AchhiBaatein.com

क्या घर से भी पैसे कमाए जा सकते है?

“घर बैठकर पैसे कैसे कमाए?”
ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके- How to Earn money from Online in Hindi

आज तक हम सिर्फ इंटरनेट को इंफॉरमेशन और मनोरंजन का जरिया मानते आए है, लेकिन क्या आपको पता है कि इंटरनेट से पैसे भी कमाए जा सकते हैं? How to Earn money from Home online in Hindi

जी हाँ, आज बहुत से लोग इंटरनेट की मदद से घर बैठकर पैसे कमा रहे हैं। ऐसे कई काम है, जिन्हें आप अपनी जॉब्स के साथ भी कर सकते है और अपनी Income के Source बढ़ा सकते हैं। ऑनलाइन पैसे कमाना ज्यादा मुश्किल काम नहीं है, बस आपको कुछ स्किल्स आनी चाहिए।

अगर आपको लिखने का शौक है या फोटोग्राफी करना आपको अच्छा लगता है, तो आप इस शौक को अपने प्रोफेशन में बदल सकते हैं और अच्छी इनकम कर सकते है।

आज हमारा देश तेजी से टेक्नोलॉजी की ओर Grow कर रहा है, ऐसे में ऑनलाइन जॉब्स [Online Jobs] की Demand भी काफी बढ़ गई है।

इसलिए आज मै आपको कुछ ऐसे Ideas के बारे मे बताने वाला हूँ, जिनसे आप घर बैठकर काम कर सकते है और पैसे कमा सकते है। ये Ideas कुछ खास स्किल्स पर आधारित होंगे, इसलिए इन स्किल्स को सीखना आपके लिए जरूरी हो सकता है। साथ ही इनमे से कुछ स्किल्स ऐसी भी होंगी, जिन्हें आप काम करने के साथ-साथ सीख सकते है और उनमें प्रोफेशनल बन सकते है।

ऑनलाइन काम करके घर से पैसे कैसे कमाएं- How to Earn money from Home in India in Hindi

आज पैसे कमाने के भी दो तरीके हैं;

ज्यादातर लोग Hard working Based काम करके पैसे कमाते है। वही कुछ लोग Skills based काम भी करते है। अगर आप घर से इंटरनेट के जरीए पैसे कमाना चाहते हैं, तो आपको Skills based काम करना पड़ेगा। मेहनत तो इसमें भी होती है, लेकिन इसमें क्रिएटिविटी का ज्यादा इस्तेमाल होता है। आगे हम उन स्किल्स की बात करेंगे। तो आइए शुरू करते है,

‘घर बैठकर ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके क्या-क्या है’- How to Earn money from home in india हिंदी में जाने

1. ब्लॉगिंग से कमाए पैसे- Earn money from Blo in Hindi

Best Tips to Make Money Blogging in Hindi

ब्लॉगिंग [Blogging] के जरिए आप घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमा सकते है। ब्लॉगिंग का मतलब एक तरह की वेबसाइट से होता है, जो आपको खास टॉपिक पर जानकारी उपलब्ध कराती है। ब्लॉगींग मे आप अपने अनुभव, अपने विचार और अपने नॉलेज को दूसरे लोगो के साथ Share करते है। ब्लॉग पोस्ट [Blog Post] क्या होती है? लोग अपने ब्लॉग पर कॉन्टेंट पोस्ट करते है, इस कॉन्टेंट को ही ब्लॉग पोस्ट कहा जाता है।

अगर आपको लिखने का शौक है और किसी टॉपिक पर आपके पास अच्छा नॉलेज है, तो आप खुद का एक ब्लॉग बना सकते हैं और घर बैठकर अच्छी कमाई कर सकते है।

भारत में आज लाखो लोग ब्लॉगिंग के जरिए अच्छा पैसा कमा रहे है। अगर आप भी खुद का ब्लॉग बनाना चाहते है, तो आपके पास लैपटॉप/मोबाइल और इंटरनेट होना बहुत जरूरी है। इसके बाद आपको अपना एक यूनिक डोमेन नेम [Unique Domain Name] खरीदना होगा।

अगर आप WordPress पर अपना Blog बना रहे है, तो आपको Hosting की भी जरूरत पड़ेगी। इस तरह आपका Blog बन कर तैयार हो जाएगा। ज्यादा जानकारी के लिए आप YouTube पर भी देख सकते है।

ब्लॉग बन जाने के बाद आपको क्वालिटी कॉन्टेंट पोस्ट करते रहना है और पोस्ट को सोशल साइट्स पर शेयर करना है। धीरे-धीरे लोग आपके ब्लॉग पर आने लगेंगे और आपकी इनकम भी शुरू जो जायेगी।

मैने भी जब AchhiBaatein.com की शुरुआत की थी, तो इनकम होने ने मुझे 4 से 5 महीनो का वक्त लग गया था। लेकिन मैं रोज क्वालिटी कॉन्टेंट पर काम करता था और आज यह मेरी इनकम का एक अच्छा सोर्स है।

ब्लॉगिंग में प्रोफेशनल बनने के लिए कुछ जरूरी टिप्स

2. कॉन्टेंट राइटिंग से पैसे कमाए- Earn Money From Content Writing in Hindi

अगर आपको लिखने का शौक है और आप अपना Blog नहीं बनाना चाहते है, तो घर बैठकर काम करने के लिए Content Writing एक अच्छा Idea हो सकता है। कॉन्टेंट राइटिंग [content writing]मे आप किसी Blog/website, न्यूज चैनल, कंपनी, YouTube channel इत्यादि के लिए content लिखते हैं और इसके लिए वे आपको पैसे देते है।

शुरुआत में आप 500 से 1500 Words के लिए 150 से 500 रुपये तक चार्ज कर सकते है। जैसे-जैसे आपको Experience हो, आप इसे बढ़ा सकते है।

Content Writing आप घर बैठ कर सकते है। इसमें आपको ज्यादा रिसर्च करनी पड़ती है और आपको किसी एक टॉपिक पर अच्छा नॉलेज भी होना चाहिए। जैसे, एजुकेशन, हैल्थ केयर, बिजनेस, शेयर बाजार, फैशन, मोटिवेशन इत्यादि। कॉन्टेंट लिखने के लिए आपके पास एक अच्छी इंटरनेट स्पीड और मोबाइल/लैपटॉप होना जरूरी है।

किसी भी टॉपीक पर लिखने से पहले आप उस टॉपीक पर अच्छी रिसर्च कर ले। उसके बाद अन्य ब्लॉग को देखे, जिन्होंने पहले से उस टॉपिक पर लिख रखा है। ध्यान रहे आपको Copy बिल्कुल भी नहीं करना है। Copy करने से Blog की रैटिंग तो खराब होती ही है, साथ ही Client आप से Content लिखवाना भी बंद कर सकते है। इसलिए रिसर्च करके अपने हिसाब से Content लिखे। शुरू में आप इसकी Practice भी कर सकते है।

Content Writing Jobs ढूंढने के लिए सीधे तौर पर आप Bloggers से Contact कर सकते है या फिर आप Job Sites, Facebook Groups पर भी अप्लाई कर सकते है।

3. ग्राफिक डिजाइनिंग- Start Earning from Graphic Designer in Hindi

आज के समय में लोग ज्यादा डिजीटल की ओर जा रहे है। ज्यादातर बिज़नेस भी डिजीटल हो गए है। ग्राफीक डिजाइन एक आर्ट है, जिसमे आप शब्दो, कलर्स और क्रिएटिविटी का इस्तेमाल करके एक आकर्षक रूप देते है। ग्राफिक डिजाइनिंग में आप कंपनियों के लोगो, बैनर, पोस्टर, पम्पलेट इत्यादि डिजाइन करते है।

ग्राफिक डिजाइनिंग करने से पहले आपको डिजाइनिंग और ग्राफिक्स का अच्छा नॉलेज होना बहुत जरूरी है। आप इसे घर से भी कर सकते है। ग्राफीक डिजाइन में कई टूल्स और सॉफ्टवेयर का भी l इस्तेमाल होता है। जैसे, Photoshop, Adobe Illustration, Canva, Crello इत्यादि।

ग्राफिक डिजाइनिंग सीखने के लिए आप कुछ कोर्सेज भी कर सकते है। जैसे, बैचलर ऑफ आर्ट्स, बीएससी मल्टीमीडिया, डिप्लोमा इन ग्राफिक इत्यादि। आप इन कोर्सेज को ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनो तरह से सीख सकते है।

आज बहुत-सी कंपनिया है, जो अपने प्रोडक्ट की मार्केटींग के लिए आर्कषक बैनर और पोस्टर डिजाइन करवाना चाहती है। आप उन कंपनीयों में अप्लाई कर सकते है और घर बैठकर उनके लिए काम कर सकते है। इस फिल्ड में आप लाखो की कमाई कर सकते है।

4. ऑनलाइन ट्यूशन- Earn Money From Online Tuition in Hindi

ऑनलाइन ट्यूशन इंडस्ट्री आज एक बहुत बड़ी इंडस्ट्री बन गई है। भारत में कई लोग ऑनलाइन क्लासेज लगाकर लाखो रुपये कमा रहे है। अगर आपको किसी एक सब्जेक्ट का अच्छा नॉलेज है, साथ ही आप पढ़ाने में भी एक्सपर्ट है, तो आप बच्चों को ऑनलाइन घर बैठकर ट्यूशन दे सकते हैं।

कई Parents अपने बच्चे को अच्छी शिक्षा देना चाहते है। इसके लिए वे किसी अच्छे स्कूल में उनका दाखिला करवाते है। लेकिन बच्चा किसी एक या दो सब्जेक्ट में कमजोर रहता है। इसलिए अभिभावक उनके लिए ऑनलाइन क्लासेज लगा देते हैं। कई Aspirants, जो Govt. Exams की तैयारी कर रहे हैं, वे भी अपने लिए ऑनलाइन क्लासेज ही Prefer करते हैं। ऐसे में आप उनके लिए एक अच्छा सोर्स बन सकते है।

आनलाइन ट्यूशन या क्लासेज देने के लिए आप चाहें तो खुद का YouTube channel भी खोल सकते हैं या फिर अन्य Learning Platforms जैसे, Unacademy, khan academy, GradeUp, Vedantu इत्यादि पर भी जा सकते है।

5. एफिलेट मार्केटिंग से पैसे कमाए- Earn Money from Affiliate marketing in Hindi

Internet पर प्रोडक्ट को सेल करना काफी आसान होता है। आप किसी भी शॉपिंग वेबसाइट पर जाकर अपना अकाउंट बना सकते है और अपने पसंदीदा प्रोडक्टस को सोशल मीडिया पर शेयर कर सकते है। जिन लोगों को वो प्रोडक्ट्स पसंद आते हैं, वो आपके दिए गए लिंक पर जाकर सामान खरीदते हैं, तो आपको उनका कुछ प्रतिशत Commission मिलता है।

आज भारत में ही हजारो-लाखो लोग है, जो आनलाइन सामान बेचकर अच्छा-खासा पैसा कमा रहे हैं।

ऐसी बहुत सी वेबसाइट है, जो आपको आनलाइन प्रोडक्टस सेल करना का अवसर देती है। जैसे, Amazon, Flipkart, Mesho, Myntra, Snapdeal, Ebay इत्यादि।

6. अपनी फोटो बेचकर पैसे कमाए- Sell your photos and Earn Money from Home in Hindi

अगर आपको अच्छी फोटोज खींचना आता है, तो आप इससे पैसे कमा सकते है। आपने जो फॉटोज अपने Camera से ली है, उन्हे आप इमेज वेबसाइट जैसे, Alamy, ShutterStock, IStockPhotos इत्यादि पर बेच कर पैसे कमा सकते है।

अच्छे कई बार हम अपने Phone से अच्छे फोटोज तो खींचते है, लेकिन उन्हे सिर्फ अपनी Gallery में ही रखते है। जैसे, पहाड़ों, पेड़, नदी, सड़के, शहर, दुकानें इत्यादि की अच्छी फोटोज को इन वेबसाइट्स पर डाल सकते है और पैसे कमा सकते है।

जब कोई व्यक्ति आपकी फोटोज को पसंद करेगा, तो इन वेबसाइट के जरीये वह उन्हें खरीद सकता है। ये वेबसाइट बहुत ही कम फीस में फोटो Sale करते हैं। Online पैसे कमाने का यह एक बहुत अच्छा Idea हैं।

7. अपने लिखे नोट्स को ऑनलाइन बेचे- Sell Your Notes on Online and earn Money in Hindi

अगर आप एक Student है और काफी अच्छे Notes बनाते हैं, तो उन Notes को बेचकर पैसे कमा सकते हैं। हर Students को पढ़ने के लिए Notes चाहिए होता है, क्योंकि किताबी भाषा थोड़ी समझ से परे होती है।

ऐसे में कई Students है, जो Notes की तलाश में रहते है। आप उनके लिए Notes उपलब्ध करा सकते है और उन्हे एक Limited Amount पर बेच सकते है। Internet पर Notes की काफी ज्यादा Demand रहती है। आप अपने Notes को ऑनलाइन पर बेच सकते है और यह करना सही भी है। ऐसे में आप दुसरो की मदद ही कर रहे है।

आपको बस अपने लिखे Notes को फोटो के रूप में कुछ वेबसाइट जैसे, StudySoup, Oneclass, Notesale, NexusNotes इत्यादि पर सेल कर सकते हैं। इससे आप अच्छी कमाई कर सकते हैं।

सारांश [Conclusion]

इस लेख में हमने कई Online Jobs की बात की है, जिन्हें आप घर बैठकर कर सकते हैं और पैसे कमा सकते है। इन कामों को करने के लिए आपको कुछ जरूरी कोर्सेज और स्किल्स को सीखने की जरूरत है।

हम उम्मीद करते हैं कि आपको यह लेख पसंद आया होगा। अगर आपको इस लेख से कुछ भी जानकारी प्राप्त हुई हो, तो इसे अपने दोस्तों और सोशल साइटस पर शेयर करना ना भूले।

Exit mobile version