Site icon AchhiBaatein.com

Share market से पैसे कैसे कमाए? Profit बुक करें, मुश्किल नहीं हैं

शेयर मार्केट में कितना पैसा लगाना सही है?

शेयर मार्केट क्या है और इससे पैसे कैसे कमाए?

What is Share Market and how to make money from share Market in Hindi

आज से पहले भी आपने Share market या Stock market का नाम बहुत बार सुना होगा और आपने सोचा भी होगा कि मुझे भी शेयर मार्केट में इन्वेस्ट करना चाहिए।

लेकिन कम जानकारी और अधिक रिस्क के कारण आप हर बार अपने कदम पीछे खींच लेते है। इसलिए आज इस आर्टिकल में हम आपको “Share Market in Hindi” की पूरी जानकारी विस्तार में देने वाले है।

आज आप सीखेंगे की ‘शेयर मार्केट क्या होता है’, ‘शेयर मार्केट में शुरुआत कैसे करे?’, ‘शेयर मार्केट में इन्वेस्ट कैसे करें?’ How to earn money from share market in Hindi, और भी बहुत-सी जरुरी जानकारी आज इस आर्टिकल के जरिए आप सीखेंगे।

शेयर मार्केट में इन्वेस्ट करने से पहले आपको ये पता होना चाहिए कि शेयर मार्केट आखिर होता क्या है? शेयर मार्केट एक ऐसे मार्केट को कहा जाता है, जहां आप अलग अलग कंपनियों के शेयर्स खरीदते और बेचते हैं।

कंपनी के शेयर खरीदने का मतलब हैं की आप उस कंपनी में अपनी हिस्सेदारी खरीद रहे हैं। Share Market या Stock Market में आप सिर्फ उन्ही कंपनियों के शेयर्स खरीद और बेच सकते हैं, जो शेयर मार्केट में लिस्टेड होती हैं।

जो लोग शेयर मार्केट को नही समझ पाते हैं, उनके लिए यह एक जुए की तरह हैं, जिसमे पैसा बन भी सकता हैं और डूब भी सकता हैं।

शेयर मार्केट में रिस्क तो हैं, लेकिन ऐसा बिल्कुल नहीं हैं की सिर्फ अच्छी किस्मत वाले ही इससे पैसा कमा सकते हैं। कोई भी इंसान, जिसे शेयर मार्केट की अच्छी समझ हैं और कंपनी की पूरी जानकारी हैं, तो वह शेयर बाजार से अच्छा पैसा कमा सकता हैं।

इसलिए शेयर बाजार में इन्वेस्ट करने से पहले आपको इसके बारे में अच्छे से पता होना बहुत जरूरी हैं। जैसे, शेयर मार्केट क्या होता हैं? शेयर मार्केट काम कैसे करता हैं? शेयर मार्केट के नियम क्या है? शेयर्स कैसे खरीदे? इत्यादि जरूरी बातो की जानकारी आज इस आर्टिकल के जरिए हम आपको बताने वाले हैं।

शेयर मार्केट क्या होता हैं- What is share Market in Hindi

शेयर मार्केट की इक्विटी मार्केट (Equity Market) या स्टॉक मार्केट (Stock Market) भी कहा जाता हैं। शेयर मार्केट एक ऐसा मार्केट होता हैं, जहां आप कंपनियों के शेयर खरीद और बेच सकते हैं।

शेयर मार्केट में आप सिर्फ उन्ही कंपनियों के शेयर्स खरीद और बेच सकते हैं, जो कंपनिया BSE (Bombay Stock Exchange) या NSE (National Stock Exchange) भारतीय स्टॉक एक्सचेंज पर लिस्टेड होती हैं।

शेयर्स खरीदने का मतलब हैं कि आप उस कंपनी में कुछ प्रतिशत की हिस्सेदारी ले रहे हो। यानी भविष्य में जब भी उस कंपनी को प्रॉफिट होगा, तो उसमे से कुछ प्रतिशत प्रॉफिट आपको भी मिलेगा और अगर कंपनी को नुकसान हुआ, तो उसका कुछ प्रतिशत नुकसान आपको भी सहना पड़ेगा।

उदाहरण के लिए, आपने एक नया बिजनेस शुरू किया और उस बिजनेस को चलाने के लिए आपको और 50 हजार रुपए की जरूरत हैं। अब आपने अपने एक दोस्त से 50 हजार रुपए लिए और उसके बदले में उसे कंपनी की 40 प्रतिशत हिस्सेदारी दे दी।

अब जब भी आपकी कंपनी को प्रॉफिट होगा, तो उसका 60% प्रॉफिट आपको और 40% प्रॉफिट आपके दोस्त को मिलेगा। इस केस में आपने अपने दोस्त को कंपनी के 40% शेयर्स दिए। यही चीज शेयर मार्केट में बड़े लेवल पर होती हैं। इसमें आप अपने दोस्त के पास नही, बल्कि सार्वजनिक रूप से पूरी दुनिया के पास जाते हैं।

शेयर मार्केट में आप बहुत कम समय में ज्यादा पैसा कमा सकते हैं, लेकिन उतनी ही तेजी से आप अपने पैसे गँवा भी सकते हैं। इसलिए जब भी आप शेयर मार्केट में पैसा लगाए, तो इसे अच्छे से जान ले और समझ ले। इससे आप सही कंपनियों का चयन करेंगे और रिस्क काफी कम हो जायेगा।

शेयर मार्केट में पैसा इन्वेस्ट कैसे करें- How to invest money in Share Market?

भारत में मुख्यतः दो कंपनियां है, जिनके जरिए आप शेयर मार्केट में पैसा लगा सकते है। पहली है, NSE यानी National Stock Exchange और दूसरी है, BSE यानी Bombay Stock Exchange।

ये दोनो मार्केट सप्ताह के 5 दिन सुबह 9:15 बजे से शाम 3:30 बजे तक खुलते है।

शेयर मार्केट में पैसा लगाने से पहले आपको डीमैट अकाउंट [Demat Account] खुलवाना होता है। जिस तरह बैंक में Transaction करने के लिए आपको एक बैंक अकांट्स की जरूरत होती हैं।

ठीक उसी तरह शेयर मार्केट में शेयर खरीदने और बेचने के लिए आपको एक डिमैट अकाउंट की जरुरत होती है। इसके लिए आपको ब्रोकर से संपर्क करना होता है।

लेकिन आज इंटरनेट के जमाने में आप घर बैठे ही ऑनलाइन डिमैट अकाउंट खोल सकते है और शेयर मार्केट में पैसा लगा सकते है। साथ ही ऑनलाइन आप यह भी चेक कर सकते है की कौनसी कंपनी के शेयर ऊपर जा रहे है? किसके शेयर में गिरावट आ रही है?,कंपनी आगे कैसा परफॉर्म करेंगी? उसका PE Ratio (Price Earnings Ratio) क्या है? आदि

ये सारी चीज़े आप ऑनलाइन देख सकते है और इसके लिए आपको कहीं बाहर जाने की भी जरुरत नहीं है। आप घर बैठकर रिसर्च और एनालिसिस कर सकते है और अलग-अलग कंपनियों में पैसा लगा सकते है।

लेकिन अब सवाल आता है कि आप डिमैट अकाउंट खोलेंगे कहा? तो इसकी भी जानकारी नीचे दी गई है।

अगर आप शेयर मार्केट में अपने पैसे निवेश करना चाहते है, तो Discount BrokerUpstox” पर अपना Free Demat Account बना सकते है।

साथ ही Upstox पर आप Refer & Earn करके भी 1000 से 1200 रुपए प्रति Refer तक कमा सकते है। इसमें अकाउंट ऑपेनिंग चार्ज भी 0 है। आप अपने Family और Friends में Upstox को रेफर करके अच्छी इनकम कर सकते है। इसके लिए आपको नीचे दिए गए Link पर click करना है। 👇

 Upstox Account 

शेयर मार्केट में पैसे कैसे कमाएं- How to earn money in Share Market

हम सभी चाहते है कि एक नोकरी के अलावा हमारे पास एक अन्य माध्यम भी हो, जिससे हम पैसे कमा सके और शेयर मार्केट यही Opportunity हमे प्रदान करता है। तो आइए बात करते है कि कैसे हम शेयर मार्केट से पैसा कमाए?

1.बेसिक नॉलेज प्राप्त करे

शेयर मार्केट से पैसा कमाना एक चैलेंजिंग भरा काम हो सकता है, लेकिन कुछ ऐसे तरीके है, जिनसे आप शेयर मार्केट से अच्छा पैसा कमा सकते है। इन तरीकों में पहला तरीका है, शेयर मार्केट का बेसिक नॉलेज प्राप्त करना (Basic Knowledge of Share Market).

बेसिक नॉलेज का मतलब है कि जिस कंपनी में आप पैसा लगा रहे है, वो काम कैसे करती है, पिछले 5 सालो में उसका परफॉर्म कैसा रहा, स्टॉक एनालिसिस, टेक्निकल एनालिसिस और कंपनी के फाइनेंशियल रिपोर्ट और मार्केट ट्रेंड के बारे में पढ़ना और अच्छे से समझना जरूरी है।

2. शुरुआत समझदारी से करे

शेयर मार्केट में जितना फायदा होता हैं, उतना ही नुकसान भी हो सकता है। इसलिए शुरुआत हमेशा कम पैसे लगाकर ही करे, क्योकि अगर आप शुरुआत में ही ज्यादा पैसे लगा देते है और आपको नुकसान हो जाता है, तो हो सकता है, आगे आप शेयर मार्केट में इन्वेस्ट ना करे।

Blindly News, Tips और Recommendation पर विश्वास ना करे। खुद रिसर्च करे और सही कंपनी का चयन करे।

3. एक कंपनी में ज्यादा निवेश ना करे

आपने सुना होगा कि शेयर मार्केट में रिस्क ज्यादा होता है। ऐसे में अगर आप केवल एक कंपनी पर Dependent रहते है, तो भविष्य में नुकसान होने के चान्सेस ज्यादा बढ़ जाते है।

इसलिए जब भी आप शेयर मार्केट में निवेश करने की सोचे, तो अलग-अलग Industries, Sectors और Market Caps के Stocks में इन्वेस्ट करे, ताकि आपकी इन्वेस्टमेंट का रिस्क काफी कम हो जाये और आपका Portfolio diversify हो सके।

4. अपने इमोशंस को कंट्रोल करे

शेयर मार्केट में आए दिन शेयर्स के भाव ऊपर-नीचे होते रहते हैं। कभी-भी भाव को देखकर जल्दबाजी ना करे। शेयर मार्केट में पैसा लगाने से पहले अपने इमोशंस को कंट्रोल करे, क्योकि इमोशंस में बहकर किया गया कार्य अक्सर सही नहीं होता हैं।

जैसे मान लो कि आज आपने 100 रूपए के भाव में एक कंपनी के 10 शेयर्स ख़रीदे और उसके अगले ही दिन शेयर की प्राइस घटकर 50 रूपए हो जाती है।

ऐसे में प्राइस और ना घट जाए, ये सोचकर आप शेयर्स बेच देते हो, लेकिन 1 महीने बाद उन शेयर्स की प्राइस बढ़कर 250 रूपए हो जाती है और आप सोचते है की काश, मैंने थोड़ा Wait कर लिया होता।

Generally, यही देखा गया है की जो लोग अपने Emotions को Control करते है और Long term तक पैसे को Hold करके रखते है, वो हमेशा फायदे में रहते है।

5. Low Price Share खरीदना

शेयर मार्केट में जरुरी नहीं है, High Price Shares से ही अच्छा return मिले। बाजार में ऐसे कई Low Price Shares है, जिनके Fundamentals strong है, बेहतर बिज़नेस है और उनमे अच्छी earning करने की क्षमता भी है।

अगर आप ऐसी कंपनियों में निवेश करते है, जिनके दाम कम है और फंडामेंटल अच्छे है, तो भविष्य में इनके दाम बढ़ने की सम्भावना ज्यादा होती है।

निवेश करने से पहले कंपनी की Balance sheet जरूर पढ़े, Balance sheet पढ़ने का मतलब है की कंपनी के पास कितनी Assets (सम्पति) है और कितनी Liabilities (कर्जा) है।

6. अफवाहों पर ध्यान ना दे

ज्यादातर नए निवेशक [Investors] अफवाहों के आधार पर कंपनी में निवेश करने की गलती करते है। आपके दोस्त, परिवार वाले और आपका कोई जानने वाला, जो बाजार विशेषज्ञ [Market Specialist] नहीं है, वो आपको शेयर मार्केट के बारे में सलाह देते है, जो ज्यादातर केस में गलत ही होती है।

शेयर मार्केट एक ऐसी जगह होती है, जहा बाजार विशेषज्ञों पर भी भरोसा करना ठीक नहीं है, क्योकि शेयर्स के भाव कब ऊपर जायेंगे और कब निचे आएंगे, ये किसी को नहीं पता होता है।

ऐसे में अफवाहों पर ध्यान ना दे, खुद Research करे, Analysis करे, Balance Sheet को पढ़े और कंपनी के बारे में अच्छे से जान ले।  उसके बाद ही शेयर मार्केट में अपनी Journey की शुरुआत करे।

निष्कर्ष (Conclusion)

उम्मीद करता हू की मेरा यह लेख ‘शेयर मार्केट क्या है और इससे पैसे कैसे कमाए’ आपको जरूर पसंद आया होगा। इसे पढ़ने के बाद आप आसानी से ‘शेयर मार्केट में शुरुआत करे’ समझ गए होंगे।

मेरी हमेशा ये यही कोशिश रहती है कि आप लोगो को Quality Content दिया जाए और एक ही लेख में आपको पूरी जानकारी मिल जाए, जिससे आपको दूसरी Sites या इंटरनेट पर कही और जाने की जरुरत ना पड़े।

इससे आपके कीमती समय की बचत होगी और आपको एक ही जगह पर सारी Information मिल जाएगी।

Exit mobile version