AchhiBaatein.com

Michael Jackson Biography

एक महान नृत्यकार, पॉप सिंगर और अभिनेता जैसी उपाधियों से सजे हुए माइकल जैक्सन को सदी के सर्वश्रेष्ठ नृत्य कार के रूप में पूरी दुनिया में लोग जानते हैं। दुनिया में अगर कहीं पर नृत्य के बारे में चर्चा होती है और उसमें माइकल जैकसन का नाम न आए तो यह चर्चा अधूरी रह जाती है।

नृत्य से संबंध रखने वाला हर व्यक्ति माइकल जैक्सन जैसा बनने की कल्पना करता रहता है। माइकल जैक्सन की लोकप्रियता पूरी दुनिया में इस कदर थी कि लोग उन्हें नृत्य का भगवान कहते हैं

एक बात तो तय है जब तक इस धरती पर नृत्य जिंदा रहेगा तब तक माइकल जैक्सन का नाम एक सर्वश्रेष्ठ नृत्य कार के रूप में जाना चाहेगा। मृत्यु के कई वर्ष बाद भी माइकल जैकसन हम सभी के यादों में जीवित हैं और हमेशा एक सर्वश्रेष्ठ नृत्य कार के रूप में हमारे दिलों में जीवित रहेंगे।

आज हम आपको माइकल जैक्सन के रियल लाइफ से जुड़े कुछ तथ्यों को उनकी बायोग्राफी के माध्यम से आपके बीच प्रस्तुत करने जा रहे हैं। आज के जेनरेशन के सभी लोग माइकल जैक्सन के बारे में जानना चाहते हैं उनके कृतियों के बारे में जानना चाहते हैं।

माइकल जैक्सन का जीवन परिचय

पूरा नाम माइकल जोसेफ जैक्सन
जन्म 29 अगस्त 1958
जन्म स्थान अमेरिका
राष्ट्रीयता अमेरिकी
प्रसिद्धि सर्वश्रेष्ठ नृत्यकार
पिता जोसेफ वाल्टर जैकसन
माता कैथरीन एस्थर
पत्नि (वाइफ) लिसा प्रेस्ली और डेबी रो
बच्चे प्रिंस माइकल जैक्सन जूनियर और पेरिस माइकाल्ट कैथरिन
मृत्यु 25 जून 2005
उपलब्धियां (पुरस्कार) सबसे ज्यादा पुरस्कार पाने वाले पॉप सिंगर, और इसके अलावा 23 गिनीज वर्ल्ड ऑफ रिकॉर्ड्स माइकल जैक्सन के नाम पर ही हैं।

 

माईकल जैक्सन अपने जमाने के सुप्रसिद्ध नृत्य कार और पॉप सिंगर रहे हैं। दोस्तों अपने माइकल जैक्सन के बारे में कोई ना कोई कहानी तो सुनी ही होगी। आज के समय में भी इन्हें नृत्य का भगवान कह के संबोधन किया जाता है। इनके डांसिंग वीडियो और इनके द्वारा गाये हुए सोंग आज भी लोग बड़े चाव से सुनते और देखते हैं।

इनके डांसिंग स्टेप्स के पूरी दुनिया में लोग शौकीन थे।

जानकारी के अनुसार पता चलता है कि माइकल जैक्सन का जन्म 29 अगस्त 1958 को अमेरिका के शिकागो शहर में हुआ था। माइकल अपने माता-पिता की सबसे छोटे संतान के रूप जन्म लिए थे। ऐसा कहा जाता है कि माइकल जैक्सन के पिता का नाम जोसेफ जैक्सन था जो एक क्रेन के ऑपरेटर थे और वह एक लोकल बैंड बाजा पार्टी “फॉल्कन” में गिटार भी बजाते थे।

माइकल की मां का नाम कैथरीन था और वह भी म्यूजिक के बहुत शौकीन थी वह अक्सर अपने बच्चों को म्यूजिक सुनाती रहती थी और म्यूजिक के बारे में बताती रहती थी। अपने मां और पिता जी के म्यूजिक के प्रति इस लगाव को देखते हुए ही माइकल जैकसन के अंदर भी बचपन से ही म्यूजिक और सॉन्ग के प्रति इंटरेस्ट होने लगा था।

माईकल जैक्सन की शुरुआती पढ़ाई ज्यादा लंबी नहीं चल पाई। इसकी वजह संगीत के प्रति उनका बढ़ता हुआ लगाव और इंटरेस्ट था। हालाकी बचपन में अपने पिता के सख्ती एवं डर के वजह से एक समय माइकल जैक्सन 1 दिन में 3-3 4-4 घंटे तक ट्यूशन पढ़ा करते थे, इसके बाद वह स्टूडियो में जाकर कई घंटे रिकॉर्डिंग करते हैं जिससे माइकल काफी थक जाते थे और सो जाते थे। हालांकि फिर उनके पिता को भी ऐसा समझ आ गया, की माइकल की जिंदगी कुछ और है और उन्होंने माइकल को पढ़ाई के लिए दबाव देना बंद कर दिया।

ऐसा कहा जाता है कि पिता की सख्ती की वजह से ही माइकल और उनके पिता के बीच संबंध कुछ अच्छे नहीं थे। एक इंटरव्यू में माइकल ने बताया है कि उनके पिता उनको और उनके भाइयों को पैसा कमाने की मशीन समझते थें। और उन्होंने यह भी बताया कि वह कभी अपने बचपन को जीने के लिए तरसते थे।

Michael Jackson News in Hindi

उन्होंने बताया कि पढ़ाई करने और उसके बाद स्टूडियो में घंटों रिकॉर्डिंग करने के बाद हो काफी थक जाते थे और घर आकर सो जाते थे जिसकी वजह से वह अपने बचपन में खेलने के लिए तरस जाते थे।

माइकल जैक्सन ने आगे बताया कि उनके पिता उनकी शक्ल और नाक पर भी कई बार तंज कसा करते थे और माइकल को बदसूरती का एहसास कराते थे। यही कारण है कि माइकल अपने पिता के व्यवहार से काफी दुखी रहते थे, इस प्रकार उनके और उनके पिता के बीच संबंध अच्छे नहीं थे।

माइकल के दिल में बचपन से ही अपने पिता के प्रति इतना डर था कि वह डर के मारे बीमार तक हो जाते थे। आज माइकल जैक्सन के स्टाइल और स्टेटमेंट बन चुकी है उनकी हैट और चेहरे पर बाल।

इसकी वजह भी माइकल ने अपने पिता को ही बताया, दरअसल माइकल अपने पिता की बातों से बहुत ही ज्यादा असहज महसूस करते थे, और यहां तक की वह लोगों से नजरें उठाकर बात भी नहीं करते थें। यही कारण है कि वह अपने सर पर हैट और फेस पर बाल रखा करते थें।

माइकल जैक्सन एक पॉप सिंगर के रूप में

माइकल जैक्सन के बारे में ऐसा कहा जाता है कि वे जब महज 5 साल के थे, तभी उन्होंने अपनी अद्भुत गायकी के दम पर लोगों को आश्चर्यचकित कर दिया था। और फिर उनके पिता जोसेफ ने माइकल और उसके भाइयों को अपने डायरेक्शन में “जैक्सन ब्रदर्स” बैंड के माध्यम से संगीत की दुनिया में एक नई पहचान दी।

मोटाउन रिकॉर्ड्स नाम की कंपनी ने माइकल की अद्भुत कला को पहचान लिया और बहुत ही कम उम्र में उन्हें अपनी कंपनी के लिए साइन कर लिया। और साल 1966 में ही “जैकसन बैंड” का नाम बदलकर “जैकसन 5” कर दिया गया।

जब माइकल महाशय 11 साल के थे वर्ष 1969 में उनका एक सॉन्ग उनके कैरियर का सबसे पहला सॉन्ग था “आई वांट यू बैक” रिलीज हुआ और काफी बड़े तौर पर सुपर डुपर हिट रहा।

इसके बाद उन्होंने अपने कैरियर में पीछे मुड़कर नहीं देखा और 1 साल बाद 1970 में फिर से 2 गाने “द लव यु सेव” और ईट विल बी देयर” के रिलीज होते ही मार्केट में धूम मचा दी और सबको माइकल का दीवाना बना दिया। यह माइकल के कैरियर का टर्निंग प्वाइंट बन गया यहीं से माइकल की किस्मत बदल गई और वह अब एक बड़े सुपरस्टार की तरफ बढ़ रहे थे।

इसके बाद साल 1975 में माइकल ने एपीक रिकॉर्ड को ज्वाइन कर लिया और एक बार फिर अपने ग्रुप का नाम बदलकर “जैकसन 5” से “जैकसंस” कर दिया। एपिक रिकॉर्ड से जुड़कर माइकल जैक्सन ने कई हिट गाने गाए जैसे “शेक योर बॉडी”, “एंजॉय योर सेल्फ” इन सब पॉप गानों के बदौलत माइकल अब अपने कैरियर में एक नए आयाम पर पहुंच चुके थे।

साल 1979 में माइकल ने अपना पहला एल्बम “ऑफ द वॉल” बनाया। इस एल्बम में कई सुपरहिट गाने जैसे “रॉक विथ यू”, “डांस स्टॉप”, और ‘टील यू गेट इनफ’ कई बड़े सांग्स शामिल थे। यह एल्बम लोगों को इस कदर पसंद आया कि इस एलबम की कॉपी लगभग 7 मिलियन से अधिक मार्केट में बिक चुकी थी।

जैकसन अपनी कामयाबी की सीढ़ियों को लगातार चढ रहे थे। इसके बाद साल 1982 में 3 साल बाद माइकल ने एक और एल्बम रिलीज किया जिसका नाम “थ्रीलर” था।

इस एल्बम में बीट इट और बिली जीन जैसे सुपर हिट पॉप गानों ने माइकल को पूरी दुनिया में एक नई पहचान दे दिया और अब माइकल को पूरी दुनिया सुन रही थी पूरी दुनिया के लोग माइकल के दीवाने हो चुके थे। और इसकी बदौलत ही माईकल कीइस एल्बम ने पूरी दुनिया में कई वर्षों तक टॉप पर रैंक किया।

माईकल जैकसन की शादी और बच्चे

अपनी अद्भुत सिंगिंग और कला के बदौलत पूरी दुनिया में अपनी पहचान बनाने वाले माइकल जैकसन ने साल 1995 में 35 वर्ष की आयु में लिसा प्रेस्ली से शादी तो कर ली। लेकिन उनकी यह शादी ज्यादा दिन तक टिक नहीं पाई और लगभग शादी के 1 साल बाद 1996 में ही दोनों ने एक दूसरे से तलाक कर लिया।

इसके बाद कुछ दिन के बाद माइकल अपनी नर्स Debbie Rowe से शादी के बंधन को जोड़ लिया।

लेकिन कहते हैं ना किस्मत का लिखा कहां कोई टाल सकता है उनकी यह शादी पर ज्यादा दिन तक नहीं चली और साल 1999 में दोनों के बीच तलाक हो गया हालाकि इस शादी से उन्हें प्रिंस माइकल जैक्सन जूनियर और पेरिस माईकल कैथरिन के रूप में 2 बच्चे पैदा हुए जो तलाक के बाद माइकल के पास ही रहे।

माइकल जैक्सन को मिले सम्मान और पुरस्कार

माईकल जैक्सन को साल 1984 में थ्रिलर एल्बम जो पूरी दुनिया में टॉप पर रहा था। उसमें 11 में से 8 ग्रैमी अवार्ड माइकल जैक्सन को दिया गया। पॉप सिंगिंग की दुनिया में एक नए आयाम तक पहुंचाने के लिए माइकल जैकसन को साल 1987 में “KING OF POP” की उपाधि दी गयी।

माइकल को अपनी एल्बम बैंड के लिए 4 प्लैटिनम सर्टिफिकेट से सम्मानित किया गया जबकि उनकी एल्बम थ्रिलर को 20 प्लैटिनम सर्टिफिकेट से सम्मानित किया गया था।

माइकल जैक्सन की मृत्यु

माइकल जैक्सन को अपने जीवन में नशीली चीजों का सेवन करने की लत सी लग गई थी। और शायद इन्ही सब चीजों के कारण 25 जून 2009 को लॉस एंजेलिस स्थित अपने ही घर में माइकल जैकसन को अचानक हार्ट अटैक आ गया और यही हार्ट अटैक उनकी मृत्यु का कारण बन गया।

और इस तरह पॉप सिंगिंग को दुनिया में एक नई ऊंचाई पर ले कर जाने वाले माइकल जैक्सन की जिंदगी हमेशा के लिए समाप्त हो गई। उनकी मौत पूरी दुनिया के लिए एक शौक लगने वाली खबर बन गई, अपनी मौत से कुछ दिन पहले माइकल जैक्सन ने अपने आखिरी शो This is hit को करने का वादा किया था।

माइकल जैक्सन की जिंदगी से जुड़े कुछ अनसुने तथ्य

माइकल जैक्सन भले ही आज हमारे बीच नहीं है परंतु उनके अनोखे डांस स्टाइल और मून वॉक के लिए उनको पूरी दुनिया आज भी याद करती है और हमेशा करती रहेगी।

अपनी गायकी और सिंगिंग की बदौलत माइकल जैक्सन ने इस दुनिया में जो आयाम हासिल किया वह इस दुनिया में अब तक कोई नहीं कर पाया था और ना ही कोई कर पाएगा।

Exit mobile version