है कि वे लोग एक दूसरे की आवश्यक चीजों को पूरी नहीं कर पाते।

यह इच्छा कोई मनपसंद वस्तु प्राप्त करने की, या किसी रिश्ते से जुड़ी या एक दूसरे के साथ प्रेम संबंध स्थापित करने की हो सकती है।

अक्सर पार्टनर कुछ मजबूरी की वजह से जब एक दूसरे की इच्छाएं पूरी नहीं कर पाते तो इससे द्वेष की भावना जन्म लेती।

कई बार दो पार्टनर के बीच एक अच्छा खाना न बना पाने के कारण भी झगड़ा होने की नौबत आ जाती है जिस कारण वे दोनों एक दूसरे की बातों व कार्यों से संतुष्ट नहीं रहते।

5. तरह-तरह के नशे करना

वर्तमान समय में झगड़ों का मुख्य कारण नशा करना ही है भले ही पार्टनरों में पुरुष हो या महिला जो भी नशा करता है इन दोनों का परिणाम झगड़ा ही होता है।

आजकल प्रत्येक घर में ज्यादातर पुरुष द्वारा नशे किए जाने के कारण दोनों के बीच हमेशा झगड़ा देखा जाता है जिसके कारण ऐसी नौबत आ जाती है कि कभी-कभी लोग एक दूसरे को तलाक देने के लिए भी मजबूर हो जाते हैं।

क्योंकि लोग नशे करके ऐसी उल्टी-सीधी बातें बोलने लग जाते हैं जिसके कारण उनके पार्टनर को बहुत दुख दर्द महसूस होता है और वे लोग बिना झगड़ा किए नहीं रह पाते।

यदि आपका पार्टनर आपसे गुस्सा हो तो क्या करें?

आप सबसे पहले उसकी भावनाओं को समझें कि वह किस कारण से गुस्सा है या आप बड़े ही लाड प्यार से उसे यह समझाने की कोशिश करें आखिर उसे किस चीज की कमी महसूस हो रही है।

यदि आपको पता चल जाए उसकी कोई कमी या गुस्सा होने की वजह तो आप सबसे पहले उस कमी को दूर करें या फिर उसके गुस्से के वक्त उसकी पसंद की कोई भी चीज से उन्हें अपनी तरफ आकर्षित करने की कोशिश करें।

परंतु अगर यह सब उपाय भी नाकाम रहे तो आप को बड़े ही प्यार से अपने पार्टनर की खूबियों को उसके सामने रखकर उसके मूड को फ्रेश करने की कोशिश करनी चाहिए और उससे किसी भी हालत में उसकी गुस्से की वजह को पूछनी चाहिए जिसके कारण वह गुस्सा हुआ हो।

क्योंकि कई बार हमारे जीवन में हमारे साथ ऐसी घटनाएं भी होती हैं जिनसे हमारा संबंध तो नहीं होता परंतु हमें उन्हें देखकर बहुत गहरा सदमा पहुंचता है।

इसीलिए हमें अपने पार्टनर का उदास चेहरा देखकर उसे उसका कारण बड़े ही प्यार से व उसके जज्बातों को ध्यान में रखते हुए पूछना चाहिए और उसकी प्रत्येक बातों से संतुष्ट रहने की कोशिश करनी चाहिए।

तभी हम अपने पार्टनर का गुस्सा शांत कर सकते हैं,और उसे खुद का, उसके साथ होने का एहसास दिलाना चाहिए। इस प्रकार हम अपने पार्टनर को गुस्से से बाहर निकाल सकते हैं।

अपने पार्टनर से झगड़ा न करने के 6 उपाय

यदि आपके जीवन में अपने पार्टनर के साथ झगड़े होते रहते हैं तो आप नीचे दिए इन उपायों को जरूर आजमाएं मुझे उम्मीद है कि आपको इन उपायों से जरूर राहत मिल पाएगी।

पार्टनर के साथ झगड़ा सुलझाने में ये 6 टिप्स करेंगे मदद

1. अपने पार्टनर की बातों से हमेशा सहमत रहना

जब हम अपने Partner की प्रत्येक बातों से सहमत होना सीख जाएंगे तो हम अपने जीवन में कभी भी अपने पार्टनर से झगड़ा होने का मौका उसे देंगे ही नहीं।

इसीलिए हमेशा उसकी बातों से सहमत होना चाहिए और प्रत्येक उन बातों का चयन करना चाहिए जो बातें हमारे भविष्य के लिए तथा हमारे एक अच्छे जीवन के लिए सही साबित हो सके।

पार्टनर को हमेशा अच्छी बातों को चयनित करने के लिए उत्साहित करके हम उससे झगड़ा नहीं कर सकते और ना ही उसे झगड़ा करने का मौका दे सकते हैं।

2. कभी संदेह न करना

हमेशा हमें इस बात का विश्वास होना चाहिए कि हमारा पार्टनर हमारे लिए हमेशा सही था और सही रहेगा तभी हम अपने पार्टनर पर कभी संदेह नहीं कर पाते।

क्योंकि शादी के समय Partner एक दूसरे के साथ पूरा जीवन बिताने का संकल्प लेते है। यही एक मुख्य कारण है जिसकी वजह से हमेशा जीवन साथी के बीच प्रेम प्रसंग बढ़ता है और वह एक दूसरे से झगड़ा भी कम कर पाते हैं।

जब दोनों के बीच संदेह का वातावरण रहेगा ही नहीं तो उन्हें ऐसा कोई भी मौका नहीं दिखेगा जिसके कारण वे आपस में झगड़ा कर सकेंगे इसीलिए हमें हमेशा निसंदेह अपने पार्टनर के साथ जीवन बिताने का निर्णय लेना चाहिए

क्योंकि मानव जीवन कई जीवनों के पश्चात मिलता है इसीलिए अपने साथी को शक की नजरों से देखना न सिर्फ खुद के लिए बल्कि दूसरे को भी जीवन के लिए हानिकारक होता है।

3. पार्टनर की भावनाओं पर खरे उतरना

हमें अपने जीवन में अपने पार्टनर की भावनाओं को समझते हुए उसकी प्रत्येक भावनाओं को खुद के प्रति अपने जीवन में महत्वपूर्ण हिस्सा देना चाहिए l

तब जाकर पति-पत्नी के बीच झगड़े होने के विकल्प कम बचते हैं। इसलिए हमें हमेशा उसकी भावनाओं को समझ कर उसके भावनाओं के अनुसार ही कार्य करने चाहिए ताकि उसे कोई भी बुरी भावना का एहसास न हो सके।

और कभी भी अपने पार्टनर की कमियों को हमें महसूस नहीं करना चाहिए उसमें कमी होने के बावजूद भी हमें उस कमी को अनदेखा करके उसके प्रति प्यार जाहिर करना चाहिये।

4. नशे का सेवन न करना

यदि हम अपने जीवन में नशे का सेवन नहीं करते तो इस बात की बड़ी संभावना है कि हम अपने जीवन में अपने पार्टनर से झगडा नहीं कर सकते।

हमें एक संतुष्ट और अच्छा जीवन जीने के लिए नशों का सेवन नहीं करना चाहिए और अपने जीवन में अपने हमसफर के साथ एक अच्छा जीवन यापन करने के लिए कुछ ऐसे अच्छे कार्य करने चाहिए जिससे दोनों को लाभ मिल सके, दोनों संतुष्ट रहने के लिए मजबूर हो सके।

भले ही इस बात से बहुत कम लोग ही सहमत होंगे लेकिन वास्तविक जीवन में नशा ही एक सबसे बड़ा कारण है पति पत्नी के बीच झगड़ा होने का।

5. अधिक से अधिक वक्त देना

हम अपने पार्टनर को अधिक से अधिक वक्त देख कर भी झगड़े जैसे मसलों को दूर कर सकते हैं।

क्योंकि कई बार कार्य में व्यस्तता या किसी अन्य वजह से अपने साथी को समय नहीं दे पाते, परिणामस्वरूप इससे दोनों के बीच दूरियां आने लगती हैं।

अतः अपने महत्वपूर्ण कार्यों को पूरा करने के बाद अपना खाली समय हमें अपने पार्टनर को देना चाहिए, उनके साथ घूमना चाहिए और इस क्वालिटी समय को उनके साथ बिताते हैं तो झगड़े कम और प्रेम अधिक बढ़ता है।

6. माफी मांगना

जब भी हम अपने पार्टनर के साथ झगड़ा करते हैं तो हमें उसके तुरंत पश्चात अपने पार्टनर से माफी मांग लेनी चाहिए हमें इस कार्य को करते वक्त एक कदम भी पीछे नहीं हटना चाहिए, न ही ज्यादा वक्त लगाना चाहिए l

हम तुरंत अपने पार्टनर से माफी मांग कर उसके प्रति अपने लिए प्यार जगा सकते हैं और उसे एहसास दिला सकते हैं कि हमारे जीवन में उसकी अहमियत है इसीलिए हम उससे माफी मांगना चाहते हैं।

ऐसी कुछ छोटी-छोटी बातें हैं, जिससे हम अपने पार्टनर के बीच झगड़ा नहीं कर सकते और उसके दिल में खुद के प्रति प्यार जगा सकते हैं।

Exit mobile version