AchhiBaatein.com

हम संघर्षो और उनके समाधानों द्धारा ही आगे बढ़ सकते है

जीवन में अगर चुनौतियां है, संघर्ष है तो ही हम आगे बढ़ सकते हैं इसलिए जीवन में कभी कठिनाई आये, विपदा आये तो घबराना नहीं चाहिए बल्कि स्वयं के विवेक से उसका डट कर सामना करना चाहिए क्योकि बिना किसी चुनौती के हम जीवन में आगे बढ़ ही नहीं सकते है।

याद रखे हम संघर्षो और उनके समाधानों (Conflict Management Strategies) द्धारा ही आगे बढ़ सकते है

इस दुनिया में हर एक इंसान को जीवन में तरह तरह की चुनौतियों का सामना करना पड़ता है संघर्ष करना होता है लेकिन बहुत ही कम ऐसे लोग होते है जो कि उनका सामना कर पाते है, कुछ टूट जाते हैं, कुछ रास्ते बदल लेते हैं और कुछ इनका सामना करते हुए दुनिया बदल देते हैं।

याद रहे ज्ञान, विवेक और बुद्धि का विकास होने के लिए जीवन में संघर्ष अति आवश्यक हैं, अगर कुरुक्षेत्र में अर्जुन दुखी और परेशान न होता, तो गीता-ज्ञान प्राप्त नहीं होता।

ईश्वर ने इंसान को संसार का सबसे ताकतवर और बुद्धिमान प्राणी बनाया हैं भगवान ने उसको सबसे ताकतवर चीज़ दी है और वो है उसका ”mind” (विवेक शक्ति) अगर हम इसका सही use करे तो किसी भी समस्या का समाधान हम बड़ी ही आसानी से निकाल सकते है।

सबसे पहले हम देखे की आखिर समस्या होती क्यों है? समस्या आखिर होती क्या चीज हैं?  जब हम कोई भी काम करते है और जब हमको मनचाहा परिणाम न मिले और वह मनचाहा परिणाम प्राप्त करने के लिए हमें बहुत सारे ऐसा कार्य करने पड़े जो हमें कार्य आरम्भ करने से पहले सोचा तक नहीं था, असल में उसे ही समस्या का नाम दिया गया हैं?

ये समस्याये हमको कदम-कदम पर मिलती है अगर किसी के अंदर उन समस्याओं को face करने की ताकत होती है, उनसे भिड जाने का जज्बा होता हैं, अपने ऊपर विश्वाश होता हैं तो वह धैर्य के साथ काम करता चला जाता हैं और ऐसे व्यक्ति को मनचाहा परिणाम प्राप्त करने के लिए दुनिया की कोई ताकत भी नहीं रोक सकती है।

जीवन में संघर्ष क्यों जरुरी है ?

संघर्ष में आदमी अकेला होता है
सफलता में दुनिया उसके साथ होती है

संघर्ष का हमारे जीवन से बहुत ही गहरा नाता है असल में यहीं से हमारी शुरुआत होती हैं, एक इंसान को जन्म से लेकर मृत्यु तक संघर्ष ही तो करना पड़ता है बच्चे को इस दुनिया में लाने के लिए उसकी माँ कितना संघर्ष करती है और वो कितना दर्द सहन करती है तब जाकर वो एक बच्चे को जन्म दे पाती है फिर उसके बाद उस बच्चे को पाल-पोस कर बड़ा करने में कितना संघर्ष करती है।

एक बच्चा बचपन से लेकर जवानी तक और जवानी से लेकर बुढ़ापे तक कितना ही संघर्ष करता है संघर्ष तो संसार में हर एक जीव को करना ही पड़ता है चाहे वो पानी में रहने वाले जीव हो और चाहे धरती पर रहने वाले जानवर और चाहे आसमान से रहने वाले परिंदे ही ना चाहे अमीर हो या फिर गरीब संघर्ष तो करना ही पड़ता है

एक गरीब इंसान दो वक्त की रोटी कमाने के लिए और अपने बच्चो को एक अच्छा जीवन देने के लिए अपने पुरे जीवन संघर्ष करता है ये संघर्ष तो करना ही पड़ता है बस फर्क सिर्फ इतना है की किसी को ज्यादा करना पड़ता है तो किसी कम करना पड़ता है।

जीवन में कई बार ऐसा होता है कि हम संकल्प ले लेते है की मुझे अपनी मंजिल को हर हाल में हासिल करनी ही है लेकिन बीच में आधा रास्ता तय करने के बाद हम हार मान लेते है और ये सोचते है की अब ये मुझसे नहीं होगा अगर वहाँ पर हम ये सोचे की अगर मैने आधा रास्ता तय किया है तो आधे को भी तय कर सकता हूँ तो हमारे अंदर energy अपने-आप ही बढ़ने लग जाती है।

अगर आपको संघर्ष करना आता है तो जीवन में चाहे कैसी भी समस्या क्यों न आ जाये आप उसका समाधान बड़े ही आसानी से निकाल सकते हो।

जिस इंसान के जीवन में संघर्ष नहीं होता है वो जीवन में असल में कुछ भी नहीं कर पाता है क्योकि बिना संघर्ष के हम कुछ भी नहीं पा सकते है इसलिए हम संघर्षो और उनके समाधानों द्धारा ही आगे बढ़ सकते है, क्योकि जब तक हमारें सामने कठिन परिस्थियाँ नहीं होगी तब तक हम उससे पार पाने के तरीको से भी परिचित नहीं होंगे।

आप और आपकी कामयाबी के बीच में एक जो दीवार खड़ी है असल में वो है आपके नकारात्मक विचार, क्योकि ये नकारात्मक विचार ही हमको संघर्ष से दूर भगाते है इसलिए कभी भी संघर्ष करने से मत डरिये क्योकि संघर्ष के आगे सफलता होती है, आज नहीं तो कल वह तो आनी ही हैं, परन्तु अगर पीछे मुड लिए अथार्थ रास्ता बदल लिया तो जीवन भर मलाल ही करते रहना पड़ेगा, काश मैंने थोडा सा और अगर अपने ऊपर विश्वाश किया होता तो आज मैं कहीं और होता।

जीवन में संघर्ष जितना बड़ा होता है सफलता भी उतनी ही बड़ी होती हो और शानदार होती है, इसलिए संघर्षो से घबराएं नहीं, बल्कि खुश हो कि अब सफलता अनुभव और पैसा शोहरत सब कुछ मिलने का समय आ गया हैं।

संघर्ष ही जीवन है

याद रहे, अगर आप अभी संघर्ष कर रहे हो तो उसका मतलब है की आप life में आगे बढ़ रहे हो, अगर नहीं तो फिर जैसा चल रहा हैं वैसा ही चलता रहेगा, और मलाल भरी ज़िदगी याद रखने के लिए तैयार रहना होगा।

वो कहते है की बिस्तर पर सोये रहने से ही और सोचते रहने से ही आपको सफलता नहीं मिलती है आपको संघर्ष करने के लिए हमेशा तैयार ही रहना चाहिए तभी आप सफलता को पा सकते हो।

अगर आपको life में सफलता पानी है तो संघर्ष के लिए तैयार रहना है हमारे संघर्ष के साथ ही आगे बढ़ने की energy देती है जीवन में एक अच्छा मुकाम पाने के लिए हमको संघर्ष करते रहना चाहिए, बल्ब का अविष्कार करने से पहले थॉमस अल्वा एडिसन से कितने असफल प्रयोग किया थे, क्या आपको पता हैं? पढ़े, उनके विचार जो आपक प्रेरित करेंगे

डर को खत्म करना सीखें - Success Tips

Life में हमको कभी जीत भी मिलती है और कभी हार का स्वाद भी चखना होता है संघर्ष से कभी भी पीछे मत हटिये क्योकि वही हमको ताकत देता है बिना संघर्ष के बाद मिलने वाली सफलता की कल्पना भी नहीं की जा सकती है, वह कितनी ख़ुशी देती हैं।

याद रखे, किसी भी इंसान को जीवन में एक दिन में ही सफलता नहीं मिलती है उसकी सफलता में उसकी असफलता और उसका संघर्ष और उसकी कई सालो की कड़ी मेहनत होती है जो की उसको सफल बनाती है

सफलता के लिए चुनौतियों का सामना करे, डरे नहीं, हमेशा याद रखे, डर ही आपकी सफलता का सबसे बड़ा शत्रु हैं

जीवन में संघर्ष को choose करो comfort को नहीं क्योकि अगर आप comfort zone में हैं इसका मतलब आप कुछ बड़ा करने की सोच ही नहीं रहे हैं Life में अगर हमको कुछ भी करना है तो संघर्ष तो हमको सीखना ही पड़ेगा।

अगर इसको अच्छे से analyze किया जाए तो पता लगेगा कि असल में ये संघर्ष ही हमको जीना सीखाता है जब हम संघर्ष करना सीख लेते है तो किसी भी चुनौती का सामना हम बड़े ही आसानी के साथ कर सकते है और फिर कार्य के असफल होने पर भी हम इतने ज्यादा दुखी नहीं होते।

याद रहे, चुनौतियां जीवन का एक अंग है, यह रास्ता हैं मंजिल नहीं हैं। चुनौतियां तथा उनका समाधान जीवन के दो पहलू है, जो साथ-साथ चलते ही रहते है, आप किसको चुनते हैं, यह सब आप पर ही निर्भर करता हैं, अगर आप इसका पूरा भार, जिम्मा किस्मत पर डाल देते हो, तो इसका मतलब आप चुनौतियों के आगे हार मान जाते हैं।

जब-जब ये जग जिस पर भी हँसा है
असल में उसी ने इतिहास रचा है

अत: जीवन में कभी भी संघर्षो ने न घबराएं, यह जान ले यह सफलता से पहले की सीढियां मात्र हैं।

Exit mobile version