अगर आप अपना जीवन शांति पूर्वक जीना चाहते हैं, नेगेटिव विचारों और आदतों से छुटकारा पाना चाहते हैं, लेकिन समझ नहीं पा रहे कि आखिर आपके जीवन का लक्ष्य क्या है, तो Think Like a Monk की यह Book Summary आपके लिए उपयोगी हो सकती है।
अगर आप अपने जीवन के उद्देश्य को जानना चाहते हैं, जीवन में अनेक परेशानियां आ रही हैं और आप अपनी जिंदगी को सुखी और Meaningful बनाना चाहते हैं, तो इस Book Summary को जरूर पढ़ें।
Think Like a Monk के लेखक Jay Shetty ने अपने जीवन और monk training से प्राप्त अनुभवों को इस किताब में मार्गदर्शन के रूप में प्रस्तुत किया है। उनका उद्देश्य यह समझाना है कि एक शांत, उद्देश्यपूर्ण और संतुलित जीवन के लिए अपने मन को किस तरह train किया जा सकता है।
इस किताब में लेखक ने जीवन से जुड़ी बातों को कई तरीकों से समझाया है और बताया है कि सोच संन्यासी की तरह होनी चाहिए। इसके लिए संन्यासी बनना जरूरी नहीं है। बल्कि monk mindset से मिलने वाली सीख को अपने सामान्य जीवन में भी अपनाया जा सकता है।
एक संन्यासी की सोच कैसी होती है?
एक संन्यासी की सोच को इन बातों से समझा जा सकता है।
समस्या की जड़ पर focus करना, जागरूक और सचेत रहना, दूसरों की देखभाल करने वाली सोच रखना, दयालु होना और सहायता करने के लिए तैयार रहना।
एक संन्यासी अनुशासन में रहता है। उसकी सोच उत्साह से भरी होती है और वह दृढ़ संकल्प के साथ अपने लक्ष्य की ओर बढ़ता है।
वह धैर्य रखना सीखता है। साथ ही अपनी सोच और प्रतिक्रियाओं पर control रखने की कोशिश करता है ताकि सही निर्णय ले सके और समस्याओं का बेहतर समाधान खोज सके।
Jay Shetty के अनुसार monk mindset का अर्थ यह नहीं है कि हमें अपना घर-परिवार या सामान्य जीवन छोड़ देना चाहिए। बल्कि हम monk training से मिलने वाली सोच और practices को अपने daily life में इस्तेमाल कर सकते हैं।
इस किताब की महत्वपूर्ण बातों को तीन बड़े हिस्सों में समझा जा सकता है:
- Part One – Let Go
- Part Two – Grow
- Part Three – Give
Part One – Let Go
Identity – अपनी पहचान को समझें
हमारी पहचान क्या है?
क्या हम वही हैं जो हम अपने बारे में सोचते हैं?
हम जिंदगी में क्या करना चाहते हैं?
क्या हम अपनी वास्तविक पहचान जान पाते हैं?
इस part में Self Identity के बारे में बताया गया है।
क्या आप नौकरी से जुड़ी परेशानी से घिरे हैं?
क्या आपको लगातार तनाव महसूस होता है?
क्या आप अपने काम में असफल हो रहे हैं?
जब हम छोटे थे तो बहुत सी चिंताओं से दूर रहते थे। हम खेलते थे, खुश रहते थे और अपनी जिंदगी को सहज तरीके से जीते थे।
लेकिन जैसे-जैसे बड़े होते गए, स्थिति बदलने लगी।
हम ambitious होते गए। Society के pressure में आने लगे। बड़ी-बड़ी expectations होने लगीं। पैसे की चिंता सताने लगी और अपने appearance के बारे में ज्यादा सोचने लगे।
ये सारी चिंताएं एक तरह की धूल की तरह हैं जो हमारे सामने जमा होती जाती हैं।
पैसा और बाहरी appearance अपने आप में खुशी की guarantee नहीं हैं।
एक अमीर व्यक्ति के पास पैसा हो सकता है, लेकिन अगर वह अकेला है और अपने जीवन से संतुष्ट नहीं है तो केवल पैसा उसे खुश नहीं कर सकता।
वहीं कोई व्यक्ति सीमित साधनों में भी अपने परिवार और करीबी लोगों के साथ अच्छा समय बिताकर संतुष्ट जीवन जी सकता है।
लोग क्या कहेंगे, अगर business असफल हो गया तो क्या होगा, नौकरी नहीं मिली तो क्या होगा, इन सबका डर भी हमारे मन पर असर डाल सकता है।
जिस प्रकार आईने पर धूल जमने से चेहरा साफ दिखाई नहीं देता, उसी प्रकार बाहरी expectations और fears की धूल हटाकर ही हम अपनी वास्तविक identity को बेहतर तरीके से समझ सकते हैं।
अगर आप अपने जीवन के उद्देश्य और दिशा को लेकर confused हैं, तो जीवन का लक्ष्य कैसे तय करें से जुड़े हमारे लेख भी पढ़ सकते हैं।
Higher Values और Lower Values
अपनी पहचान को समझने के बाद हमें यह भी देखना चाहिए कि हमारे जीवन में कौन-सी values महत्वपूर्ण हैं।
कुछ लोग सोचते हैं कि पैसा, बाहरी दिखावा, लालच, जलन या गुस्सा उन्हें खुशी दे सकता है।
लेकिन केवल इन चीजों के पीछे भागना लंबे समय में संतुष्टि नहीं देता।
लालच के कारण लोग गलत फैसले ले सकते हैं।
दूसरों की तरक्की से जलने के बजाय उनसे inspiration लेना बेहतर है।
क्रोध भी रिश्तों और मानसिक शांति को प्रभावित कर सकता है।
लड़ाई-झगड़े से जीवन आसान नहीं होता। कई बार गुस्से के कारण रिश्ते खराब हो जाते हैं।
इसलिए एक monk mindset हमें Higher Values जैसे संतुष्टि, दयालुता, compassion और self-control की ओर बढ़ने के लिए प्रेरित करता है।
Fear – डर को समझें
लेखक बताते हैं कि इंसान के मन में कई तरह के डर होते हैं।
नौकरी चली जाएगी।
Business डूब जाएगा।
रिश्तों में दरार पड़ जाएगी।
Exam में fail हो जाएंगे।
इन fears के पीछे कई बार attachment भी होता है।
हम किसी चीज को खोने से डरते हैं क्योंकि हमने अपनी खुशी को उससे जोड़ दिया है।
इसलिए हर परिस्थिति को control करने की कोशिश करने के बजाय यह समझना जरूरी है कि हमारे control में क्या है और क्या नहीं।
अगर आप चिंता और overthinking से परेशान रहते हैं, तो How to Stop Worrying and Start Living Book Summary भी पढ़ सकते हैं।
Negativity को छोड़ें
आज हमारे आसपास हर तरफ information मौजूद है।
TV, social media, movies और internet के कारण हमें हर समय बहुत सारी बातें देखने और सुनने को मिलती हैं।
इनमें से हर चीज हमारे लिए useful नहीं होती।
Jay Shetty भी negativity, gossip, comparison और criticism से दूरी बनाने और अपने mental environment को बेहतर बनाने पर जोर देते हैं।
अगर हम लगातार negative content और negative conversations के बीच रहते हैं तो उसका हमारे thoughts पर असर पड़ सकता है।
इसलिए अपने surroundings पर ध्यान देना जरूरी है।
Remove negativity
Negativity को पहचानने के लिए Spot, Stop, Swap
अगर आपके दिमाग में बार-बार कोई negative thought आता है, तो उसे पहचानने के लिए तीन steps उपयोगी हो सकते हैं:
1. Spot
सबसे पहले negativity को पहचानें।
अपने आप से पूछें कि आपके दिमाग में किस तरह के negative thoughts बार-बार आ रहे हैं।
2. Stop
Thought को पहचानने के बाद कुछ समय रुकें।
उस thought को बार-बार repeat करने के बजाय यह देखें कि क्या वास्तव में इसका कोई solution निकाला जा सकता है।
3. Swap
Negative thought को एक constructive thought से replace करने की कोशिश करें।
उदाहरण के लिए अगर आप सोच रहे हैं कि “मैं यह काम नहीं कर सकता”, तो इसे बदलकर यह सोच सकते हैं:
“मैं अभी यह काम नहीं कर पा रहा हूं, लेकिन इसे सीखने के लिए मैं पहला step क्या ले सकता हूं?”
यह approach आपको problem से solution की तरफ ले जाती है।
Sight – आप क्या देखते हैं
हमारी senses हमारे अनुभवों को प्रभावित करती हैं।
सुबह उठते ही negative news या social media देखने के बजाय कुछ समय शांत वातावरण में बिताना बेहतर हो सकता है।
सुबह प्रकृति को देखना, परिवार के साथ समय बिताना या कुछ सकारात्मक पढ़ना आपके दिन की शुरुआत को बेहतर बना सकता है।
Smell – खुशबू का प्रभाव
अच्छी खुशबू वातावरण को pleasant बना सकती है।
फूलों की खुशबू, साफ-सुथरा घर और fresh environment मन को अच्छा महसूस करा सकते हैं।
इसलिए अपने आसपास के वातावरण को pleasant रखने की कोशिश करें।
Sound – आप क्या सुनते हैं
Music और आसपास की आवाजें भी हमारे mood को प्रभावित कर सकती हैं।
बच्चों की हंसी या अपना पसंदीदा संगीत मन को अच्छा महसूस करा सकता है।
इसलिए अपने daily environment में ऐसी आवाजों और content को जगह दें जो आपको शांत और सकारात्मक महसूस कराएं।
Self-Criticism को कम करें
हम अक्सर दूसरों की criticism से ज्यादा खुद की criticism करते हैं।
एक छोटी गलती होने पर हम खुद को बहुत कठोर तरीके से judge करने लगते हैं।
लेकिन गलती होना इंसानी स्वभाव है।
दुनिया हमेशा हमारे हिसाब से नहीं चलेगी।
हमसे गलतियां होंगी और हम उनसे सीख भी सकते हैं।
इसलिए Self Realization, Forgiveness और Self Compassion को महत्व देना जरूरी है।
खुद को सुधारना अच्छी बात है, लेकिन खुद को लगातार दोष देना समाधान नहीं है।
अच्छी किताबें पढ़ें, अपनी गलतियों से सीखें और खुद के प्रति थोड़ा compassionate रहें।
Part Two – Grow
किताब के इस part में negativity को दूर करने के बाद Self Growth और Spiritual Growth की दिशा में आगे बढ़ने की बात की गई है।
1. Align with Your Passion
इंसान को उन चीजों पर काम करना चाहिए जिनमें उसकी रुचि और क्षमता हो।
आप खुद क्या चाहते हैं और आपके लिए क्या सही है, इसे समझना जरूरी है।
दूसरों को देखकर अपने career decisions लेने के बजाय अपनी strengths और interests को समझें।
कई parents अपने बच्चों को ऐसे subjects लेने के लिए कहते हैं जिनमें बच्चों की रुचि नहीं होती।
इसके कारण बच्चा pressure महसूस कर सकता है।
बच्चों के Interest, Strength और क्षमता को देखकर subject या career चुनने में उनकी मदद करना बेहतर approach है।
इसी तरह काम भी ऐसा चुनने की कोशिश करें जिसमें आपको meaning और satisfaction मिले।
अगर आप अपनी प्रतिभा और strengths को बेहतर तरीके से पहचानना चाहते हैं, तो अपनी प्रतिभा कैसे पहचानें पढ़ सकते हैं।
2. Good Intention
कोई भी काम करें तो उसकी intention को समझें।
किसी के बारे में गलत करने की सोच रखने के बजाय लोगों की मदद करने की कोशिश करें।
अगर आप किसी की सहायता कर रहे हैं तो हर बार बदले में कुछ पाने की expectation रखना जरूरी नहीं है।
सच्ची मदद का अर्थ यही है कि आप सामने वाले की जरूरत को समझकर उसकी सहायता करें।
3. Routine Power
जीवन में एक Routine तय करें और उसका उचित पालन करें।
चाहे सुबह उठना हो, exercise करना हो, पढ़ना हो या meditation करना हो, consistency जरूरी है।
एक अच्छी routine आपके दिन को structure दे सकती है।
अगर आपको morning routine बनाने में रुचि है, तो The Miracle Morning Book Summary in Hindi भी पढ़ सकते हैं।
4. Plan Your Day Properly
काम करने से पहले plan करें।
अगर आपके दिमाग में बहुत सारे काम और ideas चल रहे हैं तो confusion हो सकती है।
इसलिए अपने important tasks को लिख लेना उपयोगी हो सकता है।
आप notebook, diary या कोई digital task list इस्तेमाल कर सकते हैं।
जब आपको पता होता है कि आज क्या करना है, तो काम को शुरू करना आसान हो जाता है।
अगर आप productivity और focus को और बेहतर करना चाहते हैं, तो Deep Work Book Summary in Hindi भी पढ़ सकते हैं।
5. Unite with Time and Life
कुछ लोग सोचते हैं कि सही समय आने पर वे खुश होंगे।
वे सोचते हैं कि जब अच्छी job मिलेगी तब खुश होंगे।
जब ज्यादा पैसा होगा तब खुश होंगे।
जब अपना घर होगा तब खुश होंगे।
लेकिन जीवन हमेशा हमारी expectations के अनुसार नहीं चलता।
इसलिए future की किसी एक चीज का इंतजार करने के बजाय वर्तमान जीवन को भी अच्छे से जीना जरूरी है।
खुशी के लिए हमेशा किसी बड़ी achievement का इंतजार करना जरूरी नहीं है।
6. Apply Positive Thoughts
Positive thoughts को अपने जीवन का हिस्सा बनाएं।
सुबह कुछ अच्छा पढ़ें।
अपने goals को याद करें।
अपने आसपास positive और meaningful लोगों को जगह दें।
हालांकि इसका मतलब यह नहीं है कि हर समस्या को केवल positive thinking से solve किया जा सकता है।
बल्कि positive thinking का उद्देश्य यह है कि problem के बीच भी आप constructive तरीके से सोच सकें और action ले सकें।
Part Three – Give
किताब के इस part में दूसरों की मदद और Service Mindset के बारे में बताया गया है।
मदद केवल पैसे से नहीं होती।
आप किसी को सहानुभूति दे सकते हैं।
किसी को encourage कर सकते हैं।
किसी की बात सुन सकते हैं।
किसी को मुश्किल समय में emotional support दे सकते हैं।
किसी की उपलब्धि पर उसे genuinely appreciate कर सकते हैं।
इसलिए अगर किसी को Sympathy या Support की जरूरत है तो उसके साथ प्यार और सम्मान से व्यवहार करें।
दूसरों को नीचा दिखाने, कड़वा बोलने और ईर्ष्या करने के बजाय उनके सुख में खुश होना सीखें।
इसी भावना को Mudita कहा जाता है, जिसमें दूसरे के सुख और सफलता को देखकर भी खुशी महसूस होती है।
Jay Shetty की official book description में भी Service Mindset को book की प्रमुख lessons में शामिल किया गया है।
Relationships
लेखक ने relationships के बारे में तीन महत्वपूर्ण बातों पर जोर दिया है:
1. Presence
किसी व्यक्ति को सहायता की जरूरत हो तो उसके लिए मौजूद रहें।
हर समस्या का solution देना जरूरी नहीं है।
कई बार किसी व्यक्ति की बात ध्यान से सुनना ही बहुत बड़ी मदद होती है।
2. Attention
दूसरों के दुख-दर्द को सुनें और समझने की कोशिश करें।
उनकी परेशानी का मजाक न बनाएं।
अगर संभव हो तो उनकी मदद करें।
किसी भी व्यक्ति के जीवन में मुश्किल समय आ सकता है।
इसलिए दूसरों के प्रति empathy रखना जरूरी है।
3. Intimacy
रिश्तों में trust और love का balance बनाए रखें।
ऐसी बातें न करें जिससे सामने वाले के दिल को चोट पहुंचे।
विश्वास को बनाए रखना किसी भी relationship के लिए जरूरी है।
जो promise कर सकते हैं वही करें और उसे निभाने की कोशिश करें।
अगर कोई commitment पूरा करना संभव नहीं है तो पहले ही साफ बता देना बेहतर है।
Relationships में communication और understanding का महत्व बहुत ज्यादा है।
इसी विषय पर आप 7 Habits of Highly Effective People Book Summary भी पढ़ सकते हैं, जिसमें दूसरों को समझने और relationships को बेहतर बनाने पर भी बात की गई है।
Think Like a Monk से मिलने वाली मुख्य सीख
पूरी किताब की सीख को आसान भाषा में कुछ points में समझें तो:
अपनी Identity को समझें
दूसरे लोग आपके बारे में क्या सोचते हैं, इसे अपनी पूरी identity न बनने दें।
खुद को समझने की कोशिश करें।
Negativity से दूरी बनाएं
हर negative thought को सच मानना जरूरी नहीं है।
अपने thoughts और surroundings पर ध्यान दें।
Fear को समझें
डर से हमेशा भागने के बजाय यह समझने की कोशिश करें कि आपको डर किस चीज से लग रहा है और उसके पीछे क्या कारण है।
अपने Passion और Purpose को पहचानें
दूसरों की expectations के अनुसार जीवन जीने के बजाय अपनी strengths, interests और values को समझें।
अच्छी Routine बनाएं
छोटी लेकिन consistent habits आपके दिन को बेहतर structure दे सकती हैं।
अपने समय का सही इस्तेमाल करें
हर दिन कुछ समय planning, learning और important कामों के लिए रखें।
दूसरों की मदद करें
Service और kindness केवल सामने वाले के लिए ही नहीं बल्कि आपके अपने जीवन को भी meaningful बना सकती है।
Relationships को महत्व दें
अपने करीबी लोगों के साथ उपस्थित रहें, उनकी बात सुनें और trust बनाए रखें।
Think Like a Monk Book Summary का निष्कर्ष
Think Like a Monk हमें यह समझाने की कोशिश करती है कि शांति और खुशी केवल बाहरी परिस्थितियों से नहीं आती।
हम अपनी सोच, habits, reactions और priorities को समझकर अपने जीवन को बेहतर दिशा दे सकते हैं।
अपने अंदर की negativity को पहचानना जरूरी है।
Fear को समझना जरूरी है।
अपनी identity और purpose को जानना जरूरी है।
अच्छी routine बनाना जरूरी है।
दूसरों की मदद करना और relationships को महत्व देना भी उतना ही जरूरी है।
इस किताब का एक महत्वपूर्ण संदेश यह है कि आपको monk बनने की जरूरत नहीं है।
आप अपने सामान्य जीवन में रहते हुए भी monk mindset से मिलने वाली सीख को अपना सकते हैं। Jay Shetty ने भी book के बारे में बताते हुए स्पष्ट किया है कि इसके lessons को अपनाने के लिए monk की तरह रहना, कपड़े पहनना या दुनिया से अलग हो जाना जरूरी नहीं है।
इसलिए अगर आप अपने मन को बेहतर तरीके से समझना चाहते हैं, negativity कम करना चाहते हैं, अपने जीवन के purpose को समझना चाहते हैं और ज्यादा meaningful life जीना चाहते हैं, तो Think Like a Monk आपके लिए उपयोगी किताब हो सकती है।
अपनी सोच को बदलने की शुरुआत बाहर से नहीं, अपने मन को समझने से होती है।
Think Like a Monk Book Information
Book Name: Think Like a Monk
Author: Jay Shetty
Main Focus: Mind Training, Peace, Purpose, Positivity, Relationships, Service और Meditation
Jay Shetty ने अपनी official introduction में बताया है कि यह किताब उनके monk training और personal growth journey से मिले lessons को practical exercises और activities के रूप में प्रस्तुत करती है।
Think Like a Monk Book खरीदें
अगर आपको इस Book Summary के ideas useful लगे हैं तो आप Think Like a Monk: Train Your Mind for Peace and Purpose Every Day को पूरा पढ़ सकते हैं।
किताब में केवल theoretical बातें ही नहीं हैं, बल्कि author ने exercises, activities और practical processes के माध्यम से mind को train करने के तरीके भी बताए हैं।
Amazon Link : Think Like a Monk: The secret of how to harness the power of positivity and be happy now

