AchhiBaatein.com

चुनौतियों को स्वीकारें और सामना करें

जीवन एक चैलेंज है, अगर आप सोचते हैं कि आपका जीवन आसान होने वाला है, कोई कठिनाई नहीं आएंगी तो आप गलतफहमी में है।

आपके लक्ष्य की राह कभी भी सुगम नहीं होने वाली है, बधाई और कठिनाइयां कदम कदम पर आकर आपके रास्ते रोकने का प्रयास करेगी, लेकिन आपको अपने हौसलों को बड़ा करना है और हौसलों को बड़ा करने से ही आप लाइफ में आगे बढ़ते रहेंगे।

आप के सफर में आने वाले मुसीबत इस बात के सूचक हैं कि आप सही दिशा में बढ़ रहे हैं। चुनौतियों का सामना करने से जो सबसे बड़ी चीज हासिल होती है, भौतिक नहीं आंतरिक होती है।

जब आप किसी चुनौती का सामना करते हैं, उसके बाद उबरते हैं, तो आपको खुद पर पहले से ज्यादा विश्वास हो जाता है। जिन्दगी सफल बनने की Journey बिल्कुल नदी के सफर के समान ही होती है।

जैसे नदी का सफर एकदम सरल नहीं होता है। पहाड़ से निकलने के साथ ही नदी का मुसीबत शुरू हो जाता है। नदी अपने रास्ते में आने वाले चट्टानों का सीना चीर देती है और आगे बढ़ती है मगर रुकती नहीं है।
बाहर से आने वाले बड़े-बड़े पत्थरों को भी अपने साथ बहाकर छोटे छोटे कंकड़ों में तब्दील कर देती है, मगर रुकती नहीं है।

कभी जंगल, कभी मैदान, नदी के रास्ते में आते रहते हैं, मगर नदी कभी रुकती नहीं है।
कभी नदी के पानी का स्तर कम हो जाता है, फिर भी नदी ठहरती नहीं, चलती रहती है।

एक सफल व्यक्ति भी लगभग ऐसी चुनौतियों को हराकर सफल बनता है।
जिस प्रकार एक पत्थर को मूर्ति बनने में छैनी और हथौड़ी के चोट सहना पड़ता है, इसी प्रकार सफल व्यक्ति को भी ऐसी चुनौतियों और मुसीबत रूपी हथौड़ी और छैनी का चोट सहना पड़ता है जिससे उनके परसोना में निखार आता है।

सफल बनने की राह पर आप निकले हैं आपको चुनौतियां का सामना नहीं करना पड़ रहा है तो इस पल को रुकिए। हो सकता है कि आप गलत रास्ते पर चल पड़े हैं क्योंकि चुनौतियां और मुसीबत ही यह संकेत करते हैं कि आप सही रास्ते पर चल रहे हैं।

जब आप चुनौतियों का सामना करते हैं और उन्हें हराकर आगे निकल जाते हैं तब आपकी योग्यता और विश्वास बढ़ जाता है और आपको अपनी योग्यता पर विश्वास पहले से ज्यादा होने लगता

रास्ते में मुसीबत और Hard situation के साथ Miracle भी होते है।
ऐसी घटना भी घटित होती है, जिनके घटने की कोई उम्मीद नहीं होती है, जिसे हम Miracle कहते है। यह चमत्कार हमेशा वैसे मोड़ पर होते है, जहां हमें कोई उम्मीद नहीं दिखाई देती है।

Challenges to overcome in life

जब जरूरत होती है, तब यह Universe ख़ुद चमत्कार कर देगा और ऐसे चमत्कार से जीवन में क्रांतिकारी बदलाव आते है।

लाइफ में Challenges का बहुत सारा फायदा है, चुनौतियां Accept करने से कई सारे फायदे होते है।

1. Self esteem high होता है

लेखक शिव खुदा कहते है कि दुनिया में सफल और असफल लोगों में एक बहुत बड़ा अंतर Self esteem का भी होता है, सफल लोगों का Self esteem high होता है, और असफल लोगों का Self esteem low होता है।

सेल्फ Esteem का मतलब होता है कि आप अपने बारे में क्या सोचते है, अच्छा सोचते है, बुरा सोचते है।
कई लोग ऐसे होते है जो बाहर से अच्छे खासे होते है लेकिन अंदर से खुद को काफी कमजोर समझ लिए होते है, जिसकी वजह से अपनी सफलता में वो खुद का रोड़ा बने होते है।

जब हम कोई Challenge accept करते है, और चैलेंज को जीतते है, तो एक विश्वास उत्पन्न होता है, जिसकी वजह से हमको लगता है कि हमने अपने लाइफ में कुछ किया है, हम है।

हमसे कुछ भी होता है, हम Self motivated हो जाते है, सेल्फ Motivation की वजह से हमारा Self belief सुधरता है, और हम अपने बारे में अच्छा सोचने लगते है जिसकी कारण हमारा Self belief मजबूत हो जाता है.

2. Hard things makes easy

Challenge का मतलब होता है, ऐसा चीज जो हमने नहीं किया हो और हम करते है यानी जिस भी चीज का चैलेंज हम लेते है, वो हमारे लिए हार्ड होता है लेकिन Challenge लेकर हम उस चीज को Easy बनाते है।

जैसे आपने खुद से चैलेंज लिया है कि 1 महीना में 10 kg वजन कम करूँगा।
यह आपके लिए एक Challenge हुआ और आपने ले लिया है अब आप अपने Challenge को जीतने के लिए Diet को ध्यान में रखेंगे और Exercise करेंगे जिम ज्वाइन करेंगे, Trainer की हेल्प लेंगे।

और जो आप के लिए हार्ड था अब वो ही आपके लिए Easy हो गया, इस प्रकार Challenge लेने के कई सारे फायदे हुए है।

3. Challenges make your achievements sweeter

“सफलता मधुर और मीठी होती है यदि लंबे समय तक देरी की जाए और कई संघर्षों और हारों के माध्यम से प्राप्त किया जाए” – अमोस ब्रोंसन अल्कोटे

“सबसे बड़ा दृश्य सबसे बड़ी चढ़ाई के बाद आता है” वे कहते हैं और मैंने व्यक्तिगत रूप से इसे सच पाया। जब वे हमें चांदी के थाल पर सौंपे जाते हैं तो हर चीज को हल्के में लेना बहुत आसान हो जाता है।

मेरा मानना है कि उपलब्धियां, जीत और जीत तब और अधिक मूल्यवान और उल्लेखनीय हो जाती हैं जब आपको फिनिश लाइन तक पहुंचने के लिए हुप्स से कूदना पड़ता है।

उस ने कहा, ध्यान रखें कि सफलता केवल मंजिल के बारे में नहीं है। यात्रा उतनी ही महत्वपूर्ण है (यदि अधिक नहीं)।

और सफलता के रास्ते में एक Challenge का सामना करना निश्चित रूप से कहीं अधिक दिलचस्प और और साहसिक कार्य करता है।

4. Challenges sharpen your grit

“जब आप तूफान से बाहर आते हैं, तो आप वही व्यक्ति नहीं होंगे जो अंदर गया था। यही तूफान है”- हारुकी मुराकामिक

यह कोई दुर्लभ बात नहीं है कि अत्यधिक सफल लोग अपनी अपार सफलता के मुख्य कारणों में से एक के रूप में अपने लचीलेपन और दृढ़ता उर्फ धैर्य को श्रेय देते हैं।

हार और निराशा को अपने विकास में बाधा के रूप में देखने के बजाय, वे पूरे दिल से मानते हैं कि उनकी पिछली विफलताएं उन्हें महानता के लिए प्रेरित करने के लिए आवश्यक ईंधन थीं।

जिन लोगों को जीवन में कभी चुनौती नहीं दी जाती है, उनके पास यह सीखने का अवसर नहीं होता है कि प्रतिकूल परिस्थितियों से कैसे पार पाया जाए, यह मुकाबला रणनीतियों, चरित्र और ताकत को विकसित करने के लिए एक महत्वपूर्ण तत्व है।

नतीजतन, वे अक्सर खुद को बहुत आसानी से हार मान लेते हैं, जब उन लोगों की तुलना में कठिन हो जाता है जिन्होंने चुनौतियों को स्वीकार करना और अपने लाभ के लिए इसका इस्तेमाल करना सीख लिया है।

5. Challenges make you stronger

चुनौतियाँ हर महान यात्रा का हिस्सा होती हैं। आप जो भी निर्माण करने का प्रयास करते हैं, आप अपने हिस्से की चुनौतियों का सामना करेंगे। समय-समय पर, आपकी योजना के अनुसार चीजें नहीं होंगी और आपको अप्रत्याशित परिस्थितियों को संभालना होगा।

सवाल यह नहीं है क्या आप चुनौतियों का सामना करेंगे? आप पहले से ही उत्तर जानते हैं: आप करेंगे। बेहतर सवाल यह है कि जब चुनौतियाँ आती हैं तो मैं उनसे कैसे निपटूं?

सबसे पहले आपको यह करना चाहिए कि चुनौतियों को समस्याओं के रूप में देखना बंद कर दें, लेकिन उन्हें अवसरों के रूप में देखना शुरू करें। यदि आपके पास कोई विकल्प होता, तो आप शायद चुनौतियों से बचना चाहते। हालाँकि, उनसे बचने के आपके सर्वोत्तम प्रयास के बावजूद, चुनौतियाँ उत्पन्न होती हैं और आपकी यात्रा को खतरे में डालती हैं; आपको उन्हें संभालना होगा। हालांकि कठिन, चुनौतियाँ लाभ प्रदान करती हैं।

6. Challenges से creativity boost होती है

चुनौतियाँ आपको उन पर काबू पाने के तरीकों के साथ आने के लिए अपनी रचनात्मकता में टैप करने के लिए मजबूर करती हैं। जब आप किसी चुनौती के दर्द को महसूस कर रहे होते हैं तो कुछ बेहतरीन विचारों की कल्पना की जाती है। चुनौती के बिना, आपने उस रचनात्मक समाधान के बारे में कभी नहीं सोचा होगा।

जब बाधाएँ आपके रास्ते में आती हैं, तो उन्हें रचनात्मक समाधान खोजने के अवसरों के रूप में समझें ताकि वे उन्हें पार कर सकें।

Final Word

जीवन के हर मोड़ पर चुनौतियां आएगी, हर पल आपको Challenges का सामना करना पड़ेगा और जब जब आपके सामने कोई चुनौती आए, आपको फटाक से चुनौती के आंखों में देखना है और उसका सामना करना है।

चुनौतियों पर काबू पाना जीवन की कक्षा में सीखने की एक प्रक्रिया है। जिस बात को नज़रअंदाज किया जाता है, वह यह है कि बाधाएं, असफलताएं, उदासी, बीमारी, नुकसान, और कई अन्य चीजें खुद को और इस दुनिया में हमारी भूमिका को समझने के लिए अविश्वसनीय रूप से आवश्यक हैं।

चुनौतियों से निपटने का तरीका सीखने में समय, सकारात्मक दृष्टिकोण की आवश्यकता होती है। आपके जीवन की स्थिति कोई भी हो, कठिन समय आएगा। लेकिन सही मानसिकता और अभ्यास के साथ, आप हर बार उन पर काबू पाने और इस प्रक्रिया में आगे बढ़ने में सक्षम होंगे!

चुनौती का सामना करना का सबसे आसान तरीका है कि आप उसे सबसे पहले Accept कर लें, उसे आप स्वीकार कर लें, तब उसे काफी आसानी से सामना कर पाएंगे।
सोहन लाल द्विवेदी की एक कविता है, उसकी चंद लाइन

“असफलता एक चुनौती है, स्वीकार करो
क्या कमी रह गई, देखो और सुधार करो
जब तक न सफल हो, नींद चैन को त्यागो तुम
संघर्ष का मैदान छोड़ मत भागो तुम
कुछ किये बिना ही जय जयकार नहीं होती
कोशिश करने वालों की हार नहीं होती

Exit mobile version