AchhiBaatein.com

Confidence कम होने के 10 प्रमुख कारण

कॉन्फिडेंस हमारे व्यक्तित्व का बहुत ही जरूरी हिस्सा माना जाता है क्योंकि इससे हमारी पर्सनालिटी का पता चलता है। जिस तरह से हमारे लिए अच्छे कपड़े पहनना जरूरी होता है वैसे ही कॉन्फिडेंट रहना भी हमारे लिए बहुत जरूरी है पर कभी-कभी किसी कारण हम अपना कॉन्फिडेंस खो देते हैं।

हमें पता ही नहीं चलता है कि हम अपना कॉन्फिडेंस क्यों खो रहे हैं इसीलिए इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि Confidence kam hone ke karan क्या है ?

ताकि आप जान सके कि आप में कॉन्फिडेंस कम क्यों हो रहा है और आप वैसी चीजें ना करें जिससे आपका कॉन्फिडेंस कम हो। साथ ही हम आपको ये भी बताएंगे कि अगर आपका कॉन्फिडेंस कम हो गया है तो हम आपको ऐसे तरीके भी बताएंगे जिससे आप अपने Confidence को बढ़ा सकें।

Confidence कम होने का कारण

ज्यादातर लोगों को लगता है कि अगर किसी इंसान में कॉन्फिडेंस की कमी है तो वह पैदाइशी है जबकि ऐसा कुछ भी नहीं होता है लोगों के बीच में कॉन्फिडेंस ना होने के पीछे बहुत सारे वजह होते हैं और उन्हीं में से कुछ सबसे जरूरी वजय के बारे में हमने आपको नीचे बता रहे है।

1. Genes

आपने देखा होगा कि कुछ लोगों के पेरेंट्स तो चुपचाप रहते ही हैं साथ ही साथ उनके बच्चे भी काफी चुपचाप और शांत रहते हैं या अगर किसी के पेरेंट्स थोड़े डरपोक किस्म के होते हैं तो उनके बच्चे भी वैसे ही होते है। ऐसा इसीलिए होता है क्योंकि लोगों के जींस के कारण उनमें कॉन्फिडेंस कम हो जाता है।

2. Life experience

हमारी जिंदगी में हम कई तरह के उतार-चढ़ाव देखते हैं कुछ चीजें अच्छी होती हैं तो कुछ बुरी और कुछ चीजें ऐसी होती है जिसका सीधा प्रभाव हमारे व्यक्तित्व पर पड़ता है और जो हमारे पर्सनालिटी को बहुत ज्यादा अफेक्ट करता है।

लोगों की जिंदगी में कई सारी चीजें होती है जिसकी वजह से ना चाहते हुए भी वह अपना कॉन्फिडेंस खो देते हैं जैसे

3. Trauma

लोगों को कई तरह के Trauma होते हैं और कुछ को तो यह Trauma बचपन से ही होते हैं।‌ Trauma emotional level, Physical level, Mental level किसी भी लेवल पर हो सकता है।

अगर लोगों को किसी तरह का कोई Trauma है या उनकी लाइफ में उनके साथ कुछ बहुत ही बुरा हुआ है तो इसकी वजह से भी कहीं ना कहीं वह अपने अंदर की कॉन्फिडेंस को खो देते हैं क्योंकि उनके साथ हुई बुरी चीजों की Memory उनका साथ नहीं छोड़ती हैं।

4. Parenting style

कई बार माता पिता के अपने बच्चों को पालने का तरीका भी उनके अंदर के कॉन्फिडेंस को बहुत प्रभावित करता है जहां कुछ माता-पिता अपने बच्चों को हमेशा हौसला देते हैं और उन्हें अपनी लाइफ में बेहतर चीजें करने का प्रोत्साहन देते हैं।

वहीं कुछ माता-पिता हमेशा अपने बच्चों के हर चीज में नुक्स निकालते रहते हैं और उन्हीं बुरी बातें कहते हैं जिसके वजह से जिन बच्चों के साथ ऐसा होता है उन्हें अपने आप पर और खास करके अपने काम पर बिल्कुल भी भरोसा नहीं होता है और यही चीज उनके अंदर कॉन्फिडेंस को खत्म करती हैं।

5. Bully, harassment, humiliation

जब हम छोटे होते हैं तब हमारा विकास हो रहा होता है और उस टाइम हर कोई बहुत ताकतवर नहीं होता है जिसके वजह से जो ताकतवर बच्चे होते हैं वह दूसरों बच्चों को परेशान करते हैं और उनकी खिंचाई करते हैं कभी-कभी यह चीज बहुत ही डीप लेवल में हो जाती है।

जिससे लोग बहुत शर्मिंदा हो जाते हैं और अपने ही नजर में गिर जाते हैं। अगर किसी बच्चे को स्कूल में बहुत गंदे तरीके से Bully किया जाता है या उन्हें परेशान किया जाता है तो ऐसे बच्चे को खुद के ऊपर जरा भी भरोसा नहीं होगा।

6. Gender race

आप माने या ना माने आज भी ज्यादातर लोग लड़के और लड़की के बीच में फर्क देखते हैं और उसी हिसाब से अपने बच्चों की परवरिश करते हैं वह अपने लड़कों को ज्यादा आजादी बढ़ावा देते हैं लेकिन वही लड़कियों को दबा कर रखते हैं जिसकी वजह से लड़कियां खुलकर अपनी जिंदगी नहीं जी पाती हैं और डर डर कर रहना शुरू कर देती है जिसके वजह से उनमें कॉन्फिडेंस की बहुत कमी होती हैं।

7. Pressure

हर किसी को लगता है कि अगर वह किसी काम को करने के लिए अपने बच्चों पर दबाव डालेंगे तो उनके बच्चे वह काम को कर लेंगे। तो फिर पढ़ाई की बात हो या फिर खेलकूद की या अपना करियर चुनने की बात हो माता पिता अपने बच्चों पर प्रेशर बनाए रखते हैं।

जो माता-पिता अपने बच्चों की जिंदगी को जरूरत से ज्यादा कंट्रोल करने की कोशिश करते हैं उनके बच्चों के जिंदगी की डोर उनके माता-पिता के पास चली जाती है और इस तरह के माहौल में पहले बड़े लोग अपनी जिंदगी में फैसले नहीं कर पाते हैं। क्योंकि उनमें जरा भी कॉन्फिडेंस नहीं होता है।

8. गलत जानकारी

कुछ लोगों को पता ही नहीं होता है कि कॉन्फिडेंट होने का मतलब क्या होता है इसलिए गलत जानकारी होने के वजह से भी वह खुद में कॉन्फिडेंट महसूस नहीं करते हैं उन्हें लगता है कि वह किसी काम को सही से नहीं कर पा रहे हैं तो वह बेकार है या किसी भी काम के लायक नहीं है।

जबकि सच बात तो यह है कि कोई भी इंसान किसी भी चीज को बिल्कुल परफेक्ट तरीके से नहीं कर सकता है। और अगर आप पर Perfectionism के पीछे भागते हैं तो आप कभी भी अपने काम से सेटिस्फाइड नहीं रहेंगे और हमेशा ही खुद को कम महसूस करेंगे।

10. हमारे आसपास के लोगों की वजह से

हमारे आसपास जिस तरह के लोग होते हैं उनका हमारी पर्सनालिटी पर बहुत ज्यादा प्रभाव पड़ता है अगर हमारे आसपास ऐसे लोग हैं जो हमेशा हमें आगे बढ़ने के लिए मोटिवेट करते हैं या हमें यह विश्वास दिलाते हैं कि हम जैसे हैं वैसे अच्छे हैं तो हमारा कॉन्फिडेंस बहुत बढ़ता है

लेकिन वहीं अगर हमारे आसपास ऐसे लोग हैं जो हमें हर वक्त ही महसूस करवाते हैं कि हम किसी लायक नहीं हैं या हममें बहुत ज्यादा कमियां हैं तो इसके वजह से हमारे अंदर कॉन्फिडेंस कम होने लगता है।

Confident लोग कैसे होते हैं ?

हममें से ज्यादातर लोग यही समझते हैं कि लोग कॉन्फिडेंट ही पैदा होते हैं जबकि ऐसा नहीं होता है कॉन्फिडेंस लोगों में बचपन से ही धीरे-धीरे Build होती हैं।

आत्मविश्वास बढ़ाने के लिए जानें ये बातें

कॉन्फिडेंट होने का सिंपल मतलब यह होता है कि आपको खुद पर भरोसा होता है और आपको यह पता होता है कि आप जो कर रहे हैं वह सही हैं और आप अपने काम की जिम्मेदारी लेते हैं इतना ही नहीं आप नए-नए रिक्स लेते हैं और अपनी जिंदगी में कुछ न कुछ बेहतर करने में लगे रहते हैं।

1. Confidence build कैसे करें?

अगर आपको यह लगता है कि आप में कॉन्फिडेंस की बहुत ज्यादा कमी है या आपको खुद के ऊपर जरा भी भरोसा नहीं है तो आप खुद को कॉन्फिडेंट बना सकते हैं यह उतना मुश्किल नहीं है जितना आप सोच रहे हैं बस आपको कुछ चीजों को फॉलो करना होगा

अपनी अचीवमेंट्स को देखें

ज्यादातर लोग हमेशा उन चीजों पर ध्यान देते हैं जो उनके पास नहीं है या फिर जिन चीजों को पाने में वह फेल हो गए हैं ऐसा करने के वजह से उनके अंदर हमेशा कॉन्फिडेंस की कमी रहती है। अगर आप भी कुछ ऐसा ही करते हैं तो ये करना बंद कर दीजिए क्योंकि इस तरह की चीजें करने से या सिर्फ अपने failure के बारे में सोचने से आपको हमेशा खुद में कमी ही महसूस होगी लेकिन जब आप ये देखेंगे कि आपने अपनी जिंदगी में क्या-क्या achieve कर लिया है तो आपको खुद में कॉन्फिडेंस फील होगा।

2. वह चीज करें जिसमें आप अच्छे हैं

अल्बर्ट आइंस्टाइन ने कहा था अगर आप एक मछली को पेड़ पर चढ़ने के लिए कहेंगे तो वह सारी जिंदगी कोशिश कर लेने के बाद ही पेड़ पर नहीं चल पाएगी वैसे ही हमारे साथ भी होता है हर इंसान के अंदर कुछ अलग क्वालिटी होती हैं।

आपको भी हमेशा वही चीज करना चाहिए जिसमें आप अच्छे हैं क्योंकि आप ऐसे कार्यों के करेंगे जिनमे आपका इंटरेस्ट नहीं है तो उसे करके आपको खुद में बेकार ही महसूस होगा और आप कॉन्फिडेंट फील करना भी बंद कर देंगे।

3. Goals set कीजिए

खुद के अंदर कॉन्फिडेंस लाने का एक बहुत ही अच्छा तरीका यह है कि आप अपने लिए पहले कुछ Goals बनाएं और फिर आप अपने Goals को पूरा करते जाए क्योंकि जब आप ऐसा करेंगे आपको यह फील होगा कि आप भी दूसरों की तरह बहुत कुछ कर सकते हैं और इससे आपका कॉन्फिडेंस बढ़ेगा।

4. अपने लिए Stand लीजिए।

अगर आपको लगता है कि दूसरे आपके साथ अच्छा करेंगे तो यह बस आपकी गलतफहमी है क्योंकि कोई भी किसी के साथ ऐसे ही अच्छा नहीं करता है आपको अपनी चीजों के लिए खुद ही स्टार्ट लेना पड़ता है

अगर कोई आपसे कह रहा है कि आप किसी चीज में अच्छी नहीं है तो आप दूसरों को यह दिखा दीजिए कि वह कितना गलत है जो चीज आपको अच्छी लगती है या जिस चीज में आप माहिर है उसे आप अच्छे से करके दूसरों को दिखाएं। क्योंकि ऐसा करने से आप में कॉन्फिडेंस बढ़ेगा।

Exit mobile version