AchhiBaatein.com

एक Productive इंसान कैसे बने? How to be a productive person

दोस्तों, आज हम आपके साथ share करने वाले है कि एक productive इंसान कैसे बने? ( How to be a productive person )

इस दुनिया में हर एक व्यक्ति हर एक काम को कर सकते है और उस काम में success को भी हासिल कर सकते है, बस जरूरत है आपको एक productive इंसान बनने की – Always be productive, आइये जानते हैं productive का अर्थ

Productive इंसान होने का ये मतलब नहीं है कि आप कुछ भी कर रहे है और उसको कुछ अजीब तरीके से ही कर रहे है बल्कि productive इंसान होने का मतलब है कि आप जिस भी field में काम कर रहे है क्या आप उसमे कुछ अच्छा कर कर रहे है।

अगर आप एक  productive इंसान है तो आप जो भी achieve करना चाहते है वो सब-कुछ achieve कर सकते है।

एक productive person बनने के लिए आपको खुद से कुछ सवाल पूछने होंगे कि असल में ये productive आदत होती क्या है और इसका मेरे जीवन पर क्या impact हो सकता है?

अब हम ये जानते है की असल में productive होने का क्या मतलब होता है ?

Productive आदत क्या होती है ? (What is the meaning of productive)

एक productive इंसान अपने जीवन में होने वाली सभी घटनाओं और results की जिम्मेदारी हमेशा खुद ही लेता है।

एक productive इंसान अपने जीवन में कभी भी किसी को दोष नहीं देता है बाहर चाहे कैसी भी स्थिति हो उनका उस पर कोई भी असर नहीं पड़ता है वो हमेशा वो ही करते है जो कि करना उनके लिए सही होता है।

एक productive इंसान कभी भी अपने कार्य को negative thinking के साथ नहीं करता है बल्कि अपनी thinking को हमेशा positive ही रखता है।

अगर ऊपर दी गयी habits आपके अंदर है तो आप अपने जीवन के असल में मालिक है और कार्यों के सफलता के लिए भी आश्वस्थ हो सकते हैं।

अगर आप चाहते है कि ये सभी आदते आपके अंदर हो तो हम ये आर्टिकल पूरा इसी पर लिख रहे है और इस आर्टिकल के अंदर हम आपको ये भी बताएंगे कि किस तरह से आप एक productive इंसान बन सकते है।

एक productive इंसान अपने जीवन के हर फैसले खुद लेता है और उनको पूरा करता है और अगर आप भी ये चाहते है तो इस आर्टिकल को आगे पढ़े

Productivity का असल में मतलब क्या होता है ? चलो इसको हम एक कहानी से माध्यम से जानते हैं

Hindi Kahani on Productivity

एक बार एक टिड्डा था जो अपने जीवन से बहुत प्यार करता था। वह अपना समय धूप में लेटे रहने में बिताता, जब वह चाहता था तब खाता था, जब वह चाहता था तब सोता था, आम तौर पर हर समय स्वयं का आनंद लेता था। वह ऐसे रहता था जैसे उसे दुनिया में कोई परवाह नहीं है।

एक दिन जब वह धूप से स्नान कर रहा था, उसने देखा कि एक चींटी एक रोटी के टुकड़े को जमीन पर धकेल रही है। टिड्डे ने पूछा, “अरे तुम क्या कर रहे हो ?”

चींटी ने उत्तर दिया, “मैं सर्दियों के लिए भोजन इकट्ठा कर रही हूं, जबकि मौसम अभी भी गर्म है। एक बार सर्दी शुरू होने के बाद, मैं घर पर रहने जा रही हूं और अपने भोजन के भंडार से खाऊंगी।”

टिड्डे ने चींटी के नीरस जीवन का मज़ाक उड़ाया और यह कहते हुए धूप में नहाते हुए चला गया, कि इतने से काम के लिए आपके पास बहुत समय है। आपको मेरी तरह मस्ती करने के लिए समय निकालना चाहिए। उसके बाद “जल्द ही गर्मियां बीत गईं और सर्दी शुरू हो गई।

जैसे-जैसे मौसम ठंडा होता गया, टिड्डे का बाहर निकलना मुश्किल हो गया। हालांकि, उसे जल्द ही भूख लगने लगी। उसने मौसम का बहादुरी से मुकाबला करने और खुद को कुछ भोजन खोजने का फैसला किया।

जब वह बाहर निकला, तो सब कुछ बर्फ से ढका हुआ था और उसे खाने के लिए कुछ नहीं मिला। वह प्रतिदिन भोजन की तलाश करता रहा। उसे कुछ नहीं मिला। अंत में, वह कमजोर हो गया और भूख से मर गया।

ठीक इसी तरह से हमारा जीवन होता है क्योकि अगर आज हम अपने जीवन में कुछ productive नहीं कर रहे है तो आज जो हमारे पास संसाधन मौजूद है वो एक दिन ख़त्म हो जाएंगे।

एक productive इंसान कैसे बने ?

Be Productive in Hindi

Productive इंसान बनने के लिए कुछ ऐसी बातें है जिनको आपको अच्छे से समझना होगा और उन पर आज से ही काम करना होगा।

1. समस्याओं का अनुमान लगाएं और हल करें।

सबसे अधिक productive लोग महान समस्या-समाधानकर्ता होते हैं। वे नवीन समाधान लेकर आते हैं और कार्य को अधिक कुशलता से पूरा करते हैं। वे बाधाओं का भी अनुमान लगाते हैं और पहले से ही समाधानों पर काम करना शुरू कर देते हैं, और इसलिए कुछ ऐसी समस्याओं से बचते हैं जिनका सामना दूसरे लोग करते हैं।

सामाजिक मनोवैज्ञानिक इसे मानसिक विषमता कहते हैं – इस बारे में सोचना कि आप क्या हासिल करना चाहते हैं और इसे प्राप्त करने के रास्ते में क्या मिल सकता है – और पाया है कि यह लोगों को उनके लक्ष्यों को प्राप्त करने में मदद करता है

2. पहल करो। (Take initiative)

कई लोगों के लिए, काम शुरू करने का सबसे कठिन हिस्सा शुरू होता है। सबसे अधिक productive लोग जल्दी से शुरू करते हैं, और वे कभी भी शुरू करने के लिए कुछ भी कहा जाने की प्रतीक्षा नहीं करते हैं। वे क्षमा मांगते हैं, अनुमति नहीं।

अगर आप जीवन में असल में कुछ भी अपने base पर करना चाहते हो तो अपने काम में पहल करो, क्योकि इस दुनिया में आपके अलावा, आपको आगे बढ़ाने वाला और  कोई भी नहीं है।

3. लक्ष्य निर्धारित करें।

एक बड़ी योजना आपको अपनी गति बढ़ाने और सभी विफलताओं को दूर करने के लिए प्रोत्साहित करती है।

जब तक आप अपना लक्ष्य निर्धारित नहीं करते है तब तक आप खुद को जान नहीं पाते है और आप वो करने में असफल होते है जो आपको एक productive इंसान बनाता है।

4. हमेशा सीखना जारी रखें।

आपके पास सब कुछ जानने की क्षमता नहीं है। लेकिन, हर दिन सीखना जारी रखते हुए, आप न केवल अपने स्वयं के व्यवसाय में, बल्कि प्रत्येक ग्राहक और ग्राहक के साथ बातचीत करने के लिए एक बड़ी संपत्ति बन जाते हैं।

आपके पास अपनी कंपनी चलाने के लिए बेहतर और अधिक कुशल तरीके सीखने का अवसर भी है। कुछ नया सीखने के लिए दिन में कम से कम 20 मिनट समर्पित करें, चाहे वह पॉडकास्ट सुनकर, किताब पढ़कर या अपने पसंदीदा blog को पढ़कर।

5. नियमित रूप से व्यायाम करें।

जब आप लगातार व्यायाम करते है तो आप अपने mind को शांत रख सकते है और अपनी body को active रख सकते है।

नियमित रूप से व्यायाम करने से आप पुरे दिन अपने आप को energy से भरा महसूस कर पाते है।

इसको अपने जीवन का एक हिस्सा बनाओ क्योकि ये आपको सफलता तक ले जाने में आपकी मदद करता है।

जब आप ऊपर दिए गए कार्य के ऊपर focus करते है तो आपको धीरे-धीरे results मिलने लगने लग जाते है और आपकी  thinking पूरी तरह से बदल जाती है।

ये सब करने से आपको 100% results मिलेंगे।

दोस्तों आपको हमारा article एक productive इंसान कैसे बने ( How to be a productive person ) कैसा लगा। अगर आपको ये अच्छा लगा तो इसको अपने दोस्तों के साथ शेयर जरुर करे। धन्यवाद

Exit mobile version