Site icon AchhiBaatein.com

सोशल मीडिया पर अपने बिजनेस को बढ़ाने के कुछ नायाब नुस्खे

सोशल मीडिया से अपने बिजनेस को बढ़ाएं

पहले जब इंटरनेट सेवाएं महंगी थीं और हर कोई इन सेवाओं का फायदा उठाने की क्षमता और सामर्थ्य नहीं रखता था तो लोग इन्टरनेट और उसकी क्षमताओं से पूरी तरह वाकिफ भी नहीं हो पा रहे थे।

हमें याद है कि बचपन के दौर में हम महज़ YouTube और Google का नाम ही सुना करते थे, लेकिन इन्टरनेट डाटा महंगा होने के कारण इसे चलाने का साहस नहीं जुटा पाते थे।

इसके अलावा, पहले मोबाइल फोन भी बेहद महंगे हुआ करते थे। हर साधारण व्यक्ति की पहुंच से बाहर थे। फिर इन्टरनेट की दुनिया में एक क्रांति ने दस्तक दी। इस क्रान्ति में धीरे-धीरे मोबाइल और सिम कार्ड कंपनियां अपने ग्राहकों की फेहरिस्त में इजाफा करने के लिए उदारता और सहृदयता का परिचय देने लगीं।

कंपनियों के इस उदार रवैये का सीधा फायदा उपभोक्ताओं ने उठाया है। अब आलम ये है कि समाज के हरेक तबके का व्यक्ति चाहे वह कितना ही गरीब और नादार क्यों न हो, उसके हाथ में मोबाइल फोन के साथ साथ इन्टरनेट के डाटा भी जरूर मौजूद हुआ करते हैं।

अब तो लोग सोशल मीडिया के माध्यम से व्यापारिक क्षेत्रों में बड़े बड़े कारनामे अंजाम दे रहे है जहां उन्हें अभूतपूर्व सफलता भी हासिल हो रही है। दरअसल, सफलता कोई बच्चों का खेल नहीं है। इसे बड़ी मुश्किल से हासिल किया जाता है।

किसी भी सफलता के पीछे कड़े संघर्ष, ज़बरदस्त जद्दोजहद, निरंतरता और सहनशीलता का होना जरूरी है। इन माद्दों के बिना सफलता केवल किसी शख्स का सपना ही रह जाती है। सोशल मीडिया को किसी भी बिजनेस फील्ड में इन दिनों सफलता प्राप्त करने का ज़बरदस्त माध्यम स्वीकार किया जा रहा है। वर्तमान में सोशल मीडिया से बड़े बड़े व्यापारिक अभियान सफलता का स्वाद भी चख चुके हैं।

सोशल मीडिया पर जितने भी अभियान इन दिनों सफलता की सीढ़ियां चढ़ रहे हैं, उनमें से कुछ अभियान अपने चरम पर पहुंच गए हैं, लेकिन इन अभियानों की सफलता से जुड़ी कुछ सकारात्मक, आकर्षक और सम्मोहक चीजें आज भी जस की तस बरकरार रह गई हैं।

अगर आपने कुछ इसी तरह की योजना बनाई है तो याद रखें कि कोई भी कंपनी या व्यावसायिक संस्थान निम्नलिखित सबसे प्रेरक विषयों को ध्यान में रखकर ही लोकप्रियता की हदों को पार कर सकता है:

1. जनसंपर्क और बातचीत का माहौल कायम करें

आधुनिक दुनिया में किसी भी वेबसाइट का उपयोग लोगों को सही दिशा में प्रेरित करने, संबोधित करने, क्रोधित करने, निराश करने और मार्गदर्शन करने के लिए किया जा सकता है। लोगों को एक-दूसरे के विचार साझा करने के लिए प्रेरित करने के लिए अपनी वेबसाइट पर अवसरों की तलाश करें। उन्हें अपने ब्रांड के बारे में बात करने का एक बेहतर और अधिक सटीक अवसर प्रदान करें।

अपने मंच पर कुछ प्रेरक और नवीन विचार लाएँ जो सम्मोहक हों, ताकि अधिक से अधिक लोग आपके अभियान से जुड़कर लाभान्वित हो सकें।

मालूम हो कि जहां फायदा होता है, वहां लोगों की भीड़ अपने आप इकठ्ठा होने लगती है। इसलिए लोगों को फायदा पहुंचाने वाली मानसिकता के तहत अपने काम को कुशलता पूर्वक अंजाम तक पहुंचाने के कोशिश हमेशा जारी रखें।

जब लोग आपके सोशल प्लेटफार्म पर पहुंचेंगे तो आपके बिजनेस के बारे में बातचीत करते हुए एक दूसरे से अपनी प्रतिक्रियाएं व्यक्त करेंगे। अपने बिज़नेस से जुड़ी कोई भी ऐसी चीज अपने प्लैटफॉर्म पर ना डालें जिससे आपके ऑडियंस या बिजनेस से सम्बन्धित लोग बुरा मान जाएं।

कोई भी चीज फॉरवर्ड या अपलोड करने से पहले उसके अच्छे-बुरे पहलू का बारीकी से जायज़ा लेना कत्तई नहीं भूलें ताकि अपलोड या फॉरवर्ड करने के बाद आपको पश्चाताप का सामना न करना पड़े।

2. अपनी सोशल मीडिया साइट पर समकालीन सामग्री साझा करें

नई और समकालीन जानकारी साझा करने से आप धीरे-धीरे महत्वाकांक्षी लोगों के बीच लोकप्रिय होने लगेंगे क्योंकि हर शख्स को नए विचारों, दिशाओं और सामग्रियों में ही अधिकांश दिलचस्पी होती है।

नवीन उत्पादों की जानकारी लेने के उद्देश्य से लोग निश्चित रूप से आपसे जुड़ना और आपकी बिज़नेस वेबसाईट या सोशल पेज में दिलचस्पी दिखाना पसंद करेंगे।

इसी के साथ संपर्क कायम करने के लिए अपने निजी सोशल मीडिया अकाउंट का भी इस्तेमाल करते रहें। किसी भी व्यवसाय में कदम जमाने के लिए जनसंपर्क और बातचीत का माहौल कायम करना नितांत आवश्यक है।

बातचीत के अभाव में आप लोगों को आश्वस्त नहीं कर सकते। कड़ी मेहनत का प्रदर्शन करें, लोगों से जुड़ने की कोशिश और अपने काम के उत्साह के साथ उनका विश्वास जीतने की कोशिश करें।

3. SEO के लिए अपने सोशल मीडिया प्रोफाइल को ऑप्टिमाइज़ करें

ब्रांड जागरूकता बढ़ाने और लोगों के बीच इन ब्रांडों को लोकप्रिय बनाने के लिए SEO के तहत अपने सोशल मीडिया प्रोफाइल को लगातार बेहतर बनाने का प्रयास करें।

जैसे-जैसे लोग आपकी पोस्ट पढ़ना शुरू करेंगे, वे आपके द्वारा पेश किए जा रहे उत्पादों को बखूबी समझने लगेंगे। लेकिन, इसके लिए निरंतरता और धैर्य की आवश्यकता होती है, क्योंकि सफलता एक दिन का खेल नहीं है। धीरे-धीरे आपकी वेबसाइट या बिज़नेस पेज पर लोगों की भीड़ बढ़ने लगेगी।

इसके बाद सर्च इंजन की मदद से आपकी पोस्ट, आपके सन्देश और आपकी पुकार दूर-दूर तक पहुंचने लगेगी।

4. प्रोफेशनलिज्म का रखें खास खयाल

सोशल मीडिया पर प्रोफेशनल तरीके से अपनी शख्सियत को बरकरार रख पाना खासा मुश्किल काम है। यह हर किसी के वश की बात नहीं है। आपने भी कभी यह अनुभव ज़रूर किया होगा कि किस तरह आपे से बाहर होकर कुछ लोग सोशल मीडिया पर अनाप-शनाप और अभद्र टिप्पणियां करने लगते है।

यहां तक कि कुछ लोग कॉमेंट्स में बेकाबू होकर गालियां तक बकने लगते हैं। हमेशा याद रखें कि किसी भी प्रोफेशन या बिज़नेस में सफ़लता को गले लगाने के लिए Professionalism का होना बेहद जरूरी है। हर कारोबार, (चाहे आप कहीं भी हों) कुशल व्यवहार और सभ्यता की मांग जरूर करता है।

इसके अभाव में दुनिया का कोई भी कारोबार फ्लॉप हो सकता है। इस बात का खासा ध्यान रखें कि आप बबूल बोकर अंगूर नहीं काट सकते। अच्छे व्यवहार का नतीजा हमेशा सकारात्मक ही बरामद हुआ करता है।

5. उठाएं आधुनिक तकनीक का फायदा

जबसे इन्टरनेट कनेक्शन ने दुनिया के दरवाज़े पर दस्तक दी है, उसी दिन से तकनीक ने ऊंचाईयों के नए शिखर पर कदम रख दिए हैं। हर दिन कोई न कोई नई तकनीक हमें चौंकने और हैरत में डालने के लिए मजबूर कर देती है।

अगर आप किसी बिज़नेस पेज, वेबसाईट या पोर्टल के मालिक हैं तो इन तकनीकों पर पैनी निगाह रखें क्योंकि इन तकनीकों में हर दिन कोई न कोई आधुनिक बदलाव होते रहते हैं जिसका फायदा सीधे तौर पर आपके बिजनेस में सरलता और सहजता के रूप में सामने आएगा।

बिजनेस क्षेत्र में आसानी के लिए आप पेज मैनेजर ऐप का भी इस्तेमाल कर सकते हैं जो Google Play Store पर निशुल्क उपलब्ध है।

6. वीडियो कॉन्टेंट्स पर रहे अधिकतर फोकस

किसी भी बिजनेस को प्रमोट करने के लिए सबसे महत्वपूर्ण पहलू यही है कि निरंतरता और नियमितता के साथ हर रोज बिज़नेस संबंधी एक पोस्ट जरूर शेयर की जाए। अगर आप प्रतिदिन कोई न कोई पोस्ट शेयर कर रहे हैं तो अपनी पोस्ट्स में वीडियो कॉन्टेंट्स को भी महत्व दें।

वीडियो कॉन्टेंट्स की खासियत यह है कि वह सोशल मीडिया पर लिखित कॉन्टेंट्स के मुकाबले दर्शकों के बीच तेजी के साथ सर्फेस करती हैं जिसकी वजह से विडियोज के वायरल होने की संभावनाएं बढ़ जाती हैं।

इस तरह आपके बिजनेस ब्रांड्स सफर तय करते हुए सैकड़ों, हजारों या लाखों लोगों तक पहुंच सकते हैं।

7. मार्केटिंग पर रहे सार्वाधिक ध्यान

किसी भी बिजनेस की फील्ड में सफलता की सीढ़ियां चढ़नी हों तो मार्केटिंग इश्यूज पर ध्यान देना काफी आवश्यक है। सोशल मीडिया पर भी किसी बिजनेसमैन को अपने ब्रांड्स की मार्केटिंग के लिए कुछ जरूरी पहलुओं पर ध्यान देना होता है जिसमें सोशल नेटवर्किंग साइट्स पर बिज़नेस के आइडियाज को काम में लाना भी शामिल है।

सबसे पहले तो आपको अपने ग्राहकों की पहचान करते हुए उनकी दिलचस्पियों पर खासी तवज्जो देना पड़ेगी। पहचान की इस प्रक्रिया में आपको अपने असल ऑडियंस की पहचान करनी होगी।

मिसाल के तौर पर अगर आप जूते या स्मार्टोफोंस के उत्पादक हैं तो सबसे पहले तो आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आपके ग्राहकों का झुकाव या दिलचस्पी किस तरह के ब्रांड्स की ओर है।

आपके ग्राहक Mochi के जूते पहनना पसंद करेंगे या Campus के…या फिर उन्हें Mi के स्मार्टफोन्स पसंद हैं या Apple या फिर Vivo के या फिर किसी अन्य विश्वसनीय ब्रांड्स के।

ध्यान रहे कि भले ही आप एक बड़े और सफल बिज़नेसमैन हों, लेकिन इसका मतलब यह बिल्कुल भी नहीं है कि आपकी पसंद आपके कस्टमर्स से मेल खाती हो। कोई व्यापार तभी सफल हो सकता है जब ग्राहक अपनी पसंद के माध्यम से गहरी संतुष्टि का इज़हार करते हों, और यह जरुरी नहीं कि आपकी संतुष्टि में ही आपके ग्राहकों की संतुष्टि छिपी हो।

इसलिए ऑडियंस की पसन्द के हिसाब से ही अपने ब्रांड्स की शोहरत या प्रमोशन करें।

8. क्वालिटी से कभी न करें समझौता

बहुत से लोग व्यापारिक क्षेत्रों में सफलता अर्जित कर लेने के बाद यह समझते हैं कि उन्होंने जिंदगी में वह सब कुछ प्राप्त कर लिया है जिसकी उन्हें दरकार थी। लेकिन क्या उनकी यह मानसिकता सही है? बिल्कुल नहीं!

असल कामयाबी तो तब मानी जाएगी जब आपके ब्रांड्स लोगों के दिलों पर छाप छोड़ने में सफल हो जाएं।

समाज में कुछ लोगों को आपने भी देखा होगा कि व्यापार में सफल हो जाने के बाद वे उस तीव्रता, आत्मविश्वास और वफादारी से मेहनत नहीं कर पाते जिसका प्रदर्शन वे सफलता प्राप्त करने के लिए अतीत के शुरुआती दौर में किया करते थे।

नतीजतन, कम मेहनत और लंबे मुनाफे के चक्कर में अपने ब्रांड्स की क्वालिटी से समझौता कर बैठते हैं जो उनके Settled Audience या ग्राहकों को बिलकुल पसंद नहीं आता।

इस तरह ऑडियंस का विश्वास टूटने के बाद ऐसी मानसिकता के व्यापारियों के सारे प्रयास धरे के धरे रह जाते हैं और विकास के बजाय वे विनाश की ओर कदम बढ़ा देते हैं।

याद रहे कि लंबी और शानदार सफलता के लिए किसी हाल में भी क्वालिटी से समझौता नहीं किया जा सकता है। अगर व्यापार से सम्बन्धित कोई भी शख्स ऐसा करता है तो भविष्य में ग्राहक टूटने के खतरों के चलते उसे भारी नुकसान और खसारे का सामना करना पड़ सकता है।

अन्य Posts भी पढ़ें

Exit mobile version