Site icon AchhiBaatein.com

7 SUCCESS PRINCIPLES by संदीप महेश्वरी

Real learning by Sandeep Maheshwari in HIndi

आज के समय में हम सभी अपनी समस्याओं से परेशान हैं जहां हमें कोई दूसरा रास्ता नजर नहीं आता और हम समस्याओं से ग्रसित होते चले जाते हैं। कई बार हमें ऐसा महसूस होता है कि हम इन समस्याओं से बाहर आ ही नहीं सकते।

ऐसे में हमें एक मार्गदर्शक की आवश्यकता होती है जो हमेशा हमारा साथ देते हैं और सही गलत में फर्क महसूस कराते हैं। आज हम संदीप महेश्वरी के बारे में बात करने वाले हैं, जिन्होंने आज तक लाखों लोगों को मोटिवेट करने का काम किया है और साथ ही साथ दूसरों की जिंदगी में बड़ा परिवर्तन लेकर आए हैं।

आज हम आपको संदीप महेश्वरी से संबंधित पाठ के बारे में जानकारी देंगे जो आपकी जिंदगी में एक सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह करेंगे, साथ ही साथ आप इन्हें अपना कर जीवन को सही दिशा में ले जा सकेंगे।

1. लोगों की परवाह करना छोड़ दीजिए

संदीप महेश्वरी के कई प्रकार के सेमिनार देखने पर एक बात स्पष्ट होती है कि उन्होंने इस बात पर हमेशा जोर दिया है कि लोगों की परवाह करना हमें छोड़ देना चाहिए। हम कई बार ऐसी समस्या से घिर जाते हैं, जहां हम लोगों के बारे में ज्यादा सोचने लगते हैं और इस स्थिति में हमारा विकास वहीं पर रुक जाता है।

संदीप महेश्वरी ने हमेशा इस बात पर जोर दिया है कि हमें कभी भी लोगों की परवाह नहीं करना चाहिए बल्कि वही काम करना चाहिए जिसे करना हमें पसंद हो और हम जिसमें अपना 100% दे सकते हो।

एक बार की बात है जब संदीप महेश्वरी स्कूल में थे तब स्कूल के किसी टीचर ने उन्हें ऐसी बात पर डांटा जो उन्हें बिल्कुल नागवार गुजरी क्योंकि जिस बात के लिए उन्हें डांटा जा रहा था वह उन्होंने किया ही नहीं था। वह स्कूल उनके लिए नया था और उन्होंने कुछ दिन पहले ही नए स्कूल में एडमिशन लिया था।

लेकिन उस समय उन्होंने किसी की परवाह ना करते हुए प्ले ग्राउंड में ही उन टीचर को फिर से डांटने के लिए ललकारा हालांकि अगले ही पल उन्होंने महसूस किया कि शायद उन से गलती हो चुकी है लेकिन बाद में ही उन टीचर को माफी मांगी पड़ी क्योंकि संदीप महेश्वरी बिल्कुल भी गलत नहीं थे।

2. हमेशा मजबूत बने रहिए

हमारी जिंदगी में बहुत सारे दौर ऐसे आते हैं, जब हम खुद को ही कमजोर करते हैं और परेशान हो जाते हैं। ऐसे मैं हमें एक बात हमेशा याद रखना चाहिए कि मनुष्य एक ऐसा प्राणी है, जो कभी भी संतुष्ट नहीं होता।

कई बार इंसान अपने अंदर के दुर्गुणों को दूर नहीं कर पाता और कमजोर हो जाता है। ऐसे में हमेशा मजबूती के साथ आगे बढ़ना चाहिए और कभी भी दुखी नहीं होना चाहिए। संदीप महेश्वरी ने हमेशा खुद के अंदर की ताकत को मजबूत करने के बारे में जोर दिया है ताकि आने वाले समय में हम खुद को एक अच्छे मुकाम तक ले जा सके।

ऐसे में अगर गौर किया जाए तो संदीप महेश्वरी ने भी अपने जीवन में मजबूत रहते हुए संघर्षों को दूर किया है। अगर उनके शुरुआती जीवन की बात किया जाए तो उन्होंने अपने जीवन में कई प्रकार के बिजनेस की शुरुआत की थी, जहां उन्हें लगातार असफलता प्राप्त हुई। असफलता की वजह से उनके घर में भी भारी तनाव रहा और जिसका असर उनके रिश्तो पर भी पड़ा। लेकिन उन्होंने कभी भी धैर्य ना खोकर मजबूत बने रहने का प्रण लिया और हमेशा आगे बढ़ते चले गए।

3. अपनी असफलता को स्वीकार करिए

दुनिया में ऐसा कोई भी इंसान नहीं है, जो कभी असफल ना हुआ हो। कई बार हम इतने मजबूर हो जाते हैं कि खुद की असफलता को स्वीकार नहीं कर पाते और गलत कदम उठा बैठते हैं। ऐसे में संदीप महेश्वरी ने हमेशा गलत कदम उठाने वालों का विरोध किया है और अपने जीवन को एक सकारात्मक ऊर्जा देने की बात की है।

अगर किसी भी काम में असफल हो जाते हैं, तो उसे हार नहीं मानना चाहिए बल्कि उस स्थिति को स्वीकार करते हुए अपने अंदर की ताकत को मजबूत बनाते हुए आगे बढ़ना चाहिए ताकि हम आगे जाकर सफल हो सके।

जब भी संदीप महेश्वरी किसी कार्य में असफल होते थे, उन्होंने हमेशा एक नारा “आसान हैं” अपनाया जिसके बाद उन्हें हर चीज आसान नजर आने लगी और इसी नारे को आज भी युवा वर्ग को देते हुए नजर आते हैं जिसके माध्यम से कठिनाइयों को कम करने की कोशिश की जा सकती है।

4. अपने स्वास्थ्य के प्रति जागरूक बने रहिए

हमारे जीवन में बहुत सारे संघर्ष होते हैं और उन संघर्षों का सामना हम सभी कर सकते हैं, जब हम खुद को स्वस्थ बना सकें। संदीप महेश्वरी के अनुसार अगर हमारे पास पैसा, दौलत, इज्जत है लेकिन इन सब से कोई फर्क नहीं पड़ता जब तक हमारा स्वास्थ्य सही तरीके से काम नहीं करता।

अगर आप खुद को स्वस्थ बना नहीं पाते ऐसे में आप अपने जीवन का सही तरीके से मजा नहीं ले पाते और आपको दिन भर अपने स्वास्थ्य की समस्या होने लगती है।

ऐसे में निश्चित होकर अपने स्वास्थ्य के प्रति जागरूक होना चाहिए ताकि भविष्य को सही दिशा की ओर बढ़ाया जा सके और किसी भी प्रकार की दिक्कत का सामना किया जा सके, बतौर संदीप महेश्वरी ने अपनी निजी जिंदगी मे भी खुद के अलावा परिवार का सेहत का पूरा ध्यान रखा है।

5. दुनिया में कोई भी काम नामुमकिन नहीं है

सामान्य तौर पर ऐसा देखा जाता है कि जब भी हमारे सामने कोई नया काम आता है, तो हम डर जाते हैं या घबरा जाते हैं। ऐसे में हमें डरने या घबराने की जरूरत नहीं है और हमेशा डटकर खड़े होने की आवश्यकता है।

संदीप महेश्वरी के अनुसार इस ब्रम्हांड में कोई ऐसी रचना नहीं है, जो असंभव ना हो। अगर हमारे अंदर कुछ अच्छा करने का माद्दा हो तो दुनिया में कोई भी काम नामुमकिन नहीं होता है।

अगर आपके अंदर से किसी काम को करने की आवाज आती है इसका मतलब यही है कि आप उस काम को आसानी के साथ कर कर सकते हैं और वह भी बिना हार माने। ऐसे में खुद का आत्मविश्वास बनाए रखें और किसी भी काम को करने से कभी भी ना डरें।

6. हमेशा नई चीजों को सीखते रहे

हम सभी का जीवन बहुत ही छोटा है और हमें कई सारी चीजों को सीखना होता है। अगर आप अपने जीवन में अच्छा-खासा पैसा कमाना चाहते हैं और आगे बढ़ना चाहते हैं, ऐसे में हमेशा नई नई चीजों को सीखते रहना होगा ताकि अपना अंतर विकास किया जा सके और किसी भी प्रकार की दुविधा से बचा जा सके।

अगर कोई भी नया काम किया जाता है, तो उसके पीछे बहुत सारा खतरा भी होता है। ऐसे में हमेशा उन खतरों से बचने के लिए नई नई चीजों को सीखना चाहिए और कभी भी डरना नहीं चाहिए।

जीवन में कई सारे ऐसे ही दौर आते हैं, जहां पर हमें कुछ समझ नहीं आता। ऐसे में हमें खुद के जीवन से ही सीखते हुए आगे बढ़ना चाहिए ताकि किसी भी प्रकार की दिक्कत ना आए और हम अपनी समस्या को खुद ही सुलझा सकें।

बात उस समय की है जब संदीप महेश्वरी लगातार अपने काम में असफल हो रहे थे और इस वजह से लोग उनका मजाक बनाने लगे थे लेकिन उन्होंने कभी भी किसी की बात को दिल से नहीं लिया और उन्हें इस बात से खुशी मिलने लगी कि हर असफल काम से भी उन्होंने कुछ नया सीखा जिसे वे आने वाले समय में उपयोग कर सकते है।

7. खुद की नजरों में ऊपर उठना सीखिए

अगर आप अपने जीवन में ऊपर उठना चाहते हैं और कुछ अच्छा और बड़ा हासिल करना चाहते हैं, उससे पहले आपको खुद की ही नजरों में ऊपर उठना होगा ताकि आप सही साबित हो सके और अपना आत्मविश्वास बनाकर रख सकें।

अपने एक सेमिनार में संदीप महेश्वरी ने कहा था कि “सफल व्यक्ति हमेशा वही होता है, जो अपने अंदर की ताकत को पहचान कर आगे बढ़ता है और कभी भी हार से नहीं डरता”। जब हम अपनी ही नजरों में ऊपर उठते हैं, तो हमें आगे बढ़ने से कोई नहीं रोक सकता और हम कभी भी पीछे मुड़कर नहीं देखते बल्कि हम आगे ही बढ़ते जाते हैं।

दूसरों की नजरों में अच्छा बनने से पहले हमें अपने ही नजर में अच्छा बनना होगा ताकि हम किसी भी मुश्किल काम को आसानी के साथ पूरा कर सकें। आज उनकी लाइफस्टाइल को देखकर यह बिल्कुल भी महसूस नहीं होता कि इसके पीछे उनका कड़ा संघर्ष है जहां उन्होंने खुद को भी साबित किया और भावी पीढ़ी को भी उन्होंने यही संदेश दिया है।

अंतिम शब्द
संदीप महेश्वरी को हम सभी एक बेहतरीन मोटिवेशनल स्पीकर के रूप में जानते हैं जिनकी बातों और शब्दों से ही हम अपने अंदर एक सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह देख सकते हैं।

उनके द्वारा कई प्रकार के सेमिनार में हमने देखा कि उन्होंने हमेशा जीवन में आगे बढ़ने की बात की है साथ ही साथ किसी भी प्रकार के डर को पीछे छोड़ने की बात की है।

आज हमने आपको संदीप महेश्वरी के 7 मुख्य बातों के बारे में जानकारी दी है जिनके माध्यम से आप भी अपने अंदर सकारात्मक उर्जा के माध्यम से खुश रह सकते हैं और जीवन में आगे बढ़ते हुए खुशियों को हासिल कर सकते हैं।

एक बात हमेशा याद रखनी होगी कि हमें अपने अंदर किसी भी प्रकार की Negative Thinking को दूर रखना होगा साथ ही साथ अपने बेहतर भविष्य के लिए मेहनत करनी होगी ताकि हम अपने आप को सुरक्षित कर सके।

Exit mobile version