AchhiBaatein.com

गुस्से को हावी न होने दे ~ Control Your Anger

गुस्से पर काबू कैसे करे (How to control anger), 8 Best ways to control your anger in Hindi

दोस्तों हमारे जीवन में अक्सर अच्छी और बुरी दोनों ही तरह की घटनाएं घटते रहती हैं। अच्छी घटनाएं घटने से हम खुश होते हैं। लेकिन यदि हमारे साथ कोई बुरी घटना घट जाए तो हमें उन पर गुस्सा आता है। लेकिन फिर भी यह सिलसिला कुछ यूं ही चलता रहता है।

दोस्तों खासकर आज कलयुग में लोग रोजाना कोई न कोई छोटी मोटी बातों पर गुस्सा हो ही जाते हैं और कभी-कभी तो यह गुस्सा इतना ज्यादा बढ़ जाता है, कि लोग कंट्रोल नहीं कर पाते और आखिर में उन्हें नुकसान उठाना पड़ता है।

कई लोग तो हमारे बीच ऐसे हैं, जिन्हें हद से ज्यादा गुस्सा करने की आदत होती है और इसी वजह से वह लोग कभी भी, किसी भी व्यक्ति पर अपना गुस्सा उतार देते हैं। ऐसे व्यक्ति चाहकर भी अपने गुस्से पर काबू नहीं कर पाते और अंत में उन्हें पछताना पड़ता है।

हद से ज्यादा गुस्सा करने वाले व्यक्तियों के शरीर और मानसिक स्थिति पर बहुत ही बुरा प्रभाव पड़ता है। कई लोग तो इस वजह से डिप्रेशन के शिकार हो जाते हैं, तो कई लोग ऐसे भी हैं जिनका ब्लड प्रेशर हाई हो जाता है।

यही वजह है कि आज हम इस लेख के जरिए उन लोगों को जिन्हें बहुत ज्यादा गुस्सा आता है और वह अपने गुस्से पर काबू नहीं कर पाते हैं। उनके लिए कुछ उपाय लेकर आए हैं। जिसे अपने दिनचर्या में अपनाने से वह अपने गुस्से पर काबू कर पाएंगे। तो भाई देर किस बात की चलिए शुरू करते हैं और जानते हैं कि गुस्से पर काबू कैसे करें।

गुस्सा कंट्रोल करना सीखने के पहले ये जान लेना जरूरी है कि आखिर गुस्सा आता क्यों है?

गुस्सा हमारे अन्दर छिपी नकारात्मक ऊर्जा है, जो किसी ना किसी रूप में कहीं से आकर दिमाग में भर जाती है। और गुस्सा के माध्यम से हम उसको बाहर निकालते है। तो जरूरी है कि अपनी लाइफ स्ट्रेस को कम करें, थोड़ा खुश रहना ,थोड़ा नेचर में टाइम spend करना बहुत जरूरी हो जाता है।

गुस्से पर काबू कैसे करे (How to control anger)

working tips for control your anger in Hindi

दोस्तों गुस्सा तो हमारे शरीर के लिए नुकसानदायक है ही। लेकिन साथ ही हद से ज्यादा गुस्सा करने पर हमारे आसपास के लोगों पर भी बुरा प्रभाव पड़ता है और यदि घर में कोई छोटे बच्चे हैं, तो उनके मानसिक विकास पर भी काफी गहरा प्रभाव पड़ता है। इसलिए हमें हमेशा अपने गुस्से पर काबू करना चाहिए, ताकि खुद भी स्वस्थ रहें हमारे और आसपास के लोगों को भी स्वस्थ रखें।

यहां हम गुस्से पर काबू कैसे करें से संबंधित कुछ महत्वपूर्ण उपाय बता रहे हैं। जिसे अपने जीवन में अपनाकर आप अपने गुस्से पर काबू आसानी से कर पाएंगे।

हमेशा पॉजिटिव सोच रखे

हर व्यक्ति को हमेशा पॉजिटिव सोचना चाहिए जी हां जब भी व्यक्ति को किसी बात को लेकर गुस्सा आए तो वह तुरंत ही कुछ ना कुछ पॉजिटिव सोचने लगे या तो फिर कोई भी पॉजिटिव एक्टिविटी में इंवॉल्व हो जाए इससे आपका गुस्सा तुरंत ही दूर हो जाएगा
गाना सुने और योग करें

दोस्तों गाना हर बीमारी का इलाज होता है। यदि आपको गाना सुनना पसंद है, तो आप अपने गुस्से को दूर भगाने के लिए गाना सुन सकते हैं और साथ ही मेडिटेशन भी करें।

जीवन में chill करने की जो आदत होती है,वो हमको लाइफ में हल्का फुल्का जीवन जीना सिखाता है। इसके अलावा आप रोज सुबह मॉर्निंग वॉक के लिए जाए और साथ ही रोज योगा भी करें। इससे आपको हमेशा तंदुरुस्ती महसूस होगा और आपका दिमाग हमेशा फ्रेश फील करेगा।

अकेले में हैं तो चीखे तथा चिल्लाएं

यधपि यह तरीका आपको पागलो जैसा लगे, लेकिन यह काम करता हैं, यदि आपको बहुत ज्यादा गुस्सा आ रहा है और आप अपने गुस्से पर काबू नहीं कर पा रहे हैं, तो आपके लिए सबसे अच्छा उपाय है कि आप किसी अकेले स्थान पर जाकर जोर से चिल्लाए और चीखे।

ताकि आपके अंदर जितना भी गुस्सा भरा पड़ा है, वह बाहर निकल आए। ऐसा करने से आप खुद को बहुत ही शांत और अच्छा महसूस करेंगे।

माफ करना सीखें

गुस्से को दूर भगाने के लिए माफ करना भी बहुत अच्छा उपाए है। जी हाँ यदि किसी से कोई गलती हो जाए तो आप उस पर गुस्सा करने और चीखने चिल्लाने के बजाय उसे माफ करना सीखे, क्योंकि यदि आप किसी को भला बुरा कहने के बजाय माफ कर देंगे। तो आप उस पर गुस्सा करने से बच सकते हैं और आपकी छवि भी लोगों के सामने काफी अच्छी बनी रहेगी।

बुरी आदतों से दूर रहे

दोस्तों यदि आप में कोई बुरी आदत जैसे तंबाकू, ड्रग्स शराब या सिगरेट लेने की है। तो आप इन से तुरंत दूर हो जाए, क्योंकि ऐसी चीजों का इस्तेमाल करने से लोगों में चिड़चिड़ापन और गुस्से की समस्या अधिक बढ़ जाती है और साथ ही यह आपके शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए भी काफी हानिकारक है। इसलिए इन चीजों से दूर रहें और खुशहाल जीवन व्यतीत करें।

लंबी सांसे ले

जब कभी भी आपको गुस्सा आए तो आप लंबी लंबी सांसे लेने लगे यानी नाक से लंबी सांस लें और मुंह के द्वारा सांस बाहर निकाले। ऐसा करने से आप का दिमाग शांत होगा और आपका गुस्सा भी तुरंत ही खत्म हो जाएगा।

इसके अलावा कुछ अच्छी फोटो या सीनरी भी आप देख सकते हैं ऐसा करने से आपको अच्छा महसूस होगा।

इमोशंस दिखाना सीखे

बहुत से लोग ऐसे होते हैं जो अपने इमोशंस को हमेशा कंट्रोल करके रखते हैं। ऐसे लोगों को जब भी गुस्सा आता है या दुखी महसूस करते हैं तब भी वह अपने इमोशंस को बाहर किसी को नही दिखाते। ऐसा करने से उनके अंदर धीरे धीरे इमोशंस का ज्वार बनना शुरु हो जाता है, जो अचानक भयंकर गुस्से के रुप मे बाहर निकलता है। इसलिए हमेशा अपने भावनाओं को दूसरों के साथ जरुर शेयर करें।

कुछ भी गलत बात करने से बचे

अक्सर जब भी लोगो को गुस्सा आता है तो उन्हे यह समझ नहीं आता की उन्हें कब, क्या बोलना चाहिए और क्या करना चाहिए। वे गुस्से में आकर कुछ भी बोल देते हैं जिससे कि बात और भी ज़्यादा बिगड़ जाती है। इसलिए जब भी लोगों को गुस्सा आए तो वह कुछ भी रियक्ट करने से अच्छा कोई एक्सरसाइज करने लग जाए।

जैसे कि चलने लगे या फिर सीढ़ियों के ऊपर नीचे दौड़े लगे। स्विमिंग करें या साइकिलिंग करने लग जाए। ऐसा करने से आपका गुस्सा कंट्रोल हो जाएगा।

बोली पर लगाम लगाएं

दोस्तों इंसान की बोली या अल्फाज बहुत ही महत्व रखता है। यदि कुछ गलत मुंह से निकल जाए तो लोगों को गुस्सा और भी ज्यादा बढ़ जाता है। इसलिए यदि आप गुस्से की हालात में हो तो चुप रहना सीखें।

जी हां यदि आप चुप रहेंगे तो बात बढ़ने के बजाय थम जाएगी। अगली बार यदि आपको बहुत ज्यादा गुस्सा आए, तो आप चुप रहे इससे खुद-ब-खुद आपका गुस्सा कंट्रोल हो जाएगा।

 

निष्कर्ष

दोस्तों आज के इस लेख में हमने जाना कि गुस्से पर काबू कैसे करें। मुझे उम्मीद है, कि आज का यह लेख आपके लिए काफी फायदेमंद सिद्ध हुआ होगा, क्योंकि आज के इस लेख में हमने आपको गुस्से पर काबू करने के कई महत्वपूर्ण उपाय बताएं जिसे आप अपने जीवन में अपना गुस्से पर काबू पा सकते हैं।

तो इसी के साथ यदि आपको आज का यह लेख पसंद आया हो, तो इसे अपने दोस्तों और सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करें। ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगों को गुस्से पर काबू करने के तरीकों के बारे में जानकारी प्राप्त हो सके और वह भी अपने गुस्से पर कंट्रोल कर सके और खुशी जीवन व्यतीत कर सके।

Exit mobile version