Site icon AchhiBaatein.com

7 Habits of Highly Effective People ~ Book Summary

7 Effective Habits जो बना सकती हैं आपको Super Successful

आपकी नजर में एक बेहद प्रभावी इंसान कौन हो सकता हैं ? आप यही कहेंगे कि एक Highly Effective इंसान वह होता हैं जिसका व्यवहार और चरित्र अच्छा हो और या फिर वह एक शानदार पर्सनैलिटी का मालिक हो।

क्या आपका भी कभी अपने रिश्तेदार या फिर अपने Colleague के साथ मनमुटाव हुआ हैं ? क्या आपने कभी सोचा हैं कि ऐसे इंसान को तो बदल जाना चाहिए। अगर हां तो समझने वाली बात यह हैं कि दूसरों को बदलने से पहले आपको खुद को बदलना चाहिए

आपको क्या लगता हैं क्या आप में खुद को बदलने की काबिलियत हैं? एक Highly Effective इंसान का उसके आसपास के लोगों के साथ बहुत ही अच्छा रिलेशन होता हैं। मतलब एक Highly Effective इंसान के उसके रिश्तेदारों और साथियों के साथ अच्छे संबंध होते हैंं। उनका यह रिलेशन सालों साल ऐसे ही चलता रहता हैं।

क्या आप चाहते हैंं कि आपका संबंध सभी लोगों के साथ अच्छा रहे? क्या आप सभी के साथ खुशी से अपना जीवन जीना चाहते हैंं तो आपको एक Highly Effective इंसान बनना होगा।

लेकिन अब सवाल यह आता हैं कि एक Highly Effective इंसान बना कैसे जाएं ?

इसका जवाब भी बहुत आसान हैं इस किताब में एक Highly Effective इंसान की सात ऐसी Qualities बताई गई हैं जो अगर किसी इंसान में हैं वह एक Highly Effective इंसान हैंं और अगर किसी में नहीं हैं तो इन आदतों को अपनाकर वो भी एक Highly Effective इंसान बन सकता हैं।

यही वजह हैं कि 7 Habits of Highly Effective people न्यूयॉर्क टाइम्स की Best Selling Book में से एक मानी जाती हैं और इस बुक की कॉपी दुनियाभर में बेची गई हैं क्योंकि इस किताब में लोगों की जिंदगी बदलने की क्षमता हैं।

ज्यादातर बुक्स जो आप पढ़ते हैंं वह आपको यही सिखाती हैं कि दूसरों को कैसे इंप्रेस करना चाहिए? लेकिन यह किताब आपको सिखाती हैं कि आप खुद को एक Highly Effective इंसान कैसे बना सकते हैंं। अगर आपकी Personality अच्छी हैं तो बेशक आप एक Highly Effective इंसान बन सकते हैंं।

यह बुक आप को सिखाती हैं कि आपको एक Highly Effective इंसान पूरे दिल से बनना चाहिए। क्योंकि अगर आप बस लोगों को दिखावा करने के लिए यह दिखाएंगे कि आप एक Highly Effective इंसान हैं तो कुछ समय बाद लोगों को यह बात अपने आप पता चल जाएगी कि आपके हर एक्शन के पीछे कोई ना कोई मतलब होता हैं और आप बस दिखावा कर रहे हैंं जो कि अच्छी बात नहीं हैं।

इसीलिए सबसे पहले यह डिसाइड कर लीजिए कि आपको एक Highly Effective इंसान बनना हैं या फिर नहीं और अगर बनना हैं तो सबसे पहले आपको अपने अंदर ही निम्न बदलाव लाने होंगे।

Habit 1. Proactive बने

अब Proactive का मतलब क्या होता हैं ? साइकोलॉजिस्ट विक्टर फ्रैंकल का मानना हैं कि हमारे आसपास जो चीजें होती हैंं वह हमारे कंट्रोल से बाहर होती हैंं। लेकिन उस सिचुएशन में हम कैसा रिस्पांस करते हैंं वह बिल्कुल हमारे हाथ में होता हैं।

Proactive होने का मतलब एक ऐसा इंसान बनना जिसे दूसरे चाहे कोई भी ओपिनियन दे या किसी भी तरह का व्यवहार करें लेकिन प्रोएक्टिव इंसान कभी भी दूसरों की बातों पर ध्यान नहीं देता हैं।

जब लोग हमारी बुराई करते हैंं तो कमी हमारे अंदर नहीं बल्कि उनमें होती हैं। जब कोई इंसान आपको नेगेटिव बातें बोलता हैं और आपको बुरा फील करवाने की कोशिश करता हैं तो उस वक्त वह आदमी आपकी कमी को नहीं बल्कि अपनी नेगेटिव सोच को व्यक्त कर रहा होता हैं। मतलब वह आदमी यह दिखा रहा होता हैं कि वह दुनिया को किन नजरों से देखता हैं।

ऐसे में जो Proactive इंसान होता हैं वह उनकी बातों पर बिल्कुल ध्यान नहीं देता हैं और बस अपने काम से मतलब रखता हैं। लेकिन प्रोएक्टिव इंसान के ठीक अपॉजिट जो Reactive इंसान होता हैं। वो लोगों के कहीं बातों पर तुरंत React करने लगता हैं। ज्यादातर लोग ऐसा ही करते हैंं।

इसीलिए जरूरी हैं कि आप खुद को एक Reactive इंसान से एक Proactive इंसान बनाए। क्योंकि ज्यादातर Highly Effective लोग ऐसा ही करते हैंं।

एक रिएक्टिव इंसान का मूड बिल्कुल एक टीवी के जैसा होता हैं जिसका रिमोट कंट्रोल दूसरे के हाथों में होता हैं मतलब दूसरे लोग अपने हिसाब से रिएक्टिव इंसान के मूड को कंट्रोल करते हैंं।

Habit 2. Begin with the end of mind

Begin with the end of mind से मेरा मतलब हैं कि किसी Task को शुरू करने से पहले आपको यह समझना जरूरी हैं कि आपके सभी ऑप्शन आपके वैल्यू और Purpose से मैच होने चाहिए।

साथ ही आपको आपका फाइनल गोल या हूं कहें कि Destination पता होना चाहिए। ताकि आपका हर दिन एक स्टेप उसी की तरफ बढ़े। हमारी जिंदगी बहुत ही ज्यादा चैलेंजिंग होती हैं यह हमारे सामने आए दिन कोई ना कोई चैलेंज लेकर आती रहती हैं।

जिसकी वजह से हमारा ध्यान अपने प्रॉब्लम्स के ऊपर ज्यादा होता हैं जिससे कभी-कभी ऐसा होता हैं कि हम यही भूल जाते हैंं कि हमारे लाइफ में हमारे लिए सबसे इंपोर्टेंट चीज क्या हैं?

जैसे पेरेंट्स के लिए अपने बच्चों का ध्यान रखना और उन्हें हर चीज प्रोवाइड करना उनके लिए सबसे जरूरी चीज होती हैं लेकिन इस चीज के लिए वह इतना ज्यादा हार्ड वर्क करते हैंं कि वह अपने बच्चों के साथ Time Spend करना ही भूल जाते हैंं।

इसीलिए लोगों को यह बात समझनी चाहिए कि Materialistic चीजें जितनी जरूरी होती हैं उतनी ही जरूरी इमोशनल सपोर्ट भी हैं।

मतलब अगर आप अपने बच्चों से प्यार करते हैंं तो आपको हर दिन अपने बच्चों को यह अहसास करवाना चाहिए कि आप उनसे कितना प्यार करते हैंं।

एक Highly Effective इंसान इस बात को अच्छी तरह से समझता हैं कि उसके लिए सबसे जरूरी क्या हैं और वह उस चीज के लिए जरूरी एक्शन लेता हैं जिससे उसके और उसके आसपास के लोगों के रिलेशन अच्छे बने रहते हैंं।

Habit 3. सबसे पहले जरूरी चीजें पूरी कीजिए।

आपको सबसे पहले जरूरी चीजें पूरी करनी चाहिए इसका मतलब टाइम मैनेज करना नहीं हैं बल्कि ये सेल्फ मैनेजमेंट का हिस्सा हैं। इंसान होने की वजह से यह हमारी जिम्मेदारी हैं कि हम अपने आपकी जिम्मेदारी खुद ले और खुद को बेहतर तरीके से समझे।

हम इंसान सभी Animals से ज्यादा अच्छे से खुद को समझते हैंं और खुद को प्रसन्न कर पाते हैं इसीलिए हम उन जानवरों के मुकाबले सुपीरियर माने जाते हैंं।

क्योंकि हममें यह काबिलियत होती हैं कि अगर हम कोई काम गलत कर रहे हैंं तो हम उसे ठीक कर सकते हैंं।

ऐसे में अगर आपके पास बहुत सारा काम हैं और आप अपना काम पूरा नहीं कर पा रही हैंं तो आपको सबसे पहले अपने कामों की Priority सेट करनी चाहिए।

अपने जरूरी कामों को सही समय पर पूरा करने के लिए बहुत से लोग To do list बनाते हैंं और विजन बोर्ड तैयार करते हैंं लेकिन बावजूद इसके वह अपने काम सही समय पर पूरा नहीं कर पाते हैंं।

Priority सेट करने के बाद भी अगर आप अपना काम पूरा नहीं कर पा रहे हैंं तो सच में Self Discipline कोई Problem नहीं हैं बल्कि असली प्रॉब्लम तो यह हैं कि आपने अपनी Priority को अपने दिल दिमाग में नहीं बैठाया हैं।

आपने यह चीज सोचा ही नहीं कि यह आपकी टॉप प्रायोरिटी क्यों हैंं ? और क्यों यह आपके लिए इंपॉर्टेंट हैं ?

अगर आपने ऐसा नहीं सोचा हैं तो रुक कर 1 मिनट सोचिए जब आप इसके बारे में सोचेंगे तब आपको एहसास होगा कि क्यों वह काम सबसे ज्यादा जरूरी हैं साथ ही साथ वह काम आपको उस काम को पूरा करने के लिए भी मोटिवेट करेगा।

Author के अकॉर्डिंग टाइम मैनेज करना कोई बहुत बड़ी चीज नहीं हैं लेकिन खुद को मैनेज करना बहुत ही Difficult Task माना जाता हैं।

सबसे पहले जरूरी चीजें करने का मतलब हैं कि आपको सबसे पहले वो काम करना चाहिए जो आपकी प्रायोरिटी लिस्ट में सबसे ऊपर हैं।

आपने प्रायोरिटी लिस्ट के काम को पूरा करने के लिए कई बार आपको दूसरों को ना बोलने की भी जरूरत होती हैं लेकिन बहुत से लोग ना नहीं बोल पाते हैंं जिसके वजह से वह अपने काम पूरे नहीं कर पाते हैंं।

जब आप अपने दिल दिमाग में यह बात बैठा लेंगे कि आपकी सबसे बड़ी प्रायोरिटी क्या हैं तब आप दूसरी चीजों को अपने आप ही ना बोल देंगे और इस तरह आपका काम भी पूरा हो जाएगा क्योंकि Highly Effective लोग अपने जरूरी कामों के लिए ना बोलने से भी नहीं हिचकिचाते हैंं।

Habit 4. Think win win

Highly Effective लोगों की यह आदत बहुत ही अच्छी मानी जाती हैं क्योंकि वह लोग अपने साथ-साथ दूसरों का भी अच्छा करते हैंं। भिन्न-भिन्न फार्मूला, एक बहुत ही अच्छा फार्मूला हैं जो किसी भी Argument को सेटल करने के लिए बहुत ही बेस्ट माना जाता हैं।

मतलब जब आपके परिवार में या फिर आप के ऑफिस में किसी दोस्त से लड़ाई हो जाती हैं तो आपको Problem का Solution तो निकालना ही पड़ता हैं लेकिन सॉल्यूशन निकालते समय अक्सर लोग सिर्फ अपने बारे में ही सोचने लगते हैंं लेकिन एक Highly Effective इंसान हमेशा अपने फायदे के साथ साथ दूसरा का भी फायदा सोचता हैं। और यही वजह होती हैं कि दूसरे भी Highly Effective लोगो की रिस्पेक्ट करते हैंं।

Habit 5. पहले दूसरों को समझने की कोशिश कीजिए और फिर यह उम्मीद कीजिए कि दूसरे भी आपको समझेंगे

क्या आपको याद हैं कि आखरी बार कब किसी ने आप के साथ अपने दुख बांटे थे ? आप सच बताइए, कब आपने आखरी बार किसी को एडवाइज देने से पहले उसकी बात को पूरी तरह से समझा था ? क्या आप किसी को एडवाइज देने से पहले यह सोचते हैंं कि वह कैसा महसूस कर रहा हैं?

अगर आपका जवाब हां हैं तो आप में एक Highly Effective इंसान की खूबी हैं लेकिन अगर आपका जवाब ना हैं तो इसका मतलब यह हैं कि आप भी दुनिया के उन्हीं इंसानो में से एक हैं जो सिर्फ अपने बारे में सोचता हैं इसलिए अगर आप चाहते हैंं कि सामने वाला आपको समझे तो सबसे पहले आपको उन्हें समझने की कोशिश करनी होगी।

हम सभी को बचपन से बस यही सिखाया जाता हैं कि दूसरों को अपनी बात कैसे समझानी चाहिए हम लिख कर पढ़ कर और बोल कर अपनी बात समझा देते हैंं लेकिन दूसरों को सुनना कैसे चाहिए यह चीज हमें कोई नहीं सिखाता हैं

इसीलिए एक Highly Effective इंसान की सबसे बड़ी खासियत यह होती हैं कि वह दूसरों की बात को भी उतने ही ध्यान से सुनता हैं जितना वह अपनी बात दूसरों को समझाना चाहता हैं। Good Listening एक अच्छी हैंबिट हैं जो सभी को समझनी चाहिए।

Habit 6. Synergize

Synergize का मतलब होता हैं जब एक आदमी किसी दूसरे की मदद करता हैं तो वह काम और भी ज्यादा इफेक्टिव तरीके से होता हैं। Highly Effective लोग हमेशा दूसरों के साथ मिलकर काम करने पर यकीन रखते हैंं। Highly Effective लोगों को यह बात अच्छी तरह पता होती हैं कि साथ मिलकर कोई भी चीज Achieve कर पाना बहुत ही आसान हो जाता हैं।

जब एक टीम का मेंबर दूसरे टीम के मेंबर के साथ मिलकर कोई प्रोजेक्ट पर काम करता हैं तब वह प्रोजेक्ट और भी बेहतर तरीके से बनकर तैयार होता हैं।

Synergize कॉर्पोरेशन और Collaboration कांसेप्ट को एक करता हैं और लोगों को एक साथ मिलकर काम करने का Importance बताता हैं साथ ही टीम की इंपॉर्टेंस को भी बताता हैं जो लोग Team के Importance को समझते हैंं वही Highly Effective इंसान बन पाते हैंं।

Habit 7. Sharpen the saw

Sharpen the saw का मतलब अपनी सबसे बड़ी स्किल को धार करना होता हैं। जब आप अपने स्किल्स को लगातार बेहतर करते चले जाते हैंं तब आपका काम आसान हो जाता हैं और आप उस काम में मास्टरी हासिल कर लेते हैंं।

स्किल्स को बेहतर करने के साथ-साथ यहां अपने आप को भी इंप्रूव करने की जरूरत हैं मतलब आपको अपनी पर्सनालिटी को फिजिकली मेंटली इमोशनली हर चीज से थोड़ा-थोड़ा इंप्रूव करना चाहिए और कोशिश करना चाहिए कि आप रोजाना खुद को रिन्यू करें।

Highly Effective लोग इतने ज्यादा स्मार्ट इसलिए होते हैंं क्योंकि वह अपने आप को हर फील्ड में बेहतर करते हैंं।

निष्कर्ष

उम्मीद करते हैंं कि आपको Stephen covey की बुक Seven habits of highly successful people पसंद आई होगी।

Amazon Link if you want to buy this Book : Ati Prabhavkari Logon ki 7 Aadatein [7 Habits of Highly Effective People]

अन्य प्रेरणादायी Book Summary भी पढ़ें

Exit mobile version