Site icon AchhiBaatein.com

अपने स्कूल में क्लास मॉनिटर कैसे बनें?

क्लास मॉनिटर को क्या काम करना होता है ?

दोस्तों आप सभी ने अपनी स्कूल लाइफ में बहुत मस्ती की होंगी। आप शायद एक बैकबेंचर होंगे, या फिर मिडिल वेंचर या फर्स्ट वेंचर होंगे पर कभी ना कभी तो आप की क्लास मॉनिटर बनने की इच्छा हुई ही होगी।

क्लास मॉनिटर ज्यादातर फर्स्ट बेंचर बनते हैं जो टीचर के फेवरेट होते हैं पर जो बच्चे टीचर के फेवरेट नहीं भी होते हैं उन्हे भी क्लास मॉनिटर बनने का दिल करता हैं। पर इन बच्चो को पता ही नहीं होता हैं कि आखिर क्लास मॉनिटर कैसे बनें?

अब आप यह सोच रहे होंगे कि क्लास का मॉनिटर बनना होता क्या हैं? तो इस लेख को पूरा ध्यान से पढ़िएगा। क्योंकि इसमें हम आपको बताएंगे क्लास मॉनिटर क्या होता हैं? और आप अपने स्कूल में क्लास मॉनिटर कैसे बन सकते हैं?

Class monitor kya hota hai ?

मॉनिटर किसी स्टूडेंट को टीचर के द्वारा दी गई वो जिम्मेदारी होती हैं जिससे वह पूरी क्लास को कंट्रोल कर सकते हैं। टीचर के बाद मॉनिटर के पास में पूरी क्लास को ऑर्डर करने की ताकत होती हैं और पूरे क्लास को मॉनिटर की बात भी माननी पड़ती हैं।

टीचर स्कूल में क्लास मॉनिटर इसीलिए बनाते हैं ताकि उनकी गैरमौजूदगी में कोई क्लास का ध्यान रखें और बच्चों को शोर मचाने से रोके। मॉनिटर क्लास की नहीं बल्कि टीचर की पसंद से चुने जाते हैं। एक क्लास में कम से कम एक और ज्यादा से ज्यादा तीन मॉनिटर होते हैं।

क्लास मॉनिटर क्या होता हैं यह बात तो आप समझ ही गए होंगे ! चलिए अब जानते हैं कि टीचर को मॉनिटर की इतनी जरूरत क्यों होती हैं !

Class mein monitor ki kyon jarurat hai ?

स्कूल की हर एक क्लास में एक Head teacher होता हैं, जो पूरी क्लास को कंट्रोल करता हैं और पूरी क्लास को प्रॉपर तरीके से रखता हैं। सभी क्लास के टीचर अपनी क्लास से किसी एक या दो बच्चों को चुनते हैं और उसे अपनी गैर मौजूदगी में पूरे क्लास की जिम्मेदारी देते हैं यह जिम्मेदारी ही मॉनिटर का पद कहलाता हैं। मॉनिटर को हर दिन पूरे क्लास को संभालना पड़ता हैं।

एक क्लास में मॉनिटर के होने के कई कारण हैं, जो आपको नीचे दिए गए पॉइंट्स में मिल जाएंगे

1. क्लास को संभालने के लिए

जब क्लास में कोई टीचर ना हो तो किसी एक इंसान को क्लास में हमेशा रहना चाहिए जो पूरी क्लास को संभाल सके और उसे शांत कर सके। जिससे दूसरी कक्षा के विद्यार्थियों की पढ़ाई में बाधा न हो और यही काम मॉनिटर करता हैं। इसलिए क्लास में मॉनिटर का होना बहुत जरूरी होता हैं।

2. हर स्टूडेंट को चेक करना

जब आप सुबह स्कूल में आते हैं तो क्लास में आने से पहले मॉनिटर को हर एक स्टूडेंट को चेक करना पड़ता हैं कि स्टूडेंट अपनी प्रॉपर यूनिफॉर्म में हैं भी या नहीं। अगर कोई स्टूडेंट प्रॉपर तरीके से तैयार होकर स्कूल नहीं आता तो मॉनिटर उसे क्लास के बाहर खड़ा कर देता हैं और फिर टीचर के आने के बाद उनसे बात की जाती हैं।

3. स्कूल की एक्टिविटीज में हेल्प करना

क्लास का मॉनिटर ना केवल अपनी क्लास को संभालता हैं बल्कि स्कूल में होने वाले फंक्शन में भी पार्टिसिपेट करता हैं और उस फंक्शन के लिए होने वाली तैयारियों में मदद करता हैं। वे एक तरह से वोलेंटियर का काम करते हैं।

4. दूसरे स्टूडेंट्स को गाइड करना

टीचर के बाद मॉनिटर का पद एक क्लास में सबसे ज्यादा बड़ा होता हैं। सभी स्टूडेंट्स को मॉनिटर की बात माननी पड़ती हैं और टीचर की अनुपस्थिति में एक मॉनिटर का काम क्लास को गाइड करना भी होता हैं। कभी-कभी टीचर मॉनिटर को बच्चों को डिक्टेशन करने के लिए या फिर नोट्स लिखवाने के लिए बोल देते हैं तो उन्हें वह भी करना पड़ता हैं।

इस तरह इन सभी कारणों से क्लास में मॉनिटर की जरूरत पड़ती हैं।

एक आदर्श मॉनिटर के क्या गुण होते हैं?

अब आप यह तो जान गए कि हर क्लास मे मॉनिटर की क्यों जरूरत पड़ती हैं और आपने यह भी सोच लिया होगा कि आपको अपनी क्लास का मॉनिटर बनना हैं। पर क्या आपको यह पता हैं कि एक आइडल मॉनिटर के क्या गुण होते हैं जिससे वह ना केवल टीचर का बल्कि स्टूडेंट का भी फेवरेट होता हैं।

इसलिए एक आइडल क्लास मॉनिटर के गुण, हम आपको नीचे दिए गए पॉइंट्स में बताएंगे।

1. स्टूडेंट्स के ग्रुप को संभालने की क्षमता होना

अच्छा मॉनिटर वह होता है जो अपनी पूरी क्लास को अच्छी तरह संभाल सके और पूरी क्लास उसकी बातें माने। जो स्टूडेंट्स केवल फेमस होने के लिए मॉनिटर बनने को तैयार हो जाता हैं और क्लास का कोई भी स्टूडेंट उसकी बात नहीं मानता तो ऐसे मॉनिटर होने का कोई लाभ नहीं हैं। आइडल मॉनिटर वही होता हैं जिसकी एक बात बोल देने से पूरी क्लास उसकी बात को मान ले।

2. टीचर का फेवरेट होना

ज्यादातर हाई क्लास के मॉनिटर अपने क्लास टीचर के फेवरेट होते हैं। जो टीचर से अच्छी तरह पेश आते हैं और अपनी टीचर की हर बात को मानते हैं उन्हें टीचर बहुत पसंद करते हैं और ऐसे Student को ही क्लास का मास्टर बना देते हैं।

3. सभी एक्टिविटीज में भाग लेना

एक आइडल मॉनिटर अपने स्कूल में होने वाली सभी एक्टिविटी में भाग लेता हैं और उनमें सबसे अव्वल भी रहता हैं जिससे उसकी क्लास का नाम रोशन हो। मॉनिटर ना केवल स्कूल में होने वाली एक्टिविटीज में पार्टिसिपेट करता हैं बल्कि अन्य स्टूडेंट को भी एक्टिविटीज में पार्टिसिपेट करने के लिए उत्साहित करता हैं।

4. First bencher

ज्यादातर मॉनिटर फर्स्टवेंचर ही होते हैं ,जो क्लास में सबसे आगे बैठते हैं। ये लोग पढ़ाई में बहुत अच्छे और जिम्मेदार होते हैं इसीलिए टीचर इन्हें क्लास का मॉनिटर बना लेते हैं।

5. क्लास में होने वाली सभी चीजों को ध्यान देना

आइडल मॉनिटर हमेशा अपनी क्लास में होने वाले सभी एक्टिविटीज में ध्यान लगाता हैं और क्लास में किसी भी तरह के झगड़े को होने से रोकता हैं।

6. अच्छा लीडर होना

मॉनिटर अपने क्लास का एक अच्छा लीडर होता हैं जो अपनी पूरे क्लास को अच्छी तरह से संभाल लेता है। एक मॉनिटर में लीडर की भी क्वालिटी होनी चाहिए क्योंकि अगर ऐसा नहीं होगा तो वह क्लास के सभी बच्चों को कंट्रोल नहीं कर सकते हैं और ना ही बच्चे उनकी कोई Respect करेंगे लेकिन अगर मॉनिटर में लीडर की क्वालिटी होगी तो वह अपने क्लास का एक अच्छा मॉनिटर बन सकता है।

तो यह थे एक आइडल मॉनिटर के गुण जो जिन स्टूडेंट्स में दिखते हैं वही अपने क्लास के अच्छे मॉनिटर बन पाते हैं।

Class ke monitor banne ke liye tips?

अगर आपको क्लास का मॉनिटर बनना हैं तो नीचे दिए गए टिप्स को जरूर फॉलो करें

1. क्लास में अच्छे से पेश आएं

जो स्टूडेंट्स क्लास में अच्छे से पेश आते हैं उन्हें बाकी स्टूडेंट्स भी पसंद करते हैं। अगर आपको भी अपनी क्लास का मॉनिटर बनना हैं तो आपको अच्छी तरह से क्लास में पेश आना चाहिए और टीचर की बोली गई सभी बातों को ध्यान में रखना चाहिए।

2. अपने गुणों को प्रस्तुत कीजिए

क्लास का मॉनिटर बनने के लिए आपको अपने अंदर की सभी क्वालिटीज को प्रदर्शित करना चाहिए जिससे क्लास का ध्यान आपकी ओर आकर्षित हो और क्लास के टीचर आपको मॉनिटर बना दें।

3. दूसरे स्टूडेंट को मोटिवेट करें

मॉनिटर बनने के लिए आपको प्रभावी बनना होगा। आपको अपनी क्लास के सभी स्टूडेंट्स को मोटिवेट करना चाहिए। और अच्छा करने में उनकी मदद करनी चाहिए जिनसे स्टूडेंट्स आपको पसंद करने लगेंगे और मॉनिटर के पद के लिए आपको ही चुनेंगे।

4. इज्जत कमाए

क्लास का मॉनिटर टीचर के बाद सबसे स्ट्रॉन्ग और इंपोर्टेंट होता हैं और क्लास मॉनिटर बनने के लिए आपको अपनी क्लास में इज्जत कमानी होगी। जब सभी आपकी रिस्पेक्ट करेंगे और आपको अपने मॉनिटर के रूप में मानेंगे इससे आपका मॉनिटर बनने का सफर और भी ज्यादा आसान हो जाएगा।

5. अच्छा न्यायधीश बने

क्लास के सभी स्टूडेंट्स अपने मॉनिटर से यह उम्मीद रखते हैं कि उनका मॉनिटर किसी भी अवस्था में सही निर्णय लें। जब कभी भी आपकी क्लास में कुछ झगड़ा हो जाए तो आपको उस समय शांति से काम लेना चाहिए और दोनों पक्षों की बातों को सुनना चाहिए इससे आपको निर्णय लेने में आसानी होगी

ऐसा करने से झगड़ा भी सुलझ जाएगा और क्लास के स्टूडेंट्स भी आपकी प्रशंसा करेंगे।

6. अपनी ताकत का फायदा ना उठाएं

एक अच्छा मॉनिटर वही होता हैं जो अपनी जिम्मेदारी को अच्छे से निभाता हैं। जो मॉनिटर अपनी ताकत का गलत इस्तेमाल करके दूसरों को परेशान करते हैं, टीचर वैसे स्टूडेंट्स को मॉनिटर के पद से हटा देते हैं।

7. Regular class में आना

मॉनिटर को हर रोज क्लास में प्रेजेंट होना होता हैं क्लास की सभी जानकारी टीचर को देने के लिए। इसलिए अगर आपको अपनी क्लास का मॉनिटर करना हैं तो आपको रेगुलर स्कूल जाना चाहिए।

8. Attentive बने

एक अच्छा मॉनिटर हमेशा अपनी क्लास के छोटे-छोटे चीजों को ध्यान में रखता हैं। इसलिए मॉनिटर बनने के लिए आपको भी अपनी क्लास में पूरा अटेंशन देना चाहिए और यह ध्यान रखना चाहिए कि सब कुछ सही तरीके से हो रहा हैं या नहीं।

इस प्रकार इन सभी टिप्स का इस्तेमाल करके आप अपनी क्लास के मॉनिटर बन सकते हैं।

यह भी पढ़ें

Exit mobile version