Site icon AchhiBaatein.com

Kylie Jenner सबसे कम उम्र की अरबपति का जीवन परिचय

Kylie Jenner in Hindi

काइली जेनर पूरी दुनिया में आज इसलिए प्रसिद्ध हो चुकी है क्योंकि यह सबसे कम उम्र में अरबपति की लिस्ट में शामिल हो चुकी है। Forbes के तहत जारी सबसे अमीर लोगों के सूची में काइली जेनर द्वारा 2057 रैंक हासिल किया गया। काइली जेनर ने वर्ष 2015 में कॉस्मेटिक नाम की अपनी मेक अप ब्रांड के शुरुआत की।

इसके अलावा काइली जेनर अन्य कई तरह के विज्ञापनों से भी बहुत ज्यादा पैसा कमाती है।

आज हम इस विश्व प्रसिद्ध महिला और युवाओं की चहेती Kylie Jenner के बारे में आज एशियाई देशों में लोग पढना चाहते हैं अतः आज हम काइली जेनर की जीवनी के माध्यम से आपको उनके जीवन से जुडी विशेष बातें बताने जा रहे हैं।

काइली जेनर का जीवन परिचय

जन्म 10 अगस्त 1997
जन्म स्थान लॉस एंजेलिस, कालीफोरनिया, अमेरिका
माता अमेरिका
पिता कैटलिन जेनर
बच्चे स्टोर्मी वेबस्टार
भाई बहन कैंडल जेनर

काइली जेनर का प्रारंभिक जीवन

10 अगस्त 1997 को यूनाइटेड स्टेट्स अमेरिका के कैलिफोर्निया के लॉस एंजेलिस में ही काइली जेनर का जन्म हुआ था। इनके पिता ब्रूस जेनर (वर्तमान में कैटलिन जेनर) और माता क्रिस जेनर के दो बेटियों में छोटी तथा दूसरी बेटी के रूप में काइली जेनर का जन्म हुआ था।

काइली जेनर की माता क्रिस जेनर के बारे में ऐसा कहा जाता है कि वह एक मशहूर टीवी एक्ट्रेस और मॉडल रह चुकी है। वही काइली के पिता कैटलिन जेनर के बारे में कहा जाता है कि वह एक ओलंपिक्स में डेकाथलॉन विनर रह चुके हैं।

यही वजह है कि काइली जेनर काफी कम उम्र से ही लाइमलाइट में रही है और उन्हे कभी किसी चीज की कमी महसूस नहीं हुई। एक बिजनेस वाले परिवार से संबंध रखने वाली काइली ने बिजनेस को ही अपना कैरियर बना लिया और अपने परिवार वालों की राह पर निकल पड़ी।

काइली जेनर आरम्भिक शिक्षा और जीवन

आपको बता दें की काइली जेनर की प्रारंभिक शिक्षा सिएरा कैनियन पब्लिक स्कूल से पूर्ण हुई है। 9 साल की उम्र में ही जब काइली जेनर स्कूली शिक्षा प्राप्त कर रहे थीं, उसी दौरान उन्हें पहली बार अमेरिका के एक टेलीविजन रियालेटिव शो में अपनी मां और बहनों के साथ “KIVIING UP WITH THE KARDASHIANS” में ऑन-एयर करने का मौका मिला था।

अमेरिकन टेलीविजन शो और ग्लैमर इंडस्ट्री के एक जाने-माने करदाशियां जेनर के फैमिली का टीवी शो करदाशियां परिवार की पर्सनल और प्रोफेशनल लाइफ से जुड़ा था। पूरी करदासियां और जेनर परिवार इस शो में काम कर रहा था। यही वजह है कि क्रिस और उनका परिवार पूरे अमेरिका में बहुत ही ज्यादा प्रसिद्ध हो गया।

टेलीविजन स्क्रीन पर खुद को दिखाने के लिए काइली जेनर अपने ही स्कूल के फुटबॉल टीम के लिए चीयर्स लीडर भी बनी। अभी तक काइली ने होम स्कूलिंग का कोई ऑप्शन नहीं चुना था।

कुछ समय बाद काइली जेनर को अपना मॉडलिंग कैरियर शुरू करने का मौका मिला। क्यूट से चेहरे वाली काइली जेनर अब पूरे अमेरिका में लोगों की धड़कन बन चुकी थी। और अब उन्हें पूरा अमेरिका पहचानने लगा है अर्थात वह अपने देश में अब काफी पॉपुलर हो चुकी थी।

अब काइली जेनर की पापुलैरिटी इस कदर बढ़ चुकी है की महज 12, 13 साल की उम्र में ही उन्हें कई तरह के प्रमोशनल और एडवर्टाइजमेंट और कैंपेन के ऑफर्स मिले। क्योंकि काइली जेनर टेलीविजन शो और फिल्मों वाले बैकग्राउंड फैमिली से बिलॉन्ग करती थी तो उन्हें इस लाइन में ज्यादा दिक्कतों का सामना नहीं करना पड़ा और बहुत ही कम उम्र से ही वह बहुत सारा पैसा कमाने लगी।

काइली जेनर एक बिजनेसमैन के रूप में

काइली जेनर उस वक्त सिर्फ 15 साल की थी जब उनकी फैमिली ने उनको आर्थिक सहायता करना बिल्कुल भी बंद कर दिया और साफ कर दिया कि अब वह समय आ गया है, जब तुम खुद कमाओ और खुद खर्च करना सीखो। तब काइली जेनर के पास घरवालों से मिला हुआ सरनेम और फेम तो था, परंतु पैसे बिल्कुल भी नहीं थे।

काइली जेनर के पास अगर कुछ था तो उनके सोशल अकाउंट्स पर लाखों की संख्या में फैंस और उनकी पापुलैरिटी। यही साल काइली जेनर के करियर का टर्निंग प्वाइंट रहा और यहीं से वह अपने पैरों पर चलने लगी। उन्होंने अपनी बड़ी बहन के साथ मिलकर क्लॉथिंग ब्रांड पैक्शन शुरू किया। काइली जेनर अपनी खुद की ब्रांड पैक्सन शुरू करने के महज 2 साल बाद ही टाइम मैंगनीज की सबसे बेहतरीन “मोस्ट इनफ्लुएंस टींस” की लिस्ट में अपनी स्थान बनाने में सफल रही।

काइली जेनर की सफलता इस बात से भी समझ आती है कि उनके $900000000 की कंपनी में सिर्फ 7 एम्पलाइज ही फुलटाइम काम करते हैं और 5 एंप्लाइज पार्ट टाइम काम करते हैं।

मैन्युफैक्चरिंग और पैकेजिंग सहित सारा काम वह आउट सोर्स से कराती है। कंपनी की सफलता का अंदाजा आप इस बात से लगा सकते हैं कि उनकी सेल्स का काम भी एक ऑनलाइन कंपनी ही देखती है।

मार्केटिंग के साथ-साथ ब्रांडिंग का काम भी काइली जेनर ऑनलाइन ही कराती हैं। जब से काइली जेनर ने कॉस्मेटिक की दुनिया में कदम रखा है सिर्फ तबाही ही तबाही है, उनके हर प्रोडक्ट लॉन्च होते ही हाथों हाथ बिक जाते हैं।

अब तो ऑनलाइन भी उनकी सेल्स काफी बढ़ चुकी है। अब काइली जेनर के कंपनी में निर्मित प्रोडक्ट को लोग स्टेटस सिंबल की तरह लोग देखते हैं।

इसके बाद साल 2015 में काइली जेनर ने “काइली कॉस्मेटिक” व्यवसाय आरंभ किया। उनकी पापुलैरिटी ही उस कंपनी के कामयाबी का स्रोत बन गया, यह कंपनी करीब 360 मिलियन डॉलर की बिक्री करने में सफल रही और इस तरह बिजनेस की दुनिया में काइली जेनर ने बंपर ओपनिंग के साथ तहलका मचा दिया।

काइली ने महज 3 साल पहले अपनी कंपनी के शुरुआत की थी और आज उनके काइली कॉस्मेटिक कंपनी की कीमत लगभग $900000000 आकी गई है। इनकी Kylie cosmetics कंपनी के प्रोडक्ट की इस कदर डिमांड है कि केवल नॉर्मल व्यक्ति ही नहीं बल्कि बड़े बड़े अरबपति खरबपति और हॉलीवुड स्टार तक इनके प्रोडक्ट के शौकीन है।

काइली जेनर की इस कंपनी के 1000 से भी अधिक स्टोर्स है।

काइली जेनर की शादी और बच्चे

काइली जेनर साल 2017 में एक अमेरिकन सिंगर ट्रेविस स्कॉट के साथ रिलेशनशिप में थीं। जो की एक सिंगर के साथ साथ रैपर भी है। फिलहाल इस कपल के पास एक बेटी है जिसका नाम इन्होंने स्टॉमी रखा है। आगे चलकर साल 2019 के सितंबर महीने में यह दोनों अपनी अपनी मर्जी से एक दूसरे से अलग हो गए।

काइली जेनर से जुडी हुए कुछ रोचक बातें

काइली जेनर के बारे महत्वपूर्ण तथ्य

Exit mobile version