AchhiBaatein.com

खुद को सोने के सिक्के जैसा बनाइए अगर नाली में भी गिर जाए तो भी कीमत कम नहीं होती

How to increase value of Yourself in Hindi खुद को एक सोने के सिक्के जैसा बनाइए, जो कि अगर नाली में भी गिर जाए तो भी उसकी कीमत कम नहीं होती है

अपनी वेल्यू कैसे बढ़ाएं?” How to increase your value

हर व्यक्ति चाहता है कि लोग उसकी इज्जत करे, उसका सम्मान करे और उसकी वैल्यू बढ़े। लेकिन अपनी वैल्यू कैसे बढ़ाएं, इस बारे में बहुत कम लोगों को जानकारी होती है। अगर आप बाकी लोगो की तरह जीवन जीते हैं, तो आपकी वैल्यू सामान्य व्यक्ति की तरह ही रहेंगी। अगर आप अपने आप को बेहतर बनाना चाहते और अभी वैल्यू बढ़ाना चाहते है, तो आपको कुछ अलग नहीं करना है, बल्कि उसी माहौल में रहकर अपने आप में थोड़ा बदलाव करना है।

अपनी वैल्यू बढ़ाने के लिए आपको रोज अपने आपको अपडेट रखना होगा। अगर आप आज भी 10 साल पहले वाले नॉलेज के साथ जी रहे हों, तो यह दुनिया आपको पीछे छोड़कर आगे निकल जायेगी।

आपने आईफोन तो देखा ही होगा या शायद आप यूज भी करते हैं। आईफोन हर 2 महिने बाद अपने आप को अपडेट करता है। अगर आप पुराना आईफोन भी यूज कर रहे हैं, जो अभी तक आपको पूरा समझ में भी नहीं आया है, उसमें भी 2 महिने बाद अपडेट आता है। दोस्त, दुनिया बहुत तेजी से बदल रही है। अगर एक मशीन अपने आप को बेहतर बना सकती है, तो आप तो इंसान हो। आपको तो खुद को अपडेट करना ही होगा, वरना कोई और आयेगा और आपको पीछे छोड़कर निकल जायेगा।

चलिए एक वास्तविक उदाहरण की बात करते हैं। साल 2014 से पहले कई टेलीकॉम कंपनियों जैसी Airtel, Vodafone Idea आदि। इनका बहुत बड़ा मार्केट शेयर था, बहुत एक्स्पीरियंस भी था। टेलीकॉम इंडस्ट्री में ये राजा की तरह थे।

लेकिन साल 2014 में JIO आया। Jio आते ही टेलीकॉम इंडस्ट्री पूरी तरह बदल गई। केवल 85 दिन में ही Jio ने 5 करोड़ से ज्यादा यूजर्स बना लिए। आज आप जानते ही हैं, Jio भारत की सबसे बड़ी टेलीकॉम कम्पनी है।

इसमें समझने और सीखने वाली बात ये है कि उन कंपनियों ने कोनसी ऐसी गलतियां की, जिससे इतने सालो से खड़ी कंपनी एक झटके में पीछे चली गई और एक नई कंपनी ने आते ही पूरा मार्केट हिला दिया।

तो ये बहुत सिम्पल सी बात है लेकिन असरदार है। उन कम्पनीयो ने कभी भी अपने आप को बेहतर नही बनाया। वो केवल पुरानी टेक्नोलॉजी और टेक्नीक्स को लेकर काम कर रही थी। लेकिन Jio ने पुरानी टेक्नोलॉजी को छोड़ा और एक नई टेक्नोलॉजी में प्रवेश किया। Jio हमेशा Problem solving पर काम करता है। जैसे ही कोई प्रॉब्लम आई, इन्होने तुरन्त खुद को अपडेट किया। ऐसे ही अपडेट करते करते ये भारत की सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनी बन गई।

आपने कंपाउंडिंग का नाम सुना होगा, इसमें भी यही होता है। जब आप खुद को अपडेट करने लगते हो, तो शुरुआती दिनों में कुछ खास फर्क ना दिखे, लेकिन 4 से 5 महीने या 1 साल बाद इतना बदलाव आ जाएगा कि आप भी चौंक जाएंगे।

यही पॉवर है, खुद को अपग्रेड करते रहने की। आपको अपनी वैल्यू बुढानी होगी। एक्स्पीरियंस से वैल्यू नहीं बढ़ती है। एक्सपीरियंस से सिर्फ आपका काम बेहतर होता है। खुद की वैल्यू बढ़ाने के लिए आपको खुद पर काम करना पड़ेगा ।

इस आर्टिकल में हम आपको बतायेंगे कि “अपनी वैल्यू कैसे बढ़ाये” How to increase Value केवल मोटिवेशन या टिप्स और ट्रिक्स बताकर नहीं, आपको रियल वैल्यू देना और आपकी वैल्यू बढ़ाना इस आर्टिकल को मुख्य उद्देश्य है। तो आइए शुरू करते है

अपनी वैल्यू कैसे बढ़ाएं (How to increase your value in Hindi)

1. अपनी वैल्यू खुद करना [Own Value: How to increase your value in Hindi]

How to increase your value in Hindi

जब तक आप खुद अपनी वैल्यू नही करेंगे, तो कोई दूसरा भी आपकी वैल्यू नहीं करेगा। खुद के प्रति सकारात्मक दृष्टिकोण (Positive Attitude) रखे। खुद से प्यार करना सीखें। अगर हम खुद से प्यार करते है, तो हम कभी-भी खुद को बुरी आदतों की ओर नहीं जाने दिंगे। जिस तरह हमारे परिवार का कोई सदस्य गलत रास्ते पर जाता है, तो हम उसे ऐसा करने से रोकते है, उसे समझाते हैं, क्योंकि हम उससे प्यार करते हैं।

अगर आप किसी गलत रास्ते पर चल रहे हैं या फिर आप किसी बुरी लत मे है, तो कोई आपकी वैल्यू नही करेगा। जैसे ही आप खुद से प्यार करने लगते है, खुद के बारे में अच्छा सोचते है और खुद की वैल्यू करने लगते है, तो आप दुनिया को एक अलग नजरिए से देखते हैं, लोगों मे प्यार बांटते है और इससे काफी हद तक लोगो की नज़रों में आपकी वैल्यू बढ़ती है।

इसलिए दुसरो से अपनी वैल्यू करवाने से पहले खुद अपनी वैल्यू करें।

2. नई स्कील्स सीखें [Learn new skills: How to increase your value in Hindi]

आज के युग में डिग्री से ज्यादा वैल्यू आपके कोशल (Skills) को दी जाती है। कुछ नया सीखने के लिए आपके अंदर जिज्ञासा होनी चाहिए। अगर आपका किसी चीज में इन्टरेस्ट है, तो उसमे अपना कैरियर बनाए और उससे सम्बंधित अन्य स्किल्स भी आपको सिखनी जरूरी है। एक बात याद रखिए, कोई भी व्यक्ति आपकी वैल्यू तभी करेगा, जब आपके पास अच्छा फ्यूचर होगा। इसलिए अपने कैरियर पर ज्यादा फोकस करें।

किसी भी स्कील्स की हाफ लाइक सिर्फ 5 साल हो सकती है। कहने का अर्थ है कि अगर आपने एक skill सीख भी रखी है, तो वह आपके 5 से 10 साल काम आ सकती है। आज तरह-तरह की टेक्नॉलॉजी आ चुकी है, जिसकी वजह से इंसानों का काम मशीन करने लग गई है।

उदाहरण के लिए, आपके पास विडियो एडिटिंग की स्कील है, तो आने वाले 2 से 3 साल में वीडीयों एडिटिंग के कई टूल्स आ चुके होगे, जो खुद ही वीडीयों को एडिट कर लेंगे।

इसके अलावा अगर आपके पास कार ड्राईविंग की स्किल्स हैं, तो यह भी आपके किसी काम की नहीं होंगी। क्योंकि इस दुनिया में ड्राइवरलेस (Driverless) गाडीयां आ चुकी है और आने वाले 5 से 10 सालों में पूरी दुनिया में वही गाडियां चलेगी।

इसलिए आपको अपनी वैल्यू बढ़ाने और बेहतर भविष्य बनाने के लिए नई और टेक्नोलॉजी बेस स्किल्स को सीखना होगा। कभी भी सीखने की आदत को ना छोड़े। आपका करियर आपकी वैल्यू बढ़ाने के लिए सबसे जरूरी है। इसलिए सबसे पहले अपना कैरियर बनाए।

3. अपने आप को बेहतर बनायें [Improve yourself : How to increase your value in Hindi]

यह एक महत्वपूर्ण बिंदु है, इस पर आपको खास ध्यान देना है। अपनी वैल्यू बढ़ाने के लिए आपको नई स्कील्स के साथ-साथ अन्य लोगों से बेहतर बनना होगा। बेहतर बनने से हमारा मतलब है कि आपको अपनी हैल्थ, पर्सनालिटी, भाषा, व्यवहार आदि को बेहतर बनाना है। जब आप इन चीजों को अच्छा कर लेते हैं, तब लोगों की नजरों में आपकी वैल्यू कई गुना बढ़ने लगती है, लोग आपको पसंद करने लगते है।

अपनी हैल्थ को स्वस्थ बनाये रखने के लिए आपको एक संतुलित भोजन करना चाहिए, एक्सरसाइज करनी चाहिए और तनाव से दूर रहना चाहिए। बिना अच्छी हैल्थ के आप बेहतर जीवन नहीं जी पाएंगे।

जब आप अपनी पर्सनेलिटी को बेहतर कर लेते है यानि आपके चलने का तरीका बैठने का तरीका, बोलने तरीका और किस तरह से आप लोगो से व्यवहार करते हैं? किन लोगों से किस तरह की बातें करती हैं? आदी बातों को अगर आप अच्छे से सीख जाते हैं, तो आपकी वैल्यू अपने आप बढ़ जाती है।

कुछ लोग अंग्रेजी भाषा में बात करने में असहज महसूस करते हैं, फिर भी वे लोग केवल दिखावे के लिए अंगेजी बोलते हैं। इससे आपकी वैल्यू बढ़ने की बजाय कम होती है। आप जिस भाषा मे सहजता महसूस करते हैं, और अन्य लोगो को भी वह भाषा समझ में आती है, उसी भाषा में आपको बार करनी चाहिए

इस तरह से आप अपनी ऑल ओवर पर्सनैलिटी को बेहतर बना सकते हैं और अपनी वैल्यू बढ़ा सकते है।

4. किसी ओर के लिए हमेशा उपलब्ध मत रहो [Don’t available anytime for someone: How to increase your value in Hindi]

अगर आप किसी और के लिए ज्यादा उपलब्ध रहते है यानी जब भी आपको कोई बुलाये, आप उसके लिए हाजिर हो जाते है, छोटे से काम के लिए भी आप उपलब्ध हो जाते हो, तो उस इंसान के लिए आपकी वैल्यू ना के बराबर हो जाती है।

वह आपके सामने तो दिखाएगा कि वह आपकी कितनी रिस्पेस्ट करता है, लेकिन वास्तव में वह आपको कुछ भी नही समझता है। शायद आपने इसे महसूस भी किया होगा। आप उसके लिए केवल काम करने वाली मशीन बनकर रह जाओगे। वह कोई भी इंसान हो सकता है, आपका दोस्त, आपका फेमिली मेम्बर या फिर वो व्यक्ति, जिस से आप प्रेम करते हो।

उदाहरण के लिए, बाजार में जो चीज ज्यादा उपलब्ध होती है, उसका भाव कम हो जाता है, और अगर वही सीमीत मात्रा में या कम उपलब्ध हो, तो उसका दाम बढ़ जाता है।

इसलिए अपनी सेल्फ रेस्पेस्ट को सबसे आगे रखिए और दूसरों के लिए कम Available रहिए। अगर आप लोगो के लिए कम Available रहते हैं, तो आपकी importance ज्यादा होती है।

5. समय की वैल्यू करें [Value your time: How to increase your value in Hindi]

जो इंसान समय के साथ चलता है, वह जीवन में बहुत आगे जाता है। आप पीछे बताये गए बिंदु को इस बात से रिलेट कर सकते है, अगर आपने समय के साथ अपनी स्किल्स को बेहतर नही किया, तो क्या आप लोगों के बीच अपनी पहचान बना पायेंगे? नही ना! इसलिए समय की value करना बहुत जरूरी है।

समय के साथ अपने आप को बदलना ही समझदारी है। अगर बात की जाये आज से 10 साल पहले की और आज की.. तो आपने देखा कि लोग ही नहीं, चीजें भी कितनी बदल गई है।

समय को बर्बाद करना छोड़ दे। आपका समय बहुत कीमती है। आपको अपने समय को किसी ऐस काम में लगाना होगा, जिससे आपको भविष्य में फायदा हो सके। अपने आपको बेहतर बनाने में समय लगाईये और आज से ही फालतू कामों मे समय व्यर्थ करना बंद करे। जितने भी महान और सफल लोग हैं, वो समय के महत्व को समझते है और अपने समय को खुद को बेहतर करने में लगाते हैं।

आपको भी अपना कीमती समय सही जगह पर लगाना चाहिए, ताकि लोग आपकी वैल्यू कर सके।

6. अपना नॉलेज बढ़ाये [Increase your knowledge: How to increase your value in Hindi]

आपके दिमाग में जितनी इनफॉरमेशन है, आप उसी को आधार मानकर सोचते है और उसी से रिलेटेड आइडिया आपके दिमाग में आते हैं। जब आपके पास ज्यादा नॉलेज होगा, तो नए आइडिया आपके पास होंगे, काम करने का तरीका होगा, क्रिएटिविटी होगी और इससे लोगों के बीच आपकी वैल्यू ज्यादा बढ़ेगी।

इसलिए कोशिश करें कि जिस भी फिल्ड मे आप जाना चाहते है या फिर पहले से है, उससे संबंधित सारी इनफॉरमेशन आपके पास हो। बिना इंफॉर्मेशन के तो आप सोच भी नहीं सकते है, वैल्यू बढ़ाना है, तो नई इंफॉर्मेशन अपने दिमाग में डालनी होगी।

इसके अलावा आप देश-दुनिया की, नई टेक्नॉलॉजी की, हैल्थ की, फाइनेंशियल इनफॉरमेशन और डेली लाइफ की थोड़ी बहुत जानकारी रखे।

अपना नॉलेज बढ़ाने और अपने आप को और ज्यादा इंप्रूव करने के लिए आप किताब जरूर पढ़ें। आपको किताब पढ़ने की आदत जरूर अपनानी चाहिए। इससे आपको अलग-अलग फिल्ड का नॉलेज मिलेगा। जितना हो सके TV से दूर रहे। आपको अपना नॉलेज दूसरो के साथ शेयर भी करना चाहिए, इससे आपकी वैल्यू क्रीएट होती है और आपकी पहचान अच्छी बनती है।

7. दूसरों को वैल्यू दे [Give value to others: How to increase your value in Hindi]

जब आप किसी से अच्छे से बात करते हो, तो सामने वाले व्यक्ति के मन में आपकी एक अच्छी इमेज बनती है और वह भी आपसे अच्छे से बात करता है। दूसरों को वैल्यू देने से लोग आपको पसंद करने लगते है। आपके द्वारा बोले गए शब्द ही आपका व्यवहार बताते है और व्यवहार ही एक ऐसी चीज होती है, जो किसी व्यक्ति को मित्र और शत्रु बनाती है।

इसलिए समाज में अपनी वैल्यू बढ़ाने के लिए आपको दूसरे लोगों का सम्मान करना चाहिए।

अपनी वैल्यू बढ़ाने के लिए आपको खुद के उपर काम करना होगा। अपने आप को एक सोने के सिक्के की तरह चमकना होगा, जो कि अगर नाली में भी गिर जाए, तो उसकी कीमत (Value) कम नहीं होती है। जब आपकी एक अच्छी पहचान बन जाती है, तो आप भीड़ में भी सबसे अलग दिखते है।

इसलिए अपने आपको कीमती बनाइये, जिसे हर कोई आसानी से हासिल न कर सकें। अगर आप एक खुली किताब की तरह रहेंगे, तो कोई भी आपको आसानी से पढ़ सकता है। कहने का अर्थ अपनी परिवार की बाते, अपने गोल, अपनी इनकम, और अपने फ्यूचर प्लान किसी को मत बताइए। इस आर्टिकल में बताए गए सभी तरीके आपकी वैल्यू को बढ़ाने में मदद करेंगे।

आपको हमारा यह लेख “अपनी वैल्यू कैसे बढ़ाएं?” How to increase your value in Hindi कैसा लगा? Comment करके जरूर बताएं। इस लेख को Social media के माध्यम से अपने दोस्तों के साथ Share करे।

यह भी पढ़ें

Exit mobile version