Site icon AchhiBaatein.com

यात्रा के समय का उपयोग कैसे कर सकते हैं?

Make Travel Time Productive

समय इस ब्रह्मांड की सबसे अनमोल और बहुमूल्य पूंजी है। समय को हमेशा से वो महत्ता प्राप्त रही है जो दुनियाभर में किसी और आवश्यक वस्तु को कभी भी प्राप्त नहीं रही।

हर आयाम और हर युग में लोग समय को सबसे ज़्यादा महत्त्व और तरजीह (Importance) देते चले आ रहे हैं। कोई भी व्यक्ति जब अपनी प्रतिभा को काम में लाकर कहीं किसी क्षेत्र में नौकरी करता है तो उसकी पगार केवल उसकी मेहनत या प्रतिभा की बिना पर ही नहीं बल्कि उसके समय खर्च करने की बुनियाद पर दी जाती है।

यदि सारी योग्यता होने के बावजूद कोई शख्स ऑफिस ना जाकर घर पर ही विश्राम करता रहे तो उसकी कंपनी उसे कोई पगार नहीं देगी क्योंकि वह कंपनी को अपना समय नहीं दे रहा। इसलिए दुनिया के प्रत्येक क्षेत्र में, विशेषकर आर्थिक क्षेत्रों में, समय का मोल और महत्व और अधिक बढ़ जाता है।

समय और स्थान एक ही सिक्के के दो पहलू हैं इसलिए हमें हर स्थान पर समय को अच्छे ढंग से उपयोग में लाने के तरीकों पर गौर करना चाहिए क्योंकि एक बार अगर समय हाथ से निकल जाए तो दोबारा कभी लौट कर वापस नहीं आता। आप दुनिया में चाहे जिस स्थान पर भी रहें समय हमेशा आपके साथ चिमटा रहता है। इससे पीछा छुड़ा पाना असंभव है।

इस लिहाज से अगर देखा जाए तो समय आपका सबसे बड़ा दोस्त और दुश्मन भी साबित हो सकता है।

अगर आपने इसका इस्तेमाल उपयोग सही ढंग से किया है तो यह आपके साथ दोस्ती का हाथ मिला कर आपको सफलता के उस मुकाम पर पहुंचा देगा जिसके बारे में आपने कभी सपने में भी नहीं सोचा होगा। लेकिन अगर इसका दुरुपयोग होने लगे तो यही समय लोगों पर काल बनकर टूटता है और उसे पूरी तरह बर्बाद कर देता है।

यह सब कुछ किसी कहानी या किस्से की नहीं बल्कि वास्तविक और अनुभव की बातें हैं। जिस किसी व्यक्ति ने समय को बर्बाद किया, समय ने संसार के हर क्षेत्र में उसे पटखनी देकर बुरी तरह पराजित कर दिया। इसलिए स्थान चाहे जो भी हो, हमें हर हाल में समय के सदुपयोग पर विचार करना चाहिए।

अक्सर देखा जाता है कि यात्रा(Travel) के समय लोग यूं ही केवल अपनी मंजिल का इंतजार कर समय को बर्बाद कर रहे होते हैं क्योंकि यह समय कुछ ऐसा होता है जिसमें इंसान को सिर्फ और सिर्फ अपनी मंजिल तक पहुंचने की आस होती है। लेकिन मंजिल तक पहुंचने के बीच के समय को किस तरह उपयोग में लाया जाए, इस पर ज्यादातर लोग सोच विचार नहीं कर पाते।

आइए जानते हैं कि यात्रा के समय (Travel time) को बेहतर कामों में लगा कर किस प्रकार समय का सही ढंग से उपयोग किया जा सकता है:

1. यात्रा में बनाएं अख़बार और मैगजीन को साथी

कहते हैं कि अध्ययन करने से दिमाग खुलता है और इससे व्यक्ति में बुद्धिमत्ता और विवेक जन्म लेता है। अध्ययन करने से इंसान के दिमाग का भी विस्तार होता है जिससे वह नए नए विषयों को समझने और अपने ज्ञान से उन पर काबू पाने में सक्षम होता है।

आपने भी देखा होगा कि दुनिया में जितने भी ज्ञानी और बुद्धिजीवी गुजरे हैं, उन सभी को पठन-पाठन और अध्ययन कार्यों से अच्छा खासा लगाव रहा। अपने अध्ययन की बदौलत ही संसार में ज्ञानी की हैसियत से वे अपनी एक अलग पहचान बना सके थे। यह अध्ययन ही था जिसकी बदौलत वे दुनिया के बीच शिक्षा एवं ज्ञान के क्षेत्र में नई छाप छोड़ गए।

तो अगर आप सफर दौरान अपने समय को अध्ययन कार्यों में लगाते हैं, तो शायद इससे बेहतर आप इसका उपयोग नहीं कर सकते क्योंकि ज्ञान ही दुनिया का वह उज्ज्वल प्रकाश माना जाता है जिससे गरीबी, अशिक्षा, अंधविश्वास, बेरोजगारी, अज्ञानता, नकारात्मकता तथा भय एवं संशय के अंधकार को मिटाया जा सकता है।

अध्य्यन के माध्यम से एक सुखी और संपन्न जीवन के मार्ग तलाश किए जा सकते हैं। इसलिए जब कभी आप लंबे या छोटे सफर पर निकलें तो अपने समय को भुनाने के लिए अपने साथ कोई अखबार, दिलचस्प उपन्यास (Novel) या मैगजीन ज़रूर ले जाएं क्योंकि ऐसे पत्र और पत्रिकाओं में लिखने वाले लोग काफी बुद्धिजीवी और शिक्षित माने जाते हैं जो अपने लेखन के अनुभवों से समूचे समाज को एक नई और पॉजिटिव राह दिखाते हैं।

उनके पास कलम के ज़रिए अपने उच्च विचारो को कागज पर उतारने का ज़बरदस्त हुनर होता है। आप उनके विचारों से प्रेरणा लेकर जिन्दगी में बहुत कुछ अनोखा और अलग कर सकते हैं।

2. यूट्यूब पर अपलोडेड कुछ आश्चर्यजनक विडियोज देखें

हममें से बहुत से लोग यूट्यूब को केवल अपने मनोरंजन का साधन मान कर उससे भरपूर फायदा नहीं उठा पाते जबकि हकीकत ये है कि यूट्यूब एक प्रकार की अंतरराष्ट्रीय यूनिवर्सिटी का रूप धारण कर चुका है और इस प्लेटफार्म पर आप ऐसे ऐसे बुद्धिजीवियों और प्रतिभाशाली लोगों को देख या सुन सकते हैं जो अपने निराले ज्ञान और वैचारिक अंदाज़ से आपको हैरत में डाल सकते हैं।

वे आपको कुछ ऐसी अनोखी और रचनात्मक बातों के बारे में बताएंगे जिसे सुनकर आपको यह यकीन हो जाएगा कि यूट्यूब वाकई हैरत से भरा एक अनोखा प्लेटफार्म है। इसलिए अगर आप यात्रा के दौरान खाली समय को इन विडियोज़ को देखने में खर्च करेंगे तो आपका समय भी बरबाद नहीं होगा और न ही आपको बोरियत या ऊबन महसूस होगी।

इसके अलावा यूट्यूब के माध्यम से आप आधुनिक एवं अनोखे ज्ञान से लैस भी हो सकते हैं।

3. किसी अजनबी से बातचीत की शुरूआत कर दें

सफर के दौरान अगर आप सबकुछ करके थक चुके हैं और आपको बोरियत का एहसास होने लगा है तो उसी समय अपने किसी करीबी सीट पर बैठे अजनबी शख्स से बातचीत शुरू कर दें। वार्तालाप के दौरान वह शख्स आपको अपने जीवन की वास्तविक घटनाओं और अनुभवों के बारे में विस्तार से बताएगा।

आप उसके जीवन से जुड़े अनुभवों से भी बहुत कुछ सीख सकते हैं क्योंकि इंसानों के जीवन से जुड़ी कहानियां बेहद दिलचस्प रहते हुए सच्ची घटनाओं पर आधारित होती हैं। आप सफर के दौरान एक अजनबी के जीवन से भी सबक हासिल कर सकते हैं जो आपके जीवन को बदल कर सही दिशा में आगे बढ़ने की प्रेरणा दे सकता है।

4. थोड़ी देर नींद की घाटियों में चहलकदमी कर आएं

जब भी आप सफर पर हों और सारे उपाय लगाकर भी आपको बोरियत महसूस हो रही हो तो कुछ देर के लिए आंख बंद करके निद्रा में विलीन होने का प्रयास करें। स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार नीन्द की सिर्फ़ एक झपकी ही आपको पूरे दिन चुस्त-दुरुस्त और स्फूर्ति से भरपूर रहने में मदद कर सकती है।

इस हल्की झपकी से दिमाग शांत हो जाता है और आपका शरीर भी बेहतर ढंग से काम करने लगता है। आप इस झपकी के बाद एक नई ऊर्जा का संचार होता महसूस करेंगे और आपकी बोरियत भी दूर हो जाएगी। इसी के साथ आपकी यात्रा का वह समय जो आपके लिए भारी मालूम हो रहा था, वह भी आसानी के साथ गुजर जाएगा।

5. कुछ नया और दिलचस्प विषयों पर लिखने का प्रयास करें

आजकल इस आधुनिक दौर में लोगों को अपने विचारों को लिखित रूप देने के लिए कागज़ या कलम का सहारा नहीं लेना पड़ता बल्कि उनके स्मार्टफोन में ही कुछ ऐसे एप्लीकेशन यानी नोटपैड आदि मौजूद होते हैं जिसमें वह किसी भी रोचक और आश्चर्यजनक विषय पर लिख कर सोशल मीडिया पर शेयर कर सकते हैं।

इससे आपके अंदर लेखन शैली का भी विस्तार होगा और जब आप लिखने का लगातार प्रयास करने लगेंगे तो आपको इस क्षेत्र में कुछ ऐसे गुण प्राप्त हो जाएंगे जो भविष्य में एक अनुभवी लेखक के रूप में आपको एक नई और सम्मानजनक पहचान दिला सकते हैं।

इसलिए जब भी आप यात्रा पर हों या खाली समय में हों तो उसी दौरान किसी दिलचस्प विषय पर अपने विचारों को लेखनी का रूप देने की कोशिश शुरू कर दें और अपने समय को यूं ही व्यर्थ और बेकार होने से बचाएं।

6. अपने रिश्तेदारों या दोस्तों को पत्र लिखें

किसी भी रिश्ते को मजबूत बनाने के लिए कम्युनिकेशन बहुत जरूरी होता है। अगर आप लगातार किसी के संपर्क में नहीं रहते तो धीरे-धीरे वह व्यक्ति आपकी जिंदगी से बेदखल हो सकता है।

इंसानी फितरत के चलते वह आपको भूलने लगेगा क्योंकि इसको दिमाग में यह विपरीत विचार आएगा कि आपने उसके साथ सारे रिश्ते तोड़ कर उसे भूल चुके हैं। हालांकि आपके दिल में ऐसी कोई उल्टी बात नहीं होती।

आपके पास समय नहीं था इसलिए आप अपने किसी दोस्त या रिश्तेदार से संपर्क स्थापित नहीं कर पाए लेकिन सामने वाला गलतफहमी का शिकार होकर यह समझता है कि आपने उसे अपनी जिंदगी से बेदखल कर दिया है। ऐसे आलम में जब आपके पास (यात्रा का) समय हो तो अपने दोस्तों या रिश्तेदारों को जरूर मैसेज करें या उन्हें कोई सुंदर सा पत्र लिख भेजें जो उनके दिलों में उतर जाए।

इससे रिश्तों की खटास दूर होगी और सामने वाला यह समझेगा कि आप उसे महत्वहीन या बेकार नहीं समझ रहे बल्कि आपको भी उसकी चिन्ता सताती रहती है।

7. फोन से ही बिजनेस डील्स करें

इस आधुनिक दौर में हर आदमी के पास मोबाइल या स्मार्टफोन मौजूद है जिसके बिना उसका कोई भी व्यापारिक कार्य अंजाम तक नहीं पहुंच सकता। दिन भर में हमारा ज्यादातर समय तो बिजनेस डील्स के दौरान लोगों से बातचीत में ही खर्च हो जाता है।

इसलिए जब भी आप सफर पर रवाना हों तो अपने व्यापारियों या बिज़नेस से जुड़े लोगों से बातचीत करते रहें। इससे आप अपने समय को उपयोगी बनाने में अपनी ही मदद कर सकते हैं क्योंकि कोई भी डील बिना बातचीत से तय नहीं हो सकती और हमारा ज्यादातर समय लोगों को अपने बिज़नेस या उससे जुड़ी सामग्रियों के लिए आश्वस्त करने में ही गुजर जाता है।

इसलिए आगे जब भी आप सफर पर हो तो फोन के द्वारा ही जो भी जरूरी कार्य हों, उन्हें निपटाने का पूरा प्रयास करें।

आपका दिन शुभ हो और आप उज्ज्वल एवं मंगलमय भविष्य की ओर अग्रसर हों, यही हमारी कामना है।

Exit mobile version