Site icon AchhiBaatein.com

Best motivational blogs in Hindi

Best motivational bloggers in india

आज के समय में जब लोगों के पास काम की कमी नहीं है ऐसे समय में भी लोग मोटिवेट रहने का कोई भी मौका नहीं छोड़ना चाहते हैं और हमेशा खुद को पॉजिटिव बनाए रखने के लिए कई प्रकार के कदम उठाते हैं।

ऐसे में अगर आप का दिन अच्छा नहीं रहा हो ऐसी स्थिति में आप भी मोटिवेशनल थॉट या ब्लॉग के माध्यम से मोटिवेट हो सकते हैं और अपने विचारों को सही दिशा की ओर ले जा सकते हैं।

आज हम आपको बेस्ट मोटिवेशनल ब्लॉग के बारे में जानकारी देने वाले हैं जिनके माध्यम से आप भी अपने अंदर एक नई ऊर्जा पैदा कर सकते हैं।

मोटिवेशनल ब्लॉग क्या होते हैं?

मोटिवेशनल ब्लॉग को प्रेरणास्त्रोत के कुए के रूप में जाना जा सकता है जिसके माध्यम से लोगों को एक नई ऊर्जा देने का काम किया जाता है। कभी-कभी जब कुछ लोग किसी घटना की वजह से परेशान और दुखी हो जाते हैं ऐसे समय में उन्हें एक सहारे की आवश्यकता होती है।

दुखी और परेशान लोग अपना सहारा कई जगह पर तलाश करते हैं लेकिन उन्हें सफलता नहीं मिलती है। ऐसे में वे मोटिवेशनल ब्लॉग के माध्यम से खुद को मोटिवेट करते हुए एक सकारात्मक उर्जा अपने अंदर प्रवाहित कर सकते हैं।

जब भी हम कोई मोटिवेशनल ब्लॉग पढ़ते या सुनते हैं तो हमें अच्छा ज्ञान प्राप्त होता है साथ ही साथ हमारे अंदर एक नई इच्छा शक्ति जागृत होती है जिसके माध्यम से हम लगातार आगे बढ़ कर खुद को सजग और प्रवाहित कर सकते हैं।

बेस्ट मोटिवेशनल ब्लॉग

ऐसे तो आज के समय में कई सारे ब्लॉग हमारे पास उपलब्ध हैं लेकिन अगर आप मोटिवेशनल ब्लॉग की बात करें तो वही हमारे लिए सबसे अच्छे होते हैं। आज हम आपको कुछ बेस्ट मोटिवेशनल ब्लॉग की जानकारी देंगे जो कहीं ना कहीं आपको भी फायदा देंगे।

1) Achhibaatein.com

हमारा अपना ब्लॉग मोटिवेशन के क्षेत्र में शुरुआती के चुनिंदा ब्लॉगों में से एक है। इस ब्लॉग को मैने उस समय शुरू किया था, जब लोग ऑनलाइन उतना अवेयर नही थे,ऑनलाइन चीजें कैसे काम करती है? इसके बारे में ज्यादा लोगों में जागरूकता नहीं थी, उस समय इस ब्लॉग को शुरू करने का हमारा मुख्य उद्देश्य लोगों तक सही जानकारी सरलता और सहजता से पहुंचाया जाए।

जब इस ब्लॉग को शुरू किया गया तब हिंदी में ज्यादा कंटेंट Google पर उपलब्ध नही थे, कुछ एक ब्लॉग थे, जो इस क्षेत्र में अच्छा काम कर रहे थे, उस समय मैंने इस ब्लॉग को पार्ट टाइम के तौर पर शुरू किया था और वीक में एक से दो पोस्ट टाइम निकाल कर दिया करता था।

इस ब्लॉग को लेकर हमारा विजन क्लियर था, हिंदी में अच्छी इनफॉर्मेशन Digitally उपलब्ध कराना। आज इतने साल हो जाने के बाद भी उस विजन और उसी लगन के साथ लगे हुए है और हिंदी भाषा को एक पहचान देने में एक छोटा सा प्रयास हम भी कर रहे है।

2) आपकी सफलता

जीवन में अगर हम सफल होना चाहते हैं ऐसी स्थिति में हमारे रास्ते में कई प्रकार के रोड़े आते हैं। ऐसे में आपकी सफलता ब्लॉग के माध्यम से आप उन रोडो़ को दूर करने की तरकीब खोज सकते हैं और निरंतर रूप से आगे बढ़कर सफलता प्राप्त करने के बारे में भी गहनता से सोचा जा सकता है।

यह ब्लॉग कभी भी आपको हतोत्साहित नहीं करता बल्कि आप को आगे बढ़ाने की बात करता है।
इसके फाउंडर अमूल जी काफी सज्जन व्यक्ति है। वो कई सालों से इस काम में लगे ही है, और एक ब्लॉगर जीने के साथ साथ एक अच्छे शिक्षक भी है और कठिन से कठिन सवालों को को काफी सहजता से और सिंपल तौर पर एक्सप्लेन करते है।

3) अच्छी खबर

अगर देखा जाए तो हमें अपने सामान्य जीवन में भी अच्छी खबर की तलाश होती है जिसके माध्यम से हम खुद के जीवन को भी अच्छा बना सकें। ऐसे में अच्छी खबर एक ऐसा ब्लॉग है जो आपको मोटिवेशन देने के साथ-साथ अच्छे विचार देने का भी काम करते हैं।

मूल रूप से इस ब्लॉग के मालिक गोपाल मिश्रा हैं जो उत्तर प्रदेश के निवासी हैं। उन्होंने अपने इस ब्लॉग में कई प्रकार की जानकारियों को साझा किया है जिसके माध्यम से हम निरंतर रूप से आगे बढ़ते हुए सही दिशा को प्राप्त कर सकते हैं

इसके अलावा उन्होंने अपने ब्लॉग में हिंदी कविता, कहानी को भी जगह दी है जो कि हमें सही रूप से आगे बढ़ने के लिए ही प्रेरित करते आए हैं।

4) हिन्दी सोच

आज के समय में हिंदी को थोड़ा कम महत्व दिया जाता है लेकिन अगर आप हिंदी में प्रमुख ब्लॉग “हिंदी सोच” को पढ़ते हैं तो आपको इसमें भी सारी मोटिवेशनल जानकारियां, टेक्नॉलॉजी, स्वास्थ्य संबंधित जानकारी मिलती है

जिसके माध्यम से हम खुद को मोटिवेट रखते हुए सकारात्मक दिशा की ओर बढ़ सकते हैं। इसको पढ़ने के बाद आप समझ जाएंगे कि हिंदी भाषा के माध्यम से भी हम अपनी सोच को विकसित करते हुए निरंतर रूप से सकारात्मक रहकर कार्य को सही दिशा तक पहुंचा सकते हैं।

5) बढ़ते चलो

जब भी हम किसी काम में अटक जाते हैं तो लोगों के द्वारा यह सलाह दी जाती है कि आपको अपने काम में बढ़ते जाना है। इसी विचार को ब्लॉग के माध्यम से पिरोना चाहते हैं, तो ऐसे मे “बढ़ते चलो” आपके लिए बेहतर जान पड़ता है

जिसमें आपको सफल लोगों के बारे में एक निश्चित जानकारी दी जाती है जिसके तहत आप उनके जीवन से थोड़ी शिक्षा लेते हुए खुद के जीवन में बढ़ते चल सकते हैं और वही सफलता अर्जित कर सकते हैं जिसके लिए आप जी तोड़ मेहनत करते हैं।

“बढ़ते चलो” ब्लॉग में आपको हमेशा खुद को प्रेरित करने के बारे में जानकारी मिलती है, जो कहीं ना कहीं आपको भी समझदार और काबिल बनाती है।

6) ज्ञानी पंडित

अगर आप इस ब्लॉग को ज्ञान का भंडार कहेंगे तो यह अतिशयोक्ति नहीं होगी क्योंकि इस ब्लॉग के माध्यम से आप को मोटिवेशनल थॉट के अलावा बायोग्राफी भी हिंदी में पढ़ने को मिलेगी जिसके माध्यम से आप सीख ले सकते हैं।

इस ब्लॉग के फाउंडर मयूर के जी हैं जिन्होंने इसके पीछे जी तोड़ मेहनत करते हुए इस ब्लॉग को लोगों तक पहुंचाया है और लोगों के बीच में सकारात्मक बदलाव लाने की बात की है।

इसके अलावा इस ब्लॉग के माध्यम से हिंदी भाषा को भी प्रेरित करने की बात कही गई है जिससे हिंदी भाषा को भी आगे लाया जा सके।

7) अच्छी ज्ञान

अगर आप अच्छे से अच्छा ज्ञान हासिल करना चाहते हैं और खुद को सही दिशा की ओर अग्रसर करना चाहते हैं तो ऐसी स्थिति में आपको अपनी सोच के साथ-साथ खुद के अंदर भी बदलाव लाना होगा।

ऐसे में “अच्छी ज्ञान” ब्लॉग निश्चित रूप से आप को सही तरीके से आगे बढ़ाने में मददगार होंगे जहां इस ब्लॉग के फाउंडर Z.A.G है जिन्होंने इस ब्लॉग के माध्यम से ही लोगों को अपने जीवन में बदलाव लाने के बारे में कुछ अहम जानकारियां दी हैं

जिसे पढ़कर आप भी जीवन को आगे बढ़ा सकते हैं और सफलता भी हासिल कर सकते हैं।

मोटिवेशनल ब्लॉग का महत्व

कई लोगों को यह बात समझ में नहीं आती कि मोटिवेशन होने के लिए भी किसी सहारे की जरूरत हो सकती है। ऐसे में अगर आप नियमित रूप से ब्लॉग पढ़ते हैं तो निश्चित रूप से ही आपके अंदर बदलाव अपने आप आने लगते हैं और जीवन के प्रति नजरिया बदलने लगता है।

कभी-कभी ऐसी बातें करना आसान नहीं होता लेकिन अगर आप गहनता से विचार करेंगे तो आपको पता चलेगा कि मोटिवेशनल ब्लॉग का महत्व काफी हद तक होता है क्योंकि इसके माध्यम से हम खुद का विकास कर पाने में सक्षम होते हैं और खुद की कमी को दूर भी कर पाते हैं।

हमेशा मोटिवेट रहना आसान नहीं होता लेकिन अगर आप खुद को मजबूत कर के आगे बढ़ते चले तो निश्चित रूप से ही आप कहीं ज्यादा बेहतर इंसान बनते हैं साथ ही साथ आप हर परेशानी को भी दूर कर पाने में सक्षम होते हैं।

मोटिवेट रहने की आवश्यकता

सामान्य रूप से ऐसा होता है कि हम रोजमर्रा के कार्यों में बहुत व्यस्त होते हैं और कई बार हम थक जाते हैं। इस वजह से हमें दूसरे कामों में मन नहीं लगता और स्वभाव चिड़चिड़ा होने लगता है।

ऐसी स्थिति से निपटने के लिए मोटिवेट रहने की आवश्यकता होती है ताकि हम अपने प्रत्येक कार्य में विविधता लाते हुए आगे बढ़ सके और किसी भी प्रकार की जिम्मेदारी से पीछे ना हटे।

आप हमेशा गौर करेंगे कि अगर आप की संगत अच्छी होती है और आप उनसे मोटिवेट होते रहते हैं तो आपके कार्य में भी बढ़ोतरी होती है और प्रशंसा प्राप्त होती है।

ऐसे में निश्चित रूप से ही यह आवश्यकता बनी रहती है कि हम खुद को समझते हुए, अपने स्वभाव को परखते हुए आगे बढ़े और बिना किसी हिचक के मोटिवेट रह सके।

यह भी पढे

Exit mobile version