Site icon AchhiBaatein.com

क्रिस्टियानो रोनाल्डो की जीवनी

विश्व प्रसिद्ध फुटबॉल खिलाड़ी क्रिस्टियानो रोनाल्डो जीवनी

क्रिस्टीयानो रोनाल्डो स्पोर्ट्स की दुनिया के ऐसे शख्स हैं जिन्हें दुनिया में हर कोई जानता है चाहे बच्चा हो या फिर बूढ़ा हर कोई उनके खेल का दीवाना है।

रोनाल्डो को ऐसे ही फुटबॉल का किंग नहीं कहा जाता है वो सच मे किंग है क्योंकि वो न सिर्फ फुटबॉल के फील्ड में राज करते हैं बल्कि लोगों के दिलों में भी राज करते हैं।

रोनाल्डो ने बहुत ही कम उम्र में फुटबॉल खेलना शुरू कर दिया था। रोनाल्डो को फुटबॉल से बहुत ही ज्यादा प्यार था और वह दिन-रात फुटबॉल खेलते थे उनके इसी लगन के कारण वो ना सिर्फ पुर्तगाल के सबसे अच्छे फुटबॉल प्लेयर बने बल्कि उन्होंने अपना नाम दुनिया के सबसे प्रसिद्ध फुटबॉल के खिलाड़ियों में भी शामिल कर लिया।

रोनाल्डो ने अपने खेल के दम पर बहुत पैसे भी कमाए हैं यही कारण है कि रोनाल्डो दुनिया के सबसे अमीर खिलाड़ियों में भी गिने जाते हैं। इस आर्टिकल में आपको रोनाल्डो के बारे में छोटी से छोटी जानकारी से लेकर बड़ी से बड़ी जानकारी प्राप्त होगी।

क्रिस्टियानो रोनाल्डो जीवनी

पुर्तगाल देश में जन्मे एक महान खिलाड़ी क्रिश्चियन रोनाल्डो की जिंदगी इतनी आसान नहीं थी। बचपन से ही इन्हें काफी समस्याओं का सामना करना पड़ा था और बचपन से ही इन्होंने फुटबॉलर बनने का सपना पाल लिया था और इसके लिए इन्होंने अपनी एजुकेशन का भी बलिदान दे दिया। इनके Footballer बनने के सपने में इनकी मां ने इनका पूरा साथ दिया था, जो कि लोगों के घर में जाकर खाना बनाती थी।

इस आर्टिकल में आप क्रिश्चियन रोनाल्डो की जीवनी अथवा उनकी बायोग्राफी के बारे में जानेंगे, साथ ही उनसे संबंधित कुछ महत्वपूर्ण बातों के बारे में भी आपको इंफॉर्मेशन प्राप्त होगी।

क्रिस्टियानो रोनाल्डो का व्यक्तिगत परिचय

पूरा नाम क्रिस्टियानो रोनाल्डो दोस सैंटोस अवेइरो
निक नेम सी. रोनाल्डो, सीआर7, रॉनी, रॉकेट रोनाल्डो
जन्मदिन 5 फरवरी 1985
जन्म स्थान फनचल, मदीरा पुर्तगाल
राशि कुंभ
नागरिकता सैंटो एंटोनियो
धर्म कॅथोलिसिस्म
भाषा का ज्ञान पुर्तगाली और अग्रेंजी
पेशा पुर्तगाली पेशेवर फुटबॉलर
टीम स्पेनिश क्लब रियल मैड्रिड एवं पुर्तगाल राष्ट्रीय टीम
गर्लफ्रेंड जॉर्जिना रोड्रिगेज
कुल संपत्ति $330 मिलियन के आसपास

क्रिस्टीयानो रोनाल्डो का प्रारंभिक जीवन

पुर्तगाल के महान फुटबॉलर और पूरे विश्व में फेमस क्रिस्टीयानो रोनाल्डो का जन्म साल 1985 में 5 फरवरी को पुर्तगाल में जन्म हुआ था।इनके पिता जी का नाम जोस डिनिस अवीयरो है, जो कि पुर्तगाल में ही एक नगर पालिका में माली का काम करते थे।

वहीं इनकी माताजी लोगों के घरों में जाकर खाना बनाती थी,जिनका नाम सैंटोस अवीयरो है। आपको बता दें कि रोनाल्डो की फैमिली में इनका एक भाई और दो बहने भी इनके माता-पिता के अलावा है और यह अपने सभी भाई-बहनों में सबसे छोटे हैं।

रोनाल्डो की शादी होने के बाद साल 2010 में इन के सबसे बड़े बेटे का जन्म हुआ था जिसका नाम इन्होंने क्रिस्टीयानो रोनाल्डो जूनियर रखा था। हालांकि क्रिस्टीयानो रोनाल्डो ने कभी भी अपनी पत्नी के बारे में कोई भी इंफॉर्मेशन बाहर नहीं आने दी। रोनाल्डो की कुल 4 संतानें हैं।

क्रिस्टीयानो रोनाल्डो का परिवार

क्रिस्टियानो रोनाल्डो की शिक्षा

आपको यह जानकर हैरानी होगी कि रोनाल्डो ने सिर्फ जूनियर हाई स्कूल स्तर की शिक्षा हासिल की है, क्योंकि इनका जन्म एक नॉर्मल फैमिली में हुआ था। एक बार जब क्रिश्चियन रोनाल्डो 14 साल के थे, तब इन्होंने स्कूल में अपने टीचर के ऊपर कुर्सी फेंक दी थी और इसके बाद स्कूल अथॉरिटी के द्वारा इन्हे स्कूल से बाहर निकाल दिया गया था।

रोनाल्डो को अपने बचपन से ही फुटबॉल खेलने का बहुत ज्यादा शौक था और वह बचपन से ही अपने कैरियर को फुटबॉल में ही बनाना चाहते थे, इसलिए रोनाल्डो ने फुटबॉल में अपना कैरियर बनाने के लिए अपनी स्टडी को आधे अधूरे रास्ते से ही छोड़ दिया। इनके इस फैसले में इनकी मां ने भी इनका पूरा साथ दिया था।

क्रिस्टीयानो रोनाल्डो का कैरियर

पुर्तगाल देश के स्पोर्टिंग सीपी क्लब का हिस्सा सिर्फ 16 साल की उम्र में ही रोनाल्डो बन गए थे और इस टीम का हिस्सा बनने के बाद उन्होंने काफी अच्छी परफॉर्मेंस कई मैच में दी थी। इसलिए इनके टीम के मैनेजर के द्वारा इन्हें प्रमोशन भी दिया गया था।

क्रिस्टियानो रोनाल्डो ने साल 2002 में अपना पहला प्राइमरी लीग मैच इसी क्लब की तरफ से खेला था और इस क्लब की तरफ से खेले गए अपने पहले मैच में क्रिश्चियन रोनाल्डो ने मोरेरेंस फुटबॉल क्लब के खिलाफ दो गोल किए थे।

क्रिस्टीयानो रोनाल्डो का साल 2003 में मैच देखने के बाद फुटबॉल प्रबंधकों में से एक सर एलेक्स फर्ग्यूसन यह चाहते थे कि इंग्लैंड की तरफ से क्रिश्चियन रोनाल्डो अपना अगला फुटबॉल मैच खेलें और वह मैनचेस्टर यूनाइटेड फुटबॉल क्लब में शामिल हो जाएं। इसके अलावा इंग्लैंड के फेमस फुटबॉल प्लेयर रियो फर्डिनेंड भी रोनाल्डो को अपनी टीम में शामिल करने के इच्छुक थे।

क्रिस्टीयानो रोनाल्डो का मैनचेस्टर यूनाइटेड क्लब के साथ सफर

स्पोर्टिंग क्लब से 24 यूरो की कीमत पर क्रिश्चियन रोनाल्डो को साल 2003 में मैनचेस्टर यूनाइटेड फुटबॉल क्लब ने खरीद लिया और उन्हें मैनचेस्टर यूनाइटेड फुटबॉल क्लब में शामिल कर लिया।

इस क्लब में शामिल होने के बाद रोनाल्डो को कई प्रकार की ट्रेनिंग प्रदान की गई और इसी ट्रेनिंग को प्राप्त करने के बाद रोनाल्डो के खेल खेलने की परफॉर्मेंस में बहुत ही ज्यादा सुधार हुआ।

क्रिश्चियन रोनाल्डो ने टोटल तीन गोल साल 2004 में एफए कप क्लब के फाइनल मैच में किए, वहीं साल 2006 में कुल 26 गोल क्रिश्चियन रोनाल्डो ने अपने नाम किए थे।

क्रिश्चियन रोनाल्डो के द्वारा लगातार दी जा रही शानदार परफॉर्मेंस से खुश होकर मैनचेस्टर यूनाइटेड फुटबॉल क्लब ने इनके साथ कॉन्ट्रैक्ट को बढ़ाने के लिए इन्हें फिर से 31 मिलियन में खरीद लिया।

क्रिस्टीयानो रोनाल्डो का रियल मेड्रिड क्लब से जुड़ना

क्रिश्चियन रोनाल्डो ने साल 2009 में मैनचेस्टर यूनाइटेड फुटबॉल क्लब को छोड़ दिया और इस क्लब को छोड़ने के बाद इन्होंने कुछ समय के बाद रियल मेड्रिड क्लब ज्वाइन कर लिया। इस क्लब ने तकरीबन 80 मिलियन की कीमत अदा करके क्रिस्टीयानो रोनाल्डो को खरीदा था।

यह क्लब स्पेन देश से संबंध रखता था। रियल मेड्रिड क्लब में शामिल होने के बाद क्रिश्चियन रोनाल्डो को 9 नंबर की जर्सी प्रदान की गई थी। हालांकि बाद में इन्हें फिर से सात नंबर की जर्सी मिल गई।

क्रिश्चियन रोनाल्डो ने कुल 42 गोल साल 2016 से लेकर साल 2017 के बीच में इस क्लब की ओर से खेलते हुए किए थे।

क्रिश्चियन रोनाल्डो को प्राप्त अवार्ड

  1. बैलन डी,आर: 2008
  2. यूरोपीय गोल्डन शूज: 2008 और 2011
  3. फीफा वर्ल्ड प्लेयर ऑफ द ईयर: 2009
  4. पिचची ट्रॉफी: 2014, 2011
  5. यूईएफए बेस्ट प्लेयर इन यूरोप अवार्ड: 2014
  6. फीफा पुस्कास पुरस्कार: 2009
  7. पीएफए प्लेयर ‘प्लेयर ऑफ द ईयर: 2007, 2006
  8. प्रीमियर लीग गोल्डन बूट: 2007
  9. प्रीमियर लीग प्लेयर ऑफ़ द मंथ: 2008, 2006
  10. यूईएफए टीम ऑफ द ईयर: 2012, 2011, 2010
  11. पफा टीम ऑफ़ द ईयर: 2008, 2007, 2006
  12. पीएफए यंग प्लेयर ऑफ द ईयर: 2006
  13. ब्रावो पुरस्कार: 2004
  14. ट्रोफेओ अल्फ्रेडो दी स्टेफनो: 2011
  15. सर्वश्रेष्ठ अंतर्राष्ट्रीय एथलीट ईएसपीवाई पुरस्कार: 2014
  16. एफडब्ल्यूए फुटबॉलर ऑफ़ द ईयर: 2007, 2006
  17. प्रीमियर लीग प्लेयर ऑफ़ द सीजन: 2007, 2006

क्रिस्टीयानो रोनाल्डो का लुक

क्रिस्टीयानो रोनाल्डो की पसंदीदा चीजें

क्रिश्चियन रोनाल्डो की कुल संपत्ति

रोनाल्डो से जुड़ी लेटेस्ट न्यूज़

12 साल के लंबे इंतजार के बाद रोनाल्डो ने फिर एक बार मैनचेस्टर यूनाइटेड में वापसी की है। अपने जबरदस्त प्रदर्शन से रोनाल्डो ने शुरुआती दो गोल बनाकर मैनचेस्टर को जीत दिलाई थी। रोनाल्डो के खेल के कारण मैनचेस्टर यूनाइटेड ने न्यूकैसल यूनाइटेड को 4-1 से हराया था।‌

पुर्तगाल के सबसे माहिर की फुटबॉल खिलाड़ी रोनाल्डो ने जब यूवेंटस टीम को छोड़ा था वह ने फिर से एक बार हार का मुंह देखना पड़ा था। सितंबर में हुए मैच में यूवेंटस टीम को अपॉजिट में खेल रहे नेपालियों से हार मानना पड़ा था।

फ्रांस की फेमस फुटबॉल मैगजीन बैलोन डी ने शुक्रवार के दिन 30 खिलाड़ियों के नाम पब्लिश किए थे। इस फुटबॉल खिलाड़ियों के नाम में क्रिस्टियानो रोनाल्डो का भी नाम शामिल था।

रोनाल्डो से संबंधित कुछ रोचक तथ्य

1. बचपन में रोनाल्डो का नाम Cry baby और Little Bee था। रोनाल्डो की मां बताती है कि जब रोनाल्डो छोटे थे तो उन्हें कोई भी नहीं पकड़ पाता था इसलिए सब उन्हें Little Bee कह कर पुकारते थे।

2. स्कूल में रोनाल्डो बच्चों के बीच काफी पॉपुलर थे। लेकिन जब 14 साल के थे और उन्होंने अपने टीचर की सिर पर क्लास के बेंच को फेंक दिया था तब उन्हें क्लास से निकाल दिया गया था।

3. 17 साल की उम्र में रोनाल्डो ने अपना पहला प्रोफेशनल मैच Portuguese Super League में खेला था।

4. मैनचेस्टर यूनाइटेड ने 2003 में उन्हें साइन करने के लिए £12 मिलियन का भुगतान किया-जो उनकी उम्र के खिलाड़ी के लिए बहुत बड़ी बात थी।

5. 2008 में रोनाल्डो ने एक फ्रैंचाइज़ी रिकॉर्ड बनाया और खुद को फीफा वर्ल्ड ऑफ द ईयर सम्मान अर्जित किया था।

6. रोनाल्डो मन के बहुत ही अच्छे है। नवंबर 2012 में रोनाल्डो ने 2011 में जीते हुए गोल्डन बूट को €1.5 मिलियन में बेच दिया और उन पैसों का इस्तेमाल उन्होंने गाजा के बच्चों के स्कूल फंड के लिए यूज किया था।

7. क्रिस्टियानो रोनाल्डो की नेटवर्थ 250 मिलियन डॉलर के आसपास है।

क्रिस्टीयानो रोनाल्डो द्वारा बनाए गए रिकॉर्ड

आपको बता दें कि, बैलन डी’आर अवार्ड फुटबॉल की फील्ड में सबसे ऊंचा अवार्ड माना जाता है और टोटल पांच बार क्रिश्चियन रोनाल्डो ने इस अवार्ड को अपने नाम किया है, साथ ही क्रिश्चियन रोनाल्डो अकेले ऐसे व्यक्ति हैं जिन्होंने 5 बार इस अवार्ड को जीतने में कामयाबी हासिल की।

क्रिस्टीयानो रोनाल्डो के नाम पांच बार वर्ल्ड सॉकर प्लेयर ऑफ द ईयर का अवॉर्ड भी जीता है। 2 सीजन में टोटल 40 गोल लगाने वाले क्रिश्चियन रोनाल्डो पहले फुटबॉलर हैं।

Exit mobile version