Site icon AchhiBaatein.com

बिना कोचिंग के NEET की तैयारी कैसे करें?

नीट की तैयारी के लिए बेस्ट बुक

दोस्तों ज्यादातर बच्चे जो बड़े होकर डॉक्टर बनने का सपना देखते हैं उनमें से अधिकतर बच्चों के पास इतने पैसे नहीं होते हैं कि वो सही कोचिंग ले सके क्योंकि डॉक्टर बनने के लिए बच्चों को पहले नीट की परीक्षा देनी पड़ती है।

और इसके लिए तैयारी करनी पड़ती है जो कि ज्यादातर कोचिंग में ही कराई जाती है पर जिन बच्चों के पास कोचिंग करने के पैसे नहीं होते हैं उन्हें बिना कोचिंग के ही अपने नीट की परीक्षा निकालनी पड़ती है।

अगर आप भी उन्हीं किसी बच्चों में से एक हैं तो आपको भी NEET की परीक्षा देने के लिए बहुत मेहनत करनी पड़ेगी। पर अगर आप नहीं जानते कि बिना कोचिंग के NEET की तैयारी कैसे करें? तो यह आर्टिकल सिर्फ आपके लिए ही लिखा गया है क्योंकि इस आर्टिकल को मैंने बहुत ही अच्छे से रिसर्च करके और उन बच्चों के रिव्यु को लेने के बाद लिखा है जिन्होंने नीट की परीक्षा बिना किसी कोचिंग के निकाला है। ‌

बिना कोचिंग के NEET की तैयारी कैसे करें?

अगर आप नीट जैसी मुश्किल परीक्षा को बिना किसी कोचिंग के सहारे पास करना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको यह बात माननी पड़ेगी कि अब आपके ऊपर बहुत बड़ी जिम्मेदारी आ चुकी है जो आपको बहुत ही अच्छे से निभानी होगी।

क्योंकि तभी आप नीट परीक्षा को पास कर पाएंगे, बिना कोचिंग के NEET की तैयारी करने के लिए आपको नीचे बताई गई बातों को सही से फॉलो करना होगा।

1. NEET परीक्षा से संबंधित जानकारी इकट्ठा करें

जो बच्चे नीट जैसी कंपटीशन एग्जाम की तैयारी करते हैं उन्हें अपनी परीक्षा के बारे में पहले से ही सभी जानकारी होती है। इसीलिए सबसे पहले तो आप यह पता कीजिए कि आपका एग्जाम कैसे होता है ? एग्जाम का पैटर्न क्या है ? इसके सब्जेक्ट क्या है ?

यह सभी जानकारी आप इंटरनेट की मदद से आसानी से ढूंढ सकते हैं या फिर आप चाहे तो किसी ऐसी की मदद ले सकते हैं जिसने कभी नीट की परीक्षा दी हैं या फिर आपका कोई दोस्त से, जो किसी कोचिंग में नीट की पढ़ाई कर रहा है।

2. NEET की पढ़ाई शुरू करने से पहले Planning कीजिए

कहते हैं ना, कि बिना प्लानिंग के कोई भी जंग नहीं जीती जा सकती हैं परीक्षा के मामले में भी ये चीज वैसे ही काम करती हैं। मतलब जब आप नीट परीक्षा के बारे में सभी जानकारी इकट्ठा कर लेते हैं तो आप को यह सोचना चाहिए या फिर यूं कहें कि यह योजना बनानी चाहिए कि आप अपनी पढ़ाई को कैसे शुरू करेंगे और किस तरह से खत्म करेंगे इस बीच आपके पढ़ने का तरीका क्या रहेगा, वगैरा वगैरा!

नीट परीक्षा में आपसे अलग अलग सब्जेक्ट से Questions पूछे जाते हैं तो आपको सभी सब्जेक्ट को पढ़ना होगा जिसके लिए आपको अच्छी स्ट्रेटजी बनानी ही पड़ेगी तब जाकर आप हर सब्जेक्ट को समय रहते खत्म कर पाएंगे।

3. Books को फॉलो कीजिए

वो बच्चे जो बिना कोचिंग के अपने आप से पढ़ने की कोशिश करते हैं उन लोगों के लिए NEET परीक्षा निकालने का एकमात्र तरीका है, NCERT Books ! क्योंकि एनसीईआरटी बुक्स नीट की तैयारी करने वाले बच्चों को बिल्कुल सही जानकारी देते हैं और साथ ही यह भी बताते हैं कि परीक्षा में किस तरह के सवाल पूछे जाते हैं।

ऐसे में अगर आप इन बुक्स को फॉलो करते हैं तब आप बिना चिंता के अपनी पढ़ाई शुरू कर सकते हैं। क्योंकि इस तरह की किताब में आपको कोचिंग जैसी जानकारी दी जाती है तो इन किताबों को फॉलो करने से आप बिना कोचिंग लिए भी नीट की परीक्षा पास करने का अपना सपना पूरा कर सकते है।

4. कोचिंग के बिना नीट परीक्षा की तैयारी करने के दौरान ये किताबें पढ़ें

अगर आप बिना कोचिंग लिए खुद से नीट की पढ़ाई करने के बारे में सोच रहे हैं तो आपको हम बताना चाहेंगे कि परीक्षा में पास होने के लिए आपको किस विषय में किस किताब को पढ़ना चाहिए !

Physical science यानी कि भौतिक विज्ञान

फिजिकल साइंस पढ़ाई करने के लिए आपको Physics की 11वीं और 12वीं की NCERT books में ये किताबें Concept of physics by HC Verma, Fundamental physics by Pradeep, Objective physics by DC Pandey, Problems in general physics by II Erodove, Fundamental of physics by Holiday, Resnick‌ और Walker पढ़नी होंगी।

Chemistry यानी कि रसायन विज्ञान

रसायन विज्ञान के बारे में अच्छे से पढ़ने के लिए आपको Concise Inorganic Chemistry by JD Lee, Modern abc chemistry class 11 and 12, Physical Chemistry by OP Tandon, Dinesh chemistry guide, Practice Book of VK Jaiswal (Inorganic), MS Chauhan (Organic) और N Awasthi (Physical) पढ़नी होंगी।

Life science यानी कि जीव विज्ञान

डॉक्टर के परीक्षा देने के लिए आपके पास जीव विज्ञान के बारे में अच्छी जानकारी होना जरूरी है इसीलिए आपको जीव विज्ञान के बारे में अच्छे से पढ़ना चाहिए। जीव विज्ञान के विषय पर Neet परीक्षा की तैयारी करने के लिए आपको Biology Volume 1 and 2- Truman, Pradeep Guide Biology, Objective Botany by Ansari, Objective Biology by Dinesh
और Biology: GR Bathla Publications. यह सभी किताब जीव विज्ञान की तैयारी करने के लिए बहुत अच्छे हैं।

तो अगर आप इन किताब को फॉलो करते हैं तब आप अच्छे नंबरों से नीट की परीक्षा में पास कर सकते हैं।

बिना कोचिंग के नीट परीक्षा देने वाले विद्यार्थियों को यह करना चाहिए

अगर आप सोच रहे हैं कि जिस तरह से आपने अपनी स्कूल की पढ़ाई पूरी कर ली है या फिर अपनी कॉलेज पूरी कर लिए उस तरह से आप नीट की परीक्षा देकर पास हो जाएंगे तो ऐसा कुछ नहीं होने वाला है।

क्योंकि NEET परीक्षा आपके स्कूल और कॉलेज की पढ़ाई से कहीं ज्यादा मुश्किल होती है और इसे पढ़ने के लिए आपको जज्बे के साथ-साथ और भी कई सारी चीजों की जरूरत होती है।

खुली आंखों से सपने देखना बंद करो

जब भी लोग नीट की परीक्षा देने के लिए खुद को तैयार करते हैं तो पढ़ाई के साथ-साथ वो सपने भी बहुत ज्यादा देखते हैं वह सोचने लगते हैं कि पास होने के बाद वह अपने दोस्तों के साथ क्या करेंगे? किस तरह के कॉलेज में जाएंगे।

वगैरह वगैरह जबकि उन्हें बस इतना सोचना चाहिए कि जिस दिन उनका नीट का रिजल्ट आएगा उस दिन उन्हें कैसा लगेगा तो अगर आप भी बैठे बैठे बस अपना ही देखते हैं तो यह करना बंद कीजिए क्योंकि ऐसा करने से आपके सपने पूरे नहीं होंगे बल्कि आपको अपने सपने को खुद ही पूरा करना पड़ेगा।

सोशल मीडिया से दूरी बना लें

सपने को पूरा करने के लिए कभी-कभी लोगों को वह चीजें छोड़नी पड़ती है जो उन्हें बहुत पसंद होती है अगर आपको सोशल मीडिया चलाना अच्छा लगता है तो मैं बस आपको यही कहना चाहूंगा कि जितनी जल्दी हो सके उतनी जल्दी आप सोशल मीडिया से खुद को दूर कर लीजिए।

क्योंकि NEET की पढ़ाई करने के लिए आपको अपना पूरा फोकस सिर्फ एक ही जगह पर देना होगा जो है आपकी पढ़ाई इसीलिए आप हो सके तो सोशल मीडिया को हटा दीजिए।

नेगेटिव लोगों से दूर रहें

जब भी आप किसी परीक्षा की तैयारी करते हैं या फिर अपने सपने को पूरा करने की कोशिश करते हैं तो ऐसे में कुछ लोग होते हैं जो हमसे जलने लगते हैं या फिर वह चाहते हैं कि हम अपने सपने को कभी पूरा ना कर सके!

यह चीज किसी के भी साथ हो सकती है अगर आपको लगता है कि आपका कोई दोस्त है या कोई ऐसा रिश्तेदार है जो आपके बारे में सिर्फ बुरा सोचता है तो आपको उनसे दूरी बना लेनी चाहिए क्योंकि उनका आपके आसपास होना आपके लिए और आपके सपने के लिए खतरनाक हो सकता है।

Notes बना कर पढ़ाई कीजिए

इस तरह की परीक्षा की पढ़ाई करने के लिए आपको नोट्स जरूर बनाना चाहिए क्योंकि नोट्स बनाने से जो चीजें आप पढ़ते हैं वह आपके दिमाग में बैठ जाती हैं। इतना ही नहीं नोट्स बनाने से आपको परीक्षा की तैयारी करने में भी मदद मिलती हैं।

अपनी पढ़ाई को ज्यादा मजेदार बनाने के लिए आप रंग-बिरंगे कागज या फिर हाइलाइटर का इस्तेमाल करके अच्छे नोट्स बना सकते हैं।

NCERT Book से चिपके रहे

कहने का मतलब यह है कि नीट की पढ़ाई करने के लिए एनसीईआरटी बुक्स कितनी अच्छी होती है यह तो आप सभी जानते हैं इसीलिए परीक्षा की तैयारी करते समय आपको जितना हो सके उतना ज्यादा अपने किताबों को पढ़ना है और खुद को परीक्षा के लिए तैयार करना है।

Revision करें

सिर्फ पढ़ते रहने से ही काम नहीं चलेगा आपको यह भी देखना होगा कि जो चीज है आपने पढ़ ली है आप उसको दोबारा से Revise कर ले क्योंकि अगर आप अपने पढ़ी हुए चीजों को रिवाइज नहीं करेंगे तो आप चाहे जितना ही क्यों ना पढ़ ले परीक्षा में आप सभी जरूरी बातें भूल जाएंगे।

इसीलिए पढ़ने के साथ-साथ रिवीजन का तालमेल बैठाना बहुत जरूरी है।

खुद को मोटिवेट कीजिए

इस तरह की पढ़ाई 1 महीने में या फिर 2 महीने में नहीं होती बल्कि 6 महीने 1 साल में होती है इसीलिए इतने लंबे वक्त तक खुद को पढ़ने के लिए तैयार रखने के लिए आपको बार-बार खुद को मोटिवेट करना पड़ता है तो आप जितना हो सके उतना खुद को मोटिवेट रखने की कोशिश कीजिए क्योंकि जितना ज्यादा मोटिवेट रहेंगे आप उतने अच्छे से पढ़ाई करेंगे।

यह भी पढे

Exit mobile version