Site icon AchhiBaatein.com

ReWork (Jason Fried) Book Summary in Hindi

Rework summary -Change The Way You Work Forever

क्या आप अपना खुद का Business शुरू करना चाहते हैं या आप अभी Business में ही हैं और आपको अपने बिजनेस में सफलता नहीं मिल रही है? क्या आपका Business grow नहीं कर रहा है, तो आपको अपने सपने पूरे करने के लिए यह Book Summary ज़रूर पढ़नी चाहिए।

“Rework book summary” Jason Fried “Basecamp” नाम की कंपनी के मालिक हैं, उनके द्वारा लिखी यह एक बहुत ही Useful बुक है। जिसमें लेखक ने बहुत ही अच्छे तरीके से बिजनेस शुरू करने के अनेक टिप्स और अपने बिजनेस में आई परेशानियों के Solution के रूप में अच्छे और Practical steps बताए हैं जो उन्हें Basecamp के बड़े-बड़े बिजनेस प्रोजेक्ट हैंडल करते वक्त Experience हुए थे।

Famous business man “Mark Cube” ने एक सर्वे में तो यह बात तक कहीं थी कि वो Business के लिए इस बुक को Choose करेंगे एक MBA पर्सन की तुलना में, जिससे ये पता चलता है कि ये बुक कितनी Effective है।

लेखक का कहना है कि Start up, Entrepreneur, Funding पर ज्यादा ध्यान न देकर अपना बिजनेस शुरू करें। इस बुक की मुख्य बातों को लेखक ने चार Principles में बाटा है। हर एक Principle में Important Steps बताएं हैं जिन्हें अच्छे से समझाया गया है।

12 Chapters की इस बुक में बिज़नेस शुरू करने की महत्वपूर्ण बातों को इस बुक समरी में Summarize करके बताया गया है।

Business शुरू करने के Important Principles

1) अपनी खुद की ज़रूरत को ध्यान में रखकर Business शुरू करें।

2) Start up से बेहतर है अपना खुद का बिज़नेस शुरू करें।

3) बिज़नेस के Epicenter (मुख्य उद्देश्य) पर ज्यादा ध्यान दिया जाए और बाद में लग्ज़री ज़रूरतों को पूरा करें।

4) बिजनेस से खुद को जोड़ें अपनी पर्सनालिटी को Product की Advertisement और Marketing के ज़रिए Unique बनाएं।

इन Principles को Different Steps के द्वारा समझा जा सकता है

1) दूसरों के Product copy करने से बेहतर है अपने खुद के Product बनाएँ और लॉन्च करें।
जैसे Bill Bowerman ने Nike shoes बनाएं और लॉन्च किए जो काफी फेमस हैं। अपने इस बिजनेस में Bill कितने Billions के मालिक बन गये। तो शुरुवात भले छोटे से करें, यह बात तय है की बिज़नेस में आगे चलकर तरक्की मिलती है।

किसी बिज़नेस को शुरू करने के लिए महंगी चीजों,ज्यादा पैसे, महंगे कपड़ों की ज़रूरत नहीं होती बस शुरुवात की ज़रूरत होती है अपने खुद के दम पर बिज़नेस शुरू करने की।

2) Start up की बजाए अपना बिज़नेस शुरू करें। छोटे छोटे Steps से ही बिज़नेस में सफलता पाई जा सकती है।

जैसे Radha Krishna Damani ने D-Mart की शुरुवात की और आज की तारीख में Di Mart के 200 से ज्यादा Stores हैं। Powal मुंबई से एक छोटी सी शुरुवात करके Radha Krishna Daman आज एक Successful बिज़नेसमैन बन गए है।

बिज़नेस के लिए महंगे Equipments की ज़रूरत नहीं होती, बस Customer की Need को समझें और उनकी हेल्प करें, खुद को बिजनेसमैन के रूप में माने और उसी तरह Work करें। लग्ज़री चीज़ों की बजाए ज़रूरी चीज़ों पर ध्यान दें और बिजनेस में लगायें। शुरू अपने बिजनेस की पब्लिसिटी कम लोगों से करें उनकी राय ले फिर बड़े पैमाने की तरफ जायें।

3) बिज़नेस शुरू करने के लिए Focus epicenter पर करें मतलब बिज़नेस के लिए क्या Most important है उस पर ध्यान दें कि किस के ना होने से नुकसान होगा, फिर उस पर ध्यान देकर उसकी productivity बढ़ाएं।

जैसे पिज्जा Hut वाले अपने पिज्जा पर ज्यादा ध्यान देते हैं। किसी Restaurant में फूड अच्छा होगा तो शुरुवात छोटी ही हो, वह रेस्त्रां लोगों के बीच Famous हो जायेगा।

“Pizza Hut” का Epicenter है Pizza। Stylish restaurant से ज्यादा ज़रुरी है फूड का Taste। अपना समय और पैसा Quality और Necessity पर ज्यादा खर्च करें और लग्ज़री चीज़ों पर बाद में खर्चा करें।

Example के रूप में Amazon ने पहले प्रोडक्ट पर ज्यादा ध्यान दिया और ऐसी ज़रूरतों पर ध्यान दिया जो हमेशा ज़रूरी होंगी।
जैसे – High Quality, Minimum Price, Fast Shipping

Brand अच्छा होगा, कीमत लोगों की पहुँच के अंदर होगी और Product जल्दी लोगों तक पहुचेगा तो बिज़नेस खुद ब खुद तरक्की करेगा। Amazon आज की Date में काफी फेमस है और लोगों में लोकप्रिय भी है, जिसका मुनाफा अरबों से भी अधिक होता है।

4) प्रोडक्ट से खुद को जोड़े! जैसे Zappos.com में Employees customer से खुद बात करते हैं, उनकी ज़रूरत पूछते हैं, Friendly तरीके से Customer को हैंडल करते हैं तभी तो लोग Zappos.com से प्रोडक्ट खरीदना पसंद करते हैं।

प्रोडक्ट, कस्टमर सर्विस बेहतर होगी, तो कम्पनी अपनी पर्सनालिटी को बिजनेस प्रोडक्ट के रूप में प्रस्तुत करेगी इससे बिजनेस में कामयाबी मिलेगी।

Example के तौर पर एप्पल Product जो अपनी Uniqueness के लिए Famous है। वे कॉम्पिटिशन से ज्यादा खुद का Growth करते हैं अपनी पर्सनालिटी को प्रोडक्ट से जोड़ते हैं तभी तो अपने बिज़नेस में कामयाब हैं।

स्टीव Jobes ने Ghz, processor पर ध्यान न देकर अपना iPod बनाया था जिसमें 1000 songs save होते हैं जो इतना Famous हो गया। इस तरह iPod ने दूसरों की अपेक्षा अपनी अलग पहचान बनाई। तो Lesson यह है की दूसरे की कॉपी ना कर के अपने खुद के प्रोडक्ट बनाए और लॉन्च करें।

बिज़नेस में Employees Important होते हैं उनकी जरूरतों का ख्याल रखें, उनके साथ अच्छा व्यवहार करें, उनसे Friendly तरीके से काम कराएँ। बिजनेस में पहले कम लोगों को जोड़े, थोड़े से शुरू करें और अपनी पर्सनालिटी और Behavior को अच्छा बनाएँ और प्रोडक्ट को खुद से कनेक्ट करें।

लेखक ने इस बुक में बिज़नेस से जुड़ी बहुत ही फायदेमंद बातें बताई हैं जिसे 12 Chapters की इस बुक की महत्वपूर्ण बातों को समरी के रूप में इस प्रकार समझा जा सकता है

1) पहला Chapter ‘Introduction Rework’

बिज़नेस शुरू करने के लिए यह किताब कितनी सहायक और महत्वपूर्ण है। यह किताब बिज़नेस शुरू करने और बिज़नेस की सफलता में कितनी Important और Useful है इसी बात से शुरुवात की गई है।

2) दूसरा Chapter ‘The New Reality Rework’

दूसरे Chapter में बिज़नेस को किस रूप से शुरू करना है उसकी ओर ध्यान दिया गया है। खुद का बिज़नेस शुरू करने के लिए Workaholism (ढेर सारा काम) बनने की ज़रूरत नहीं है बल्कि बिज़नेस को गहराई से समझने की ज़रूरत है। दुनिया की चिंता छोड़ अपने खुद के Ideas और Plan को Grow करें। गलतियों से सीखते हुए असफलता के बारे में बिना सोचे बस अपने बिज़नेस पर ध्यान दें।

3) तीसरा Chapter ‘Go Rework’

तीसरे Chapter में Start up की बजाए बिज़नेस शुरू करने पर ज़ोर दिया गया है, बिना ये सोचे कि बिज़नेस में बहुत ज्यादा खर्चा होगा, यह नहीं हो पाएगा, ऐसा कैसे होगा इस तरह के प्रश्नों को बिना सोचे अपने खुद के दम पर जो काम करना है करें।

खुद से इस बिज़नेस को कैसे करें ये सोच करके दिखाएँ, खुद के प्रश्नों को हल करें और अपनी खुद की एक जगह बनाएँ, आपके अंदर सोच होनी चाहिए बिज़नेस करना है और करके दिखाएँ।

4) चौथा Chapter ‘Progress Rework’

चौथे Chapter में बिज़नेस के लिए Main tool या Point पर ध्यान दें, इस बात को बताया गया है।
बिज़नेस के लिए क्या होना चाहिए से ज्यादा हमारे पास क्या है जिससे बिज़नेस शुरू कर सकेंगे और जिसके ना होने पर बिज़नेस पर असर होगा उस पर ध्यान देना है। Quantity से ज्यादा Quality पर ध्यान देना है।

क्या ऐसा है जो बदलेगा नहीं, हमेशा लोगों के साथ रहेगा। उस पर ध्यान देकर खुद प्रोडक्ट लॉन्च करें, प्रोडक्ट बेचें, प्रॉब्लम से ज्यादा सॉल्यूशन पर ध्यान देकर बिज़नेस में पूरी लगन के साथ लग जाएँ।

5) पांचवा Chapter ‘Productivity Rework’

इस चैप्टर में बिज़नेस से जुड़े सवालों को खुद ही सॉल्व करें, इस बात पर ज़ोर दिया गया है। बिज़नेस शुरू करने से पहले खुद से सवाल करें जैसे क्या यह बिज़नेस Useful रहेगा? क्या क्या परेशानियों को सॉल्व कर पाएंगे? क्यों ये बिज़नेस करें? क्या बिज़नेस कुछ Change लाएगा?

क्या ये बिज़नेस Value to worth है? क्या यह बिज़नेस करने का कोई आसान तरीका है? वाकई में यह बिज़नेस क्या Useful है और Growth करेगा? गहराई से सोच समझकर बिज़नेस शुरू करें।

लंबी-लंबी मीटिंग को अवॉइड करें, छोटे-छोटे टुकड़ों में मीटिंग और कार्य करें। बिना समय बर्बाद किए काम करें, जो होता है वह करें। आराम की नींद ले, बहुत ज्यादा काम करने से बेहतर है थोड़ा करें पर अच्छा करें। जो है अपने पास उसी से शुरू करें बड़े-बड़े Estimate लगाने की जरूरत नहीं है। Problem का Solution निकालें।

6) छठा Chapter ‘Competitors Rework’

छठे Chapter में Self work की Importance बताई गई है। Competition के चक्कर में ना पड़कर अपनी खुद की पहचान और कार्य पर ध्यान देना अच्छा है। कौन क्या करता है, कैसे करता है उससे ज्यादा हम क्या करते हैं, कैसे करना है, कुछ हटकर कैसे करें इस पर ध्यान देना बेहतर है।

खुद अपने बिज़नेस के लिए Stand लें भले कम कार्य करें मगर दूसरों से अलग करने की कोशिश करें।
अपनी खुद की काबिलियत पर अलग कार्य करें। अपने खुद के प्रोडक्ट से जुड़े। Copy paste से ज्यादा अपनी Originality को अपने बिज़नेस से जोड़े।

7) सातवां Chapter ‘Evolution Rework’

सातवें Chapter में बताया गया है कि बिज़नेस के लिए दी गई लोगों की राय चाहे नेगेटिव हो या पॉज़िटिव Accept करें। कस्टमर को ना कहना सीखें और बताएं अपने ना कहने के कारण को। बिज़नेस में Feeling की जगह Priority को देखकर काम करें।

जल्दी सफलता नहीं पाई जा सकती, खुद को समय दें, धीरे-धीरे ही कार्य या प्रोडक्ट का proper result प्राप्त होता है। हर बात के लिए तैयार रहें। जो बात सही लगे उस पर ध्यान दें जो ना लगे forget करें।

8) आँठवां Chapter ‘Promotion Rework’

आँठवें चैप्टर में बिज़नेस की Reality को इंपॉर्टेंस दी गई है। बिज़नेस से खुद को जोड़े, लोगों से बात करें, प्रोडक्ट की मार्केटिंग हो या एडवर्टाइजमेंट या Selling खुद करें। प्रोडक्ट अच्छा होगा तो Growth खुद होगी। Popularity से ज्यादा Important है खुद को बिज़नेस की Reality good productivity work से जोड़ना।

इस बात को समझें कि एकदम से सफलता नहीं मिलती समय लगता है सफल होने में।

9) नौवा Chapter ‘Hiring Rework’

नौवें Chapter में बताया गया है कि बिज़नेस के Employees के रूप में खुद को जोड़ना ज्यादा Important है। पहले खुद की ज़रूरत को ध्यान में रखकर एक Employee की तरह सोचें और काम करें, फिर Employees के Resume की तुलना में उसके Cover letter को ज्यादा Important दें। पहले थोड़े Employees ही रखें, उनको समझें और एक टीम की तरह काम करें।

10) दसवाँ Chapter ‘Damage Control Work’

दसवें चैप्टर में बिज़नेस के दौरान मिलने वाले नेगेटिव और पॉजिटिव रिस्पांस को कैसे Handle करें इस बात पर ध्यान दिया गया है। बिज़नेस से Related faults, Mistakes को Accept करें।

Apologize के लिए Ready रहें, Sorry बोलने में हिचकें नहीं, अपनी Responsibility को समझें, कुछ प्रॉब्लम हो तो Explain करें, मैटर को आराम से हल करें बिना Panic हुए, अपना आपा न खोएँ।
बिज़नेस में Complaints, Mistakes, तारीफ, Faults इत्यादि होते ही है। बिज़नेस से जुड़ी बातों को सोच समझकर आराम से हैंडल करें।

11) ग्यारवाँ Chapter ‘Culture Rework’

ग्यारवें चैप्टर में अपने Employees से किस तरह पेश आयें उसकी Importance बताई गई है। ये बात हमेशा ध्यान रखने वाली है कि Employees भी Human हैं और बिजनेस के हम साथी भी। अपने Employees की Need को समझें, खुद बॉस ना बनकर उनको उनका कल्चर ना समझाएं बल्कि Friendly behave करें।

अपने Employees की ज़रूरत को समझें, साथ मिलकर काम करना है ना कि रॉब जमा कर काम करना है। Four letters- Need, Must, Can’t, Easy पर पॉज़िटिव रूप से ध्यान देना है।

12) बारवाँ Chapter ‘Conclusion Rework’

इस Chapter में बिज़नेस के Inspiration रूप को महत्व दिया गया है। एक Inspiration के रूप में बिज़नेस को बिना देर किए शुरू करें। बिज़नेस को अपने Original रूप में स्थापित करें, दिखावे से ज्यादा खुद के दम पर सफलता प्राप्त करें।

Jason Fried के Words
“When you don’t know what you believe everything becomes an argument. Everything is debatable. But when you stand for something decisions are oblivious”.

निष्कर्ष

इस बुक की Important बातों को इस बुक समरी से समझा जा सकता है और बिज़नेस शुरू करने के लिए इस बुक को ज़रूर पढ़े। बिज़नेस से जुड़ी सारी Problems का Solution है ये बुक “Rework book summary”.

तो दोस्तों इस बुक समरी में बिज़नेस से जुड़ी Important बातों को Simple रूप से बताया गया है, बस आपको बताई गई बातों को ध्यानपूर्वक फॉलो करना है।

अन्य प्रेरणादायी Book Summary भी पढ़ें

Exit mobile version