Site icon AchhiBaatein.com

आसान तरीकों से रोज 200 रूपए कैसे कमाए?

ऑनलाइन 200 रुपये तक कैसे कमा सकते हैं

जीवन में भौतिक सुख सुविधाओं का आनंद लेने के लिए हमारे पास पैसा होना चाहिए क्योंकि पैसे के द्वारा हम भौतिक सुख-सुविधाओं की कई चीजें खरीद सकते हैं यहां तक कि रोटी, कपड़ा, मकान इत्यादि के लिए भी पैसे की आवश्यकता होती है।

इस प्रकार से हर व्यक्ति अधिक से अधिक पैसा कमाना चाहते हैं, वही कुछ लोग ऐसे भी हैं जो रोजाना सिर्फ ₹200 तक की कमाई करने की इच्छा रखते हैं और ऐसे ही लोग अधिकतर यह जानने का प्रयास करते हैं कि ₹200 कमाने का तरीका क्या है अथवा रोज ₹200 कैसे कमाए।

ऐसे लोगों के लिए हमारा यह आर्टिकल बहुत ही सहायक साबित होने वाला है। हम यहां इस पेज पर आपको जानकारी प्रदान करेंगे की “₹200 कैसे कमाएअथवा “₹200 कमाने के लिए क्या करें।

₹200 कैसे कमाए

₹200 रोज कमाना काफी आसान है, परंतु यह ऐसे लोगों को मुश्किल लगता है जिन्हें ₹200 कमाने का तरीका पता ही नहीं होता है। ₹200 कमाने के लिए आप बहुत सारे ऑनलाइन काम कर सकते हैं जिसे कि घर बैठे ही किया जा सकता है।

इसके अलावा ऐसे बहुत सारे ऑफलाइन काम भी हैं, जिसमें आप ₹200 तक की कमाई बहुत ही आसानी से कर सकते हैं। हमने इस आर्टिकल में आपको काफी रिसर्च करके ऑनलाइन और ऑफलाइन तरीके से ₹200 कमाने के अलग-अलग तरीके बताए हुए हैं।

आपको जो तरीका अच्छा लगता है, आप उसके माध्यम से ₹200 की कमाई रोज करना चालू कर सकते हैं।

₹200 कमाने का तरीका

₹200 कमाने का प्रमुख तरीका नीचे आपको बताया जा रहा है।

  1. आर्टिकल लिखकर ₹200 कैसे कमाए
  2. ट्यूशन पढ़ाकर रोज ₹200 कमाए
  3. ब्लॉगिंग करके ₹200 कमाए
  4. यू ट्यूब से 200 कमाए
  5. एफिलिएट मार्केटिंग से ₹200 कमाए
  6. फोन पे ऐप रेफर करें
  7. मजदूरी करके ₹200 कमाए
  8. मोबाइल एसेसरी बेचे
  9. सब्जी बेचकर ₹200 कमाए
  10. गेम खेलकर ₹200 कमाए
  11. फेंटेसी स्पोर्ट्स एप से ₹200 कमाए
  12. कपड़ा सिलाई करें

1: आर्टिकल लिखकर ₹200 कैसे कमाए

आर्टिकल लिखकर ₹200 कमाने के लिए इंटरनेट पर मौजूद टॉप ब्लॉग के मालिक से संपर्क करें और उनसे काम देने की रिक्वेस्ट करें। अगर उनके द्वारा आपको उनके ब्लॉग के लिए आर्टिकल लिखने का मौका दिया जाता है, तो जिस टॉपिक पर आपको आर्टिकल लिखने के लिए कहा जा रहा है, उस टॉपिक पर आपको बेहतरीन आर्टिकल लिखकर उसे ब्लॉग के मालिक को सेंड कर देना है।

अगर आपके आर्टिकल को अप्रूवल मिल जाता है तो उसका पैसा आपको तुरंत ही या फिर सप्ताह में या फिर महीने में मिल जाता है। अगर आप 1000 शब्द का एक आर्टिकल रोज लिखते हैं तो आपकी निम्नतम कमाई ₹100 की कमाई होगी और अगर दो हजार शब्द का आर्टिकल लिखते हैं, तो ₹200 की कमाई हो जाएगी।

इस प्रकार से सिर्फ 2 से 3 घंटे में ही आप रोजाना ₹200 कमा सकते हैं।

2: ट्यूशन पढ़ाकर रोज ₹200 कमाए

किसी सब्जेक्ट की आपको अच्छी नॉलेज है तो आप उसी सब्जेक्ट का ट्यूशन विद्यार्थियों को पढ़ाना चालू कर सकते हैं। य काम घर बैठे आसानी से किसी भी जगह पर किया जा सकता है। हमारे देश में कम से कम 1 विद्यार्थी की महीने की ट्यूशन पढ़ने की फीस तो ₹500 होती ही है।

इस प्रकार से अगर आप अच्छा ट्यूशन पढ़ाते हैं तो धीरे-धीरे आपके ट्यूशन में आने वाले विद्यार्थियों की संख्या में इजाफा होता है, जिसकी वजह से आपकी दैनिक कमाई ₹200 या फिर उसके भी बाहर चली जाती है। टॉप ट्यूशन पढ़ाने वाले व्यक्ति तो हर महीने ट्यूशन पढ़ाकर आसानी से 40000 से ₹45000 भी कमा रहे हैं।

3: ब्लॉगिंग करके ₹200 कमाए

यह भी लिखने से संबंधित ही एक ऐसा काम होता है, जिसमें अगर आप सफल हो जाते हैं तो आप सिर्फ ₹200 ही नहीं बल्कि महीने में लाखों रुपए की कमाई करने की कैपेसिटी भी रखने लगते हैं। इसके कई प्रत्यक्ष उदाहरण आपको यूट्यूब पर मिल जाते हैं।

ब्लॉगिंग के अंतर्गत आपको इंटरनेट पर सर्च किए जाने वाले टॉपिक पर आर्टिकल लिखकर उसे अपने ब्लॉग पर अपलोड करना होता है और अपने ब्लॉग को गूगल ऐडसेंस से अप्रूवल करा कर गूगल ऐडसेंस कोड का सेटअप अपने ब्लॉग पर कर देना होता है।

अब जब कोई भी व्यक्ति आपके ब्लॉग की किसी भी पोस्ट पर मौजूद एडवर्टाइजमेंट पर जाने अनजाने में क्लिक करता है, तो आपकी कमाई होना चालू हो जाती है। एक बार जब आपका ब्लॉग सफल हो जाता है, तो आप यहां से महीने में लाखों रुपए कमा सकते हैं। यानी कि आपकी रोज की एवरेज कमाई ₹200 से ज्यादा ही होती है।

4: यू ट्यूब से 200 कमाए

यूट्यूब से ₹200 की कमाई करने के लिए आपको थोड़ा समय देना होगा, क्योंकि यूट्यूब ने एक कंडीशन बना दी है, जिसके अंतर्गत ऐसे ही चैनल पर एडवर्टाइजमेंट दिखाई जाएगी, जो चैनल 1 साल में 1000 सब्सक्राइबर या फिर उससे अधिक सब्सक्राइबर प्राप्त करने में सफल हो सकेंगे और जिन चैनल पर अपलोडेड सभी वीडियो को मिलाकर के 4000 घंटे का वॉच टाइम पूरा हो चुका होगा।

यह कंडीशन पूरी करने के बाद आप यूट्यूब चैनल मोनेटाइज करवा सकते हैं। अगर मोनेटाइजेशन का अप्रूवल मिल जाता है, तो इसके पश्चात आपके यूट्यूब वीडियो पर विज्ञापन आना चालू हो जाता है।

यही विज्ञापन जब अलग-अलग लोग देखते हैं, तो आप की कमाई होना चालू हो जाती है।

5: एफिलिएट मार्केटिंग से ₹200 कमाए

जो बड़ी-बड़ी कंपनियां होती है, यह अपने सर्विस या फिर अपने आइटम की अधिक बिक्री कराने के लिए एफिलिएट मार्केटिंग प्रोग्राम चलाती है। जैसे कि अमेजॉन, फ्लिपकार्ट, स्नैपडील, गोडैडी, ब्लूहोस्ट इत्यादि।

आप जब किसी भी एफिलिएट मार्केटिंग प्रोग्राम चलाने वाली वेबसाइट पर अपना अकाउंट बनाते हैं तो वहां से आपको प्रोडक्ट या सर्विस का एफिलिएट लिंक मिल जाता है, जिसे आपको कॉपी करना होता है और टेलीग्राम, व्हाट्सएप, फेसबुक, टि्वटर तथा अन्य सोशल मीडिया पर शेयर करना होता है।

अब होता यह है कि अगर कोई यूजर आपके एफिलिएट लिंक पर क्लिक करता है, तो वह संबंधित वेबसाइट पर चला जाता है, जहां पर उसे बहुत सारे आइटम और सर्विस दिखाई देती है। अगर वह किसी भी प्रोडक्ट अथवा सर्विस की खरीदारी आपके एफिलिएट लिंक पर क्लिक करने के बाद करता है तो आपको निश्चित कमीशन मिलता है।

यहां पर यह बात भी जानने लायक है कि जितना महंगा सर्विस या फिर प्रोडक्ट आपके एफिलिएट लिंक से खरीदा जाएगा, आपको उतना ही बढ़िया कमीशन मिलेगा, तो अब आप यह जान गए होंगे कि रोजाना ₹200 कमाने के लिए आपको क्या करना होगा।

6: फोन पे ऐप रेफर करें

फोन पे ऐप पॉपुलर ऑनलाइन पैसा भेजने वाला और पैसा पाने वाला एप्लीकेशन है, जिसका बड़े पैमाने पर देश भर में इस्तेमाल किया जाता है। फोन पे एप्लीकेशन अपना खुद का रेफरल प्रोग्राम चलाती है, जिसके माध्यम से आप एक सक्सेसफुल रेफरल के पीछे ₹100 तक की कमाई कर सकते हैं।

यानी कि अगर आप रोजाना 2 लोगों को भी सही प्रकार से रेफर कर लेते हैं, तो ₹200 की कमाई आपकी हो जाती है। अब फोन पे एप्लीकेशन को रेफर करने के लिए आपको बस एप्लीकेशन ओपन करना होता है।

और रेफर एंड गेट Rs. 100 वाले ऑप्शन पर क्लिक करना होता है। इसके बाद रेफरल लिंक को कॉपी करके हर जगह शेयर करना होता है। आपके रेफरल लिंक से कोई व्यक्ति एप्लीकेशन डाउनलोड करेगा और यूपीआई के द्वारा पहली बार पेमेंट करेगा, तो आपको ₹100 मिल जाते हैं।

7: मजदूरी करके ₹200 कमाए

यह काम ऐसे लोगों के लिए है जो अनपढ़ है या फिर जो बेरोजगार हैं और उनकी कंडीशन इतनी खराब है कि उन्हें कोई भी काम मिल जाए तो वह कर लेंगे। आप मजदूरी करके रोजाना ₹200 की कमाई कर सकते हैं।

यह तो कम से कम मजदूरी है बल्कि वास्तविक मजदूरी तो रोजाना ₹400 तक होती है। इस प्रकार से अगर आप अपने आसपास के एरिया में कोई मजदूरी वाला काम प्राप्त करने में सफल हो जाते हैं तो आसानी से रोजाना आप ₹400 तक कमा सकते हैं।

8: मोबाइल एसेसरी बेचे

₹200 रोज कमाने के लिए आपको शुरुआत में थोड़ा पैसा लगाने की आवश्यकता होगी। यह पैसा इन्वेस्टमेंट वाला पैसा होगा। रोज ₹200 की कमाई करने के लिए आपको सबसे पहले सस्ते दाम में आसपास की मार्केट से मोबाइल एसेसरी खरीद लानी है और फिर उसे अपनी दुकान के माध्यम से बेचना शुरू कर देना है।

अगर आप सुबह से लेकर शाम तक लगभग 8 घंटे भी अपनी दुकान चालू करके रखते हैं तो आसानी से ₹200 की कमाई किसी भी गिरी से गिरी कंडीशन में आपकी होगी ही। इसके अलावा हो सकता है कि आप रोजाना इस काम के माध्यम से ₹200 से भी ज्यादा पैसा कमाने में सफल हो जाए।

9: सब्जी बेचकर ₹200 कमाए

ऐसे व्यक्ति जो सिर्फ ₹1000 का इन्वेस्टमेंट करके ₹100 से लेकर के रोजाना ₹200 तक कमाना चाहते हैं, उन्हें सब्जी बेचने का धंधा आज से ही चालू कर देना चाहिए। अगर आप शर्म संकोच करते हैं तो हो सकता है कि आप इस धंधे को नहीं कर सके।

परंतु जो लोग सिर्फ कमाई से मतलब रखते हैं उनके लिए यह धंधा बहुत ही अच्छा धंधा साबित हो सकता है। आप की सब्जी बिक्री के धंधे में ₹200 की कमाई कभी-कभी 1 घंटे में ही हो जाती है तो कभी-कभी 2 घंटे में हो जाती है।

अगर आपका यह धंधा चल जाता है तो सब्जी बिक्री के धंधे के द्वारा रोजाना ₹200 से लेकर ₹2000 तक भी आप कमाने में सफल हो सकते हैं।

10: गेम खेलकर ₹200 कमाए

रोज ₹200 कमाने का आसान तरीका क्या हो सकता है? इसका जवाब देखा जाए तो इसका सबसे अच्छा जवाब है कि गेम खेलना। गेम खेलने से ना सिर्फ हमारा टाइम पास होता है बल्कि हमें पैसे भी प्राप्त हो जाते हैं, जो कि रियल पैसा होता है।

इंडिया में हमारे ऐसी बहुत सारी गेम से लॉन्च हो चुकी है जहां पर आप बहुत ही कम एंट्री फीस भरकर टूर्नामेंट में शामिल हो सकते हैं अथवा गेम खेल सकते हैं।

अगर आप गेम के विजेता बनने में कामयाब हो जाते हैं तो आप अच्छा खासा अमाउंट गेम एप्लीकेशन से जीतने में सफल हो सकते हैं। आप भी ₹200 कमाने के लिए चाहे तो किसी भी गेम प्लेटफार्म पर गेम खेलना चालू कर सकते हैं।

कुछ लोकप्रिय रोज ₹200 कमाने का मौका देने वाला गेम ऐप का नाम Rozdhan, Winzo, Zupee, Ace2three, Ludo Supreme, Adda52, Paytm First Game, Mpl है।

11: फेंटेसी स्पोर्ट्स एप से ₹200 कमाए

Dream 11, Vision 11, Mymaster 11, My11circle, Myteam11, Cricpe, Mpl इत्यादि पॉपुलर फेंटेसी स्पोर्ट्स एप्लीकेशन है, जहां पर आपको सिर्फ टीम बनाकर लाखों से लेकर करोड़ों रुपए जीतने का मौका दिया जाता है।

हालांकि अगर आप यहां पर इतने पैसे जीतने में सफल नहीं हो पाते हैं, तो भी आसानी से रोजाना कम से कम ₹200 तो आपको यहां पर मिल ही जाते हैं, क्योंकि ऐसी एप्लीकेशन पर लाखों लोग एंट्री फीस भरकर टीम बनाकर गेम खेलते हैं।

और सभी लोगों का पहला रैंक आए यह पॉसिबल नहीं है, परंतु नीचे वाले रैंक में भी आपको अच्छा खासा अमाउंट यहां से जीतने में कामयाबी मिल जाती है।

उपरोक्त सभी एप्लीकेशन आपको एक ही दिन में करोड़पति बनाने की कैपेसिटी भी रखती है, बस आपका पहला स्थान आना चाहिए।

12: कपड़ा सिलाई करें

यदि आप अगर महिला हैं, तो रोज ₹200 कमाने के लिए अथवा ₹200 की कमाई करने के लिए आपको कपड़ा सिलाई का काम चालू करना चाहिए।

इस काम के माध्यम से रोजाना ₹200 तो आप कम से कम कमा ही सकती है। इसके अलावा अधिक से अधिक पैसा कमाने की कोई भी लिमिट नहीं है।

कपड़ा सिलाई के माध्यम से ₹200 कमाने के लिए आपके पास इलेक्ट्रॉनिक सिलाई मशीन होनी चाहिए और आपको अलग-अलग प्रकार के कपड़े की सिलाई करना आना चाहिए।

अगर आप शहरी इलाके में रहते हैं तो इस काम के माध्यम से महीने में आप ₹15000 तक की भी कमाई करने में सफल हो सकती है, वहीं ग्रामीण इलाके में भी आसानी से आप हर महीने कम से कम 7000 से ₹8000 तो कमा ही लेंगी।

कपड़ा सिलाई के काम में आप की कमाई फिक्स नहीं होती है। इसलिए आप जितना अधिक मेहनत करते हैं आपकी कमाई उतनी ही ज्यादा होती है। हालांकि हर राज्य में कपड़े सिलाई का रेट अलग-अलग हो सकता है। इसलिए आपकी कमाई पर असर पड़ सकता है।

1 दिन में 200 कैसे कमाए?

यदि आप ऐसे व्यक्ति हैं, जो 1 दिन में ₹200 कमाना चाहते हैं, तो आप वाइसेंस वेबसाइट पर आज ही अकाउंट बना सकते हैं। वाइसेंस वेबसाइट पर ऐसे कई तरीके मौजूद है, जिसके माध्यम से आप ऑनलाइन कमाई करने में सफल हो सकते हैं।

पिछले 12 से भी अधिक सालों से यह वेबसाइट अपने यूजर को ऑनलाइन आसान से काम को करके पैसे कमाने का मौका प्रदान कर रही है और अभी तक इस वेबसाइट के द्वारा करोड़ों रुपए में लोगों को पेमेंट भी की जा चुकी है।

इस प्रकार से यदि आप भी इनकम करना चाहते हैं, तो आपको वाइसेंस वेबसाइट से जुड़ना चाहिए। यह वेबसाइट आपको रियल पैसा देगी, इस बात की 100 परसेंट गारंटी है, क्योंकि इंटरनेट पर वाइसेंस वेबसाइट को काफी पॉजिटिव मिले हुए हैं।

₹ 100 से ₹ 200 कैसे कमाए?

आखिर ₹100 से लेकर ₹200 कमाने का आसान तरीका क्या हो सकता है, इसके बारे में आपको नहीं पता है। हालांकि हम आपको इसके बारे में बताएंगे। ₹100 से लेकर ₹200 कमाने के लिए सब्जी बेचने का काम शुरू किया जा सकता है। इस काम में बहुत ही कम पैसा लगाना होता है और आसानी से इस काम को किसी भी जगह पर चालू कर सकते हैं।

इसके लिए ना तो आपको दुकान भाड़े पर लेने की आवश्यकता है ना हीं ज्यादा बड़ी जगह की व्यवस्था करने की आवश्यकता है। आप किसी भी छोटी सी जगह पर सब्जी की दुकान लगा सकते हैं।

इसके अलावा रोजाना ₹100 से लेकर ₹200 कमाने के लिए चाय की दुकान की शुरुआत भी की जा सकती है।

यही नहीं अगर आप फ्रूट जूस बेचने का काम करते हैं, तो इससे भी आसानी से रोज ₹100 से लेकर ₹200 कमाए जा सकते हैं। आइसक्रीम बेचना भी रोजाना ₹100 से लेकर 200 कमाने के लिए अच्छा आइडिया साबित हो सकता है।

500 रुपए तुरंत कैसे कमाए?

₹500 तुरंत कमाने के लिए आपको इंट्राडे ट्रेडिंग करनी होगी। इंट्राडे ट्रेडिंग एक ऐसी ट्रेडिंग होती है, जो शेयर मार्केट से संबंधित है।

इंट्राडे ट्रेडिंग में आपको शेयर मार्केट खुलने से लेकर के शेयर मार्केट के बंद होने तक ट्रेडिंग करनी होती है अर्थात आपको शेयर मार्केट के खुलने का जो समय है और शेयर मार्केट के बंद होने का जो समय है उसी समय के बीच में शेयर की खरीदारी करनी होती है और उसे फायदे के तौर पर बेच देना होता है।

इस प्रकार से तुरंत ₹500 की कमाई आप आसानी से कर सकते हैं। हालांकि शेयर मार्केट हमेशा से ही जोखिम के अधीन होता है। इसलिए आपको इस तरीके से पैसा कमाने के लिए काफी सोच विचार करना चाहिए और अपने बुद्धि विवेक से निर्णय लेना चाहिए।

1 दिन में 1 लाख कैसे कमाए?

1 दिन में ₹100000 की कमाई करने के लिए आप स्टॉक मार्केट में इन्वेस्ट कर सकते हैं। अगर आपको इन्वेस्ट करने का सही आईडिया है तो आप स्टॉक मार्केट से रोजाना ₹100000 तक की कमाई करने में सफल हो सकते हैं।

अगर आप कम से कम 4 या फिर 6 महीने ब्लॉगिंग के पीछे देते हैं, तो ब्लॉगिंग भी आपको रोजाना ₹100000 तक की कमाई कराने की कैपेसिटी रखी है।

यूट्यूब पर काम करके भी आप दैनिक तौर पर ₹100000 तक कमा सकते हैं। यानी कि आपकी महीने की कमाई ₹300000 तक हो जाएगी। इसके अलावा जो लोग 100000 कमाना चाहते हैं, वह रियल एस्टेट एजेंट बन सकते हैं।

₹100 रोज कैसे कमाए?

ब्लॉगिंग करके 1 से 2 महीने के बाद रोजाना ₹100 की कमाई आसानी से किया जा सकता है। इसके अलावा यूट्यूब पर काम करके भी आप कमजोर कंडीशन में भी रोज ₹100 तक कमा सकते हैं।

अगर आप फेसबुक इंस्टेंट आर्टिकल के माध्यम से पैसा कमाना चाहते हैं, तो फेसबुक इंस्टेंट आर्टिकल के द्वारा भी रोजाना ₹100 की कमाई कर सकते हैं।

यही नहीं आप शेयर मार्केट में इंट्राडे ट्रेडिंग करके भी आसानी से ₹100 तक कमा सकते हैं। अगर आप ऑफलाइन कोई काम करके ₹100 कमाना चाहते हैं तो आप चाय की दुकान चालू कर सकते हैं।

₹100 कमाने के इसके अलावा भी बहुत सारे तरीके हैं जिसके बारे में चाहे तो आप इंटरनेट से सर्च कर सकते हैं।

मोबाइल से पैसे कैसे कमाए?

मोबाइल से पैसा कमाने के लिए मोबाइल से यूट्यूब चैनल बनाकर यूट्यूब पर वीडियो अपलोड करके तथा यूट्यूब चैनल को मोनेटाइज करवा कर आप पैसा कमा सकते हैं। इसके अलावा मोबाइल के द्वारा आप कंटेंट राइटिंग भी कर सकते हैं और कंटेंट राइटिंग के द्वारा भी रोजाना कम से कम ₹500 तो कमा ही सकते हैं।

आप चाहे तो फेसबुक पर वीडियो अपलोड करके भी फेसबुक मोनेटाइजेशन के द्वारा पैसा कमा सकते हैं। जो लोग लिंक शार्टनिंग के बारे में जानते हैं, वह लोग मोबाइल से लिंक शार्टनिंग के द्वारा इनकम कर सकते हैं।

इंटरनेट पर और गूगल प्ले स्टोर पर आपको ऐसी बहुत सारी एप्लीकेशन मिल जाती है, जहां पर आप गेम खेल कर पैसा कमा सकते हैं।

जैसे कि आप बिंजो एप्लीकेशन पर गेम खेल कर पैसा कमा सकते हैं। इसके अलावा अगर आप मोबाइल से सवालों का जवाब देकर पैसा कमाना चाहते हैं तो आप कूरेका एप्लीकेशन का इस्तेमाल कर सकते हैं। अगर आप मोबाइल से सर्वे करके पैसा कमाना चाहते हैं, तो वाइसेंस वेबसाइट आपके काम आ सकती है।

मोबाइल से रेफरल के माध्यम से पैसा कमाने के लिए आप गूगल पे और फोन पे एप्लीकेशन के रेफरल प्रोग्राम का इस्तेमाल कर सकते हैं। इस प्रकार से आप अपने मोबाइल का इस्तेमाल करते हुए अलग-अलग तरीके से ऑनलाइन इनकम कर सकते हैं।

FAQ

Q: 1 दिन में कैसे ₹ 1000 कमाए?

ANS: 1 दिन में 1000 आर्टिकल लिखकर कमाए जा सकते हैं या फिर कोई धंधा करके कमाया जा सकता है। आप एफिलिएट मार्केटिंग से भी 1 दिन में 1000 कमा सकते हैं।

Q: रोज ₹ 500 कैसे कमाए?

ANS: रोज ₹500 कमाने के लिए आप फ्रीलांसर का काम कर सकते हैं।

Q: रोज 200 कैसे कमाए?

ANS: रोजाना ₹200 कमाने का तरीका आपको इसी आर्टिकल में बताया गया है। इसलिए आर्टिकल ध्यान से पढ़ें।

Q: ₹ 1000 रोज कैसे कमाए?

ANS: ब्लॉगिंग करके, यूट्यूब वीडियो बनाकर, सर्वे करके ₹1000 रोज कमाए जा सकते हैं।

Q: तुरंत पैसा कैसे कमाए?

ANS: तुरंत का तुरंत पैसा कमाने के लिए इंट्राडे ट्रेडिंग किया जा सकता है।

Exit mobile version