Site icon AchhiBaatein.com

दुखी होने की बजाय यह हंस रहा हैं Hindi Story

Moral Hindi Story, Hindi Kahani, Inspirational Hindi Stories, Hindi Moral Story For Kids

दोस्तों, हर एक पल और अवसर कई बार हमें बहुत ख़राब लगते हैं लेकिन वो काफी अच्छे और फायदेमंद साबित होते हैं, इसलिए हर एक अवसर और घटना को बुराई से नहीं जोड़ना चाहिए और हर गलत चीज में भी जितना अच्छा सोच सको और ग्रहण कर सको, हमें करना चाहिए।

आइये हम इसे एक बहुत ही सुन्दर कहानी के माध्यम से समझते हैं..

एक समुन्द्र के किनारें मछुवारो का गाव था, गांव छोटा ही था और वहां की आबादी भी गिनती की ही थी। वहां के लोग समुन्द्र के किनारे किसी तरह अपनी गुजर-बसर किया करते थे।

वे मछलियाँ पकड़ते थे और व्यापारियों को बेच देते थे इसी तरह से ज़िन्दगी चल रही थी, लेकिन कई बार समुन्द्र के ज्वार-भाटों के कारण और जीवन बसर लायक मछलियाँ नहीं पकड़ पाने के कारण, उनको कई-कई दिन समुन्द्र में भी बिताने पड़ जाते थे, जो कि काफी जोखिम भरा था।

एक दिन सभी मछुआरे अपनी अपनी नाव लेकर मछली पकड़ने के लिए समुन्दर में चले गए और जब रात गहरी होने लगी, तब तेज तूफ़ान आ गया फिर उस तूफ़ान के कारण मछुआरों की नावें अपना रास्ता भटक गई और समुंद्र का किनारें से बहुत दूर निकल गई, उन्हें दूर-दूर तक कोई दिखाई नहीं पड़ता था, दिशा और दूरी का उन्हें कोई अंदाजा तक नहीं लग पा रहा था।

गाव में जब मछुआरो के परिवार वालो को तूफ़ान का पता चला, तो उन्हें अपने सगे-सम्बन्धियों की चिंता हुई उनकी पत्नियाँ और बच्चे समुंद्र तट पर आ गएँ और फिर ईश्वर से अपने परिजनों को बचाने के लिए प्रार्थना करने लगे।

वे सभी पहले से ही बड़े दुखी थे और रो रहे थे तभी अचानक एक और संकट आ गया एक मछुआरें की झोपडी में आग लग गई थी, जोकि वाकई में काफी दुखद घटना थी।

लेकिन जब सुबह हुई तो सभी ख़ुशी का ठिकाना नहीं था क्योकि सभी मछुआरों की नाव समुंद्र तट पर लग गई थी, परन्तु जिस मछुआरे के घर में आग लग गई थी, उसकी पत्नी ने अपने पति से रोते हुए कहा कि, “हम बर्बाद हो गए हमारा घर और सारा सामान आग में जलकर राख हो गया“।

इस बात पर उसका पति जोर-जोर से हंसने लगा, ऐसा देख कर सभी गाँव वाले बड़े ही आश्चर्य से उसकी और देखने लगे, कि दुखी होने की बजाय यह हंस रहा हैं।

तब उसने बताया कि “ईश्वर को उस आग के लिए धन्यवाद दो, क्योकि रात में जलती हुई झोपडी देखकर ही हम सब अपनी अपनी नावे किनारे पर लगा पायें हैं”।

इसलिए मित्रो “सोचने का ढंग” बदलियें, क्या पता कोई दुखद घटना भी कोई अच्छा सन्देश लेकर आ जाएँ।


दोस्तों, कैसी लगी यह हैं कहानी, इस बारे में हमे अपने विचार नीचे comments के माध्यम से अवश्य दे। हमारी पोस्ट को E-mail से पाने के लिए आप हमारा फ्री ई-मेल Subscription प्राप्त कर सकते है।

यदि आपके पास Hindi में कोई Inspirational or motivational story, best quotes of famous personalities, Amazing Facts या कोई अच्छी जानकारी है जो आप हमारे साथ share करना चाहते हैं तो कृपया mahesh.achhibaatein@gmail.com हमे E-mail करें पसंद आने पर हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ यहाँ AchhiBaatein.com पर PUBLISH करेंगे।

अन्य प्रेरणादायी विचारो वाली (Inspirational Hindi Post) POST भी पढ़े।

Exit mobile version