Site icon AchhiBaatein.com

कैसे बने एकअच्छी बड़ी बहन?

बड़ी बहन होने के फायदे

दोस्तों हर इंसान के जीवन में कई रिश्ते होते हैं जो उसे निभाने पड़ते हैं कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जिनके पास अपना कहने वाला कोई नहीं होता हैं। और जो लोगो ऐसे होते है असल में वो लोग ही रिश्ते और रिश्तेदारों की कीमत ज्यादा अच्छी तरह से समझ पाते है।

आपका जीवन भी इन्हीं रिश्तो के खेलों में घिरा हुआ है जिसमें आपका रिश्ता आपकी मां से, पिता से, दोस्त से, बहन से, भाई से होता है।

और आपने ये तो सुना ही होगा कि मां के बाद बहन ही मां की जगह लेती है अगर आप अपने घर में सबसे बड़ी है और आपके कई छोटे भाई बहन है तो आपको एक अच्छी बहन होने का फर्ज अच्छी तरह निभाना चाहिए।

तो आज के इस आर्टिकल में हम आपको कुछ ऐसे पॉइंट बताएंगे जिससे आपको एक अच्छी बहन बनने में मदद मिलेगी। तो इसलिए इस आर्टिकल को जरूर पढ़ें।

अच्छी बहन होने के गुण

अच्छी बहन वो होती है जो अपने पूरे परिवार को संभालती है जिसे अपने परिवार के हर एक सदस्य के बारे में सब कुछ पता होता है और वो उन सभी से जुड़ी होती हैं। एक अच्छी बहन जितना बड़ों का आदर करती है उतना ही अपने छोटे से प्यार भी करती है।

एक अच्छी बहन के जितने भी गुण होते है या यूं कहे कि जितने भी गुण होते है उसके बारे में मैंने आप को नीचे बताया हैं

1. Responsibility Taker

जिस लड़की के पास छोटे भाई बहन होते हैं उसका काम दूसरों की तुलना में और भी ज्यादा बढ़ जाता है। क्योंकि उन्हे अपने छोटे भाई बहनों की देखभाल करनी पड़ती है और साथ ही अपने घर को भी संभालना पड़ता है।

2. Smartness

एक अच्छी बहन का होशियार होना भी उतना ही जरूरी है जितना जिम्मेदारी संभालना। एक लड़की की होशियारी और हिम्मत का अंदाजा तब लगता है जब वो किसी मुश्किलों में अपने परिवार को संभालती है। इसीलिए एक अच्छी बहन को भी होशियार होना बहुत जरूरी है अपने घर को संभालने के लिए और अपने घर के बाकी सदस्यों से रिश्ते को और गहरा बनाने के लिए।

3. Best supporter

जो बहन अपने छोटे भाई बहनों को उनकी पसंद का काम करने के लिए सपोर्ट करती हैं और उनकी पढ़ाई में भी मदद करती हैं वह बहन एक अच्छी बहन होती हैं।

4. परिवार से जुड़े रहना

परिवार का सदस्य होने के कारण एक बहन को अपने परिवार सदा जुड़े रहना चाहिए और अपने परिवार के बाकी सदस्यों को भी अपने परिवार में जोड़े रखने का प्रयास करते रहना चाहिए। अच्छी बहन का गुण उसकी काबिलियत से पता चलता है कि वह किस प्रकार अपने परिवार से मिलजुल कर रहती है।

5. बड़ों का आदर करना

अच्छी बहन हमेशा अपने बड़ों का आदर करती है। किसी व्यक्ति को जिम्मेदारी दे देने से ऐसा नहीं कहा जा सकता कि वह व्यक्ति उस जिम्मेदारी को अच्छे से निभा पाएगा। ठीक उसी तरह अगर आप अपने घर की सबसे बड़ी है तो आपका फर्ज है कि आप अपने बड़ों का आदर करें जब भी कोई नोकझोंक हो या कोई बिगड़ती हुई अवस्था आपके घर में आए तब आपको धैर्य से काम लेना चाहिए।

एक अच्छी बहन कैसे बनें ? Top Special Tips

आप ये तो जान गए होंगे कि अच्छी बहन के क्या Signs होते हैं? पर आपको यह भी जानना चाहिए कि अच्छी बहन बनने के लिए क्या-क्या करना चाहिए। अच्छी बहन कहलाना तो बहुत आसान होता है पर इसके लिए आपको कई सारी जिम्मेदारी को संभालना पड़ता है।

नीचे बताए गए पॉइंट्स में हम आपको अच्छी बहन बनने के लिए कुछ टिप्स बताएंगे जिसका प्रयोग कर आप एक अच्छी बहन बन पाएंगी।

1. Feeling share करना

आपके घर में आपकी छोटी बहन हो सकती है, छोटा भाई हो सकता है या आपकी बड़ी भाई बहन भी हो सकती हैं। ऐसी अवस्था में आपको इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि आपको उनसे अपना रिश्ता अच्छा बनाना है ना कि उन्हें अनदेखा करना है।

रिश्ते केवल ख़ून के नहीं होते या किसी अनजान व्यक्ति से ऐसे ही नहीं बन जाते, रिश्तों को बनाना पड़ता है। जब तक आप अपने भाई बहन से अपनी फीलिंग, पसंद या नापसंद, दुख, प्रॉब्लम शेयर नहीं करेंगे।

तब तक आप का रिश्ता अपने भाई बहनों से सुधर नहीं पायेगा। आपको अपने भाई बहनों से Friendly behave करना चाहिए, जब आप किसी से अपना दुख बांटते हैं ना! तो उस व्यक्ति के लिए आप की कीमत बहुत ही ज्यादा बढ़ जाती है क्योंकि किसी से अपना दुख बांटना इतना आसान नहीं होता जितना कि लोग समझते हैं।

लोग उन्हीं से अपना दुख बांट पाते हैं जिन्हें वह अपना समझते हैं पर जब आप किसी से अपनी फीलिंग शेयर नहीं करते, अपने राज़ नहीं बताते अपने दुख नहीं बांटते और दूसरे से आशा करते हैं कि आप को समझे ऐसी स्थिति में आपकी रिश्ते सुलझने के जगह और बिगड़ने लगते हैं।

जब कोई आपका दुख बांटने के लिए आपके पास आए तो आपको उन्हें ठुकराकर भगाना नहीं चाहिए बल्कि उनसे अपने दर्द को बांटना चाहिए। इससे आपको भी राहत मिलेगी और आपके भाई बहन के साथ आपका रिश्ता भी और गहरा होगा।

2. दूसरों को मोटिवेट करें

एक अच्छी बहन बनने के लिए आपको दूसरों को उनके सपने पूरे करने के लिए मोटिवेट करना चाहिए। उन्हें उनकी काबिलियत के बारे में बताएं और सपोर्ट करें। जब आप कोई काम करने जाते हैं तो आपके माता-पिता आपका सपोर्ट करते हैं इससे आपका हौसला बहुत ज्यादा बढ़ जाता है ठीक उसी तरह आपको अपने छोटे भाई बहनों के काम में भी उनका हौसला बढ़ाना चाहिए ।

3. छोटो के लिए Influencer बने

बच्चे अपने बड़ों को देखकर ही सीखते हैं ये संस्कार केवल उन्हें उनके माता-पिता से नहीं बल्कि बड़े भाई बहन से भी मिलते हैं इसीलिए अच्छी बहन बनने के नाते आपको अपने छोटे भाई बहन के Influence करने की जरूरत है।

जब आपके छोटे भाई बहन आप को देखेंगे और आपकी तरह बनने की कोशिश करेंगे तभी आप एक अच्छी बहन होने का फर्ज निभा पाएंगी। अपने भाई बहनों को अच्छी तरह रहने का तरीका सिखाएं, अच्छे कपड़े पहनाएं , अच्छी आदतों के बारे में बताएं जो एक अच्छे जीवन के लिए बहुत जरूरी है।

4. अपने भाई बहनों को समझने की कोशिश करें

रिश्ते केवल कह देने से नहीं बन जाते, आपको रिश्तो को समझना भी बहुत जरूरी है। ठीक उसी तरह जिस तरह एक माली बगीचे में फूल के बीज को संभालता है और उसे एक बहुत ही खूबसूरत फूल में बदल देता है ।

जब तक आप अपने भाई बहन को समझने की कोशिश नहीं करेंगे तब तक आप एक अच्छी बहन नहीं बन पाएंगी। जब कभी भी आपके छोटे भाई बहनों से कोई गलती हो जाए या वह आपसे झूठ बोले तो आपको उनके झूठ या गलती के पीछे की वजह को जानने की कोशिश करना चाहिए ना की उन्हें उनके झूठ या गलती के लिए बुरा भला कहना चाहिए।

आप को किसी बात को पूरी तरह से जाने समझे बिना उसके नतीजे में नहीं पहुंचना चाहिए और अपने भाई बहनों को समझने की कोशिश करें। उनकी फिलिंग्स को चोट ना पहुंचाए।

5. रिश्तो को उलझने ना दें

कोई रिश्ता तभी संभल पाता है जब उसमें उलझने ना हो। जब किसी रिश्ते में थोड़ी ज्यादा उलझने आने लगती हैं तो लोगों के बीच का संबंध भी बिगड़ जाता है।

एक अच्छी बहन अपने रिश्तो में कभी उलझनों को आने नहीं देती बल्कि रिश्तो में गलती से आई दरारों को भी ठीक कर देती हैं।

जब कभी भी आपके परिवार में कोई Misunderstanding हो तो आप को उसे ठीक करने की कोशिश करना चाहिए जब तक आप कोशिश नहीं करेंगे तब तक आपका रिश्ता भी नहीं संभल पाएगा और आप एक अच्छी बहन नहीं बन पाएंगी।

6. ईमानदार इंसान बनें।

अच्छी बहन बनने के लिए आपको ऑनेस्ट होना बहुत जरूरी है जब कभी भी आप से कोई गलती हो जाए तो आपको ऑनेस्टली अपनी गलती को स्वीकार करनी चाहिए। आप भले ही बड़ों के डर से झूठ बोल रहे हो और अपनी गलती को छुपा रहे हो इससे आपकी गलती और भी ज्यादा बड़ी बन जाती है।

और आप दूसरों के द्वारा झूठे ठहरा दिए जाते हैं। जिससे आपके कैरेक्टर पर भी बहुत प्रभाव पड़ता है इसलिए आपको ऑनेस्टी से हर सिचुएशन का सामना करना चाहिए इसी से आप एक अच्छी बहन बन पाएंगे।

7. जिम्मेदारियों को संभाले

एक अच्छी बहन हमेशा अपनी जिम्मेदारियों को संभालने के लिए तैयार रहती है। जब आपके माता पिता कहीं पर व्यस्त हो तो यह आपका फर्ज है कि आप अपने घर को संभाले। जब तक आप अपने घर की जमीदारी को नहीं संभाल सकती तब तक आप अपने काम की जिम्मेदारी को भी नहीं उठा पाएंगी।

8. पॉजिटिव रहना चाहिए

अच्छी बहन होने से पहले आप एक इंसान है। इसीलिए आप को पॉजिटिव रहना चाहिए। जब आप पॉजिटिव रहेंगी या अच्छा सोचेंगी तो आप किसी भी मुश्किल सिचुएशन का सामना आसानी से कर पाएंगे।

अगर आपके घर में कोई परेशानी आए तो आपको एक अच्छी बहन के तौर पर घर के बाकी सदस्यों में पॉजिटिविटी फैलानी चाहिए और उन्हें हौसला दिलाने चाहिए किया मुश्किल घड़ी बीत जाएगी और सब कुछ ठीक हो जाएगा।

तो अगर आप इन सभी इफेक्टिव पॉइंट्स का यूज करते हैं तो आप एक अच्छी बहन बन पाएंगी और अपने रिश्तो को अच्छी तरह से संभाल पाएंगी।

यह भी पढ़ें

Exit mobile version