Site icon AchhiBaatein.com

Eat that frog by Brian Tracy पुस्तक सारांश in Hindi

Eat the frog best book summary in Hindi

Book summary in Hindi of “Eat that frog” by Brian Tracy

सुबह उठकर एक जिंदा फ्रॉग (मेढ़क) खाना चाहिए – यह एक बहुत ही पुरानी कहावत है। जिंदा फ्रॉग यानी कि जिंदा मेंढक खाना सुनने में तो बहुत अजीब लगता है लेकिन इस कहावत का मतलब बहुत ही डीप है। इस कहावत का मतलब है सुबह उठकर सबसे पहले अपने दिन के सबसे चैलेंजिंग टास्क को पूरा करना है।

अपने दिन को सही तरह से ऑर्गेनाइज करके अपने मुश्किल से मुश्किल कामों को भी रोजाना पूरा करना ही इस कहावत का असली मतलब है।

New York Times bestselling author Brian Tracy की बुक Eat that frog एक लाइफ चेंजिंग किताब है। हर वो इंसान जिसके पास काम की बहुत लंबी चौड़ी लिस्ट है लेकिन वह अपना काम कल पर टालता है।

यह किताब ऐसे लोगों को टालमटोल की आदत दूर करने का सही तरीका बताती है और खुद में डिसिप्लिन लाना सिखाती है। साथ ही बुक यह भी बताती है कि जब तक आपका आईडिया आप के एक्शन में नहीं बदल जाता तब तक उसका कोई मतलब नहीं है।

अगर आपके दिमाग में भी बहुत सारे आईडियाज घूमते रहते हैं लेकिन आप कभी भी उन Ideas पर काम नहीं कर पाते तो यह किताब आपको जरूर पढ़नी चाहिए।

पूरी मोटी किताब पढ़ने में बहुत से लोगों को प्रॉब्लम होती है इसलिए इस Book Summary में, मैं आपको काम डालने की आदत को ठीक करके डिसिप्लिन से काम करने का तरीका बताऊंगा।

Eat that frog

सक्सेसफुल बनने के लिए आपने आज तक जितने भी तरीके पढे होंगे या जाने होंगे वो तरीके तब तक काम नहीं करेंगे जब तक आप ये न समझ लें कि Successful होने के लिए आपको, काम को अभी से शुरू करना होगा।

आइडिया पर काम करने की बात हो या किसी काम को करने की बात हो, लोग अक्सर अपने कामों को टालते रहते हैं इसीलिए ब्रायन ट्रेसी ने अपनी किताब में 21 ऐसे तरीके बताए हैं जिससे आप टालमटोल करने की आदत छोड़ देंगे और अपने काम को सही समय पर पूरा कर पाएंगे।

1. Set the table

अपने काम को सही समय पर पूरा करने के लिए Author एक बहुत ही अच्छा तरीका बताते हैं। सबसे पहले आपको यह डिसाइड करना होता है कि आपको कौन सा काम करना है और फिर आप उस काम को एक पेपर में लिख लीजिए।

काम को पेपर में लिखने के बाद आप देखिए कि उसे पूरा करने के लिए आपको क्या करना होगा क्योंकि गोल के साथ-साथ उसे करने का तरीका भी आपके माइंड में Clear होना चाहिए?

या फिर आप उस काम को पूरा करने के लिए एक डेडलाइन (काम को खत्म करने की अनुमानित दिनांक) रखिए। डेडलाइन सेट करने के बाद आप पूरे काम को एक बार फिर से ऑर्गेनाइज कीजिए और काम करना शुरू कर दीजिए। Immediate action लेकर आप अपने काम को दिए गए समय पर पूरा कर सकते हैं।

2. Plan every day in advance

काम ना कर पाने की सबसे बड़ी प्रॉब्लम ये होती है कि जब हम काम करने के लिए बैठते हैं तब हमें यही समझ नहीं आता कि हमें क्या करना चाहिए।

इसीलिए Author दूसरे तरीके में कहते हैं कि सबसे पहले आपको एक दिन पहले ही यह डिसाइड कर लेना चाहिए कि आप अगले दिन क्या करना चाहते हैं।

मतलब आप अपने अगले दिन का प्लान पहले ही बना लीजिए और उसे कागज में लिख लीजिए। इस तरह से आपको 3 प्लान बनाने होंगे-

  1. Tomorrow plan
  2. Weekly plan
  3. Monthly plan

जब आप अपने Goals को इस हिसाब से तोड़ लेते हैं कि छोटे-छोटे स्टेप्स लेकर आप उसे पूरा कर सके तो आपका दिन अपने आप ही प्रोडक्टिव बन जाता है। किसी भी दिन को प्रोडक्टिव बनाने का यही एक सीक्रेट तरीका है।

3. Apply 80/20 rule in everything

जो लोग कहते हैं कि मेरा दिन बहुत ही ज्यादा बिजी रहता है और मेरे पास किसी भी चीज को करने के लिए टाइम नहीं है तो ये वह लोग होते हैं जो अपना दिन 80% उन कामों को करने में बिता देते हैं जो उन्हें 20% रिजल्ट देते है

अक्सर लोग फालतू के काम में बिजी रह कर अपने इंपॉर्टेंट काम को टालते रहते हैं इसीलिए जरूरी है कि आप यह देखिए कि किस काम को करके आपको सबसे ज्यादा फायदा होगा।

मतलब आपको 20% काम ऐसे तलाश करने हैं जिसे आप को 80% रिजल्ट मिलेगा। 80/20 रूल हर चीज में अप्लाई होती है तो आप देखिए कि आप अपने दिन में इस रूल को कहां इस्तेमाल कर सकते हैं।

4. Consider the consequences

दो कंपनी है पहली कंपनी के पास ऐसे मैनेजमेंट है जो फोकस करते हैं लॉन्ग टर्म के बारे में उनके पास 20 सालों तक काम करने का पूरा प्लान तैयार है और दूसरी तरफ है ऐसी कंपनी जिसकी मैनेजमेंट ने 5 साल में बहुत सारे प्रॉफिट कमाने की तैयारी कर ली है लेकिन उसके बाद क्या करना है उन्हें नहीं पता।

तो ऐसे में अगर मैं आपसे पूछूं इन दोनों कंपनी में कौन सी कंपनी अच्छी है तो आप Obviously यही कहेंगे कि पहली कंपनी क्योंकि वह लंबे समय तक मार्केट में रहेगी।

इसीलिए Author कहते हैं कि जब भी आप कोई काम करने के लिए जाए तो उसके बारे में डीप में सोचिए कि वह बाद में आपको क्या रिजल्ट देगा। अक्सर लोग किसी भी काम को उसके डेडलाइन पर जल्दी जल्दी करके सबमिट कर देते हैं जिससे उनके काम में गलतियों की चांसेस भी बहुत ज्यादा बढ़ जाती है और कई बार लोग ऐसी गलती कर देते हैं जिसे Redo करना बहुत मुश्किल होता है।

इसलिए जरूरी है कि आप इस तरह की गलतियों से बचें और अपने काम को सही तरह से ऑर्गेनाइज करके पूरा करें।

5. Practice creative procrastination

अगर आपको 1 दिन में बहुत सारे मेंढक खाने के लिए कहा जाए तो आप क्या करेंगे? 1 दिन में 1 मेंढक खाना तो फिर भी ठीक है लेकिन बहुत सारे मेंढक खाने में लोगों को परेशानी होती है इसलिए जरूरी है कि आप ना बोलने की कला को सीखे।

अगर आप सभी कामों को जरूरी काम बना देंगे तो आप कोई भी जरूरी काम नहीं कर पाएंगे इसलिए अपने टू डू लिस्ट में कुछ काम रखें और कुछ कामों को मना कर दीजिए।

6. Use the ABCDE Method Continually

Author कहते हैं कि अगर आपको बहुत सारे काम करने है लेकिन आपको यह नहीं पता कि आपको कौन सा काम शुरू करना है तो आप सबसे पहले एक लिस्ट तैयार कीजिए।

और फिर उस लिस्ट में अपने कामों को A B C D E लिखिए जो सबसे जरूरी काम है उसके आगे A लिखिए इस तरह से सारे कामों को A B C D E के सीरीज में लिख दीजिए फिर सबसे पहले उन कामों को कीजिए जो A कैटेगरी में आते हैं इस तरह से जब आप काम करेंगे तो आपका काम अपने आप पूरा हो जाएगा।

7. Focus on Key Result Areas

लोगों की प्रॉब्लम होती है कि काम शुरू करने से पहले वह कॉम्प्लिकेटेड चीजों पर ज्यादा ध्यान देते हैं जिसकी वजह से वो वह काम नहीं कर पाते जो नहीं करना चाहिए।

इसलिए सबसे पहले फोकस कीजिए उस काम पर जो आपको सही में ज्यादा रिजल्ट दे जैसे मान लीजिए आपका एक ब्लॉग है और आप चाहते हैं कि ज्यादा लोग आपके ब्लॉग पर आए तो आपको SEO से ज्यादा अपने आर्टिकल्स पर ध्यान देना होगा और अपने लिखने के तरीके को बेहतर बनाना होगा।

8. Apply the Law of Three

Law of three कहता है कि आपको अपना समय अपने घर दफ्तर और समाज के बीच में इस तरह डिवाइड करना होगा कि आपका कोई भी काम किसी दूसरे काम को hamper (बाधा) ना करें।

अक्सर लोग इसलिए अपना टाइम मैनेज नहीं कर पाते हैं क्योंकि वह सारी चीजों को मिक्स कर देते हैं इसलिए सभी चीजों को अलग-अलग रखिए।

9. Prepare thoroughly before you begin

किसी भी काम को शुरू करने से पहले आप उस काम को करने की पूरी तैयारी कर लीजिए। मान लीजिए आपको कोई आर्टिकल लिखना है ऐसे में आपको अपने काम को शुरू करने से पहले उसकी पूरी रिसर्च करनी होगी।

ठीक वैसे ही जैसे हम खाना बनाने से पहले खाना बनाने के सामान को इकट्ठा करते है ताकि बाद में हमारा समय बच सके और हमे कम मेहनत करनी पड़े।

10. Take It One Oil Barrel at a Time

छोटे-मोटे काम तो फिर भी किया जा सकता है लेकिन जो सबसे बड़े काम होते हैं उसे करने में लोगों की बहुत दिक्कत होती है। मान लीजिए आपके सामने बहुत सारे तेल के डिब्बे हैं और आपको सभी को उठाने के लिए कहा गया तो तेल का डब्बा उठाने के लिए और उसे कुछ दूरी तो पहुंचाने के लिए अगर आप एक बार में कोशिश करेंगे तो आप नहीं कर पाएंगे।

अर्थात अगर आपको कोई बहुत बड़ा काम करना है तो उसे आधे-आधे घंटे के पीरियड में बांट लीजिए और फिर अपने काम को शुरू कीजिए।

11. Upgrade your key skill

अपनी वैल्यू हमेशा बनाए रखने के लिए आपको कुछ न कुछ सीखते रहना होगा। दुनिया में जितने भी सक्सेसफुल लोग हुए हैं वह इसलिए ही सक्सेसफुल है क्योंकि उन्होंने अपने ऊपर काम किया है।

आप किसी भी फील्ड में हो आपको उस फील्ड में खुद को बेहतर करने के लिए लगातार नहीं चीजें सीखनी चाहिए। ब्रायन ट्रेसी का कहना है कि आपको रोजाना 60 मिनट उस फील्ड के बारे में पढ़ना चाहिए जिसमें आप काम कर रहे हैं।

12. Leverage your special talent

हर किसी में खास टैलेंट छुपा हुआ है। आप Coding करने में अच्छे हो सकते हैं या फिर आपको गाना गाना अच्छा लग सकता है। जो भी हो।

आपको अपने Talent को पहचाना है और अपने टैलेंट को सही जगह पर इस्तेमाल करना है। मतलब अगर आप कोडिंग की जानकारी रखते हैं तो आप Freelancing कर सकते हैं।

13. Identify your key constraints

किसी भी काम का पूरा नहीं हो पाने का सबसे बड़ा कारण होता है उसका लिमिटिंग फैक्टर, तो सबसे पहले अपने लिमिटिंग फैक्टर को ढूंढिए और फिर उसे खत्म कर दीजिए।

ऑथर बताते हैं कि 2 तरह के लिमिटिंग फैक्टर होते हैं 80% क्वालिटीज व एबिलिटीज होती है जो आपके हाथ में होती हैं।

14. Put pressure on yourself

दुनिया में जितने भी सक्सेसफुल इंसान है वह इसलिए नहीं है कि उन्होंने अपने ऊपर कभी प्रेशर नहीं डाला। अगर आप खुद पर प्रेशर नहीं डालेंगे तो आप कभी सफलता हासिल नहीं कर पाएंगे।

काम के लिए मोटिवेशन की तलाश करना बेकार है क्योंकि मोटिवेशन कभी भी नहीं मिलने वाली है इसलिए खुद पर प्रेशर डालिए।

15. Maximize your personal power

हम मशीन नहीं है हम इंसान हैं और हमें काम करने के लिए खाने-पीने और आराम करने की जरूरत होती है!

अगर आप सोचेंगे कि आप लगातार काम करते रहे तो ऐसा नहीं होगा आपको काम को काम के साथ आराम की जरूरत होती है।

इसीलिए अपने पूरे दिन में कुछ खास फोकस पीरियड ढूंढ लीजिए और उसी पर काम करना शुरू कीजिए।

16. Motivate yourself into Action

अगर आप कुछ पाना चाहते हो तो खुद से खुद को मोटिवेट करना सीखो। एक्सटर्नल सिचुएशन से अपने mood को खराब होने ना दें। Optimist बनिए, खुद को push कीजिए और कहिए I am terrific, I am powerful यह पंक्तियां आपको काम को लंबे समय तक करने में मदद करेगा।

क्योंकि आपको मोटिवेट करने के लिए कोई नहीं आने वाला है इसलिए खुद को मोटिवेट कीजिए।

17. Get Out of the Technological Time Sinks

टेक्नोलॉजी की इस दुनिया में बहुत सी ऐसी चीज है जो आपका टाइम खाने के लिए बैठी हुई है जैसे YouTube, WhatsApp, Facebook Instagram! अगर आप इन चीजों को follow करेंगे तो आप उस चीज से दूर जाएंगे जो आपके लिए जरूरी है

इसलिए इन चीजों से दूर रहें। ऐसे काम जो आपको कोई वैल्यू नहीं देते हैं उसे करना बेकार है।

18. Slice and dice the task

जब भी कोई बहुत बड़ा टास्क सामने आता है तो उसे करने का पावर ही हम शुरु नहीं कर पाते हैं इसीलिए Author कहते हैं कि ऐसे काम को करने के लिए आप को टास्क को छोटे-छोटे पीस में डिवाइड करना होगा और फिर उसमें फुल फोकस करना होगा।

19. Create Large Chunks of Time

जिस तरह Dog बड़े-बड़े बाइट्स खाकर अपना खाना कंप्लीट कर लेते हैं ठीक उसी तरह आपको भी अपने टाइम को इस तरह मैनेज करना होगा कि सुबह के फोकस पीरियड में आप वैल्युएबल कामों को रखें और उसे पूरा कीजिए।

बड़े कामों को जल्दी कंप्लीट करके आप अपने बाकी के काम पूरे दिन में कंप्लीट कर सकते हैं।

20. Develop a Sense of Urgency

आपने देखा होगा कि हम अक्सर अर्जेंट काम को ज्यादा जल्दी और पूरे ध्यान से करते हैं लेकिन वही दूसरे कामों को हम आराम आराम से करते हैं जिसकी वजह से वह काम कभी पूरा हो ही नहीं हो पाता है।

इसलिए खुद के अंदर Sense of Urgency बहुत ज्यादा जरूरी होता है।

21. Single Handle Every Task

एक शेर जब अपना शिकार करता है तो वह तब तक नहीं रुकता जब तक वह अपना शिकार को खा ना ले, ठीक वैसे ही जब आप किसी काम को शुरू करते हैं तो उसे पूरा जरूर कीजिए क्योंकि जब आप काम को पूरा किए बिना बीच में छोड़ देते हैं और फिर स्टार्ट करते हैं तो इससे सिर्फ आपके समय की बर्बादी होती हैं इसलिए जब भी किसी Task को करें तो उसे पूरा कीजिए।

टाइम मैनेज करने के लिए अगर आप ऑथर की इन बातों को फॉलो करते हैं तो आप आसानी से अपने टालमटोल करने की आदत को छोड़ सकते हैं।

Amazon Link if you want to buy this Book : Eat that frog in Hindi

Exit mobile version