Site icon AchhiBaatein.com

8 Best motivational books in Hindi

motivational books will increase your confidence & courage

हम सभी के जीवन में ऐसा समय जरूर आता है जब हम खुद को असहाय महसूस करते हैं साथ ही साथ हमें ऐसा लगता है कि अब हमारा साथ कोई नहीं देने वाला है।

ऐसी स्थिति में हमारा साथ अच्छी किताबें दे सकती हैं जो हमारे जीवन में एक नया बदलाव ला सकती है साथ ही साथ इन के माध्यम से हम अपने जीवन में आगे बढ़ने के लिए प्रेरित हो सकते हैं।

आज हम आपको कुछ बेस्ट मोटिवेशनल किताब के बारे में जानकारी देने वाले हैं ताकि आप भी अपने तनाव और थकान को दूर करते हुए जीवन में नई ऊर्जा इन पुस्तकों के माध्यम से प्राप्त कर सके।

विशेष रुप से पुस्तकों का महत्व

आप सभी ने भी यह बात नोटिस की होगी कि जब भी हम किसी बात से परेशान या दुखी हो जाते हैं ऐसी स्थिति में पुस्तकों का विशेष रूप से योगदान माना जाता है और यही वजह है कि पुस्तकों को हम इंसानों का मित्र माना जाता है क्योंकि पुस्तकों के पास हर समस्या का समाधान होता है, जिस समस्या से हम जूझ रहे होते हैं।

ऐसे में सामान्य रूप से हमने देखा है कि पुस्तकों के माध्यम से हम अपने अंदर उर्जा भी बढ़ा सकते हैं और साथ ही साथ अपने जीवन में विशेष रुप से बदलाव लाते हुए उसे अच्छा बनाया जा सकता है।

बेस्ट मोटिवेशनल Books इन हिंदी

अगर आप हिंदी भाषा पसंद करते हैं और लगातार हिंदी भाषा पढ़ना भी अच्छा लगता है ऐसी स्थिति में आज बेस्ट मोटिवेशनल बुक के माध्यम से आप खुद के अंदर बदलाव ला सकते हैं जिनके बारे में हम आपको जानकारी देने वाले हैं

1. अग्नि की उडा़न ( Fire of wings) —

यह एक ऐसी बहुचर्चित किताब है जिसके माध्यम से आप खुद को मोटिवेट रख सकते हैं। यह किताब मुख्य रूप से भारत के पूर्व राष्ट्रपति डॉ अब्दुल कलाम के जीवन पर आधारित है जिन्होंने विपरीत परिस्थितियों के बावजूद भारत में एक नई ऊंचाइयां लाई है, जिसकी वजह से आज भारत का नाम समूचे विश्व में सम्मान के साथ लिया जाता है।

जब आप इस मोटिवेशनल किताब को पढ़ते हैं, तो आपके अंदर भी जीतने का जज्बा पैदा होता है साथ ही साथ आप अपने पंखों को ऊंचा करने की भी ताकत रखते हैं। अगर आप किसी वजह से परेशान और दुखी हैं ऐसी स्थिति में “अग्नि की उड़ान” किताब पढ़कर आप काफी अच्छी स्थिति में आते हुए अपने भविष्य को सही दिशा में ले जा सकते हैं।

इस मुख्य किताब को डॉक्टर एपीजे अब्दुल कलाम के बायोग्राफी के रूप में देखा जाता है जिसमें उन्होंने अपने जीवन के कुछ प्रेरणा को डालते हुए नए सिरे से ही युवाओं को जागृत करने का काम किया है जिसमें कभी भी पीछे मुड़कर देखने की नहीं बल्कि आगे चलते रहने की सलाह दी जाती है।

2. रहस्य ( The secret) —

यह किताब को मुख्य मोटिवेशनल बुक के तौर पर लिखा गया जहां लोगों को काफी हद तक इस किताब को पसंद किया गया है। रहस्य किताब के लेखक Rhonda Byrne है जिन्होंने इस मुख्य किताब में आकर्षण के सिद्धांत के बारे में बताते हुए लोगों को जागरूक करने का कार्य किया है।

जैसा कि आपने पहले भी आकर्षण के सिद्धांत के बारे में पढ़ा होगा जिसमें आप उन्हीं चीजों के लिए आकर्षित होते हैं जिन चीजों के बारे में आप ज्यादा सोचते हैं उसी प्रकार आप हमेशा उन्हीं बातों के प्रति आकर्षित होते हैं जिनके बारे में आप ज्यादा सोचते हैं।

“रहस्य” किताब में आपको यही बात को समझाया जाता है कि अगर आप ज्यादातर दुख, अवसाद, परेशानी के बारे में सोचेंगे तो कहीं ना कहीं खुद को उन सबके बीच में पाएंगे लेकिन अगर आप खुद को सफलता, खुशी और ज्यादा काम के बारे में सोचेंगे तो खुद को भी इन्हीं सबके बीच में पाते हुए लाभ प्राप्त कर पाएंगे। ऐसे में यह किताब पढ़ना आपके लिए काफी हद तक कारगर साबित हो सकती है।

3. छू लो आसमान —

आज के समय में महिलाओं का विशेष महत्व माना जाता है जहां अब महिलाएं किसी से पीछे नहीं है। ऐसे में रश्मि बंसल के द्वारा लिखी गई यह मोटिवेशनल बुक “छू लो आसमान” महिलाओं के लिए महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाली है।

इस किताब में अलग-अलग प्रकार की महिलाओं के बारे में विवरण किया गया है साथ ही साथ इस किताब के माध्यम से उन महिलाओं को भी आगे बढ़ने की प्रेरणा दी जा रही है जो अपना आत्मविश्वास कम होने की वजह से आगे वाले में नाकामयाब रहते हैं और हार मान जाते हैं।

यह किताब बहुत ही महत्वपूर्ण मानी जाएगी क्योंकि इसके माध्यम से महिलाओं को आगे बढ़ने का एक नया साधन प्राप्त हो जाएगा।

4. जीत आपकी —

इस मोटिवेशनल के पुस्तक को महान लेखक शिव खेड़ा के द्वारा लिखा गया है जिन्होंने आज तक 16 बेहतरीन मोटिवेशनल बुक को लिख कर लोगों को जागरूक करने का कार्य किया है।

सामान्य रूप से शिव खेड़ा उन्हीं लोगों को आगे बढ़ाने का प्रयास करते हैं जो कभी ना कभी अपने जीवन में हार मान चुके हैं और जो आगे बढ़ना ही नहीं चाहते है। ऐसे में “जीत आपकी” किताब के माध्यम से आप सही तरीके से आगे बढ़ पाने के सक्षम होंगे और इस किताब को पढ़ने के बाद अपने आपके अंदर सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह होता है और आप अपने किसी भी रुके हुए काम को आसानी के साथ पूरा कर पाते हैं।

5. विटामिन जिंदगी —

आपको यह नाम सुनने में भला ही अटपटा लगे लेकिन ललित कुमार द्वारा लिखी गई है किताब आप सभी को बहुत ही प्रेरणादायक लगेगी।

इस किताब में मुख्य रूप से विकलांग लोगों के बारे में प्रेरणात्मक तथ्य बताए गए हैं साथ ही साथ उनसे जुड़ी भावनाओं को भी इस किताब में पिरोया गया है और उनके मनोभावों को भी समझने का प्रयास किया गया है।

यह प्रेरणादाई मोटिवेशनल किताब एक यात्रा के रूप में दर्शाई गई है जो कहीं ना कहीं सभी के लिए इस यात्रा के माध्यम से मोटिवेशनल ऊर्जा प्राप्त कर सके और अपनी किसी भी कमी को दूर करते हुए आगे बढ़ सके।

6. बड़ी सोच का बड़ा जादू —

इस मोटिवेशनल बुक को मुख्य रूप से डेविड जे श्वाट्स ने लिखी है। कई बार ऐसा होता है कि लोग अपनी छोटी सोच की वजह से आसानी से आगे नहीं बढ़ पाते और दूसरों को भी पढ़ने से रोकते हैं।

ऐसी स्थिति को रोकने के लिए “बड़ी सोच का बड़ा जादू” किताब आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण हो सकती है जो कहीं ना कहीं आपको अपनी सोच को बडा़ रखने का उपाय बताती है साथ ही साथ होने वाली किसी भी समस्या को दूर करने का निवारण भी आसानी के साथ बताया जाता है।

7. अपनी आत्मशक्ति को पहचाने —

रॉबिन शर्मा द्वारा लिखी गई है यह रचना उन सभी लोगों को प्रेरणात्मक स्रोत के रूप में पसंद आएगी जो अपने अंदर की आत्मशक्ति को पहचान नहीं पाते।

यह एक कथानक के रूप में लिखा गया है, जो ऐसे व्यक्ति की कहानी है जो अपने अंदर सही तरीके से आत्मशक्ति की खोज नहीं कर पाने की वजह से उसे दर-दर भटकना पड़ता है और फिर अंत में वह सही तरीके से ही खुद की शक्ति को पहचानते हुए अपने कार्य में सफलता हासिल करता है।

इस कथानक के अनुसार भी आपको निरंतर आगे बढ़ने के बारे में जानकारी दी गई है साथ ही साथ अपनी आत्मशक्ति को पहचानने का तरीका बताया गया है जिससे कि आप लोग भी सही तरीके से आगे बढ़ने में कामयाबी हासिल कर सके।

8. संकट सफलता की नीव है —

हर इंसान के जीवन में कभी ना कभी संकट आता है और वह संकट की वजह से हम हारने लगते हैं। जब आप इस मोटिवेशनल किताब “संकट सफलता की नीव है” के बारे में अध्ययन करेंगे आपको पता चलेगा कि हमारे जीवन में संकटों के बावजूद भी हम खुद को स्थिर रख सकते हैं और अपनी सोच का विकास करते हुए आगे बढ़ सकते हैं।

ऐसे में हमेशा अपने संकटों से निकलने के बारे में सोचना चाहिए जिससे कहीं ना कहीं हम अपने जीवन को आगे बढ़ा सके।

किताबों के विशेष लाभ

जब भी हम कोई किताब पढ़ते हैं, तो हमेशा हमें उनसे कुछ नया सीखने को मिलता है चाहे वह धार्मिक, मोटिवेशनल, सामाजिक किताब ही क्यों ना हो? किताबों के माध्यम से हमें वह सारी जानकारी भी प्राप्त होती है जो हम आसानी से प्राप्त नहीं कर पाते और इसके माध्यम से हम अपनी पर्सनैलिटी में भी निखार ला सकते हैं।

हमेशा हमें कोई न कोई किताब पढ़ते रहना चाहिए जिसके माध्यम से उसके ज्ञान को हासिल करते हुए हम उसका अपने स्वभाव और जीवन में भी आत्मसात कर सकें।

Final word

इस प्रकार से आज हमने जाना कि भले ही हमारे जीवन में कितनी ही बड़ी परेशानी या समस्या क्यों ना हो हम खुद को मोटिवेट रख सकते हैं और आगे बढ़ने के लिए स्वयं को ही प्रेरित कर सकते हैं।

ऐसे में आज हमने आपको कुछ मुख्य मोटिवेशनल किताबों के बारे में जानकारी दी हैं जिनके माध्यम से भी आप उनका अध्ययन करते हुए अपने भविष्य और जीवन के प्रति सजग रहते हुए आगे बढ़ सकते हैं और किसी भी परेशानी को पीछे करते हुए सफलता हासिल कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें

Exit mobile version