Site icon AchhiBaatein.com

बिना पढ़े आसानी से पैसे कैसे कमायें?

बिना पढ़े लोग पैसे कमाने शुरू करें

दोस्तों आपने लोगों को ये कहते तो सुना ही होगा कि बेटा अगर तू पढ़ेगा नहीं तो तू कभी भी पैसे नहीं कमा पाएगा मतलब कि ज्यादातर लोग अपने बच्चों को अच्छी डिग्री लेने के लिए ही कहते हैं क्योंकि उनका यही मानना होता है कि अगर उनके बच्चे पढ़े-लिखे नहीं होंगे तो वह कभी भी पैसे नहीं कमा पाएंगे।

लेकिन कभी-कभी ऐसी स्थिति पैदा हो जाती है कि माता-पिता चाह कर भी अपने बच्चों को ज्यादा पढ़ा नहीं पाते हैं या फिर बच्चों के दिमाग में पढ़ाई घुसती नहीं हैं तो क्या ऐसे हालात में वह बच्चे कभी भी पैसे कमा ही नहीं पाएंगे!

अगर आप भी ऐसा ही सोचते हैं तो मैं आपको बता दूं कि ऐसा नहीं है क्योंकि कुछ ऐसे तरीके हैं जिससे आप बिना पढ़े भी पैसे कमा सकते हैं और इस चीज को करने में हमारा आज का यह लेख आप के काम आएगा। इसीलिए इस आर्टिकल को पूरा जरूर पढ़िएगा।

बिना पढ़े पैसे कैसे कमायें?

जब लोग अपनी पढ़ाई को पूरी नहीं कर पाते हैं या फिर क्लास में फेल हो जाते हैं ऐसे लोगों के लिए पैसे कमाना सच में थोड़ा मुश्किल हो जाता है क्योंकि ज्यादातर जॉब को करने के लिए पढ़ाई को बहुत अहमियत दी जाती है। लेकिन ऐसे भी बहुत सारे काम होते हैं जिन्हें अगर आप करना सीख जाते हैं तो आप इससे अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं –

1. YouTube channel शुरू कीजिए

आज के टाइम में अगर आप पैसे कमाने के बारे में सोच रहे हैं तो मैं आपको यही कहना चाहूंगा कि यूट्यूब आपके लिए बहुत अच्छा प्लेटफार्म रहेगा क्योंकि यूट्यूब पर काम करने के लिए आपको ना तो किसी क्वालिफिकेशन की जरूरत है और ना ही किसी डिग्री की अगर आपके पास कोई हुनर है तो आप यहां अपना वीडियो डालकर लोगों को एंटरटेन कर सकते हैं या फिर उन्हें चीजों के बारे में जानकारी दे सकते हैं।

यूट्यूब पर बहुत सारे ऐसे लोग हैं जो महीने के लाखों रुपए कमा रहे हैं लेकिन उनके पास कोई डिग्री नहीं है तो आपको भी यह सोचने की जरूरत नहीं है कि यूट्यूब पर काम करने के लिए पढ़ाई करना बहुत जरूरी है आप बिना पढ़ाई किए अभी इस पर काम कर सकते हैं।

2. Skill सीखे

माना कि पढ़ाई पैसे कमाने के लिए बहुत ज्यादा जरूरी है लेकिन पढ़ाई करने से आप में चीजों को समझने की काबिलियत आती है पर यह नहीं कहा जा सकता कि अगर आप पढ़ लेंगे तो आप बहुत पैसे कमा लेंगे क्योंकि पैसे कमाने के लिए Skill की जरूरत होती है तो अगर आप किसी ऐसे Skill को सीख लेते हैं!

तब आपके लिए पैसे कमाना सच में बहुत आसान हो जाएगा क्योंकि तब आप अपनी पढ़ाई से नहीं बल्कि अपने Skill के दम पर पैसे कमा पाएंगे।

किसी भी स्किल को सीखने के लिए पहले आपको यह देखना होगा फ्यूचर में उसकी कितनी डिमांड है? और उसका क्या फ्यूचर स्कोप है? उसके बाद आप उस स्किल को सीखेंगे तो आपको उससे बहुत अच्छा रिटर्न मिलेगा

ऑनलाइन Skills की बात की जाए तो आप Copyrighting, Content creation, Graphic designer, Web designer, Affiliate marketing जैसी चीजें सीख सकते है।

3. Video editing

पैसे कमाने के लिए आप वीडियो एडिटिंग सीख सकते हैं! क्योंकि इसे सीखने के लिए आपका पढ़ा लिखा होना जरूरी नहीं है मतलब कि आप इस काम को बिना पढ़े सीख सकते हैं और सीखने के बाद इससे पैसे कमा सकते हैं।

वीडियो एडिटिंग जब आप सीखे तो हर तरह की एडिटिंग स्टाइल सीखे जैसे Animation, Video vlogs इत्यादि क्योंकि अगर आप इस तरह से चीजों को सीख जाते हैं तो आप की डिमांड मार्केट में काफी ज्यादा रहेगी और आप बिना पढ़ाई किए सिर्फ अपने स्किल के दम पर पैसे कमा पाएंगे।

वैसे भी आजकल लोगों को उन लोगों की बहुत ज्यादा जरूरत है जिनको वीडियो एडिटिंग आती है क्योंकि लोग जब वीडियो बनाते हैं तो उन्हें अपने वीडियो को किसी न किसी से एडिट करवाना ही पड़ता है। ऐसे में अगर आपको वीडियो एडिटिंग आती होगी तो लोग आपके पास आएंगे और आप से वीडियो एडिटिंग करवाने के बदले आपको पैसे देंगे।

4. Photography

आजकल किसे फोटो खींचना नहीं आता? पर अगर आप फोटोग्राफी से पैसे कमाना चाहते हैं तो आपको इसे थोड़े अच्छे से सीखना पड़ेगा। पर जब आप एक अच्छा फोटोग्राफर बन जाएंगे तो आप लोगों का फोटो खींचकर उससे पैसे कमा पाएंगे और यह काम करने के लिए आप का पढ़ा लिखा होना जरूरी नहीं है।

ऐसे में अगर आप यह सोच रहे हैं कि आपने पढ़ाई नहीं की है तब आप पैसा नहीं कमा पाएंगे तो मैं आपको बता दूं कि यह बिल्कुल गलत सोच है क्योंकि ऐसा कुछ भी नहीं है आप बिना पढ़े भी पैसे कमा सकते हैं!

बिना पढ़े आम आदमी के जैसे पैसा कैसे कमाएं ?

मेरे हिसाब से पैसे कमाने के 2 तरीके होते हैं पहला तो आप अपने दिमाग का इस्तेमाल करके पैसे कमा सकते हैं और दूसरा होता है अपने शरीर का इस्तेमाल करके पैसे कमाना!

ऊपर हमने आपको जिस भी काम के बारे में बताया है वह सभी काम ऐसे हैं जिसमें आपको अपना शारीरिक बल लगाने से ज्यादा अपना दिमाग लगाना पड़ेगा। लेकिन अगर आपको कुछ भी नहीं आता है और ना ही आप ऊपर बताएंगे चीजों को सीख सकते हैं तो आपके लिए ये काम करना अच्छा रहेगा –

5. Fast food का बिजनेस करें

कुछ लोग ऐसे होते हैं जिन्होंने अपनी जिंदगी में कभी किताब का चेहरा तक नहीं देखा होता है और इन्हें यह तक नहीं पता होता है कि टेक्नोलॉजी से रिलेटेड काम कैसे करते हैं अगर आप भी ऐसे ही लोगों में शरीक हैं।

तो आपको मैं बता दूं कि आप ऐसे हालात में Fast food का बिजनेस शुरू कर सकते हैं क्योंकि इस बिजनेस करने के लिए पढ़ा लिखा होना जरूरी नहीं है क्योंकि कोई भी इस काम को कर सकता है अगर उससे बिजनेस करना आता हो तो। ‌

ऐसे में अगर आप बिना पढ़े थोड़े पैसे कमाना चाहते हैं तब आपके लिए सिर्फ अच्छा बिजनेस कुछ हो ही नहीं सकता है क्योंकि इस तरह के बिजनेस में आप खुद का मालिक होते हैं।

6. सब्जी बेचने का बिजनेस करें

जो लोग पढ़े लिखे नहीं होते हैं उन लोगों के लिए बिजनेस बहुत अच्छा होता है लेकिन अगर आपके आसपास ऐसी कोई जगह है।

जहां आप सब्जियां उगा सकते हैं या फिर आपको सब्जियों की समझ है तो आप सब्जी का बिजनेस कर सकते हैं क्योंकि यह भी काफी फायदेमंद बिजनेस है और एक ऐसा बिजनेस है जिसकी डिमांड हमेशा रहती है।

7. चाय का बिजनेस करें

चाय का बिजनेस करने के लिए ना तो कोई डिग्री की जरूरत होती है और ना ही ज्यादा पढ़े लिखे होने की दो अगर आपने किसी कारणवश अपनी पढ़ाई पूरी नहीं की है और आप थोड़े पैसे कमाना चाहते हैं तब आप चाय का बिजनेस करके पैसे कमा सकते हैं अगर आपके हाथ में स्वाद होगा और लोग आप की चाय पीने आएंगे तो आपका बिजनेस काफी आगे तक जा सकता है।

8. कपड़े बेचने का बिजनेस करें

कपड़े बेचने का बिजनेस काफी अच्छा बिजनेस है क्योंकि इस बिजनेस को करके आप काफी ज्यादा पैसे कमा सकते हैं चाहे सर्दी हो या फिर गर्मी या फिर कोई तीज त्यौहार ही क्यों ना हो कपड़े लोग हमेशा खरीदते हैं।

जिसकी वजह से कपड़ों की डिमांड हमेशा रहती है तो अगर आप कपड़े बेचने का बिजनेस करते हैं तब आप उम्मीद कर सकते हैं कि आपको कपड़े बेचने में एक तो मजा भी आएगा और दूसरा आप अमीर भी बन जाएंगे।

9. Security Guard का काम करें

सिक्योरिटी गार्ड बन कर भी आप बिना पढ़ाई किया पैसे कमा सकते हैं सिक्योरिटी गार्ड का काम काफी अच्छा होता है और अगर आप इस काम को ज्यादा मेहनत के साथ करते हैं।

तो आप वाक्यों के मुकाबले से ज्यादा पैसे भी बना सकते हैं लेकिन बात वहीं आ जाती है कि आपको इसके लिए बहुत मेहनत करना पड़ेगा या फिर नाइट शिफ्ट में काम करना पड़ेगा।

10. मेकअप करके पैसे कमाए

अगर कोई लड़की बिना ज्यादा पढ़ाई किए पैसे कमाने के बारे में सोचती है तो उन लोगों के लिए मेकअप करके पैसे कमाना एक अच्छा विकल्प हो सकता है क्योंकि मेकअप करने से आप जितना चाहे उतना पैसे कमा सकते हैं।

पर इसके लिए आपको अपने काम में अच्छा बनना पड़ेगा। ‌मेकअप में बहुत सारी चीज आती है तो अगर आप अच्छे से मेकअप करना सीख जाते हैं तो आप इससे इतना पैसा कमा सकते हैं जितना कि आप एक जॉब से भी नहीं कमाते होंगे।

लोग पढ़ाई क्यों नहीं करते हैं ?

लोगों के पढ़ाई ना करने के एक नहीं बल्कि कई सारे वजह होती है जैसे –

  1. लोगों को पढ़ने का मन ही नहीं करता है !
  2. लोग किसी क्लास में फेल हो जाते हैं जिसकी वजह से उन्हें दोबारा रिपीट करना पड़ता है।
  3. पढ़ाई में मन ना लगने की वजह से लोग पढ़ाई नहीं करते हैं।
  4. पढ़ाई करने के बाद भी अगर कोई फेल हो जाता है तो उस इंसान के लिए पढ़ाई करना काफी मुश्किल हो जाता है इसीलिए वो पढ़ाई बीच में छोड़ देते हैं और बिना पढ़े पैसे कमाने के बारे में सोचने लगते है।‌


पैसे की कमी होने के कारण भी लोग अपने पराए को पूरी नहीं कर पाते हैं या फिर यूं कहें कि ज्यादा दूर तक पढ़ाई नहीं कर पाते हैं।

लोगों को बिना पढ़े पैसा क्यों कमाना पड़ता है ?

पैसे की परेशानियों के कारण ज्यादातर लोगों को बिना ज्यादा पढ़ाई किए ही पैसे कमाना पड़ता है। तो अगर आपके घर में भी पैसे की परेशानी है तो आप बिना पढ़े पैसे कमाना शुरू कर सकते हैं।

यह भी पढे

Exit mobile version