AchhiBaatein.com

जानिए हाइट बढ़ाने के कुछ कारगर उपाय

हाइट कैसे बढ़ाएं, Best Tips to increase height in Hindi, कद कैसे बढ़ाएं

हमें अपने दैनिक जीवन में कई प्रकार की समस्याओं का सामना करना पड़ता है कभी-कभी उन समस्याओं का हल निकालना मुश्किल हो जाता है।

कुछ समस्याएं हमारी शारीरिक क्षमता को बाधित करती हैं और हमारा ध्यान बरबस ही समस्या की ओर खिंचा चला जाता है। आज हम एक मुख्य समस्या के बारे मैं बात करने जा रहे हैं जिससे आज की युवा पीढ़ी काफी प्रभावित हो रही है और जो है हाइट बढ़ाने की समस्या। अगर आप भी अपनी हाइट को बढ़ाना चाहते हैं, तो हमारे इन कारगर उपायों को अपना कर फायदा ले सकते हैं।

हाइट बढ़ने का सही समय

ऐसा माना गया है हाइट बढ़ने के लिए एक निर्धारित समय होता है उसी के अनुसार ही हाइट में इजाफा होता है। अगर लड़कों की बात की जाए तो उनकी हाइट कम से कम 23 से 25 साल तक और लड़कियों की हाइट 18 से 21 साल तक बढ़ती है, जो उम्र के हिसाब से धीरे बढ़ते हुए अपनी सीमा तक पहुंचती है। एक निर्धारित समय होने पर ही हाइट को बढ़ाने के लिए उपाय किए जा सकते हैं।

लेना होगा उचित आहार

अगर आप अपनी हाइट बढ़ाना चाहते हैं, तो इसके लिए मेहनत भी आपको करनी होगी लेकिन सबसे पहले आपको उचित आहार लेना जरूरी माना गया है।

जब आप अपने आहार में बदलाव लाएंगे तो निश्चित रूप से ही आपको फायदा होने वाला है। इसके लिए आपको अपने आहार में उचित मात्रा में विटामिन, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट लेना होगा जिससे आपके शरीर को सही तरह से ग्रोथ मिल सके। इन सभी पोषक तत्वों का उपयोग आपको निश्चित रूप से करना होगा साथ ही साथ अधिक से अधिक पानी का सेवन जरूर करें।

अपने शरीर को गतिशील बनाए रखे

घरेलू माहौल अच्छा ना होने की वजह से या कई बार environment ठीक नहीं होने की वजह से खास कर लड़कियां शारीरिक गतिविधि नहीं कर पाती है, अच्छा व्यायाम भी नहीं कर पाती है।

कई बार आपकी हाइट न बढ़ पाने का असली कारण यह होता है कि आप अपने शरीर में कोई गतिशीलता नहीं बनाए रखते और उन कार्यों को करने से भी कतराते हैं जिन से निश्चित रूप से आप को फायदा हो सकता है। इसके लिए आप सुबह के समय मॉर्निंग वॉक कर सकते हैं साथ ही साथ कुछ आवश्यक कार्य को करते हुए खुद की हाइट को बढ़ाया जा सकता है।

अगर आप रस्सी कूदने, पेड़ पर लटकने जैसी शारीरिक गतिविधियां करते हैं इससे भी आपको फायदा मिल सकता है और जल्द ही आपकी हाइट बढ़ सकती है। घर में भी कई सारे ऐसे काम किए जा सकते हैं जिसके माध्यम से आप अपने शरीर को गतिशील बना सकते हैं और फायदा ले सकते हैं।

हाइट बढ़ाने के लिए आवश्यक योगासन

आप चाहे तो इन योगासन के माध्यम से भी अपनी हाइट को बढ़ा सकते हैं

Surya Namaskar help to increase height
सूर्य नमस्कार जो 12 शक्तिशाली योग आसनों का एक set है
  1. ताड़ासन : इसके लिए आप दोनों पैरों को चिपका कर खड़े हो जाएं और दोनों हाथों को सामने की ओर ले जाकर पंजे के बल खड़े हो जाएं और धीरे-धीरे शरीर को ऊपर की ओर खींचे| ऐसा आप 10 से 15 बार करें।
  2. भुजंगासन : इसके लिए पेट के बल जमीन पर लेट जाएं और दोनों हाथों को कंधे के पास रख कर ऊपर उठने की कोशिश करें। इसे आप दिन में छह से आठ बार जरूर करें।
  3. सूर्य नमस्कार : सूर्य नमस्कार को करने के लिए आपको 12 मुद्राओं को सीखना होगा जो सूर्य नमस्कार करते समय उपयोग किया जाता है। इसके माध्यम से शरीर की लंबाई को जल्द ही बढ़ाया जा सकता है।
  4. शीर्षासन :  इसके लिए हाथ की दोनों हथेलियों को क्रॉस करते हुए सिर पर हथेलियों को रखें और सिर के बल पर पैर को ऊपर की ओर उठाते हुए संतुलन बनाने की कोशिश करें। आसन को बहुत ही आसानी से किया जाना चाहिए।

लंबाई बढ़ाने के लिए कुछ घरेलू उपाय

अगर आप योगासन और एक्सरसाइज ऐसी प्रक्रिया नहीं करना चाहते, तो इसके लिए भी आप घरेलू उपाय करते हुए अपनी हाइट को बढ़ा सकते हैं और फायदा ले सकते हैं।

एक गिलास दूध को गुनगुना करके अगर आप उसमें लगभग एक चम्मच गुड मिलाए तो इससे आपकी हाइट बढ़ सकती है।

किसी भी काम को नियमित रूप से करने से ही उसका फायदा देखने को मिलता है, एक दिन, 2 दिन उस काम को कर में छोड़ देने से कोई भी परिवर्तन देखने को नहीं मिलेगा, इसलिए जरूरी है कि आप किसी भी टिप्स को एक टाइम तक follow करते रहें।

1. अगर आप एक गिलास गर्म दूध में आधा चम्मच हल्दी और दो-तीन बूंद शिलाजीत या फिर आधा चम्मच अश्वगंधा को मिलाकर रात में सोने से पहले पी ले, तो इससे भी आपको फायदा होने की उम्मीद है।

2. अगर आप दो चम्मच काले तिल, सात से आठ बादाम और अश्वगंधा चूर्ण को मिलाकर उसे पीस लें और फिर सोने से पहले दूध में डालकर पिए तो इससे भी आपको फायदा हो सकता है।

3. अगर आप चने की दाल को रात में भिगोकर रखें और फिर सुबह खाली पेट इसका सेवन करें तो कहा जाता है, हाइट बढ़ाने के लिए यह रामबाण उपाय हो सकता है।

4. अगर आप रोजाना दालचीनी को कूटकर उसका इस्तेमाल गर्म पानी के साथ करें तो आपको फायदा होने वाला है और जल्द ही हाइट भी बढ़ जाएगी।

भरपूर नींद लेना भी है जरूरी

अगर आप किसी भी प्रकार की शारीरिक कमी को दूर करना चाहते हैं, तो इसका सबसे अच्छा उपाय यह होता है कि आपको अपनी नींद भरपूर रूप से लेना होगा। ऐसा देखा जाता है कि जब भी आप नींद में होते हैं उस समय 6 से 8 घंटे आपका शरीर अंदरुनी रूप से होने वाली कमियों को दूर करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

अगर आप अपनी कम हाइट से परेशान हैं, तो नींद में किसी भी प्रकार की कमी ना करें रोजाना 6 से 8 घंटे की नींद जरूर लें। धीरे-धीरे आपको इसका असर नजर आने लगेगा और इस उपाय को अवश्य जारी रखेंगे।

एक proper नींद लेने का बॉडी और माइंड दोनों पर काफी पॉजिटिव प्रभाव देखने को मिलता है, मॉडर्न साइंस हो या ancient science हर कोई नींद के बारे में एक बहुत ही अच्छी और गहरी बात करते है।

अपनी हाइट बढ़ाने के लिए आपको कुछ उपाय स्वयं करने होंगे और जल्द से जल्द फायदा लेने की कोशिश करनी होगी।

हमारी यह कोशिश है कि हम आपको ऐसे ही जानकारी से भरी और काम ही चीजें आपके साथ शेयर करते करते हैं, आशा हैं आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी पसंद आएगी धन्यवाद।

 

Exit mobile version