Site icon AchhiBaatein.com

डीप वर्क Deep Work ~ Book Summary (सारांश)

Deep work by cal newport summary in hindi

जब आप एक Destruction Free Environment में काम करते हैं तब आप की Skills और बेहतर होती चली जाती हैं। इसी के साथ आप अपना काम सही समय पर पूरा भी कर पाते हैं।

वहीं जब आप ध्यान भटकाने वाले वातावरण में काम करते हैं तो ना अपने काम को बेहतर कर पाते हैं और ना ही अपनी स्किल्स को। और इस तरह से काम करने की वजह से कई बार बहुत कोशिश करने के बाद भी आपका काम सही समय पर पूरा नहीं हो पाता है।

अगर आपके साथ भी ये परेशानी होती है कि आप काम में ध्यान तो देते हैं लेकिन फिर आप पूरे कंसंट्रेशन के साथ उस पर फोकस नहीं कर पाते तो यह Book Summary सिर्फ आपके लिए ही लिखी गई है।

क्योंकि इस किताब में हम आपको जो चीजें बताने वाले हैं वह आप की कंसर्न्ट्रेशन बढाने में आपकी मदद करेगा, साथ ही साथ आपको Shallow work छोड कर Deep work करना सिखाएगा।

आज के समय में Deep work करना एक बहुत ही Rear स्किल है और बहुत ही कम लोगों में देखने को मिलती हैं इसीलिए ये बुक समरी स्टूडेंट, बिजनेसमैन, एंटरप्रेन्योर हर किसी को पढ़नी चाहिए।

Introduction

जब आप इस Book Summary को आगे पढेंगे तब आपको पता चलेगा कि किस तरह आजकल लोग क्वालिटी से ज्यादा Quantity पर फोकस करते हैं और अपने Employees को Puppet (कठपुतली) की तरह इस्तेमाल करते हैं।

बहुत सारे काम एक साथ करने के लिए लोगों पर इस कदर प्रेशर बनाया जाता है कि वह मल्टीटास्किंग करने पर मजबूर हो जाते हैं। जिससे उनके काम में वह क्वालिटी नहीं आ पाती हैं जो वह अपने काम से चाहते हैं यानी कि डीप वर्क।

खुद MIT graduate होने के बाद भी इस बुक के Author Cal Newport यह कहते हैं कि अगर आप चाहते हैं कि आपका काम में पूरा फोकस हो तो आपको सोशल मीडिया और दूसरे डिस्ट्रक्शन से थोड़ा ब्रेक लेना होगा।

Cal Newport का मानना है कि जब आप टेक्नोलॉजी और सोशल मीडिया से ब्रेक लेते हैं तब आप ज्यादा से बेहतर तरीके से उन कामों पर ध्यान दे पाते हैं जो आपके लिए जरूरी हैं।

इसी के साथ आप सेल्फ एग्जामिनेशन भी कर पाते हैं। जिससे आपको यह समझ आता है कि आप में कौन सी कमी है और आप किस चीज में अच्छे हैं।

जब आपको इन चीजों के बारे में पता होता है तब आप Deep work के तरफ तेजी से बढ़ पाते हैं। खुद को थोड़ा समय देना इसलिए भी अच्छा होता है क्योंकि यह आपको पॉइंट A से पॉइंट B तक बढ़ने में मदद करती है।

Part : 1 THE IDEAS

Chapter 1. Deep work इतना valuable क्यों हैं?

अगर आप चाहते हैं कि जिस कंपनी में आप काम कर रहे हैं वहां आप की वैल्यू की जाए। तो उसके लिए आपको दो जरूरी चीजें करनी होगी –

पहला आपको मुश्किल चीजें सीखने की एबिलिटी डिवेलप करनी होगी।

और दूसरा आप को किसी भी काम को क्वालिटी और स्पीड दोनों के साथ पूरा करने की एबिलिटी खुद में लानी होगी।

अगर आप हाई क्वालिटी वर्क प्रोड्यूस करना चाहते हैं तो आपको इस इक्वेशन पर ध्यान देना चाहिए

High quality work produce = Time spent × Intensity of focus.

इस Equation का मतलब यह है कि अगर आप चाहते हैं कि आप अपने काम में हाई क्वालिटी वर्क पैदा करें तो आपको या तो अपना ज्यादा समय उस काम को देना होगा या फिर आपको अपना फोकस बढ़ाना होगा।

जो लोग अपने स्कूल के टॉपर होते हैं उन्हें यह बात पहले से ही पता होते हैं कि हाई क्वालिटी वर्क कैसे प्रोड्यूस किया जाता है।

लेकिन यह बात भी जरूरी है कि कोई भी हाई क्वालिटी Work तब Produce होता है जब आप उस काम को बिना किसी मल्टीटास्किंग के पूरा करते हैं।

लेकिन आज हम जैसे जिंदगी जी रहे हैं उसमें मल्टीटास्किंग हमारा एक डेली रूटीन बन गया है। कई बार तो हम मल्टीटास्किंग करते हैं लेकिन हमें पता ही नहीं चलता।

सोफी लीरॉय अपने रिसर्च में Attention Residue के कांसेप्ट को बहुत ही बेहतर तरीके से Proof करती हैं। Attention residue हमें यह बताती है कि

जब आप एक काम को छोड़कर किसी दूसरे काम को करने के लिए जाते हैं तब आपका दिमाग पहले वाले काम के बारे में ही सोचता है।

साथ ही यह भी कहा गया है कि जितना ज्यादा फोकस आपका पहले काम में होगा उतना ही बेकार आप अपने दूसरे काम में परफॉर्म करेंगे।

जब आप Deep work के कांसेप्ट को सीख जाएंगे तब आप एक काम से दूसरे काम को बिना कंपलीट किए शिफ्ट नहीं कर पाएंगे।

Chapter 2. Deep work rare होता है।

टॉम कोह्ररेन ने एक बार नोटिस किया कि ईमेल पढ़ने के लिए उनका करीब एक से डेढ़ घंटा वेस्ट होता है।

तो उन्होंने सोचा कि जितने एंप्लाइज ईमेल को Read करने में अपना समय देते हैं इससे कंपनी को क्या फायदा होता है और ई-मेल को पढ़ने से एंप्लाइज कितना पैसा कमाते हैं।

टॉम ने कुछ डाटा इकट्ठा किया जिससे उन्हें यह समझ आया कि इतने ज्यादा देर तक ईमेल पढ़ने के बाद भी लोग सिर्फ 95 cents का ही कुछ काम कर रहे हैं।

आजकल बहुत सारी बड़ी-बड़ी कंपनी “द होल” के Concept को फॉलो कर रही है इसके According वह अपने एंप्लाइज को ऐसा वर्क एनवायरमेंट देती है जिसमें वह आसानी से एक दूसरे से बातचीत कर सकें लेकिन इस तरह का इन्वायरमेंट लोगों को डिस्टर्ब करता है और उन्हें डीप वर्क करने से भी रोकता है।

कोई भी इंसान अपने काम में तब ज्यादा बेहतर बन सकता है जब उसके पास अपने काम को करने के बेहतर स्किल्स हो। बिना किसी स्किल्स के Deep work करना बहुत ही ज्यादा मुश्किल होता है इसलिए जरूरी है कि आप पहले अच्छे स्किल डिवेलप करें।

यही वजह है कि डीप वर्क इतनी रेयर स्किल है और अगर आपने यह स्किल सीख ली तो आप आसानी से किसी को भी पीछे छोड़ सकते हैं।

Chapter 3. Deep work meaningful है।

Black Smith, रिक फ्यूरर एक Ancient medieval metal working practice के एक्सपर्ट हैं। वो इस खास चीज को अपने वर्कशॉप मे तैयार करते है।

तलवार बनाने के लिए उन्हें करीब 8 घंटे का समय लगता है और हथौड़े से उन्हें तलवार के खास जगह पर चोट करनी पड़ती है ताकि तलवार सही तरह से बने।

और इस तरह के काम को करने के लिए बहुत ज्यादा कंसंट्रेशन की जरूरत होती हैं। जब आप हथौड़े से किसी खास जगह पर चोट कर रहे होते हैं तो उस समय आप चाह कर भी Distract नहीं हो सकते हैं।

ऑथर कहते हैं कि किसी भी चीज पर आपका अगर अटेंशन फोकस होता है तो वह चीज आपकी प्रोडक्टिविटी को कई गुना बढ़ा देती है। साथ ही साथ आप डिस्ट्रक्शन फ्री होकर एक हाई क्वालिटी वर्क प्रोड्यूस कर पाते हैं।

Part 2. THE RULES

Rule no 1. Work deeply

युडोमोनिया मशीन ग्रीक का एक कांसेप्ट है जो एक ऐसे रूम के बारे में बताता है जहां पर आप आसानी से फ्लो स्टेट में पहुंच सकते हैं और हाई क्वालिटी वर्क तैयार कर सकते है। यह एक ऐसी जगह होती है जो डीप वर्क करने के लिए बनाई गई है।

यह पांच कमरों वाला एक बड़ा रूम है जहां आपको पास में कमरे में पहुंचने के लिए 1, 2, 3, 4 रूम से होकर जाना होगा। हालांकि यह एक मशीन है तो आप इसके नियमों को नहीं तोड़ सकते।

जब आप इस मशीन के पहले रूम में जाते हैं तब आप को हल्का सा स्ट्रेस दिया जाता है मतलब आपको यह एहसास दिलाया जाता है कि जो काम आपके लिए है वह आपके लिए कितना जरूरी है।

दूसरे रूम में जब आप जाते हैं तब आपको आपके काम से संबंधित बातें सोचने पर मजबूर किया जाता है मतलब आपके अंदर आपके काम को लेकर जिज्ञासा पैदा की जाती है। आपके अंदर की Curiosity को जगाया जाता है कि आप अपने काम को लेकर सोचना शुरू कर दें।

तीसरे रूम में आपको कई सारा डाटा और अन्य चीजें मिलेंगी जिसका यूज़ आप अपने काम को पूरा करने के लिए कर सकते हैं।

चौथे रूम में जब आप जाएंगे तो आप के दिमाग में पहले से ही आपके काम को लेकर बहुत सारी आईडियाज एंड थॉट्स चल रहे होंगे आपको अपने दिमाग में चल रही चीजों को एक कागज में लिखना है।

यह सारी चीजें कर लेने के बाद जब आप पांचवें रूम में पहुंचते हैं तब आपका डीप वर्क करना शुरू हो जाता है क्योंकि यह रूम साउंडप्रूफ है यहां आपको किसी भी तरह की कोई डिस्ट्रक्शन नहीं होगी और आप पूरे ध्यान से अपना काम कर पाएंगे।

जब आप पांचवी रूम में पहुंच जाते हैं तब काम करते समय आप 90 मिनट अपने काम में कंसर्न्ट्रेट करने की कोशिश कीजिए और फिर 90 मिनट का ब्रेक लीजिए जब आप इस तरह से काम करेंगे तब आप अपने दिमाग के सही पोटेंशियल को यूज़ कर पाएंगे।

लेकिन बुरी बात तो यह है कि यहां पहुंचना हमारी करंट सिचुएशन से मीलों दूर है। हम डीप वर्क में काम तो करना चाहते हैं लेकिन आज भी हम ओपन बॉक्स ऑफिस में फंसे हुए हैं जहां ढेर सारे ईमेल और टेक्स्ट आते रहते हैं। जिसकी वजह से चाह कर भी हम अपना ध्यान उन चीजों पर नहीं दे पाते जो हमारे लिए जरूरी है।

और वैसे भी युडोमोनिया मशीन में तो आप काम कर नहीं सकते लेकिन कुछ ऐसे तरीके हैं जिसका यूज करने पर आप सेम इफेक्ट प्राप्त कर सकते हैं। Deep work में अगर आप काम करना चाहते हैं तो आप को पहले Good intentions से बाहर आना होगा।

मतलब यह सोचते रहना कि आप काम कर रहे हैं इससे आपका काम हो नहीं जाएगा। डीप वर्क करने के लिए पहले अपने रूटीन में डीप वर्क का शेड्यूल तैयार करना होगा और फिर उसे पूरा करना होगा।

डीप वर्क में आप कैसे पहुंच सकते हैं इसके लिए हम आपको आगे 4 अमेजिंग स्ट्रेटजी बताने वाले हैं जिसे फॉलो करने पर आप आसानी से डीप वर्क कर पाएंगे।

1. Monastic approach

इस Approach के अकॉर्डिंग आपको अपने आप को हर तरह के Distraction से दूर रखना है। बिल्कुल एक पुजारी या Monk की तरह जो दुनिया से संन्यास लेकर पहाड़ों में चले जाते हैं और वहां अपनी तपस्या करते हैं।

डीप वर्क करने के लिए यह चीज करना थोड़ा मुश्किल हो जाता हैं क्योंकि कोई भी अपने घर को छोड़कर पहाड़ों में जाकर नहीं रह सकता और इस चीज को करना बहुत ही ज्यादा मुश्किल भी है।

2. Bimodal approach

यह Approach कहता है कि आपको डीप वर्क करने के लिए खुद को पूरी तरह से आइसोलेट करने की कोई जरूरत नहीं है आपको बस कुछ घंटे खुद को अपने घर से दूर किसी खास जगह पर काम करने के लिए जाना है और वहां पर काम करना है।

जैसे साइकोलॉजी और थिंकर कार्ल जंग करते थे। वो सुबह-सुबह अपने कमरे में बैठकर लिखते थे और लिखने के बाद जंगल जाकर लिखी हुई बातों पर विचार करते थे उसके बाद वह पैसे कमाने के लिए क्लिनिक चले जाते थे।

इस काम को करते समय आपको कुछ समय खुद को मोबाइल और हर तरह के डिस्ट्रक्शन से दूर रखना होगा। ताकि उस समय आप बहुत ही ध्यान से अपना काम कर सके। हैरी पॉटर बुक की राइटर जेके रॉलिंग ने भी हैरी पॉटर की कुछ किताबें इसी टेक्नीक को फॉलो करते हुए लिखा था।

3. The Rhythmic philosophy

आपने “द चेन” Method के बारे में पहले भी सुना होगा। इस स्ट्रैटेजी में आपको हर दिन एक निश्चित समय में एक निश्चित काम करना पड़ता है और जब आप उस काम को पूरा कर लेते हैं तब आपको कैलेंडर में रेडक्रॉस लगाना होता है।

इससे जब आप रेगुलर ली काम करते रहते हैं तब आप के कैलेंडर में क्रॉस की पूरी चेन तैयार हो जाती है। इस Approach की मदद से जब आप रोजाना काम करते हैं तब आप रोजाना Deep work कर पाते हैं।

4. Journalistic approach

अगर आप पूरे दिन बिजी रहते हैं तो आपको उस समय में काम करना चाहिए जिसमें आप फ्री होते हैं मान लीजिए आप 12:00 से 12:30 के बीच फ्री हैं तो आपको एक पत्रकार की तरह अपने मोबाइल को बंद करके इस समय में पूरा ध्यान देकर अपना काम करना चाहिए।

निष्कर्ष

तो दोस्तों यह थी Cal Newport की बुक Deep work की BOOK SUMMARY, आपको यह समरी कैसी लगी नीचे कमेंट करके जरूर बताएं।

Amazon Link if you want to buy this Book : Deep Work डीप वर्क (Hindi Edition)

अन्य बुक समरी भी पढ़ें

Exit mobile version