AchhiBaatein.com

अच्छे मैनेजर में होने वाले जरूरी गुण

एक अच्छा मैनेजर कैसे बने?” How to be a good manager in Hindi
Best Skills of a good Manager in Hindi

एक अच्छा मैनेजर बन पाना काफी मुश्किल भरा काम होता है। आज कई कर्मचारी और छात्र अच्छे मैनेजर बनने के अवसर तलाश कर रहे हैं। एक अच्छा मैनेजर ही बिजनेस या कंपनी में अपनी मैनेजमेंट स्किल्स के जरीये कमाल का बदलाव ला सकता है।

वह अपनी टीम के साथ मिलकर और कंपनी की छोटी से बड़ी गतिविधियों मे भाग लेकर बेहतर ढंग से काम करता है। चूंकि एक ऑर्गनाइजेशन या कंपनी में मैनेजर का पद काफी बड़ा होता है, इसलिए अगर आप एक अच्छे मैनेजर बनना चाहते है, तो आपके पास हो गुण, स्किल्स और जानकारी होनी चाहिए, जो एक अच्छे मैनेजर के पास होती है।

आज इस आर्टिकल के जरीये हम “एक अच्छे मैनेजर में होने वाले गुणो” [What are the qualities of a good manager in Hindi] के बारे में बात करेगे, जिससे आप उन गुणों या स्किल्स को सीखकर एक अच्छे मैनेजर के रूप से अपना कैरियर बना सकते है। तो आइए शुरू करते है

How to be a good manager in Hindi

एक मैनेजर का क्या मुख्य काम क्या होता है? [What is the duties of a manager in Hindi]

Roles and responsibility of Managers in Hindi

प्रत्येक व्यवसाय अलग होता है और उसी के आधार पर मैनेजर को काम दिया जाता है। इसलिए एक मैनेजर का काम अलग-अलग हो सकता है। लेकिन मोटे तौर पर निम्न जिम्मेदारियां अधिकतर कंपनी या बिजनेस में एक मैनेजर के लिए कॉमन होती है;

इत्यादि स्तर पर एक मैनेजर को जिम्मेदारी दी जा सकती है। एक मैनेजर को सफल तब माना जाता है, जब उसकी टीम अच्छा प्रदर्शन करती है। इसलिए पूरी टीम की जिम्मेदारी मैनेजर पर होती है। आगे हम बात करेंगे कि एक सफल मैनेजर में क्या-क्या गुण होते है?

अच्छे मैनेजर में होने वाले जरूरी गुण [What are the qualities of a good Manager in Hindi]

एक प्रोडक्टिव और इफेक्टिव मैनेजर बनने के लिए आपके अंदर कुछ विशेष गुणों का होना जरूरी है। इन गुणो की मदद से आप किसी भी कंपनी को उसकी ऊंचाइयों तक ले जा सकते हो, यहां तक की आप खुद का बिजनेस भी शुरू कर सकते है।

अगर आप एक छात्र है या किसी कंपनी में कोई कर्मचारी है, तब भी आप इन स्कील्स को सिखकर खुद को एक बेहतर मैनेजर के रूप में उभार सकते हो। तो आइये बिना समय गंवाये जानते है, इन स्कील्स के बारे मे, जो आपको एक बेहतर मैनेजर और लीडर बनानें में मदद करती है,

What are the qualities of a good manager in Hindi

1. संचार कौशल [Excellent Communication skills for a manager in Hindi]

जब एक व्यक्ति दुसरे व्यक्ति से बात करता है, तो उनके बीच होने वाली बातचित को हम संचार या कम्यूनिकेशन कहते है। जितनी अच्छी आपकी कम्यूनिकेशन होगी, उतना ही सामने वाला व्यक्ति आपकी और आकर्षित होगा। एक अच्छे मैनेजर के पास अच्छी कम्यूनिकेशन स्कील का होना बहुत जरूरी है। बिना कम्यूनिकेशन स्कील्स के वह अपनी कंपनी या बिजनेस में आगे नहीं बढ़ पाता है।

अगर आप मैनेजमेंट [Management] क्षेत्र में अपना करियर बनाता चाहते है या फिर पहले से ही आप इस फिल्ड में है और खुद को और इंप्रूव करना चाहते है, तो आपको अपनी कम्यूनिकेशन स्कील पर काम करने की जरूरत है।

कहते हैं कि “First impression is the last Impression” होता है। इसलिए आपको अपने First Impression को बेहतर बनाना है। इससे सामने वाले व्यक्ति के दिमाग में आपकी एक Image बनती है कि आप कैसे है? और किस तरह की बात आप से करनी चाहिए?

आपका फिजिक्ल परफॉर्मेंस (आपकी लंबाई, वजन, कलर इत्यादि) केवल 20 प्रतिशत काम करता है, जबकि आपकी कम्यूनिकेशन स्किल्स किसी व्यक्ति को आकर्षित करने के लिए 80 प्रतिशत काम करती है।

इसमें सबसे पहली चीज आपके कपड़े पहनने का स्टाइल है। आप जिस प्रोफेशन में है, उसी तरह की ड्रेसिंग सेंस आप सामने वाले व्यक्ति के उपर प्रभाव डालती है। इसलिए एक मैनेजर के रूप में आपको अपने कपड़े पहनने के तरीको पर ध्यान देना चाहिए।

कम्यूनिकेशन स्कील्स को बेहतर बनाने के लिए आपकी बॉडी लैंग्वेज सबसे पावरफुल टूल है। आपकी बॉडी लैंग्वेज आपको एक Gentleman के रूप में दिखाती है। आपके बोलने का तरीका, आपकी मुस्कुराहट, उठने-बैठने का तरीका, चलने का तरीका, आपके Hand Moment और Eye Contact, इत्यादि चीजें बॉडी लैंग्वेज में आती है।

आपका पोस्चर [Posture] बताता है कि आप कितने आत्मविश्वासी है।

एक अच्छा मैनेजर एक महान श्रोता [Great listener] भी होता है। आप दुसरे लोगों को कितना और किस तरह से सुनते है, यह चीज आपकी कम्यूनिकेशन स्किल्स को बूस्ट करती है। आपको बोलने से ज्यादा लोगो को सुनना है और ऐसे सुनना है कि उनको वास्तव मे लगे कि आप उनकी बातो पर ध्यान दे रहे है।

कम्यूनिकेशन स्किल्स को बहुत अच्छे से सीखने के लिए कई कोर्सस और किताबे उपलब्ध है। यहां हमने कुछ जरूरी और काफी फेमस तरीको की बात की है, जिन्हें आप प्रेक्टिस करके अपनी कम्यूनिकेशन को बेहतर बना सकते है।

2. फैसले लेने की क्षमता [Decision making ability in a good Manage in Hindi]

एक अच्छा मैनेजर फैसले लेने वाला होना चाहिए। कंपनी या बिजनेस के हर एक पॉइंट पर, मैनेजर कई जरूरी फैसले लेता है। उसके फैसले पर कंपनी की स्ट्रैटजी और प्लान आधारित होते हैं।। कभी-कभी हमे जल्दीबाजी मे फैसले करने पड़ते है, तो कभी-कभी हमारे पास सोचने के काफी समय होता है।

लेकिन हमारी सफलता और असफलता हमारे द्वारा लिए गए निर्णयों पर टिकी होती है। इसलिए एक अच्छे मैनेजर का यह कर्तव्य होता है कि वह सही समय पर सही फैसला ले।

जब आप एक मैनेजर के पद पर होते हैं, तो निर्णय लेना हर दिन की जिम्मेदारी होती है। ऐसे अनगिनत निर्णय है, जो एक मैनेजर को लेने पड़ते हैं, जिनमें शामिल है, लेकिन यह केवल इन्हीं तक सिमित नहीं है,

ऐसे और भी कई जरूरी निर्णय एक मैनेजर को लेंगे पड़ते है।

एक मैनेजर को सही निर्णय लेने के लिए तर्क शक्ति (Reasoning), जानकारी की प्रोसेस, अतंर्ज्ञान का उपयोग करना, प्रश्न पूछना, परिणामों को एनालिसिस करना, और भी बहुत कुछ आना जरूरी है।

3. टीम वर्क को प्रोत्साहित करना [Encouraging Teamwork as a manager in Hindi]

कई कंपनीयां, जो टीमवर्क को प्रोत्साहित करती हैं, वे बेहतर योग्यता, काम का रिजल्ट और पर्सनल डेवलपमेंट का आनंद लेती है। एक अच्छे मैनेजर को हर अवसर पर मिलकर काम करने का समर्थन करना चाहिए और बुरे व्यवहार और अनहेल्दी कॉम्पीटिशन [Unhealthy competition] को कम करना चाहिए।

अपनी टीम को एक साथ काम करने के लिए प्रेरित करने के सबसे अच्छे तरीकों में एक है, इनाम देना। उन्हें एक टीम के रूप मे पुरस्कार दे ना कि केवल एक व्यक्तिगत रूप से पुरस्कृत करे। अगर टीम वर्क में कोई खराब प्रदर्शन भी कर रहा है, तो उसे बाहर का दरवाजा दिखाने की बजाय उसे उसकी कमीयों में सुधार करने के लिए मदद करे।

इस तरह टीम के सदस्य एक-दूसरे की मदद करने के लिए हमेशा तैयार रहेंगे और इस तरह के कामों से आपकी पहचान एक बेहतर मैनेजर के रूप मे होती है।

4. विश्वास [Trust makes you a good Manager in Hindi]

एक अच्छा मैनेजर हमेशा भरोसेमंद होता है। टीम उस पर विश्वास कर सकती है कि वह किसी जानकारी को गोपनीय रखेगा। भरोसेमंद मैनेजर अपने कर्मचारीयों का सम्मान करता है। यदि आपके कर्मचारियों को लगता है कि आप उनका समर्थन नहीं करते हैं, तो यह आपके काम में बुरे व्यवहार, अनहैल्थी कॉम्पीटीशन और कम सहयोग को जन्म देगा।

कर्मचारियों को पूरा विश्वास होना चाहिए कि मैनेजर उन्हें सच बता रहा है।

अपनी टीम और बिजनेस को सही ढंग से चलाने के लिए विश्वास का होना जरूरी है। आपको विश्वास होना चाहिए कि आपकी टीम के सदस्य;

और आपको यह विकास होना चाहिए कि वे आपकी गैर-मौजूदगी में भी से सभी काम करेगे। साथ ही एक मैनेजर होने के नाते आपको खुद पर भी विश्वास होना चाहिए कि जिस काम की जिम्मेदारी आपको मिली है, आप उसे सही तरीके से पूरा करेंगे।

आपको अपने कर्मचारीयों पर विश्वास करने की जरूरत है और उन्हें आप पर विश्वास करने की जरूरत है। विश्वास अगर दोनों तरफ होगा तभी बिजनेस आगे बढ़ेगा।

5. सहानुभूति और संवेदनशीलता [Sympathy and sensitivity in Hindi]

एक सॉफ्ट स्किल, जो एक अच्छे मैनेजर के पास होनी चाहिए। इमोशनल इंटेलिजेंस, जिसमे सहानुभूति और संवेदनशीलता शामिल है। एक मैनेजर के रूप में, अपनी टीम के सदस्यों के साथ अपनी दिन-प्रतिदिन की बातचीत में सहानुभूति का प्रयोग करना जरूरी है।

हर किसी के पास अपने पर्सनल मुद्दे होते हैं, जो कभी-कभी उनके काम करने के तरीको को प्रभावित करते हैं। जब आप अपनी टीम के सदस्यों के साथ सहानुभूति रखते हैं, तो वे आपको एक समझदार व्यक्ति के रूप में देखेंगे, जो वास्तव में उनकी परवाह करता है। नतीजन वे आपसे और एक दूसरे से अधिक लगाव रखेंगे।

एक टीचर जो अपने विद्यार्थीयो के लिए सहानुभूति रखता है और अधिक संवेदनशील होता है। उस टीचर के प्रति विद्यार्थियों का रवैया अच्छा होता है और वे अधिक मेहनत के पढ़ाई करते है। ठीक ऐसा ही एक मैनेजर के लिए होता है।

सहानुभूति और संवेदनशीलता रखने से आपकी टीम के सदस्य अधिक प्रोडक्टिव बनते है, वह खुशी से काम करते है और कंपनी के लिए अपना 100 प्रतिशत देते है।

6. प्रॉब्लम सॉल्विंग स्किल [Problem solving skills in a Manager in Hindi]

एक अच्छे मैनेजर में प्रोब्लम सॉल्विंग का गुण होना काफी जरूरी है। इफेक्टिव प्रॉब्लूम साल्विंग मैनेजर, भ्रम और गलतफहमियों को दूर करके लक्ष्यों को पाने के लिए टीम का मार्गदर्शन करने मे सक्षम होता है। ऐसे मैनेजर लोगो के बीच मदद करने की भावना को बढ़ावा देते हैं, दुबारा काम करने की जरूरतो को खत्म करते है और हमेशा कुछ नया सिखने के लिए तैयार रहते है।

जब भी कस्टमर कोई शिकायत करता है या कुछ डिमांड करता है, तो एक प्रॉब्लम सॉल्विंग मैनेजर उसे एक अवसर के रूप में देखता है और उससे कुछ नया प्रोडक्ट या कुछ नया सॉल्यूशन निकाल कर देता है। दुनिया की सबसे बड़ी कंपनीयों में से एक गूगल (Google) के मैनेजर ऐसा ही करते हैं। वे पहले प्रॉब्लम को समझते है, उसके बाद उसका सॉल्यूशन निकालते है और फिर उसे एनालिसिस करके मार्केट में लाते हैं। इस तरह की कई टेक्नीक का प्रयोग करके ही गूगल आज इतनी बड़ी कंपनी बन पाई है।

इसलिए एक अच्छे मैनेजर को प्रॉब्लम सॉल्विंग [Problem solving manager] होना जरूरी है।

इस तरह इन स्किल्स को सीखकर और रोजाना प्रेक्टिस करके आप एक बेहतर मैनेजर बन सकते है। इसके अलावा अन्य स्किल्स जैसे, प्रेशर को हैंडल करना, मैनेजमेंट की अच्छी जानकारी होना, आत्मविश्वासी होना, ग्रोथ माइंडसेट, टेक्नोलॉजी का नॉलेज, सही प्लानिंग करना इत्यादि एक अच्छे मैनेजर के पास होनी जरूरी है।

अगर आप खुद को एक अच्छे मैनेजर के रूप में देखते है, तो आपके पास इनमें से कुछ गुणों [Entry level] का होना जरूरी है। इसके बाद जब आप काम करेंगे और एक्सपिरियंस लेगे, तो धीरे-धीरे आप में सुधार होता जाएगा। आप खुद को बेहतर मैनेजर बनाने के लिए कई कोर्सेज या किताबे पढ़ सकते है। यह आपके आज के लेवल को बूस्ट करती है।

इस आर्टिकल अच्छे मैनेजर में होने वाले जरूरी गुण [How to be a Good manager in Hindi] में बताई गई जानकारी आपको कैसी लगी? Comment करके जरूर बताएं और इस पोस्ट को Social media के माध्यम को अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ Share करें।

Exit mobile version