AchhiBaatein.com

Facebook Ads (FB Advertisements) से कैसे करें कमाई?

वैसे तो फेसबुक ऐड से पैसा कमाने के लिमिटेड तरीके ही मौजूद है, परंतु जितने भी तरीके इसके माध्यम से पैसा कमाने के हैं, वह आपकी काफी ज्यादा कमाई करा सकते हैं। फेसबुक एडवर्टाइजमेंट आपको डायरेक्ट तो पैसा नहीं देता है परंतु पैसा कमाने में आपकी काफी ज्यादा सहायता करता है।

अगर आप सही से फेसबुक एडवर्टाइजमेंट का इस्तेमाल कर लेते हैं, तो आप इसके माध्यम से 1 महीने में 200000 से ₹400000 तक की भी कमाई कर सकते हैं, तो इस प्रकार से यदि आप यह जानने के प्रति सीरियस है कि फेसबुक ऐड से पैसा कैसे कमाते हैं तो आइए आर्टिकल में आगे बढ़ते हुए जानने का प्रयास करते हैं कि “फेसबुक एड् क्या है” और “फेसबुक एड से पैसे कैसे कमाए।”

फेसबुक एड क्या है?

फेसबुक ऐड को फेसबुक एडवर्टाइजमेंट भी कहा जाता है, जो कि एक बहुत ही बड़ा एडवरटाइजमेंट प्लेटफार्म है, जिसे सोशल मीडिया नेटवर्क फेसबुक के द्वारा प्रस्तुत किया गया है, ताकि लोग अपने प्रोडक्ट और सर्विस को फोटो, वीडियो या फिर शब्दों के तौर पर प्रमोट कर सकें, जिससे उन्हें फायदा मिल सके और उनकी सर्विस या फिर प्रोडक्ट की खरीदारी पहले से ज्यादा होने लगे।

फेसबुक एडवर्टाइजमेंट से दुनिया भर में तकरीबन 2200 मिलियन लोग जुड़े हुए हैं। इसीलिए यहां पर एडवर्टाइजमेंट करना किसी भी व्यक्ति के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है।

फेसबुक ऐड और सर्च इंजन एडवरटाइजमेंट के संचालन के बारे में बात की जाए तो फेसबुक एडवर्टाइजमेंट का संचालन ज्यादा सरल होता है।

इसलिए यह भौगोलिक रूप से तथा समय के साथ लिमिटेड प्रमोशन की तलाश करने वाले छोटे बिजनेस के द्वारा बड़े पैमाने पर इस्तेमाल किया जाने वाला टूल्स बन गया है। हालांकि यहां पर बताना चाहते हैं कि किसी भी डिजिटल मार्केटिंग चैनल की तरह ही किसी एक्सपर्ट के लिए फेसबुक एडवर्टाइजमेंट में कैंपेन को डिजाइन करना और उसे मॉनिटर करना काफी ज्यादा इफेक्टिव होता है।

फेसबुक ऐड से पैसा कैसे कमाए?

इंटरनेट पर काफी खोजबीन करने के बाद हमें फेसबुक एडवर्टाइजमेंट से पैसा कमाने के चार ऐसे तरीके मिले जिसके माध्यम से आप बहुत ही अच्छा पैसा काफी कम समय में कमा सकते हैं। हालांकि इसका मतलब यह नहीं है कि यहां से पैसे कमाना आसान है।

पैसे कमाने के लिए आपको एक बेहतरीन रणनीति के साथ आगे बढ़ना होता है। हमने नीचे आपको उन चारों ही तरीकों के बारे में जानकारी दी हुई है और यह बताया हुआ है कि, कैसे ऑनलाइन अच्छा पैसा कमाने के लिए आप फेसबुक ऐड का इस्तेमाल कर सकते हैं।

फेसबुक एड कैसे बनाएं?

फेसबुक एडवर्टाइजमेंट बनाने की प्रक्रिया बहुत ही आसान है। नीचे दिए हुए स्टेप को अगर आप सही से फॉलो कर लेते हैं, तो आसानी से फेसबुक एडवर्टाइजमेंट बनाई जा सकती है।

Facebook Advertisement and Earn Money

  1. फेसबुक एड बनाने के लिए सबसे पहले आपको फेसबुक एप्लीकेशन को ओपन कर लेना है और यूजर नेम तथा पासवर्ड का इस्तेमाल करके लॉगिन हो जाना है और उसके बाद आपको ऊपर दिखाई दे रहे तीन होरिजेंटल लाइन पर क्लिक करना है और फिर आपको जो पेज वाला ऑप्शन है, उस पर क्लिक कर देना है।
  2. अब आपके द्वारा जो फेसबुक पेज बनाए गए होंगे वह आपको दिखाई देंगे।
    इनमें से आपको उस पेज के ऊपर क्लिक करना है, जिस पर आप एडवर्टाइजमेंट चलाना चाहते हैं।

  3. पेज पर क्लिक करने के बाद पेज का डैशबोर्ड ओपन हो जाता है जिसमें आपको नीचे आने पर सभी पोस्ट दिखाई पड़ती है। आप जिस पोस्ट पर एडवर्टाइजमेंट चलाना चाहते हैं, उसके नीचे जो पोस्ट बूस्ट करे, वाला ऑप्शन है उस पर क्लिक करें।
  4. अब अगले पेज पर बहुत सारे ऑप्शन दिखाई देंगे, जो कि पहले से ही सेट होंगे। आप चाहे तो ऑप्शन में अपने हिसाब से बदलाव कर सकते हैं। अपने हिसाब से बदलाव करने के बाद आपको पोस्ट को अभी बूस्ट करें, वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  5. अब फेसबुक ऐड क्रिएट करने के लिए नीचे दिखाई दे रही नेक्स्ट बटन पर क्लिक करना है।
  6. अब आपकी स्क्रीन पर टोटल 4 बॉक्स आएंगे, जिसमें पहले वाले बॉक्स में आपके एटीएम कार्ड अथवा क्रेडिट कार्ड पर जो नंबर है उसे डालना है। दूसरे वाले बॉक्स में अपने कार्ड का नंबर डालना है। तीसरे वाले बॉक्स में कार्ड की एक्सपायरी डेट डालनी है और चौथे वाले बॉक्स में कार्ड का सीवीवी नंबर डालना है और फिर नीचे जो बॉक्स है उसे चेक मार्क करना है तथा सेव बटन पर क्लिक कर देना है।

इसके बाद आप पेमेंट पेज पर चले जाते हैं, जहां पर आपको पेमेंट कर देनी होती है, जिसके बाद आपका फेसबुक एडवर्टाइजमेंट बन जाता है और वह अपना काम करने लगता है।

फेसबुक ऐड से पैसा कमाने का तरीका

फेसबुक ऐड से पैसा कमाने का प्रमुख तरीका निम्नानुसार है।

1: अपने प्रोडक्ट की बिक्री करके फेसबुक ऐड से पैसा कमाए

अगर आप के द्वारा अमेजॉन, फ्लिपकार्ट, Shopify, शॉपक्लूज, स्नैपडील इत्यादि वेबसाइट पर अपना सप्लायर अकाउंट बनाया गया है और आप इन वेबसाइट पर प्रोडक्ट बेचने का काम करते हैं तो ज्यादा कस्टमर पाने के लिए आप फेसबुक एडवर्टाइजमेंट का इस्तेमाल कर सकते हैं। यानी कि फेसबुक एडवर्टाइजमेंट की सहायता ले करके ज्यादा पैसा कमा सकते हैं।

इस तरीके से पैसा कमाने के लिए आपको कैनवा, एडोब या फिर दूसरे फ्री सॉफ्टवेयर के माध्यम से एक बेहतरीन फेसबुक एडवर्टाइजमेंट बनानी है।

आप इन सॉफ्टवेयर के माध्यम से टेंप्लेट, ग्राफिक, लोगो और कलर का इस्तेमाल करके बढ़िया सा फेसबुक एडवर्टाइजमेंट बना सकते हैं। इसके बाद आप एडवर्टाइजमेंट को फेसबुक मार्केटप्लेस पर अपलोड कर सकते हैं, जोकि प्रोडक्ट बेचने का एक बेहतरीन मार्केटप्लेस है।

आप चाहे तो बड़े पैमाने पर अपने प्रोडक्ट को लोगों के सामने लाने के लिए फेसबुक बिजनेस का इस्तेमाल कर सकते हैं। फेसबुक बिजनेस के माध्यम से अपने प्रोडक्ट का प्रचार करवाने के लिए आपको फेसबुक को कुछ पैसा देना होता है, जोकि साप्ताहिक या फिर महीने के हिसाब से डिसाइड होता है।

जब आप फेसबुक को अपने प्रोडक्ट का प्रमोशन करने के लिए पैसा देते हैं, तो फेसबुक आपके प्रोडक्ट एडवरटाइजमेंट को फेसबुक यूजर के बीच में दिखाता है।

इससे होता यह है कि अगर किसी व्यक्ति को आप का प्रोडक्ट पसंद आता है तो वह एडवर्टाइजमेंट पर क्लिक करके आपके सप्लायर स्टोर पर आ जाता है और वहां से प्रोडक्ट की खरीदारी कर लेता है जिसके बाद आपको पैसा मिल जाता है।

2: अपनी सर्विस की बिक्री करके फेसबुक ऐड से पैसा कमाए

जिस प्रकार से आप अपने खुद के आइटम की बिक्री फेसबुक एडवर्टाइजमेंट के माध्यम से कर सकते हैं और पैसा कमा सकते हैं, उसी प्रकार से आप अगर कोई सर्विस ऑफर करते हैं, तो उसका प्रचार प्रसार करने के लिए फेसबुक एडवर्टाइजमेंट का इस्तेमाल कर सकते हैं।

इससे होता यह है कि जब आप फेसबुक एडवर्टाइजमेंट को अपनी सर्विस का प्रचार करने के लिए कहते हैं और उसकी पेमेंट कर देते हैं तो फेसबुक एडवर्टाइजमेंट आपके सर्विस का बैनर एडवर्टाइजमेंट या फिर दूसरे किसी भी प्रकार का एडवर्टाइजमेंट अलग-अलग यूजर को दिखाती है।

जिससे अगर किसी भी यूजर को इंटरेस्ट होता है, तो वह एडवर्टाइजमेंट पर क्लिक करके आपके द्वारा बनाई गई वेबसाइट पर आता है और सर्विस के बारे में और भी ज्यादा जानकारी प्राप्त करता है और अगर उसे सर्विस को लेने का मन होता है तो वह ऑनलाइन सर्विस की खरीदारी कर लेता है या फिर आपसे संपर्क करता है, तो इस प्रकार से भी फेसबुक एडवर्टाइजमेंट पैसा कमाने में आपके लिए सहायक साबित होती है।

3: फेसबुक एडवर्टाइजमेंट के कोर्स बेचकर पैसा कमाए

यदि आपने खुद का कोई कोर्स बनाया हुआ है और आप उस कोर्स के माध्यम से अधिक पैसा कमाना चाहते हैं, तो इसमें फेसबुक एडवर्टाइजमेंट आपकी सहायता कर सकता है।

दरअसल अपने कोर्स की अधिक से अधिक बिक्री करवा कर आप ज्यादा पैसा कमा सकते हैं। इसके लिए आपको फेसबुक एडवर्टाइजमेंट के लिए एडवर्टाइजमेंट क्रिएट करनी है और फेसबुक को एडवर्टाइजमेंट चलाने के लिए पैसा देना है।

अब फेसबुक प्लेटफार्म के द्वारा आप के कोर्स की एडवर्टाइजमेंट के बैनर को अथवा लिंक को फेसबुक मार्केटप्लेस और यूजर को दिखाया जाता है जिससे किसी भी यूजर को अगर इंटरेस्ट होगा तो वह एडवर्टाइजमेंट पर क्लिक करके संबंधित वेबसाइट पर चला जाएगा।

और वहां से कोर्स का डिस्क्रिप्शन पढ़ने के बाद अगर उसे संतुष्टि मिलती है तो वह उसे खरीद लेगा और कोर्स की पेमेंट ऑनलाइन कर देगा, तो इस प्रकार से अपने कोर्स कि ज्यादा से ज्यादा बिक्री करवाने में फेसबुक एडवर्टाइजमेंट का इस्तेमाल आप कर सकते हैं और इस प्रकार से पैसा कमा सकते हैं।

4: फेसबुक एडवर्टाइजमेंट बनाना सिखा कर पैसा कमाए

यदि आपको फेसबुक एडवर्टाइजमेंट बनाना आती है, तो आप अपनी इसी कला का इस्तेमाल करके पैसा भी कमा सकते हैं। इसके लिए आपको ऐसे लोगों को फेसबुक एडवर्टाइजमेंट बनाना सिखाना है, तो इसे सीखना चाहते हैं।

इंटरनेट पर ऐसे कई लोग हैं जो फेसबुक एडवर्टाइजमेंट में रुचि रखते हैं और वह इसे बनाने का तरीका जानना चाहते हैं और इसके लिए वह पैसे देने के लिए भी तैयार है।

तो आपको ऐसे लोगों से संपर्क करना है, जो फेसबुक एडवर्टाइजमेंट बनाना सीखना चाहते हैं और फिर चार्ज से संबंधित बातचीत करने के बाद आपको उन्हें ऑनलाइन वीडियो के माध्यम से फेसबुक एडवर्टाइजमेंट बनाना सिखाना चालू कर देना है, तो इस प्रकार से फेसबुक एडवर्टाइजमेंट बनाना सिखाना भी फेसबुक एडवर्टाइजमेंट से पैसे कमाने का एक प्रमुख तरीका है।

फेसबुक 1000 व्यूज का कितना पैसा देता है?

फेसबुक 1000 व्यूज पर कितना पैसा देगा, इसके बारे में पक्के तौर पर नहीं कहा जा सकता है, क्योंकि किसी किसी व्यक्ति का फेसबुक वीडियो अगर मोनेटाइज है और उसके फेसबुक वीडियो को 1000 लोग देखते हैं तो उसे भारतीय करेंसी में ₹50 से लेकर के ₹55 प्राप्त होते हैं, तो किसी किसी को ₹60 से लेकर के ₹70 तक प्राप्त होते हैं।

यहां पर हम यह भी बताना चाहते हैं कि, कई लोग ऐसे भी हैं जो यह पूछते रहते हैं कि फेसबुक 1000 लाइक पर कितना पैसा देता है, तो हम ऐसे लोगों को बताना चाहते हैं कि, फेसबुक चाहे 1000 लाइक हो या फिर 10000 लाइक हो, आपको इसके बदले में कोई भी रकम अदा नहीं करता है।

आप फेसबुक पेज के माध्यम से किसी सर्विस अथवा आइटम की बिक्री करके या फिर कंपनी का प्रमोशन करके पैसा कमा सकते हैं। फेसबुक आपको फॉलो करने के या फिर किसी पोस्ट को लाइक करने के अथवा अपनी पोस्ट पर लाइक मिलने के कोई भी पैसे नहीं देता है।

फेसबुक पर कितने फॉलोअर्स होने पर पैसे मिलते हैं?

फेसबुक पर फॉलोवर होने पर कोई भी पैसा आपको नहीं मिलता है। हालांकि पैसा कमाने के लिए फॉलोवर होना काफी ज्यादा महत्वपूर्ण होता है, क्योंकि जब आपका फेसबुक वीडियो मोनेटाइज हो जाता है, तो अपने फेसबुक वीडियो से ज्यादा पैसा कमाने के लिए आपके फेसबुक पेज पर फॉलोवर होना चाहिए।

क्योंकि फॉलोवर होने पर ही वह वीडियो को देखते हैं, जिससे आपकी कमाई होती है, तो कुल मिलाकर फेसबुक फोलोवर पर पैसे नहीं देता है, परंतु इसके बावजूद फॉलोअर की अहमियत फेसबुक से पैसा कमाने में काफी ज्यादा होती है।

क्या मैं फेसबुक विज्ञापनों से पैसे कमा सकता हूं?

फेसबुक लाइव वीडियो में In-stream एडवर्टाइजमेंट से आप इनकम कर सकते हैं। इसके अलावा हमने इसी आर्टिकल में आपको फेसबुक एडवर्टाइजमेंट से पैसा कमाने के टोटल 4 तरीके बताए हुए हैं। आप उन चारों ही तरीकों पर काम करना चालू कर सकते हैं या फिर चारों में से किसी भी तरीके पर काम करना चालू कर सकते हैं और फेसबुक विज्ञापन से ऑनलाइन इनकम कर सकते हैं।

फेसबुक से हर दिन $500 पैसे कैसे कमाए?

फेसबुक से रोजाना $500 की कमाई करने के लिए आपको सर्वप्रथम एक फेसबुक पेज का निर्माण करना होता है। फेसबुक पेज बिल्कुल फ्री में बनाया जा सकता है। पेज बनाने के बाद आपको उस पर रोजाना अच्छे-अच्छे वीडियो अथवा फोटो या फिर आर्टिकल डालना चालू कर देना होता है और अपने फेसबुक पेज पर अधिक से अधिक लाइक को लाने का प्रयास करना होता है।

जब आपके फेसबुक पेज को ठीक-ठाक लाइक मिल जाते हैं तो उसके बाद आपको फेसबुक एडवर्टाइजमेंट के माध्यम से अपने फेसबुक के कंटेंट को मोनेटाइज करवा लेना होता है।

इसके बाद अगर आपके फेसबुक पेज के द्वारा लोड किए गए वीडियो या आर्टिकल को ज्यादा बार देखा अथवा पढ़ा जाता है तो आपको तगड़ा पैसा मिलता है और इस प्रकार से आप रोजाना $500 की कमाई फेसबुक के माध्यम से कर सकते हैं जो कि भारतीय रुपए में तकरीबन ₹35000 होती है।

फेसबुक से पैसे कैसे कमाए?

फेसबुक से पैसे कमाने के बहुत से तरीके हैं। फेसबुक से पैसे कमाने के लिए आपके पास फेसबुक पेज या फिर फेसबुक आईडी अथवा फेसबुक ग्रुप होना चाहिए या फिर यह तीनों ही चीज होनी चाहिए।

आप अपने अधिक लाइक वाले फेसबुक पेज को भाड़े पर दे करके पैसा कमा सकते हैं या फिर अपने फेसबुक पेज के माध्यम से स्पॉन्सर कंटेंट पोस्ट करके पैसा कमा सकते हैं।

अगर आप आगे काम नहीं करना चाहते हैं तो आप चाहें तो अपने फेसबुक पेज की बिक्री करके भी लाखों रुपए की कमाई कर सकते हैं। अगर आपके पास कोई आइटम है और आप उसे बेचना चाहते हैं तो उसे फेसबुक पेज के माध्यम से प्रचार करके बेच करके पैसा कमा सकते हैं।

यदि आप किसी डिजिटल कोर्स की बिक्री करना चाहते हैं तो इसके लिए भी फेसबुक पेज का इस्तेमाल किया जा सकता है।

आप लिंक शार्ट करके उसे अपने फेसबुक पेज के माध्यम से पोस्ट कर सकते हैं, उसी लिंक पर जब क्लिक किया जाएगा, तो यूजर को 5 सेकंड की एडवर्टाइजमेंट दिखाई देगी, जिससे आपकी इनकम होगी। इसके अलावा फेसबुक आपको फेसबुक इंस्टेंट आर्टिकल के माध्यम से भी रोजाना 7000 से भी अधिक रुपए की कमाई करने का मौका देता है।

FAQ:

Que: Facebook ADS से पैसे कैसे कमाए?
ANS: हमने आपको इसी आर्टिकल में फेसबुक ऐड से पैसा कमाने का प्रमुख तरीका बताया हुआ है। इसलिए आर्टिकल को ध्यान से पढ़ें और फेसबुक ऐड से पैसा कमाना शुरू कर दें।

Que: गूगल से पैसा कैसे कमाए?
ANS: गूगल के माध्यम से ब्लॉगिंग करके, यूट्यूब चैनल बना करके पैसा कमा सकते हैं। इसके अलावा गूगल ऐडसेंस से इनकम कर सकते हैं। गूगल एडवर्ड से पैसा कमा सकते हैं। गूगल प्ले स्टोर से इनकम कर सकते हैं।

गूगल एडमॉब तथा गूगल पे से भी पैसा कमा सकते हैं। इसके अलावा Google Task Mate से भी इनकम की जा सकती है।

Que: व्हाट्सएप से पैसा कैसे कमाए?
ANS: आप किसी फोटो या वीडियो को व्हाट्सएप पर शेयर करके पैसा कमा सकते हैं।किसी एप्लीकेशन के डाउनलोडिंग लिंक को व्हाट्सएप पर शेयर करके पैसा कमा सकते हैं। अपने खुद के आइटम की बिक्री करके व्हाट्सएप से पैसा कमा सकते हैं।

एफिलिएट मार्केटिंग, लिंक शार्टनिंग के द्वारा व्हाट्सएप से इनकम कर सकते हैं।

Que: इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमाए?
ANS: एफिलिएट मार्केटिंग के द्वारा, इंस्टाग्राम अकाउंट का प्रमोशन करके, स्पॉन्सरशिप लेकर, इंस्टाग्राम पर फोटो बिक्री करके, खुद की सर्विस अथवा आइटम की बिक्री करके, खुद का इंस्टाग्राम अकाउंट बेचकर, इंस्टाग्राम अकाउंट मैनेज करके इंस्टाग्राम से पैसा कमाया जा सकता है।

Que: फेसबुक पर कितने लाइक पर पैसे मिलते हैं?
ANS: अरे भाई! कितनी बार आपको बताए कि फेसबुक पर लाइक पर कोई भी पैसे नहीं मिलते हैं।

Exit mobile version