Site icon AchhiBaatein.com

Blog, Blogging क्या हैं? क्या मुझे ब्लॉगिंग करनी चाहिए?

Words of Social Media and Blogging on Blackboard

दोस्तों, पैसा कमाने (Earning Money) के बहुत सारे तरीके हैं, दुनिया में केवल ब्लॉगिंग Blogging करना ही पैसा कमाने का एक मात्र ज़रिया नहीं हैं। कुछ Blogger/ब्लॉगर अपने ब्लॉग/Blog Post कुछ इस तरह से लिखते हैं और इस तरीके से Show करते हैं कि अगर आप को अच्छा पैसा कमाना हैं तो आपको केवल ब्लॉगर ही बनाना पड़ेगा और केवल ब्लॉग(Blog) से ही पैसा कमाया जा सकता हैं और अमीर बना जा सकता हैं।

दोस्तों, दुनिया में बहुत सारे काम हैं और कोई भी काम ख़राब नहीं हैं। अगर अच्छे ढंग से और तरीके से, अच्छी Analysis से खूब मेहनत से काम किया जाये तो दुनिया में किसी भी काम में अच्छा पैसा बनाया जा सकता हैं।

केवल कुछ लोगो द्वारा किसी कार्य में असफल होने का यह मतलब कतई नहीं हैं कि उस कार्य में सफलता प्राप्त नहीं की जा सकती और वह कार्य ख़राब हैं।

आइये अब हम Discuss करते हैं ब्लॉगिंग के बारें में।

सबसे पहले यह जानते हैं कि ब्लॉगिंग क्या हैं इसको कैसे किया जाता हैं?

आज के समय में बहुत ही कम लोग होंगे जो इंटरनेट का Use नहीं करते, Smartphone के मिडिल क्लास बजट में उपलब्ध होने का कारण अधिकतर लोग Smartphone का इस्तेमाल करने लगे है। लोग अनेक वेबसाइट और Apps पर विजिट करते है जो कि तरह-तरह की जानकारियों से भरी हुई होती है जैसे की Music, Videos, Gadgets, आज के समय में मूवी रिलीज़ होने से पहले उसके Trailers इन्टरनेट पर आ जाता हैं उसके Reviews मिल जाते हैं।

इसके अलावा कोई Smartphone खरीदना चाहता हैं तो उसे Review वेबसाइट पर मिल जाते हैं। इस तरह से लगभग हर चीज की जानकारी और विश्लेषण बड़ी ही आसानी से इन्टरनेट पर उपलब्ध हैं, जो की हमारे लिए बहुत ही अच्छा हैं।

ब्लॉगिंग अपने विचारो को प्रकट करने को कहा जाता हैं। यह किसी भी माध्यम के द्वारा की जा सकती हैं आजकल इन्टरनेट एक बहुत ही अच्छा जरिया हैं (जैसा कि मैंने पहले बताया हैं) अपनी बात को Globally पहुचाने का।

Blogging/ब्लॉगिंग विडियो द्वारा, Text अथवा पोस्ट द्वारा, या फिर Voice message द्वारा की जा सकती हैं।

Text अथवा Post ब्लॉगिंग के लिए आप Blogger या फिर WordPress के द्वारा कर सकते हैं, इनके अलावा भी आप Tumblr, Medium, Svbtle, Quora, Postach.io, WordPress से भी ब्लॉगिंग कर सकते हैं। ये सब आपको उनके स्वयं के Server पर Sub-domain बना कर ब्लॉगिंग का प्लेटफार्म देते हैं और अगर अगर आप अपना Individual domain लेना चाहते हैं को यह भी कर सकते हैं।

विडियो ब्लॉगिंग/Blogging – YouTube अथवा Vimeo द्वारा की जा सकती हैं जो कि मुफ्त उपलब्ध हैं।

सरल शब्दों में कहें तो ब्लॉग एक ऐसा कंटेंट मैनेजमेंट सिस्टम(CMS) है जो हमे सरलतम तरीके से Visual Editor की मदद से web page बनाने की आजादी देता है।

यह तो हुई ब्लॉगिंग की बात, अब आते हैं कि ब्लॉगिंग आपके द्वारा की जा सकती हैं या नहीं?

  1. क्या आप एक अच्छे श्रोता हो? क्या आप किसी की बात को अच्छी तरह से सुनते हैं, जब तक की उसकी बात पूरी न हो?
  2. क्या आप एक अच्छे Writer हो, क्या आप अच्छा लिखते हो? क्या आपको लिखने का शौक हैं?
  3. क्या आप किताबे पढ़ते हो अथवा अपने कोर्स की Text-books के अलावा और कोई पुस्तके पढ़ी हैं?
  4. क्या अपने कभी ऐसी ही किसी प्रतियोगिता में भाग लिया हैं?
  5. क्या चुटकुले और हास्य पत्रिका के अलावा आपने कोई और पुस्तक केवल पढने के लिए खरीदी हैं या दोस्तों से पढने के लिए ली हैं?
  6. क्या पढना और लिखना आपकी Hobbies में हैं?
  7. क्या आप व्याकरण में बहुत ही कम गलतिया करते हैं?
  8. इन सब के अलावा क्या आप इन्टरनेट पर किसी ब्लॉग या किसी अच्छी Personality’s को Follow करते हैं?
  9. आप जहाँ तक हो सके अगर आपसे कोई सवाल पूछा जाये अपनी तरफ से Best answer देते हैं?
  10. क्या आप अपने Daily job के अलावा कुछ समय किताबे अथवा Novels पढने में देते हैं?
  11. इन सब के अलावा क्या आपको किसी एक विषय में बहुत अच्छी पकड़ हैं?

यदि आपके जबाब ज्यादा हाँ में हैं, तो आप ब्लॉगिंग कर सकते हैं और उसमें सफलता भी प्राप्त कर सकते हैं। ब्लॉगिंग का मतलब और उद्देश्य हैं अपनी बात औरो तक पहुचाना अपने विचारो का प्रसार करना अथवा साझा करना हैं अगर आपमें यह प्रतिभा हैं तो आपको निश्चित तौर पर अपनी यह प्रतिभा लोगो के सामने लानी चाहिए।

ब्लॉग किसी भी विषय पर हो सकता है खासकर तब जब आप किसी विषय विशेष के बारे में अच्छी जानकारी रखते है और लोगो से उसे साझा करना चाहते है तो ब्लॉग आपके लिए बेहतरीन प्लेटफार्म हो सकता है।

ब्लॉगिंग/Blogging आज के दौर में फैशन सा हो गया हैं हर कोई अंधाधुंध ब्लॉगिंग की और भाग रहा हैं और अपना Time और कुछ पैसा गवाने के बाद, उसे ये सब बेकार लगने लगता हैं।

दोस्तों, ब्लॉगिंग अच्छी चीज हैं लेकिन तभी जब आप वास्तव में ब्लॉगिंग करना चाहते हैं अगर आप केवल पैसा कमाने के लिए ब्लॉगिंग करते हैं तो यह बहुत ही गलत हैं और आप इसमें अच्छा पैसा नहीं कमा पायेंगे

ब्लॉगिंग करो, अपने विचारो को लोगो तक पहुचाओ/ साझा करों अगर आपके विचार अच्छे हैं तो लोगो खुद-ब-खुद आपके ब्लॉग पर आपके नए विडियो-ऑडियो या पोस्ट पढने खिचे चले आयंगे।

आपका Subscriber और Fan Group बढ़ता चला जायेगा और धीरे धीरे पैसा खुद-ब-खुद आने लगेगा। लेकिन ये तभी संभव है जब आपके पास किसी विषय विशेष के बारे में अच्छी जानकारी हो और आपके विषय लेखन में अच्छी गुणवत्ता हो और हाँ एक बात ध्यान रखे अच्छा ब्लॉग भी एक दिन में नहीं बनता उसके लिए मेहनत करनी ही पड़ती हैं इसलिए धर्य रखना पड़ता हैं।

दोस्तों, मेरा मकसद आप में से किसी को demotivate करना कतई नहीं हैं। ये मेरे Personal views हैं अगर आप ब्लॉगिंग में करियर बनाना चाहते हैं तो दुसरें सफल ब्लॉगर की वेबसाइट/ब्लॉग पर गेस्ट पोस्ट पब्लिश करें और एनालिसिस करें।

आशा हैं आपको मेरी यह पोस्ट पसंद आई होगी मैंने भी यह ब्लॉग 5-6  साल पहले शुरू किया था और पैसा कमाने के लिए नहीं बल्कि अपने अच्छे पोस्ट को लोगो से साझा करने के  लिए मैंने अपने ये पोस्ट As a hobby स्टार्ट किया था और अभी भी मैं इसे As a hobby ही करता हूँ हाँ पैसा जरुर आने लगा है यह बहुत ही अच्छी बात हैं।

दोस्तों आगे के POST में मैं ब्लॉगिंग कैसे शुरू करें, अपना ब्लॉग बहुत ही कम समय में कैसे बनाये के बारें में बताउगा।
इस POST पर आपके विचारो / कमेंट्स की प्रतीक्षा रहेगी, पोस्ट पसंद आने पर अपने दोस्तों के साथ शेयर जरुर करें।

यह भी पढ़ें

Exit mobile version