Site icon AchhiBaatein.com

Successful Business Man बनने के लिए कौन सा कोर्स करें?

Successful बिजनेसमैन बनने के लिए कौन सा कोर्स करें?

दोस्तों टेक्नोलॉजी के इस बढ़ते समय में सभी लोग अमीर बनना चाहते हैं। और खुद को एक बड़ा आदमी बनते हुआ देखना चाहते हैं। जिसके लिए अधिकतर लोग खुद का बिजनेस करना चाहते हैं।

पर इन लोगों में से कुछ तो जन्म से ही अमीर होते हैं, जो अपने बाप दादाओं के बिजनेस को आगे बढ़ाते हैं और कुछ लोग खुद अपनी मेहनत में बिलेनियर बनते हैं और अपना बिजनेस चलाते हैं।

लेकिन जो लोग ₹0 से शुरुआत करते हैं या जिनके पास विरासत में कोई बिजनेस नहीं होता है उनके लिए इस नई इकोनॉमी में सरवाइव कर पाना मुश्किल होता हैं।

तो इस नई इकोनॉमी में खुद का बिजनेस चलाने के लिए लोगों को बिजनेस नॉलेज होना बहुत ज्यादा जरूरी है तो अगर आप भी एक बिजनेसमैन बनना चाहते हैं ऐसे में आपको बिजनेसमैन बनने की पढ़ाई करनी होगी।

किसी भी बिजनेस को चालू करने से पहले या Competitive Market उतरने से पहले आपको इकनोमिक मार्केट के सिचुएशन के बारे में पूरी छानबीन कर लेनी चाहिए। क्योंकि एक अच्छा बिजनेसमैन वही होता है जिसे पता होता है कि मार्केट में किस चीज की जरूरत है और मार्केट में किस प्रोडक्ट की डिमांड बढ़ने वाली है ताकि इन चीजों को सीख कर वह एक प्रॉफिटेबल बिजनेस बना सकें।

Business के बारे में जानने के लिए कई सारे ऐसे कोर्स होते है जिसके जरिए लोग खुद को एक अच्छा बिजनेसमैन बना सकते हैं। पर इन सभी कोर्स में से आपको कौन सा कोर्स करना चाहिए या फिर बेस्ट बिजनेसमैन बनने के लिए आपको इस कोर्स को अपना करियर बनाना चाहिए इसके बारे में हमने इस आर्टिकल में बताया है तो इसे पूरा जरूर पढ़ें।

Businessman banne ke liye top best courses‌

किसी बिजनेस को चलाने के लिए आपके अंदर एक अच्छे बिजनेसमैन की Mentality होनी चाहिए और स्किल्स भी होनी चाहिए। जिनसे आप किसी भी मार्केटेबल सिचुएशन को संभाल सके।

जब आप कोई बिजनेस चलाते हैं तो उसमें आपको इकनोमिकली कई तरह के Phases का सामना करना पड़ता है जैसे – Profit, Loss, Boom, Depression, Recession, Recovery आदि। जब आप इन Economic Phase को अच्छी तरह से पार करने में कामयाब हो जाते हैं तभी आप एक अच्छे बिजनेसमैन बन पाते हैं।

अच्छा बिजनेसमैन बनने के लिए आपको नीचे दिए गए कोर्सेज में से अपने पसंद का कोई कोर्स करना चाहिए क्योंकि एक बिजनेसमैन ये सारी चीजें करते हैं –

Finance and accounting

किसी भी बिजनेसमैन का बेसिक स्किल अकाउंट और फाइनेंस होता है। जब तक आप अपने पैसों को संभालना और उन्हें जरूरत की जगहों पर इन्वेस्ट करने के बारे में नहीं सिखते है तब तक आप अपने बिजनेस को अच्छे से नहीं चला सकते है।

जो लोग बचपन से ही एक बिजनेसमैन बनना चाहते हैं, उन लोगों को 11 या 12 वी क्लास से ही कॉमर्स ले लेनी चाहिए जब आप कॉमर्स लेते हैं तो उसमें आपको बिजनेस से जुड़े सभी एक्टिविटीज के बारे में जान पाते हैं।

तो कॉमर्स के इस कोर्स में आपको बिजनेस के अकाउंट और फाइनेंस के बारे में बताया जाता है जिससे आपका बिजनेस का बेसिक स्ट्रांग होता है और आप किसी बिजनेस के शुरू होने के बारे में जानते हैं कि किस तरह आप अपने बिजनेस के अकाउंट को संभाल सकते हैं और बिजनेस में अच्छी तरह फाइनेंस को Elaborate कर सकते हैं।

अकाउंट एंड फाइनेंस कोर्स आपकी बेसिक स्किल्स को बढ़ाता है और आपको Dividend pick up concepts जैसे Assets, Liabilities, Optimal capital structure, Dividend policy decisions, Security market efficiency,
और Owner’s equity, Cash flow, Inventory के Concept को आप को अच्छी तरह समझ पाते है।

फाइनेंस नॉलेज लेना एक बिजनेसमैन के लिए इसलिए भी ज्यादा जरूरी हो जाता है क्योंकि फाइनेंस की पढ़ाई करके ही वो अपने पैसे को इन्वेस्ट करना सीख पाते हैं और अपने बिजनेस को कैसे ग्रो करना है इस चीज के बारे में सोच पाते हैं इसीलिए अगर आपको सच में एक बिजनेसमैन बनना है तो आपको फिर वापस की नॉलेज लेने से ही करनी चाहिए।

Marketing

आप अपनी रोजमर्रा के शॉपिंग के लिए मार्केट तो जाते होंगे पर इकोनामिक का मार्केटिंग कॉन्सेप्ट आपकी मार्केटिंग के डेफिनेशन से काफी अलग होता है जो लोग बिजनेस में इंवॉल्व होते हैं उन लोगों को शॉपकीपर की तरह सोचना पड़ता है और कस्टमर की नीड और वैल्यू को जानना पड़ता है।

बिजनेस मार्केट में कस्टमर को ही सबसे ज्यादा प्रायोरिटी दी जाती है। तो बिजनेस मैनेजमेंट में मार्केटिंग के इस कोर्स से आपको Marketing strategies, Audience-engaging campaigns, Advertisement skills, Product selling strategy, Customer protection आदि के बारे में सीखने को मिलेगा। जिससे आपको मार्केट में अपनी जगह बनाने में काफी मदद मिलेगी।

मार्केटिंग के बारे में सीखकर ही आप अपने प्रोडक्ट की मार्केटिंग सही से कर सकते हैं और अपने प्रोडक्ट को ज्यादा लोगों तक पहुंचा सकता है।

Data Analysis

Data analysis एक तरह से बिजनेस की नींव मानी जाती है। जब तक आप अपने बिजनेस और बिजनेस प्रोडक्ट की पूरा डाटा इकट्ठा नहीं कर लेते तब तक आप किसी प्रकार के बिजनेस को चलाने के लिए तैयार नहीं हो पाएंगे।

क्योंकि चाहे आप मार्केटिंग करने के बारे में सोचें या फिर से नाम के लिए बजट बनाएं। प्रोडक्ट से जुड़ी कोई भी चीज करने के लिए पहले आपको डाटा इकट्ठा करना होगा और डाटा एनालिसिस कोर्स आपको एक अच्छा डाटा एनालिस्ट बनाता हैं।

Data analysis course को करने के बाद आप न सिर्फ किसी भी चीज का डाटा आसानी से कलेक्ट कर सकते हैं बल्कि उस डाटा को एनालाइज करके एंड रिजल्ट कभी पता लगा सकते हैं।

Search Engine Optimization

Search Engine Optimization course आपको आपकी सोशल इमेज को मेंटेन करने में आपकी मदद करेगा। क्योंकि इसे सीखने के बाद आप अपने बिजनेस को ऑनलाइन ले जा पाएंगे इतना ही नहीं ऑनलाइन ले जाने के बाद आप अपने बिजनेस को Grow करके अच्छे पैसे कमा पाएंगे।

अगर आपका कोई ऑनलाइन बिजनेस है तो इस कोर्स के नॉलेज की मदद से आप अपने प्रोडक्ट की सेलिंग कैपासिटी को बढ़ा सकते हैं और उसे गूगल सर्च के सबसे टॉप लिस्ट अपनी प्रोडक्ट को पर पहुंचा सकते हैं।

ये कोर्स आपको आपकी प्रोडक्ट के सेलिंग क्वालिटी और एडवर्टाइजमेंट Skills को बढ़ाने में मदद करती है इतना ही नहीं इस कोर्स को सीख कर आप ऑनलाइन भी अपना बिजनेस शुरू कर सकते हैं।

वह भी हजारों लाखों रुपए की नहीं बल्कि करोड़ों रुपए की, क्योंकि आज के टाइम में उन लोगों की काफी डिमांड है जो ऑनलाइन अपना बिजनेस करते हैं इसीलिए अगर आपको आने वाले टाइम में अपना बिजनेस करना है और एक अच्छा बिजनेसमैन बनकर लोगों के सामने पेश होना है तो आपको इस कोर्स को करना चाहिए।

Public Speaking

एक बिजनेसमैन को हमेशा पता होना चाहिए कि किस तरह वह अपने कस्टमर्स को अपने प्रोडक्ट को खरीदने के लिए कन्विंस कर सकेंगे। जिस बिजनेसमैन और शॉपकीपर में यह खूबी होती है वह अपने प्रोडक्ट को अच्छी तरह से बेच पाते हैं और अच्छा प्रॉफिट कमा पाते हैं। लेकिन जो लोग अपनी बात दूसरों के सामने सही से बोल नहीं पाते हैं उन लोगों के लिए बिजनेस करना बहुत मुश्किल हो जाता है।

पर इस तरह के लोगों के लिए ही पब्लिक स्पीकिंग कोर्स को तैयार किया गया है। पब्लिक स्पीकिंग कोर्स में आपको सिखाया जाता है कि आप किस तरह से लोगों से बातचीत कर सकते हैं और कैसे अपनी बातों को उनके सामने पेश कर सकते हैं आसान शब्दों में कहें तो पब्लिक स्पीकिंग के जरिए आपको लोगों को अपनी बात मनवाने का हुनर सिखाया जाता है।

जब आप पब्लिक स्पीकिंग कोर्स कर लेते हैं तब आपको दूसरों को अपनी बात कहने में बिल्कुल भी झिझक नहीं होती है और दूसरे भी आपकी बात को सुनने में इंटरेस्ट लेते हैं जिससे आपके लिए दूसरों को अपना प्रोडक्ट बेचना बहुत ही आसान हो जाता है।

इसीलिए चाहे आप कोई कोर्स करें या ना करें आपको यह कोर्स जरूर करना चाहिए क्योंकि हर बिजनेसमैन को पब्लिक स्पीकिंग स्किल आनी ही चाहिए ऐसा नहीं है कि इस स्किल को सीखने के लिए आपको स्कूल या कॉलेज भी जाना पड़ेगा आप ऑनलाइन भी ये स्किल सिख सकते हैं।

Leadership

एक बिजनेसमैन केवल वो नहीं होता है। जो अपने प्रोडक्ट को बेच के प्रॉफिट कमाता है बल्कि वह भी होता है जो अपने बिजनेस से जुड़े सभी लोगों को अच्छी तरह से ट्रीट करते है।

एक अच्छे बिजनेसमैन में अच्छे लीडरशिप क्वालिटी भी होनी चाहिए तभी वो किसी प्रकार के क्रिटिकल बिजनेस सिचुएशन का सामना कर सकते है।

Leadership course आपको प्रॉपर बिजनेस मैनेजमेंट की नॉलेज देती है जिसका इस्तेमाल से आप अपनी Team mates और सभी Importer & exporter के साथ अच्छा रिश्ता बना सकते हैं और अपने बिजनेस को और भी आगे तक ले जा सकते हैं।

क्योंकि अगर आप एक बॉस बनकर ही अपने बिजनेस को चलाने की कोशिश करेंगे तो आप लिमिटेड पैसे ही कमा पाएंगे लेकिन अगर आप अपने बिजनेस को एक लीडर की तरह चलाएंगे तो आप उसे उस बुलंदी तक ले जा पहुंचेगें जिसके बारे में शायद आपने कभी सोचा भी ना हो इसीलिए लीडरशिप के महत्व को समझिए और इस कोर्स को करिए।

वैसे तो कुछ लोग इन सभी कोर्स में से एक या दो कोर्स को ही करते हैं लेकिन एक अच्छा बिजनेसमैन इन सभी कोर्स को करता है और इसकी नॉलेज रखता है। तो आपको भी ऐसा करना चाहिए।

यह भी पढ़ें

Exit mobile version