AchhiBaatein.com

क्या अमीर बनना आम बात हैं?

घर में लक्ष्मी के आगमन को शुभ माना जाता है, जब लक्ष्मी का कदम घर में पड़ता है, तो ऐसा महसूस होता है कि हम स्वर्ग में है।
घर से लक्ष्मी के प्रस्थान को अशुभ और अमंगल समझा है। जब लक्ष्मी का प्रस्थान होता है, तो हम गरीबी और ऋण से घिर जाते है और ऐसा लगता है जैसे हम नरक में है।

भारत में, हम धन की देवी लक्ष्मी की पूजा करते हैं। वेदों और पुराणों में उनका बहुत उल्लेख है। वेद 3000 (ईसा पूर्व) वर्ष से अधिक पुराने हैं, जबकि पुराण लगभग 2000 वर्ष पुराने हैं- एक साथ, वेद और पुराण हिंदू ज्ञान के एक प्रमुख स्रोत का प्रतिनिधित्व करते हैं।

वेद, विश्व के सबसे प्राचीन साहित्य भी हैं

वेदों में लक्ष्मी को श्री कहा गया है। वैदिक भजनों में, उन्हें अनाज, सोना, गाय, घोड़े, लक्ष्मी या श्री के लिए बुलाया जाता है, जो बौद्धों, जैनियों और हिंदुओं के लिए धन, संपन्नता, शुभता और समृद्धि की सनकी और बेचैन देवी हैं।

और लक्ष्मी को चंचल देवी माना जाता है, यह कभी भी एक स्थान पर स्थिर नहीं रह सकती है। चंचलता का गुण होने करने लक्ष्मी हमेशा अपना स्थान बदलती रहती है। अगर कोई इनको Lock up कर लेता है, तो उसे बिना खुशी का लाभ प्राप्त होता है। वह समृद्धि से भी वंचित रह रह जाता है। उसे कभी शुभ लाभ की प्राप्ति नहीं हो पाती है।

एक साधारण धारणा है कि अमीर बनना गलत है क्योंकि अमीर लोग बुरे होते है, अमीर बुरे काम कर के अमीर बने होते है।

लेकिन यह सिर्फ धारणा ही है, इसका वास्तविकता से कोई लेना देना नहीं है। अमीर बनने का वैदिक अर्थ होता है, अपने जीवन में लक्ष्मी की खोज करना।

धन (money), धान्य (food) और सम्पत्ति(asset) को ही लक्ष्मी कहा जाता है। हिन्दू लोग शिव की भी उपासना करते है,जिनको विनाशी कहा जाता है।

क्या शिव लक्ष्मी का विनाश करते है?
नहीं, शिव लक्ष्मी को पकड़ के रखने की भूख हो नष्ट करते है।

भूख क्यों जरूरी है?

कामदेव Sexual Desires के देवता के रूप में जाने जाते हैं। लेकिन कामदेव उससे कहीं बढ़कर है। वह भूख, सभी जरूरतों और चाहतों, सभी तृष्णाओं, और महत्वाकांक्षाओं के देवता हैं। काम हमारे में मन में दूसरे के प्रति ईर्ष्या की भावना उपज करता है।

जब कोई भी व्यक्ति अपनी काम को नष्ट के देता है। तो एक तरह से वो लक्ष्मी की कामना भी को देता है इसलिए भूख होनी बहुत जरूरी है।

भूख ही हमें लक्ष्मी की तलाश कराती है। लक्ष्मी वह संसाधन है जो हमें जीवित रहने के लिए फलने-फूलने में मदद करती है।
काम हमें गरीब से अमीर की यात्रा करने के लिए प्रेरित करता है।

आज के समय में पैसा को लक्ष्मी मानते हैऔर हम पैसे को ऐसे Chase करते है,जैसे पौधे पानी का Chase करते है, हिरण घास को chase करता है और बाघ हिरण को chase करता है।

हमें जिंदा रहने के लिए Food के लिए, कपड़े के लिए, मकान के लिए और ऐशो आराम के लिए पैसे की जरूरत पड़ती है।

जीवन को भोजन चाहिए। भोजन सभी जीवों का प्राथमिक लक्ष्य है। लक्ष्य या लक्ष्मी शब्द से लक्ष्मी का विचार आता है। भूख ही हमें लक्ष्मी की तलाश करती है। लक्ष्मी वह संसाधन है जो हमें जीवित रहने और फलने-फूलने में मदद करती है।

वह वनस्पति धन, पशु धन, खनिज संपदा: भोजन, मवेशी और सोना है। आज हम उसे पैसा कहते हैं। हम लक्ष्मी का पीछा उसी तरह करते हैं जैसे पौधे पानी की तलाश करते हैं, हिरण ढूंढते हैं और बाघ हिरण की तलाश करते हैं।

घास हमें जीवित रहने के लिए, भोजन, वस्त्र और आश्रय के लिए, सुख-सुविधाओं के लिए धन की आवश्यकता होती है। भूख के बिना, कोई उत्पादन नहीं होगा, कोई सेवा नहीं, कोई खरीद नहीं, कोई बिक्री नहीं, कोई बाजार नहीं, कोई महत्वाकांक्षा नहीं, कोई नवाचार नहीं, कोई प्रतिस्पर्धा या सहयोग नहीं, कोई विकास नहीं होगा।

भूख हमें प्रेरित करती है, हमें प्रेरित करती है, हमें प्रेरित करती है, हमें भटकाती है। अगर हम भूखे नहीं हैं, तो हम लक्ष्मी का पीछा नहीं करेंगे या हम थे

उसके बाद देव पटनायक कहते है कि If we are not hungry, we will not chase Lakshmi, Hunger is what helps humans create culture and civilization

कामदेव और शिव की अनोखी कहानी

काम के राख के ढेर करने के बाद, शिव ने उस राख के साथ अपने शरीर को लिप्त किया, कैलास के नाम से जाना जाने वाले पत्थर की ओर चल पड़े और पहाड़ के ऊपर उसे बंद कर दिया, उसकी कोई आंखें नहीं थीं।

भूख नहीं, कोई इच्छा नहीं, कोई सपना नहीं, कोई लालच नहीं, कोई महत्त्वाकांक्षा नहीं। उन्होंने एक शांत ध्यान की स्थिति में प्रवेश किए। जिसे आनंद के रूप में जाना जाता है। पर्वत, या पर्वत से, जिस पर शिव बैठे थे, देवी पार्वती के रूप में जानी जाती हैं, जिन्हें उमा और गौरी के नाम से भी जाना जाता है।

उसने शिव को भोजन कराया और उससे विवाह करने के लिए कहा। लेकिन शिव ने भोजन नहीं किया। उसने उससे शादी करने से इनकार कर दिया। ‘मुझे भूख नहीं है। इसलिए मुझे खाना नहीं चाहिए। मुझे कोई परिवार नहीं चाहिए। मैं शांति महसूस कर रहा हूँ।’

पार्वती ने उन्हें याद दिलाया, ‘आप संहारक हैं,’ और गायब हो गईं। शिव को समझ नहीं आया कि उनका क्या मतलब है।
जल्द ही शिव रोने और रोने और रोने की आवाजों से घिर गए। ये जोर से और जोर से बढ़ते गए, और उसकी शांति भंग कर दी।

शिव ने अपनी आँखें खोलीं और खुद को पिसाच या भूतों, बिना शरीर वाली आत्माओं से घिरा पाया। पिशाच को शिव के अनुयायी या गण के रूप में भी जाना जाता है। हमें खिलाएं। हम भूखे हैं, वे रोए। शिव ने चारों ओर देखा और दुनिया में कुछ भी जीवित नहीं देखा।

काम के चले जाने से कोई भूख नहीं थी। पौधों ने सूर्य के प्रकाश को पकड़ने के लिए पत्तियों का उत्पादन नहीं किया या पानी को सुरक्षित रखने के लिए जड़ों का उत्पादन नहीं किया। हिरण ने चरना बंद कर दिया। बाघों ने शिकार करना बंद कर दिया। मनुष्यों ने खेती और पशुपालन और बुनाई और व्यापार बंद कर दिया और गांवों और शहरों की स्थापना, संगीत और कला का निर्माण किया।

भोजन के बिना, पौधे सूख गए और जानवर भूखे मर गए। अंत में सब कुछ मर गया। कुछ भी पुनर्निर्मित या पुनर्जीवित या पुनर्जन्म नहीं हुआ था। केवल तत्व रह गए-आकाश, हवा, चट्टानें और नदियाँ। जीवन के बिना एक दुनिया। रोते हुए भूतों से भरी दुनिया।

शिव ने महसूस किया कि भूख के बिना जीवन नहीं हो सकता। भूख खाने की लालसा पैदा करती है। भोजन (अन्ना) मांस (अन्न-कोश) में बदल जाता है। शरीर भूखा है क्योंकि मांस को जीवित रहने के लिए भोजन की आवश्यकता होती है।

भोजन खोजने के लिए शरीर की आंखें होती हैं। भोजन तक पहुंचने के लिए शरीर के पैर होते हैं। भोजन को पकड़ने के लिए शरीर के हाथ होते हैं। भोजन ग्रहण करने के लिए शरीर का मुख होता है। शरीर में एक दिमाग होता है जो भोजन बनाने में मदद करता है।

मृत्यु के बाद मन जीवित रहता है, भूख की स्मृति को बनाए रखता है, पिशाच के रूप में रहता है, भूत मांस के लिए भोजन और भोजन के लिए मांस को तरसते है।

शिव ने महसूस किया कि पार्वती ने उन्हें संहारक क्यों कहा। जब उन्होंने भूख को नष्ट किया, तो उन्होंने लक्ष्मी की लालसा को प्रभावी ढंग से नष्ट कर दिया था, इसलिए स्वयं जीवन की लालसा।

जीवन को फिर से बनाने के लिए, दुनिया को फिर से बनाने के लिए, लक्ष्मी की तलाश थी, भूख की जरूरत थी। शिव ने पार्वती को मंगल, शुभ, परिवार और घर का निर्माता घोषित किया।

उन्होंने उन्हें अन्नपूर्णा, भोजन की देवी भी कहा। वह पहाड़ से उतरा और उसका पति बनने के लिए तैयार हो गया। खुशी में, पार्वती ने एक रसोई घर की स्थापना की और रसोई के चारों ओर एक शहर उभरा जिसे हम अब काशी के नाम से जानते हैं। पिसाचा खुश थे।

कौन गरीब है? कौन अमीर है?

भारत में जिसको अपना भोजन बनाना पड़ता है, वह गरीब है।
जो खाना बनाने के लिए Part time cook रखता है, वह Middle class है।
और जो खाना बनाने के लिए Full time cook रखता है,उसे अमीर माना जाता है

Amazon CEO Jeff Bezos

लक्ष्मी को अपने जीवन में आकर्षित करने के लिए हमें स्वर्ग यानी सुख सुविधा का लालच या इच्छा मन से निकालना होगा। हमें भगवान इन्द्र से ज्यादा भगवान विष्णु के क्वालिटी को Adapt करना होगा।

भगवान विष्णु हमेशा दूसरों के सुख सुविधा को पहले रखते है, वहीं भगवान इन्द्र अपनी सुख सुविधा को पहले अहमियत देते है।
बिज़नेस की लिहाज से देखे तो अपने बिज़नेस में Repeat order लेने के लिए Customer की Need को समझना बहुत जरूरी है। और Customer को Satisfy करना ही Money को Attract करना है।

अमेज़न के सीईओ जेफ बेज़ोस कहते है कि हमारा कस्टमर राजा है और वह जो ऑर्डर करेगा, उसका ऑर्डर हमारे सर आंखों पर।
आज यही कारण है कि लोग Offline दुकान पर जाकर भी अमेज़न पर Price check करते है।

तब उनको Trust होता है। Jeff Bezos Market में भगवान विष्णु की भांति है आज जैफ बेज़ोस के पास लक्ष्मी है।
हम पैसे को आकर्षित करते हैं जब हम अपने ग्राहकों को अपने सामान और सेवाओं से इतना प्रसन्न करते हैं कि वे वापस आते रहते हैं, और वे हमें दूसरों को भी सलाह देते हैं।

भूख के प्रकार

भूख को आवश्यकता और लालच के रूप में बांटा जा सकता हैं आवश्यकता हमारी भूख और हमें खिलाने वालों की भूख को संतुष्ट करने की है। जो हमें खिलाते हैं उनकी कीमत पर लालच हमारी ही भूख से भस्म हो रहा है।

भूख के बिना हम लक्ष्मी को महत्व नहीं देते। हमारे पास जितनी अधिक लक्ष्मी होगी, हमारा जीवन उतना ही आरामदायक हो सकता है।
आवश्यकता-आधारित भूख खुशी पैदा करती है, अमीर गरीबों की भूख को संतुष्ट करने में मदद करने के लिए काम करते हैं।

लालच पर आधारित भूख झगड़े पैदा करती है, अमीरों द्वारा भोजन रोके जाने से, भूखे को लगातार उन पर हमला करने के लिए मजबूर किया जाता है।

अन्नापूर्णा का सबक

अमीर बनने की चाहत का अर्थ है एक आरामदायक जीवन का आनंद लेना और साझा करना और यह बिल्कुल सामान्य है।

Exit mobile version