Site icon AchhiBaatein.com

बिना पढ़े अमीर कैसे बनें?

गरीब आदमी अमीर कैसे बने?

अगर आप अपनी जिंदगी में अमीर बनना चाहते हैं पर आप ज्यादा पढ़े लिखे नहीं हैं तो भी परेशान होने की कोई बात नहीं है क्योंकि अमीर बनने के लिए किसी कॉलेज डिग्री की जरूरत नहीं होती हैं।

अमीर बनने के लिए तो कुछ खास Skills की जरूरत होती है जो अगर आपके पास है तो आप अमीर बन सकते हैं लेकिन अगर आपके पास नहीं है तो आप इन्हें सीख सकते हैं।

पढ़ाई लिखाई करना अमीर बनने के लिए तो जरूरी नहीं होता है लेकिन अगर आप पढ़ते हैं तो आपके लिए चीजों को समझना आसान हो जाता है लेकिन अगर आप ने किसी कारणवश पढ़ाई नहीं की है तो भी आप परेशान ना हो क्योंकि इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि बिना पढ़े अमीर कैसे बनें?

बिना पढ़े अमीर कैसे बनें?

दुनिया में बहुत सारे ऐसे लोग हैं जो वैसे तो बहुत ज्यादा नहीं पढ़े हैं और ना ही उनके पास बड़ी-बड़ी कॉलेज की डिग्री है लेकिन फिर भी वो दुनिया के सबसे अमीर लोगों में गिने जाते हैं, इसीलिए अगर आप चाहे तो आप भी उनके तरह अमीर बन सकते हैं पर इसके लिए आपको नीचे बताई गई बातों को फॉलो करना होगा –

1. अमीर बनने का पक्का इरादा कर लीजिए

दुनिया में जितने भी अमीर लोग हैं या जिस इंसान की तरह आप अमीर बनना चाहते हैं उन सभी ने अपनी जिंदगी में कभी ना कभी अमीर बनने का जरूर इरादा किया होगा और यही वजह है कि वह अमीर बन पाए क्योंकि पक्का इरादा लोगों को अमीर बनने की राह में आगे बढ़ने में मदद करती है।

2. Skills सीखिए

अमीर बनने के लिए लोग जो दूसरी सबसे जरूरी चीज करते हैं वह हैं Skills सीखना!

क्योंकि लोग यह बात जानते हैं कि पढ़ाई से ज्यादा जो चीज इंपोर्टेंट होती है वह है आपकी स्किल! अगर आज के टाइम में आपके पास कोई स्किल है तो बहुत ज्यादा चांस है कि आप अमीर बन सकते हैं पर बिना Skills के आप गारंटी हैं, कभी अमीर नहीं बन पाएंगे इसलिए अगर आपको अमीर बनना है तो आप को नई Skills सीखते रहना पड़ेगा। ‌

3. Business की जानकारी

चाहे एक अमीर आदमी बिजनेसमैन हो या ना हो पर उसे बिजनेस करना जरूर आता है। ‌फिर चाहे कोई सेलिब्रिटी हो या फिर कोई एथलीट अपने पैसों को ज्यादा बढ़ाने के लिए वह बिजनेस के बारे में सीखते ही हैं या यूं कहें कि उन्हें बिजनेस करना आता ही है।

ऐसे में अगर आप भी अमीर बनना चाहते हैं तो आपको भी बिजनेस की जानकारी लेनी होगी और इसके बारे में जितना हो सके उतना ज्यादा सीखना पड़ेगा क्योंकि बिजनेस करके ही लोग अमीर बन सकते हैं।

4. पैसे को मैनेज करने की कला सीखे

दुनिया में जितने लोग होते हैं उनमें से बहुत ही कम लोगों को असल में अपना पैसा मैनेज करना आता है क्योंकि अधिकतर लोग पैसे को सिर्फ खर्च करना जानते हैं ना कि उसे मैनेज करके उससे और पैसे कमाना!

लेकिन अमीर लोगों को यह बात अच्छी तरह से पता होती है कि पैसा कैसे काम करता है और अपने पैसे को इन्वेस्ट करके ज्यादा पैसे कैसे कमाए जाते हैं! इसीलिए अगर आप अमीर बनना चाहते हैं तो आपको पैसों को मैनेज करना सीखना पड़ेगा। ‌

बिना पढ़े अगर आप अमीर बनना चाहते हैं तो यह चीजें आपको करनी ही पड़ेगी क्योंकि इसे करें बिना आप अमीर बनने के बारे में सोच ही नहीं सकते हैं। ऊपर हमने आपको जो भी बातें बताई हैं उन सभी बातों में जिन बात को फॉलो करना आपके लिए सबसे ज्यादा जरूरी है – वो है, नए skills सीखना!

पर अगर आप नहीं जानते कि अमीर बनने के लिए आपको किस तरह की Skills सीखने चाहिए तो इसके लिए आप नीचे बताए गई लिस्ट को फॉलो कर सकते हैं क्योंकि उस लिस्ट में हमने आपको जिन भी Skills के बारे में बताया है वो सभी स्किल अमीर बनने के लिए आपको सीखने ही होंगे।

बिना पढ़े अमीर बनना है, तो सीखें ये Skills

वैसे तो ऊपर हमने आपको कुछ बिजनेस Skills के बारे में बता दिया है जो एक अमीर आदमी में होती है जैसे कि अपने पैसे को मैनेज करना, बिजनेस के बारे में सीखना इत्यादि!

पर इन सभी बिजनेस के अलावा भी कुछ स्किल्स होती हैं जो अमीर बनने के लिए आपको हर कीमत पर सीखनी पड़ेगी और ये Skills हैं

1. Emotional intelligence

अगर आप भी बाकी लोगों की तरह यह सोचते हैं कि अमीर बनने के लिए आपके पास तेज दिमाग होना जरूरी है तो ऐसा नहीं है क्योंकि अगर आप Studies को Analyze करेंगे तो आपको यही देखने मिलेगा की दुनिया में ज्यादातर वो लोग अमीर नहीं है जिनके पास High IQ है बल्कि असली दुनिया में तो अमीर लोग वो हैं जिनके पास इमोशनल इंटेलिजेंस या फिर यूं कहें कि EQ खूबी होती हैं।

इमोशनल इंटेलिजेंस आपके लाइफ के लिए बहुत ही जरूरी होता है क्योंकि अगर आप दूसरों को समझ ही नहीं पाएंगे तो आप उनके मुताबिक कभी भी अपनी सर्विस को या फिर अपने प्रोडक्ट को नहीं बेच पाएंगे।

2. Sell करना सीखें

दुनिया में लोगों के अमीर बनने के पीछे एक बहुत बड़ी वजह ये Skill भी होती है क्योंकि Sell एक ऐसी चीज है जो लोगों को आए दिन करना ही पड़ता है।

और अगर आपको दूसरों को अपना सामान बेचना आता है तो आप और भी जल्दी अमीर बन जाते हैं। पर यहां दूसरों को सामान बेचने से हमारा मतलब यह नहीं है कि आपको दूसरों को बेवकूफ बनाकर या फिर उन्हें लूट कर पैसे कमाना नहीं हैं बल्कि उन्हें अपना आईडिया बेचकर इसके बदले उनसे पैसे लेना है।

बल्कि अपनी सर्विस देकर उनकी जरूरत को पूरी करके पैसे कमाना है।
Selling एक ऐसी टेक्निक है जो ना सिर्फ आपके बिजनेस में आपके काम आती हैं बल्कि रियल लाइफ में भी लोगों से डील करने में आप की काफी मदद करती है‌।

तो अमीर बनने के लिए आपको इस Skill को जरूर सीखना चाहिए क्योंकि इस खेल के द्वारा आप लोगों से आसानी से बात कर सकते हैं और उन्हें अपनी बात आसानी से समझा सकते हैं यह खास तरह की स्किल है जिसे आपको जितनी जल्दी हो सके उतनी जल्दी से सीख लेना चाहिए।

2. Outsource करना सीखें

अगर आप भी यही सोचते हैं कि आप अपने बिजनेस के सारे काम खुद ही कर लेंगे या फिर आपको अपना काम करने के लिए किसी और की जरूरत नहीं है तो यकीन मानिए आपके लिए अमीर बनने का सफर बहुत ही मुश्किल रहेगा।

क्योंकि आप सभी चीजें खुद ही करने की कोशिश करेंगे जिसकी वजह से आपका बहुत ज्यादा समय बेकार की चीजों पर बर्बाद हो जाएगा।

जो लोग अमीर होते हैं वह लोग यह समझते हैं कि उनका टाइम बहुत ही ज्यादा कीमती है और लिमिटेड भी है जिसे आप चाहे जितना ही पैसा क्यों न खर्च कर ले नहीं कमा सकते हैं।

इसीलिए अगर आप अपने बिजनेस को ज्यादा तेजी से Grow करते हुए देखना चाहते हैं तो आपको अमीर लोगों की तरह अपने समय को बचाना सीखना पड़ेगा और यह काम आप अपने काम को दूसरों को आउट सोर्स करके ही पूरा कर सकते हैं।

आउटसोर्सिंग के लिए आपको थोड़ा सा रिसर्च करना होगा और देखना होगा कि किस जगह पर आप अपने काम को आउट सोर्स करते हैं तो आपको प्रॉफिट होगी।

क्योंकि जब आप अपना काम दूसरों से करवाना शुरू कर देंगे तो आपका समय बचने लगेगा उन कामों को करने के लिए जो आपके बिजनेस को बढ़ाने के लिए जरूरी है।

3. लगातार सीखते रहें

जहां ज्यादातर लोग अपने कॉलेज या फिर स्कूल की पढ़ाई पूरी करने के बाद चीजों को सीखना बंद कर देते हैं, पर आपको ऐसा बिल्कुल नहीं करना क्योंकि ऐसा करने से आप खुद को ही अमीर बनने से रोकते हैं।

आप जितना ज्यादा खुद को नई चीजें ट्राई करने देंगे उतनी ज्यादा आप अलग अलग तरह की चीजों को सीख पाएंगे जो आपकी जिंदगी में मुश्किलों से लड़ने में आपकी मदद करेगा। ‌

4. त्याग करना है जरूरी

कई सारे लोग यह मानते हैं कि अमीर बनना बस एक चमत्कार है जबकि असल में ऐसा कुछ नहीं होता है क्योंकि अमीर बनना कोई चमत्कार नहीं होता है बल्कि ये लोगों के हरदम की मेहनत होती हैं।

लोगों को अमीर बनने के लिए बहुत सारी ऐसी चीजों को छोड़ना पड़ता है, जो उन्हें बहुत ज्यादा अच्छी लगती है। पैसे कमाने के लिए आपको अपनी अमीर बनने के जर्नी में कई बार उन चीजों को भी पीछे छोड़ना पड़ेगा जो अमीर बनने के लिए जरूरी होता हैं।

जब आप अपने सपनों के लिए उन चीजों को सैक्रिफाइस करना शुरू कर देंगे जो आपके लिए बहुत जरूरी थी, तब जाकर आप सही मायने पर अमीर बन पाएंगे।

5. खुद को मोटिवेट करें

सेल्फ मोटिवेशन, अमीर बनने के लिए फ्यूल का काम करता है क्योंकि कई बार ऐसा होता है कि लोग जब इस सफर पर बहुत आगे निकल जाते हैं तो मुश्किलों को देखकर वह घबरा जाते हैं और उनके पास मोटिवेशन की कमी होने लगती हैं।

पर जिन लोगों को खुद को मोटिवेट करना आता है वो बुरे हालातों में भी अपना ध्यान नहीं होते हैं और लगातार अपने Goals पर काम करते रहते हैं।

तो बिना पढ़े अगर आपको अमीर बनना है तब ये Skill आपको हर कीमत पर सीखनी पड़ेगी क्योंकि इसे सीख कर ही आप अमीर बनने के रास्ते पर ज्यादा लंबे वक्त तक चल पाएंगे।

यह भी पढ़ें

Exit mobile version