Site icon AchhiBaatein.com

B.Tech. के बाद क्या करना चाहिए?

Career After B.Tech in Hindi

दोस्तों जैसा कि आप सभी जानते हैं कि Science और Technology में दिन प्रतिदिन तरक्की हो रही है और इसी बात को ध्यान में रखते हुए लोग अब अपना करियर भी बहुत ध्यान से चुन रहे हैं।

मतलब आने वाले समय में अच्छी नौकरी पाने के लिए या यूं कहें कि अपनी आय का एक सोर्स बनाने के लिए अधिकतर लोग साइंस, टेक्नोलॉजीज या फिर कंप्यूटर के क्षेत्र में जा रहे हैं। जिसके लिए B. Tech एक अच्छा ऑप्शन होता है इसीलिए ज्यादातर लोग B.Tech ही करते हैं।

पर B.Tech. कर लेने के बाद हर किसी को अच्छी नौकरी नहीं मिलती है जिसके वजह से लोगों को काफी परेशानी झेलनी पड़ती है और यह परेशानी तब काफी ज्यादा बढ़ जाती है जब उन्हें पता ही नहीं होता कि बीटेक के बाद आगे क्या करना चाहिए?

अगर आपने भी B.Tech. के कोर्स को पूरा किया है पर आप नहीं जानते कि B.Tech. के बाद आपको क्या करना चाहिए ! तो इस आर्टिकल को पूरा जरूर पढ़ें क्योंकि इस लेख में हम आपको B.Tech. के बाद करियर ऑप्शन के बारे में बताएंगे।

B.Tech. के बाद क्या करें ?

साइंस की पढ़ाई करने वाले ज्यादातर बच्चों का सपना होता है कि वह बीटेक करें! इसीलिए ज्यादातर बच्चे इंजीनियरिंग कॉलेज में बिना यह सोचे चले जाते हैं कि उन्हें बीटेक के बाद क्या करना है?

जिसकी वजह से जब उन्हें कोई प्लेसमेंट नहीं मिलती है और वे अपने करियर में आगे नहीं बढ़ पाते हैं। अगर आपकी भी बाकियों के जैसी समस्या है तो आप B.Tech. के बाद नीचे बताई गई चीजों को कर सकते हैं –

1. Higher studies

B.Tech. या फिर यूं कहें कि Engineering करने के बाद लोगों के लिए सबसे अच्छा यही होता है कि वो अपने आगे की पढ़ाई करें! बीटेक कर लेने के बाद लोग M.tech की तैयारी कर सकते हैं जो कि इंडिया में काफी पॉपुलर है लेकिन पढ़ाई में बेहद होसियार छात्र ही इस पढ़ाई को करते हैं।

लेकिन जैसा कि आपको पता है कि M.Tech करने के लिए आपको या तो IIT या फिर NIT में जाना होगा ताकि आप वहां से अपने आगे की पढ़ाई को अच्छे से कर सके।

M.Tech करने के लिए लोगों को पहले GATE/ JAM exam की तैयारी करनी पड़ती हैं। अगर वो इस परीक्षा में पास हो जाते हैं तब जाकर वो एमटेक की पढ़ाई को कर सकते हैं।

2. Public Sector Undertaking में Job

जो लोग आगे की पढ़ाई को जारी नहीं रख सकते हैं या जो बीटेक के बाद सीधे काम शुरू करना चाहते हैं। उनके लिए Public Sector Undertaking कंपनी में Job करना अच्छा विकल्प हो सकता है। पर इस जॉब को पाने के लिए उन्हे इंजीनियर या फिर यूं कहें कि B.Tech ग्रेजुएट की जरूरत पड़ती ही है।

इस तरह की कंपनियों में Hindustan Cooper limited, NALCO और BHEL इत्यादि शामिल है।

बीटेक करने के बाद ये आप के लिए एक अच्छा करियर ऑप्शन बन सकता है क्योंकि इसमें आपको नई चीजें तो सीखने को मिलेंगे ही पर इसी के साथ आपको पैसे कमाने का भी मौका मिल जाएगा।

इस तरह के जॉब्स में केवल उन्हीं लोगों को सिलेक्ट किया जाता है जिनके मार्क्स काफी अच्छे होते हैं या फिर जिनकी परसेंटेज ज्यादा होती है। बीटेक करने के बाद जो लोग यह जॉब करते हैं उनकी लाइफ काफी अच्छी हो जाती है। ‌

3. Civil Services Entrance Exam की तैयारी करें

अगर आप बीटेक करने के बाद देश की सेवा करना चाहते हैं तो आपको सिविल सर्विस ज्वाइन कर लेना चाहिए इसके लिए आपको इंडिया की सबसे मुश्किल एग्जाम UPSC की तैयारी करनी होगी।

क्योंकि यूपीएससी में आपको तीन इंजीनियरिंग पेपर मिलते हैं – Civil, Mechanical & Electrical engineering.

तो इंजीनियरिंग कॉलेज से पढ़ाई करने के बाद आपको परीक्षा की तैयारी करने में थोड़ा फायदा मिल सकता है और अच्छी बात यह है कि अगर आप इस परीक्षा को पास कर लेते हैं तो आपको IAS, IPS या फिर IFS जैसे पोस्ट पर काम करने का मौका मिल सकता है। ‌

4. Entrepreneurship

आने वाले समय में जो लोग अपना कोई बिजनेस करेंगे या फिर अपनी कंपनी चलाएंगे वही दूसरों के मुकाबले ज्यादा पैसे कमा पाएंगे इसीलिए B.Tech. की पढ़ाई करने के बाद आप इस करियर ऑप्शन को भी चूस कर सकते हैं क्योंकि यह आपको ज्यादा पैसे कमाने में मदद करेगी। ‌

अगर आप एक Engineer Entrepreneur बनते हैं आपको अपनी सोच और क्रिएटिविटी को जाहिर करने का मौका मिलेगा। ‌‌हालांकि यह बात अलग है कि‌ Entrepreneur बनना कोई आसान काम नहीं है इसके लिए आपको बहुत से मुश्किलों का सामना करना पड़ेगा।

5. Private Sector में job

B.Tech. की पढ़ाई करने के बाद आपको प्राइवेट सेक्टर में टेक्निकल चीजों से जुड़ी हुई नौकरी मिल सकती है ऐसे में अगर आप आगे पढ़ाई नहीं करना चाहते तो प्राइवेट सेक्टर में काम करना आपके लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है।

कई बार तो ऐसा भी देखा गया है कि बीटेक की पढ़ाई कर रहे बच्चों को उनके ग्रेजुएशन से पहले ही किसी प्राइवेट कंपनी में नौकरी मिल जाती है तो अगर आप किसी अच्छी कंपनी में काम करना चाहते हैं तब आपके लिए प्लेसमेंट पाने की कोशिश में लग जाना चाहिए। ‌

6. Electronic engineer

बीटेक करने के बाद अगर आप चाहे तो इलेक्ट्रॉनिक इंजीनियर बन कर अपने करियर को एक नई बुलंदियों पर ले जा सकते हैं क्योंकि इलेक्ट्रॉनिक इंजीनियरिंग करने में आपको ज्यादा कंपटीशन का सामना करना नहीं पड़ेगा तो ऐसे में आप काफी दूर तक अपने करियर को Expand कर सकते हैं।

7. B.Tech. के बाद आप कर सकते हैं ये Course

लोग कहते हैं कि B.Tech. के बाद उन्हे समझ नहीं आता कि क्या करें, जबकि ये वो लोग होते हैं जिन्हें पता ही नहीं होता है कि वो इंजीनियरिंग करने के बाद क्या कुछ कर सकते हैं! अगर आप भी जानना चाहते हैं कि ऐसा कौन सा कोर्स है जो आपको B.Tech. के बाद करना चाहिए तो नीचे आपको हमने जो कोर्स बताया है आप उस में से किसी एक कोर्स को चुन सकते हैं।

B.Tech. के बाद करे ये Short term courses

B.Tech. पूरा कर लेने के बाद अगर आप चाहते हैं कि आप छोटे कोर्स करके अच्छी नौकरी प्राप्त कर सके तो आप नीचे बताए गए course को ज्वाइन करके मनचाही नौकरी को पा सकते हैं –

BTech के बाद कौन सा जॉब कोर्स करें ?

अगर आप ने तय कर लिया है कि बीटेक करने के बाद आप कोई जॉब ही करेंगे तो आपको नीचे बताए गए कोर्स में से ही किसी कोर्स को चुनना चाहिए! क्योंकि नीचे हमने आपको जिन भी कोर्स के बारे में बताया है वह कोर्स आपको बीटेक के बाद नौकरी पाने में मदद करेगी –

क्या B.Tech. के बाद M.Tech. करना जरूरी हैं ?

ज्यादातर बीटेक करने वाले स्टूडेंट के मन में यही बात आती है कि उन्हें बीटेक के बाद M.Tech. करना चाहिए या नहीं ! अगर आप भी यही सोच रहे हैं तो हम आपको बता दें कि अगर आप बीटेक के बाद M.Tech. कर लेते हैं तो इससे आपको एक अच्छी नौकरी मिलने में काफी मदद मिलेगी और ऐसा भी हो सकता है कि आप को बीटेक किए हुए इंजीनियर के मुकाबले ज्यादा पैसे मिले।

क्या M.Tech. से सैलरी बढ़ती है ?

हां, इस बात में कोई शक नहीं है कि अगर आप M.Tech. कर लेते हैं तो आपकी सैलरी में बढ़ोतरी जरूर देखने को मिलेगी क्योंकि ज्यादातर कंपनियों में मास्टर किए हुए इंजीनियर को ज्यादा तवज्जो दी जाती है और उनकी पोस्ट भी बाकियों के मुकाबले हाई होती हैं तो आपको M.Tech. जरूर करना चाहिए। ‌

क्या B.Tech. अच्छा करियर हैं ?

अगर आप साइंस फील्ड की बात करें तो आपके लिए भी बीटेक करना एक अच्छी Choice हो सकती है क्योंकि इसे करने के बाद आपको कई सारे अलग-अलग ऑप्शन मिल जाएंगे तो आप उस हिसाब से अपना आगे का कैरियर चुन सकते है।

B.Tech. के बाद सैलरी कितनी होती है?

जैसा कि हमने आपको बताया कि बीटेक करने के बाद आपको कई अलग अलग तरह के करियर ऑप्शन मिलते हैं तो आप जिस करियर ऑप्शन को चुनेंगे आपका वेतन उसी हिसाब से तय किया जाएगा जैसे अगर आप Information Technology (IT) Manager बनते हैं तो आपके सैलरी की रेंज $60k – $135k रहेगी जबकि अगर आप एक Software Developer बनते हैं तो आप की सैलरी $53k – $111k रहेगी।

इसीलिए कोई भी करियर ऑप्शन चुनने से पहले थोड़ा रिसर्च कर लीजिए इससे आप मन लायक सैलरी पा सकते हैं।

क्या B.Tech के बाद MBA करना चाहिए ?

आपने देखा होगा कि कई सारे लोग ऐसे होते हैं जो बीटेक करने के बाद एमबीए करते हैं जो कि साइंस से बिल्कुल ही अलग होता है इसीलिए मेरे मुताबिक आपको बीटेक के बाद एमबीए की पढ़ाई नहीं करनी चाहिए।

अगर आपने बीटेक किया है तो उसके बाद आप कोई ऐसा कोर्स कीजिए जो आपको आपकी फील्ड में आगे लेकर जाए ना कि आपको किसी ऐसी जगह पर लाकर खड़ा कर दें जहां आपको फिर से अपना सफर तय करना पड़े।

B.Tech. के बाद क्या Govt job कर सकते हैं ?

अगर आप सरकारी नौकरी पाने के लिए Competitive exam की तैयारी कर रहे हैं और दूसरी तरफ बीटेक कर रहे हैं तो आप निश्चिंत रहिए क्योंकि इसमें कोई परेशानी नहीं है आप आसानी से यह दोनों काम एक साथ कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें

Exit mobile version