Site icon AchhiBaatein.com

Freelancing से पैसे कमाने के आसान तरीकें

Highest Paying Freelancing Jobs

यदि आपके अंदर कोई स्किल है, जिसका अभी तक कोई भी इस्तेमाल आप नहीं कर रहे हैं तो आपको फ्रीलांसर के बारे में जानना चाहिए, जो कि एक ऐसा शब्द है जिसके बारे में हर वह व्यक्ति जानना चाहता है जो घर बैठे पैसे कमाना चाहता है और इसके लिए वह अपने कौशल का इस्तेमाल करना चाहता है।

बताना चाहते हैं कि फ्रीलांसर बन करके आप अलग-अलग लोगों के लिए काम कर सकते हैं फिर चाहे वह कोई व्यक्ति हो या फिर कोई कंपनी हो।

फ्रीलांसर आपको अपने हिसाब से और अपने तरीके से पैसे कमाने की सुविधा उपलब्ध करवाता है।
इसके माध्यम से अनलिमिटेड कमाई की जा सकती है। हम आपको इस आर्टिकल में आज जानकारी देने वाले हैं कि आखिर “फ्रीलांसर क्या है” और “फ्रीलांसर से पैसे कैसे कमाए।”

फ्रीलांसर क्या है?

फ्रीलांसर एक सेल्फ एंप्लॉयड इंडिपेंडेंट व्यक्ति होता है जो अपने कौशल और अपनी जानकारियों का इस्तेमाल करके अलग अलग क्लाइंट कंपनी और ब्रांड को अपनी सर्विस देता है और उसके बदले में ऑनलाइन पैसे कमाता है।

फ्रीलांसर के पास एक स्किल्स भी हो सकती है या एक से ज्यादा स्किल्स भी हो सकती है।

फ्रीलांसर स्वतंत्र रूप से काम करता है, जिसका मतलब यह होता है कि इनके ऊपर काम करने की कोई भी बंदिश नहीं होती है, ना ही इनके काम का समय तय होता है। फ्रीलांसर चाहे तो दिन में भी काम कर सकता है या फिर रात में भी काम कर सकता है।

इसके अलावा यह फुल टाइम भी काम कर सकते हैं या फिर पार्ट टाइम भी काम कर सकते हैं अर्थात यह अपनी मर्जी के मालिक होते हैं। अधिकतर फ्रीलांसर की कोई भी सैलरी फिक्स नहीं होती है बल्कि यह हर प्रोजेक्ट के हिसाब से पैसा चार्ज करते हैं।

फ्रीलांसर के तहत बहुत सारे काम आते हैं, जिसमें से कोई भी काम अगर आपको आता है तो आप फ्रीलांसर बनकर पैसा कमा सकते हैं।

फ्रीलांसर से पैसे कैसे कमाए?

फ्रीलांसर से पैसे कमाने के लिए यह आवश्यक है कि आपके अंदर कोई ऐसा कौशल हो, जिसकी बदौलत आप फ्रीलांसर बन सके और पैसा कमा सके हैं। यदि आपके अंदर कौशल है तो फ्रीलांसर से पैसा कमाने के लिए आपका अगला कदम होता है किसी फ्रीलांसर का काम देने वाली वेबसाइट पर अपना पंजीकरण करना।

क्योंकि वेबसाइट पर पंजीकरण करने के बाद ही आपकी प्रोफाइल ऐसे लोगों को दिखाई देती है जो अपना काम आप से करवाना चाहते हैं और वह प्रोफाइल के माध्यम से ही आपको मैसेज करते हैं और आगे की बातचीत करते हैं।

तो किसी फ्रीलांसर वेबसाइट पर अपना अकाउंट रजिस्टर करें। टॉप फ्रीलांसर वेबसाइट के नाम Upwork.com, Fiverr.Com, Contentmart.Com, Contena.Com, Guru.Com, Freelancer.Com हैं। इन पर अकाउंट बनाया जा सकता है।

फ्रीलांसर से पैसे कमाने के तरीके

Freelancing के अंतर्गत बहुत सारी स्किल्स आती है। इसलिए सभी स्किल्स के बारे में यहां पर बता पाना पॉसिबल नहीं है। इसलिए हम आपको कुछ प्रमुख स्किल्स के माध्यम से फ्रीलांसर से पैसा कैसे कमाते हैं, इसकी जानकारी उपलब्ध करवा रहे हैं। जानकारी पाने के लिए आगे पढ़ते रहें।

  1. Freelancer के तहत कंटेंट राइटिंग करके पैसा कमाए
  2. फ्रीलांसर के तहत वेब डेवलपमेंट करके पैसा कमाए
  3. Freelancer के तहत ग्राफिक डिजाइनिंग करके पैसा कमाए
  4. फ्रीलांसर के तहत ऐप बनाकर पैसा कमाए
  5. फ्रीलांसर के अंतर्गत फोटो एडिटिंग करके पैसा कमाए
  6. Freelancer के तहत डाटा एंट्री करके पैसा कमाए
  7. फ्रीलांसर के तहत सोशल मीडिया अकाउंट हैंडल करके पैसा कमाए
  8. फ्रीलांसर के अंतर्गत डिजिटल मार्केटिंग करके पैसे कमाने का तरीका
  9. फ्रीलांसर के तहत कंसलटिंग करके पैसा कमाए
  10. Freelancer के अंतर्गत ट्रांसलेशन करके पैसे कमाने का तरीका

1: फ्रीलांसर के तहत कंटेंट राइटिंग करके पैसा कमाए

कंटेंट राइटिंग का मतलब आर्टिकल लिखना होता है जो कि किसी भी भाषा में किया जा सकता है। हालांकि अधिकतर हिंदी या फिर अंग्रेजी कंटेंट राइटर की ज्यादा डिमांड इंटरनेट पर है। अगर आप किसी फ्रीलांसर वेबसाइट पर काम कर रहे हैं तो हो सकता है कि आपको अधिकतर अंग्रेजी भाषा में कंटेंट लिखने का ही काम मिले, क्योंकि फ्रीलांसर वेबसाइट पर देश और दुनिया से लोग जुड़े हुए होते हैं।

ऐसे में अगर आपको अच्छी क्वालिटी का कंटेंट लिखना आता है, तो आप फ्रीलांसर वेबसाइट से कंटेंट लिखने का काम प्राप्त कर सकते हैं। यदि आपको फ्रीलांसर वेबसाइट पर 5000 वर्ड का कंटेंट लिखने का काम अंग्रेजी भाषा में मिलता है तो इसके लिए आपको तकरीबन भारतीय करेंसी में ₹1800 से लेकर के ₹2500 तक मिल सकते हैं।

हालांकि कभी-कभी कीमत इससे भी ज्यादा होती है, वहीं अगर हिंदी भाषा में कंटेंट राइटिंग का काम आपको मिलता है तो इसके बदले में आपको प्रति 1000 शब्द लिखने पर ₹220 से लेकर के ₹240 तक प्राप्त हो सकते हैं।

कंटेंट राइटिंग के भी कई प्रकार होते हैं जैसे कि

Article Writer, Blog Writer, Fiction Writer, Copywriter, E-book Writer, Proof-reader, Editor, Guest Writer, Ghost Writer, Legal Writer, Technical Writer, Copywriter, Writing translator, Press Release Writer, Web content Writer, Academic Writer, Transcription Writer, Product Description Writer, Resume & cover letter Writer इत्यादि।

2: फ्रीलांसर के तहत वेब डेवलपमेंट करके पैसा कमाए

वेब डेवलपमेंट में बहुत से काम आते हैं। इसके अंतर्गत किसी वेबसाइट या फिर ब्लॉग का निर्माण करने का काम शामिल होता है या फिर एप्लीकेशन बनाने का काम भी इसके अंदर शामिल होता है।

वेब डेवलपमेंट करने के लिए आपको कोडिंग की जानकारी होना आवश्यक होता है। वर्तमान के समय में कई लोग ऐसे हैं जो अपनी खुद की ब्लॉग या फिर वेबसाइट का निर्माण करवाना चाहते हैं।

ऐसे में वह फ्रीलांसर को काम देते हैं और अपना काम करवाने के बदले में उन्हें अच्छा खासा पैसा भी पेमेंट करते हैं। इस प्रकार से आप समझ सकते हैं कि अगर आपको फ्रीलांसर के तौर पर पैसा कमाना है तो आपको वेब डेवलपमेंट के बारे में जानकारी होनी चाहिए।

अगर आपको इसके बारे में जानकारी है तो आप फ्रीलांसर वेबसाइट पर अपने आप की क्वालिटी वेब डेवलपमेंट एक्सपर्ट के तौर पर प्रस्तुत कर सकते हैं।

इससे किसी व्यक्ति को अगर आप से काम करवाना होगा तो वह आपसे संपर्क करेगा और आपको प्रोजेक्ट देगा जिसके बाद आपको तय समय में प्रोजेक्ट पूरा करके क्लाइंट को सेंड कर देना है और फिर क्लाइंट वेबसाइट को पैसा देगा तथा वेबसाइट अपना कमीशन काटकर बाकी पैसा आपको देगी।

वेब डेवलपमेंट के भी कई प्रकार होते हैं जैसे कि

Front-End Designer, Back-End Designer, Plugin Developer, Server Administrator, Web Front Designer, UX / UI Designer, WordPress Expert, Bug Fixing इत्यादि।

3: फ्रीलांसर के तहत ग्राफिक डिजाइनिंग करके पैसा कमाए

ग्राफिक डिजाइनिंग के अंतर्गत फोटो बनाना या फिर लोगो बनाना जैसे काम आते हैं। यदि आपके अंदर एक अच्छी क्वालिटी की फोटो या लोगों बनाने की कला है, तो आप फ्रीलांसर के माध्यम से लोगो और फोटो बनाकर के घर बैठे ही पैसा कमा सकते हैं।

कुछ ऐसी फ्रीलांसर वेबसाइट है, जहां पर कस्टमर आपको 1 लोगो के बदले में ही 40 से लेकर $75 तक दे सकता है, जो कि भारतीय रुपए में तकरीबन ₹5200 के आस पास होता है।

यदि आप ग्राफिक डिजाइनिंग का काम नहीं जानते हैं तो आप पहले इसे सीख ले और उसके बाद फ्रीलांसर के तौर पर इसके माध्यम से पैसा कमाना चालू करें।

4: फ्रीलांसर के तहत ऐप बनाकर पैसा कमाए

क्या आप जानते हैं कि, बहुत से लोगों के पास एप्लीकेशन बनाने के विभिन्न प्रकार के आईडिया है, परंतु उन्हें समस्या तब होती है, जब एप्लीकेशन बनाने की बात आती है, क्योंकि उन्हें खुद एप्लीकेशन बनाना आता तो है नहीं और ना ही उन्हें कोई भरोसेमंद आदमी मिलता है।

ऐसे में जिन लोगों को एप्लीकेशन का निर्माण करवाना होता है वह किसी ट्रस्टेड वेबसाइट पर जाकर के अपना अकाउंट बनाते हैं और वहां पर किसी ऐसे व्यक्ति को ढूंढते हैं जो उनकी डिमांड के हिसाब से एक बेहतरीन एप्लीकेशन बना सके।

तो अगर आपको एप्लीकेशन बनाने की पूरी जानकारी है और आप कस्टमर की डिमांड के मुताबिक एप्लीकेशन बना सकते हैं तो यह भी फ्रीलांसर से पैसे कमाने का एक बेहतरीन तरीका साबित हो सकता है।

आप विश्वास नहीं करेंगे कि एक एप्लीकेशन बना करके ही आप 15000 से लेकर के ₹20000 तक कमा सकते हैं। अगर एप्लीकेशन किसी बड़े आइडिया पर आधारित होगी तो आपको एक ही एप्लीकेशन के पीछे 200000 से लेकर ₹400000 तक मिल सकते है।

5: फ्रीलांसर के अंतर्गत फोटो एडिटिंग करके पैसा कमाए

यदि आप फोटो एडिटिंग करना जानते हैं और कस्टमर की डिमांड के हिसाब से फोटो एडिटिंग कर पाने में सक्षम है, तो अब आप अपने इसी कौशल का इस्तेमाल करके ऑनलाइन घर बैठे पैसा कमा सकते हैं।

ऑनलाइन फ्रीलांसर के तौर पर पहले से ही बहुत सारे लोग फोटो एडिटिंग करके पैसा कमा रहे हैं।

फोटो एडिटिंग के लिए आपको सोशल मीडिया के माध्यम से बहुत सारे कस्टमर मिल जाते हैं, जिन्हें अपनी वेबसाइट के लिए फोटो एडिटर की आवश्यकता होती है। ऐसे में आप उनसे कांटेक्ट कर सकते हैं और बातचीत पक्की करने के बाद उनके लिए काम कर सकते हैं।

आपको फ्रीलांसर वेबसाइट पर भी फोटो एडिटिंग करवाने वाले कस्टमर ऑल ओवर वर्ल्ड से मिल जाते हैं जिससे आपके पास काम की कोई भी कमी नहीं रहती है और आप फोटो एडिटिंग कौशल के माध्यम से दबाकर पैसा कमाते हैं।

फोटो एडिटिंग के अलावा ऐसे बहुत से लोग हैं जिन्हें अपने प्रोजेक्ट के लिए या फिर यूट्यूब वीडियो के लिए एक अच्छे वीडियो एडिटर की आवश्यकता होती है। ऐसे में आप फोटो एडिटिंग के साथ-साथ वीडियो एडिटिंग का काम भी कर सकते हैं और अपनी इनकम को डबल कर सकते हैं।

6: फ्रीलांसर के तहत डाटा एंट्री करके पैसा कमाए

डाटा एंट्री करने वाले व्यक्ति को वर्डपैड और वर्ड एक्सल तथा स्प्रेडशीट की अच्छी जानकारी होती है, तो अगर आपने भी इन सभी चीजों की जानकारी लेकर के रखी है, तो अब आपके लिए घर बैठे पैसे कमाना ज्यादा मुश्किल काम नहीं होगा।

आप ऑनलाइन फ्रीलांसर के तौर पर डाटा एंट्री का काम प्राप्त करके घर बैठे डाटा एंट्री का काम करके पैसा कमा सकते हैं।

आप सोच रहे होंगे कि, आखिर डाटा एंट्री का काम कैसे मिलेगा तो आप फेसबुक पेज अथवा ग्रुप से डाटा एंट्री का काम प्राप्त कर सकते हैं या फिर इंटरनेट पर सर्च करके भी इस प्रकार का काम हासिल कर सकते हैं।

इसके अलावा फ्रीलांसर वेबसाइट पर भी डाटा एंट्री के बहुत सारे काम अवेलेबल होते हैं, जिन्हें करने पर आपको अच्छा पैसा मिल जाता है, वह भी डॉलर में जो कि भारतीय करेंसी में कन्वर्ट होने के बाद ज्यादा हो जाता है।

7: फ्रीलांसर के तहत सोशल मीडिया अकाउंट हैंडल करके पैसा कमाए

यदि आपको सोशल मीडिया को मैनेज करने की पूरी जानकारी है, तो अब आपको अपनी इसी जानकारी का इस्तेमाल करके पैसा कमाना शुरू करना चाहिए। दरअसल फ्रीलांसर के अंतर्गत सोशल मीडिया अकाउंट मैनेज करने का काम भी आपको प्राप्त हो सकता है।

सोशल मीडिया पर ऐसी बहुत सारी कंपनी और कस्टमर है जिन्होंने अपना फेसबुक/ इंस्टाग्राम पेज बना करके रखा है और उनके पास उसे हैंडल करने के लिए समय नहीं है।

ऐसे में वह सोशल मीडिया हैंडलर को काम पर रखती है। इसके अंतर्गत आपको कंपनी या फिर व्यक्ति के सोशल मीडिया आइडिया प्रीफेस को हैंडल करना होता है और रोजाना उस पर संबंधित एक्टिविटी को पोस्ट करना होता है।

तथा वीडियो और फोटो भी डालना होता है, बस इसी काम को करने के बदले में आपको कंपनी या फिर कस्टमर के द्वारा पैसा दिया जाता है। फ्रीलांसर के अंतर्गत पैसे कमाने का यह सबसे आसान तरीका माना जाता है जिसमें नाम मात्र की मेहनत होती है।

8: फ्रीलांसर के अंतर्गत डिजिटल मार्केटिंग करके पैसे कमाने का तरीका

फ्रीलांसर के तहत डिजिटल मार्केटिंग करके भी पैसा कमाया जा सकता है। हालांकि इसके लिए आपको डिजिटल मार्केटिंग की अच्छी जानकारी होनी चाहिए और आपको डिजिटल मार्केटिंग करना आना चाहिए।

वर्तमान के समय में बहुत सारी कंपनी है जो अपनी सर्विस/अपनी आइटम के लिए डिजिटल मार्केटिंग का इस्तेमाल करती है।

ऐसे में आप डिजिटल मार्केटिंग के माध्यम कंपनी की सर्विस को या फिर आइटम की बिक्री को करवा करके अच्छा पैसा उनसे कमीशन के तौर पर प्राप्त कर सकते हैं। यह एक ऐसा तरीका फ्रीलांसर के अंतर्गत है, जो आपको हर महीने में लाखों रुपए की कमाई करवा सकता है।

9: फ्रीलांसर के तहत कंसलटिंग करके पैसा कमाए

कंसलटिंग का मतलब होता है कि किसी विषय पर अपनी राय देना या फिर किसी विषय पर किसी व्यक्ति को उचित सलाह देना। यदि आपकी किसी विषय पर अच्छी पकड़ है तो आप ऑनलाइन कंसलटेंट का काम कर सकते हैं। इस काम को घर बैठे ही किया जा सकता है।

इस काम में आपको अपनी जानकारी और अपने एक्सपीरियंस के आधार पर सामने वाले कस्टमर को राय सलाह देनी होती है। ऑनलाइन कंसलटिंग का काम चालू करने के लिए बस आपके पास एक मोबाइल होना चाहिए और आपकी अपने विषय पर अच्छी पकड़ होनी चाहिए। इसके बाद आप ऑनलाइन कंसलटेंट का काम चालू कर सकते हैं।

आप Financial Advisor, SEO Consultant, Legal Advisor, Parenting Advisor, Career Advisor, Fitness Advisor, Legal Advisor, Health & Fitness Consultant, Fitness Advisor, HR consultant, Public Relations Consultant, Social Media Consultant, Technology Consultant, Strategy Consultant, Marketing Consultant, Investment Consultant जैसे विषयों पर अपनी राय सलाह दे सकते हैं।

10: फ्रीलांसर के अंतर्गत ट्रांसलेशन करके पैसे कमाने का तरीका

यदि आपको अपनी मातृभाषा के अलावा कुछ इंटरनेशनल लैंग्वेज की जानकारी है और आप किसी एक लैंग्वेज को किसी दूसरी लैंग्वेज में ट्रांसलेट कर लेते हैं, तो इस काम को ऑनलाइन करने के बदले में आपको अच्छा खासा अमाउंट मिल सकता है।

दरअसल इस प्रकार के काम को टेक्निकल भाषा में ऑनलाइन ट्रांसलेटर जॉब कहा जाता है और फ्रीलांसर की भाषा में इसे ऑनलाइन लैंग्वेज ट्रांसलेट जॉब कहा जाता है।

इसके अंतर्गत आपको किसी एक भाषा के पैराग्राफ को या फिर सेंटेंस को किसी दूसरी भाषा में कन्वर्ट करना होता है। जैसे कि किसी कस्टमर के द्वारा आपको कोई अंग्रेजी किताब दी गई है या फिर अंग्रेजी पैराग्राफ दिया गया है और उसे आपको जर्मन भाषा में ट्रांसलेट करने के लिए कहा गया है तो आपको ऐसा ही करना है।

इस प्रकार से आप ट्रांसलेशन का काम करके भी फ्रीलांसर के अंतर्गत ऑनलाइन अच्छी इनकम कर सकते हैं।

टॉप फ्रीलांसर वेबसाइट के नाम

जब बात यहां पर फ्रीलांसर से पैसा कमाने की हो रही है तो हर यूजर को ऐसी वेबसाइट के बारे में पता होना चाहिए जो फ्रीलांसिंग से संबंधित काम देती है ताकि आप फ्रीलांसर के अंतर्गत

फ्रीलांसिंग का काम प्राप्त करके घर बैठे काम कर सके।

नीचे हम आपको कुछ ऐसी प्रमुख वेबसाइट के नाम बता रहे हैं जो बेस्ट फ्रीलांसर वेबसाइट की लिस्ट में हमेशा से ही शामिल होती है। आपको इन वेबसाइट में से किसी भी वेबसाइट पर जाकर के अकाउंट अवश्य बनाना चाहिए और वेबसाइट के माध्यम से काम करना चाहिए।

क्या मैं फ्रीलांसर से पैसे कमा सकता हूं?

जी हां! आप फ्रीलांसर से पैसे कमा सकते हैं, परंतु फ्रीलांसर से पैसे कमाने के लिए आपके अंदर कोई ना कोई कौशल होना चाहिए। कौशल को हिंदी भाषा में स्किल कहा जाता है। जैसे कि अगर आपको वेब डिजाइनिंग करना आता है या फिर आप अच्छा लोगों बना लेते हैं।

अथवा आप वेबसाइट क्रिएट कर लेते हैं या फिर आपको एप्लीकेशन तैयार करने का अच्छा नॉलेज है या फिर आप ट्रांसलेटिंग का काम कर सकते हैं तो आप फ्रीलांसर से आसानी से पैसे कमा सकते हैं।

इंटरनेट पर बहुत से प्लेटफार्म है जो ऐसे काम को करने वाले लोगों को अपने प्लेटफार्म पर पंजीकरण करने के लिए कहते हैं और पैसा कमाने का मौका देते हैं।

मैं फ्रीलांसिंग से कितना कमा सकता हूं?

आप फ्रीलांसिंग से कितना कमा सकते हैं, यह आपके ऊपर डिपेंड करता है और हमारे ख्याल से तो वास्तविक कमाई के बारे में आपको तब पता चलेगा जब आप फ्रीलांसर बनेंगे और फ्रीलांसिंग से पैसा कमाना चालू करेंगे, क्योंकि फ्रीलांसर के अंतर्गत आपको हर काम के लिए अलग-अलग अमाउंट मिलती है, जो कभी ज्यादा हो सकती है, तो कभी कम हो सकती है।

इसलिए यह कहा जाता है कि, खुद करें और खुद जाने।

सबसे ज्यादा मांग वाली फ्रीलांस जॉब्स कौन सी है?

सबसे ज्यादा मांग वाली फ्रीलांस जॉब्स के नाम निम्नानुसार है।

भारत में फ्रीलांसर कितना कमा सकते हैं?

अगर भारत में Fresh फ्रीलांसर की कमाई के बारे में बात की जाए, तो शुरुआत में वह हर महीने आसानी से ₹10000 से लेकर के ₹25000 की कमाई कर सकते हैं।

हालांकि इतनी कमाई होगी ही यह निश्चित नहीं है, क्योंकि यह खुद फ्रीलांसर के ऊपर डिपेंड करता है की वह कितने कामों को सही प्रकार से कर पा रहा है और उसे कस्टमर के द्वारा कितना काम दिया जा रहा है और काम पूरा करने के बदले में उसे कितनी पेमेंट की जा रही है।

इसके अलावा फ्रीलांसर कौन सा काम कर रहा है, इसके ऊपर भी उसकी कमाई डिपेंड करती है। जैसे कि वह कंटेंट राइटिंग में अच्छा पैसा कमा सकता है तो वेबसाइट या फिर एप्लीकेशन डेवलपमेंट में उससे भी ज्यादा पैसा कमा सकता है।

FAQ:

Q: फ्रीलांसर कैसे बने?
ANS: यदि आप किसी काम में निपुण है तो फ्रीलांसर बनने के लिए फ्रीलांस वेबसाइट पर प्रोफाइल बना ले और अपना पोर्टफोलियो बनाएं और अपनी विशेषता बताएं और जिस काम में आप एक्सपर्ट है उसकी जानकारी दें। इसके बाद अगर आपको काम मिलता है तो काम करें और पैसा कमाए।

Q: फ्रीलांसर जॉब क्या होती है?
ANS: फ्रीलांस जॉब का मतलब इंडिपेंडेंट होकर के काम करना है। इसमें आपके ऊपर काम करने की कोई बंदिश नहीं रहती है। हिंदी भाषा में फ्रीलांसर जॉब का मतलब स्वतंत्र रूप से काम करना है।

Q: फ्रीलांसिंग कैसे शुरू करें?
ANS: यदि आपके अंदर कोई भी फ्रीलांसिंग कौशल है, तो फ्रीलांसर वेबसाइट पर अकाउंट बनाकर के फ्रीलांसिंग शुरू की जा सकती है।

Q: फ्रीलांसर की सैलरी कितनी होती है?
ANS: जानकारी के अनुसार हमारे भारत देश में फ्रीलांसर की एवरेज सैलेरी हर महीने ₹20000 से लेकर के ₹200000 तक हो सकती है। हालांकि यह सैलरी कम अथवा ज्यादा हो सकती है।

Q: फ्रीलांसर पत्रकार कैसे बने?
ANS: आप फ्रीलांसर पत्रकार के तौर पर पब्लिक जैसी एप्लीकेशन पर काम कर सकते हैं। यह एप्लीकेशन गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड की जा सकती है। इसके अलावा खुद की न्यूज़ वेबसाइट चालू करके भी आप Freelancer पत्रकार बन सकते हैं।

Exit mobile version