AchhiBaatein.com

नहीं रहें बेरोज़गार, इन Tips को आज़माकर पाएं मनपसंद नौकरी

Tips to get good jobs in Hindi, Easy tips to earn money, Get Job easily, इन टिप्स को आज़माकर पाएं मनपसंद नौकरी

आज की युवा पीढ़ी की सबसे बड़ी समस्या है एक अच्छी नौकरी Job हासिल करना। स्कूल और कॉलेज में अच्छे मार्क्स आने के बाद भी नौकरी मिलने में परेशानी आजकल आम बात हो गई है। आप में काबीलियत और हुनर दोनों हैं, लेकिन नौकरी नहीं।

जब इतने जतन करने के बाद भी निराशा हाथ लगे तो आत्मविश्वास भी कमज़ोर पड़ने लगता है। साल 2017 में भारत में बेरोज़गारों की संख्या 18.3 मिलियन (1 करोड़, 83 लाख) तक का अनुमान जताया गया था। साल 2018 में ILO (International Labor Organization) के अनुमान के मुताबिक बेरोज़गारों  की संख्या 18.6 मिलियन रहने का अनुमान है, जबकि पहले इसी रिपोर्ट में बेरोज़गारों की संख्या 18 मिलियन रहने का अनुमान लगाया गया था, ।ILO ने तीन सालों 2017, 2018 और 2019 के लिये भारत में बेरोज़गारी दर 3.5% पर स्थिर रहने का अनुमान लगाया है।

ऐसा नहीं है कि भारत में काबिल उम्मीदवारों की कमी है। कई मामले ऐसे भी हैं जिनमें उम्मीदवार के पास काबीलियत, हुनर और अनुभव तीनों हैं इसके बावजूद वो बेरोज़गार है। तो वहीं कुछ छात्र जिहोंने अभी नौकरी तलाशने की शुरुआत की है, उनके पास मार्ग दर्शन की कमी है। कई घरों में कोई बड़ा व्यक्ति, टीचर, दोस्त या कोई भी अन्य व्यक्ति उसके जीवन में नहीं होता जो उसका मार्गदर्शन कर सके। सही मार्गदर्शन न मिलने पर युवा पीढ़ी घबराने लगती है और अपने करियर की शुरुआत होने से पहले ही हार मान लेती है नतीजन, आत्महत्या। लेकिन घबराएं नहीं इस समस्या का समाधान है हमारे पास। हम बताएंगे आपको जॉब ढूंढने के तरीके जो काम करते हैं

इंटरनेट के माध्यम से

इंटरनेट पर तो आजकल सब कुछ उपलब्ध है। इंटरनेट अपने आप में ही इतना शक्तिशाली है कि आपकी पलक झपकने से पहले ही आपकी आंखों के सामने दुनियाभर की जानकारी होगी। ऐसे में इसका सही उपयोग आपको बुद्धिमान से धनवान बना सकता है।

इन तरीकों से आप इसका इस्तेमाल नौकरी पाने के लिए कर सकते हैं।

अखबार के माध्यम से

आज भले ही कई तरह के साधन मौजूद हैं लेकिन अखबार आज भी एक ज़रिया है नौकरी पाने का। अखबार पढ़ना न सिर्फ आपको नौकरी दिलाने में मदद करेगा बल्कि आपकी जानकारी भी बढ़ाएगा। अखबार में आपको कई ऐसी नौकरियों के बारे में पता चलेगा जो आपको शायद इंटरनेट पर भी न मिले। रोज़गार संबंधी लेख और उससे जुड़ी जानकारी आपको अखबार में बेहद आसानी से मिल जाएगी।

नेटवर्किंग

नेटवर्किंग आपके करियर क्षेत्र में लोगों के साथ संबंधों को मजबूत करने का एक बेहद अच्छा मौका है। यह नए लोगों से मिलने का समय भी है। अपने अंदर की झिझक खत्म करें और उन लोगों के साथ संवाद करना शुरू करें जो आपकी नौकरी दिलाने में सहायक हो सकते हैं। उदाहरण के लिए, आप कुछ ऐसा कह सकते हैं, “मैं सिर्फ मार्केटिंग में शुरुआत कर रहा हूं और मुझे पता चला कि आप भी इसी क्षेत्र से हैं। क्या आपको ऐसे किसी भी अवसर के बारे में पता है जो मेरे लिए सही हो सकता है? अगर आप जानते हैं तो मुझे ज़रूर बताएं“।अगर आपको रेफ़रल मिल जाता है, तो आपका रेज़्यूमे सूची में सबसे पहले रखा जा सकता है!

ऐसे लोगों के संपर्क में रहें

लोगों को बताएं कि आपको नौकरी की तलाश है

आपकी नौकरी की तलाश में दोस्त और परिवार बहुत अहम हो सकते हैं। वो शायद कुछ ऐसी नौकरियों की भर्ती के बारे में जानते हों जो आप न जानते हों। हो सकता है कि उनका कोई दोस्त या दोस्त का दोस्त आपके नौकरी के क्षेत्र का हो और भर्ती के लिए किसी को ढूंढ रहा हो। लेकिन ये ज़रूर सुनिश्चित कर लें कि आपके जानकारी के सभी लोगों को पता हो कि आपको नौकरी की तलाश है।

जॉब फेयर में जाएं

नौकरी या करियर मेला (job or career fare) नए लोगों से मिलने और संभावित नियोक्ताओं के बारे में जानने का एक शानदार मौका है। शहरों और विश्वविद्यालयों, दोनों में समय समय पर जॉब फेयर का आयोजन किया जाता हैं। कभी-कभी प्राइवेट संस्थाएं भी जॉब फेयर का आयोजन कर सकती हैं।

व्यवस्थित रहें

अपनी नौकरी ढूंढने के लिए एक योजना बनाने के लिए कुछ समय लें। इस बात का खास ध्यान रखें कि एक ही पोस्ट के लिए एक से अधिक बार आवेदन करने से बचें। नौकरी ढूंढने से संबंधित साप्ताहिक या दैनिक गतिविधियों का एक कैलेंडर बनाएं। इस कैलेंडर पर, आप कार्यों को शामिल कर सकते हैं

अपने रेज़्यूमे का नौकरी के विवरण से मिलान करें

आपका रेज़्यूमे आपके स्किल और क्वॉलिफिकेशन Qualification सूचीबद्ध करने का एक तरीका है। महत्वपूर्ण रूप से, इसका उपयोग संभावित नियोक्ताओं को दिखाने के लिए किया जा सकता है कि आपके स्किल उनकी आवश्यकताओं के मुताबिक हैं। कहीं भी आवेदन करने से पहले थोड़ा समय अपने रिज़्यूमे को अपडेट करने के लिए निकालें। नौकरी के विवरण में कीवर्ड keywords और थीम theme को ढूंढे और सुनिश्चित करें कि आपका रेज़्यूम उन शर्तों को हाइलाइट करता है।

आधुनिक समय में बहुत सारी चीजें जानना बहुत जरूरी है लेकिन किसी क्षेत्र में स्पेशलाइजेशन लाना जरूरी है ताकि अगर उस फील्ड में किसी को कुछ प्रोब्लम हो तो आपकी मदद ले सके, इस तरह आप उस जॉब के लिए बेहतर होंगे और अति महत्वपूर्ण भी।

तो ये थे कुछ टिप्स जो नौकरी पाने में मदद करेंगे। चूंकि नौकरी पाना आसान नहीं है इसलिए इसके लिए आपको पूरी तैयारी और समझदारी से आवेदन करना होगा। हम उम्मीद करते हैं ये टिप्स आपके काम आएंगे। ऑल द बेस्ट!

अधिक जानकारी के लिए इसे भी पढ़िए..

Career में सफल होना चाहते हैं तो कभी ना करे ये 5 गलतियां

 

Exit mobile version