AchhiBaatein.com

शराब की लत के प्रमुख कारण, नुकसान एवं छोड़ने के उपाय

शराब की लत- कारण, लक्षण, नुकसान एवं छोड़ने के उपाय [How to overcome Alcohol Addiction in Hindi]

“शराब की लत कैसे छोड़े?” How to quit alcohol addiction in Hindi

शादी, फंक्शन और पार्टीज की जान माने जाने वाली शराब [Alcohol] कब आपकी जान की दुश्मन बन जायेगी, आपको पता भी नहीं चलेगा। शराब पीने का क्रेज आजकल बहुत बढ़ गया है, खासतौर पर युवाओं में। शराब पीने वाला हर व्यक्ति शुरुआत में यही सोचता है कि यह बस उसका शोक है, लेकिन धीरे-धीरे शराब पीना उसकी आदत बन जाती है।

जब शराब अपना असर दिखाने लगती है, तो व्यक्ति इसे छोड़ने के हर संभव प्रयास करता है। शराब की लत को छुड़ा पाना थोड़ा मुश्किल होता है, लेकिन अच्छी बात यह है कि आप शराब की लत से छुटकारा पा सकते है।

शराब काफी हद तक मानसिक तनाव को खत्म करता है, इसी कारण शराब को सामाजिक गतिविधी के रूप में स्वीकार किया जाता है। लेकिन लंबे समय तक शराब भी तनाव का इलाज नहीं है, साथ ही इसके कई साइड इफेक्ट्स भी है। इसलिए समय रहते आपको शराब की लत से खुद को दूर कर लेना चाहिए।

आज इस लेख में हम बात करेंगे कि जिन लोगों को लंबे समय तक शराब पीने की लत है, वे “शराब की लत से छुटकारा कैसे पाए?” [How to Quit alcohol addiction in Hindi] साथ ही इस लेख में हम यह भी जानेंगे कि ‘शराब की लत क्यो लगती है?’ इसके पीछे कारण क्या है? ‘शराब पीने के नुकसान क्या क्या है?’

इसके लक्षण व ‘शराब की लत से छुटकारा पाने के उपायों’ के बारे में बात करेंगे।
तो आइये जानते हैं, “शराब की लत से छुटकारा कैसे पाए?” [How to overcome Alcohol Addiction in Hindi]

शराब की लत क्यों लगती है? [Causes of Alcohol Addiction in Hindi]

शराब की लत कैसे लगती है

आपके आस-पास में कई ऐसे लोग होंगे, जो अपने दिन की शुरुआत ही चाय के बजाय शराब से करते हैं। कुछ लोग ऐसे भी होते हैं, जो शराब के लिए अपना काम-धंधा भी छोड़ देते है।

अधिकतर लोगों को शराब का पहला टेस्ट कड़वा लगता है, लेकिन जब शराब पीना उनकी आदत बन जाती है, तो वे इसे को खुशी-खुशी पीते है। वही कुछ लोगों को अधिक मात्रा मे भी शराब पीने पर कुछ नहीं होता है। आखिर शराब में ऐसा क्या होता है, जिसकी वजह से लोग शराब को इतना ज्यादा पसंद करते है।

क्या आपने कभी सोचा है कि शराब पीने वाले लोगों का व्यवहार ऐसा क्यों होता है? शराब के ऊपर अध्ययन करने वाले वैज्ञानिकों को पता चला कि कुछ लोगों में विशेष प्रकार का एक जीन होता है, जिसके कारण वे लोग अधिक मात्रा में शराब का सेवन करते हैं।

प्रोसेडिंग ऑफ द नेशनल अकादमी ऑफ साइंस [PNAS] की एक रिपोर्ट के अनुसार इस तरह के जीन को आरएएसजीआरएफ-2 [RASGRF2] नाम दिया गया है। जिन सजीवो में इस जीन का लेवल कम मात्रा में होता है या बिल्कुल भी नही होता है, उन्हें शराब की लत नही लगती है।

शराब पर रिसर्च करने वाले विशेषज्ञों ने एक अभियान चलाया। इस अभियान में उन्होंने लगभग 663 बच्चों के दिमाग पर अध्ययन किया। इस अध्ययन से उन्हें पता चला कि यह विशेष प्रकार का जीन मस्तिष्क में डोपामाइन के लेवल को बढ़ा देता है। आपको बता दे कि डोपामाइन एक ऐसा केमिकल है, जो दिमाग में खुशी को कंट्रोल करता है। इसलिए जब भी कोई व्यक्ति शराब का सेवन करता है, तो उसका तनाव कम होने लगता है और वह खुशी महसूस करता है।

इसके अलावा कई लोग शराब का सेवन शौक में, जिज्ञासा में या अपने किसी करीबी के कहने पर भी कर लेते हैं। इनमे से कुछ लोग तो शराब को दोबारा छूते तक नहीं है, लेकिन कुछ लोगो की यह आदत बन जाती है।

कई लोग मानसिक तनाव या डिप्रेशन से बचने के लिए भी शराब का सहारा लेते है। जैसा कि हमने बात की कि शराब तनाव को कम करके खुशी का अहसास कराती है। इसलिए लोग शराब की ओर ज्यादा आकषित होते है।

शराब की लत लगने के कुछ अन्य कारण भी होते हैं। जैसे, आपके क्षेत्र में शराब की बिक्री अधिक होना व सस्ती शराब मिलना। आपका वातावरण और माहौल भी शराब की लत लगने के लिए जिम्मेदार हो सकता है। अगर आपके घर-परिवार मे या आपकी संगत मे कोई व्यक्ति शराब पीता है, तो ज्यादा संभावना है कि आप भी देखा-देखी में शराब के आदि हो जाए।

शराब की लत में लक्षण [Symptoms of Alcohol Addiction in Hindi]

शुरुआत में कोई भी व्यक्ति शराब को बहुत अच्छे से एन्जॉय करता है, क्योंकि अब उसकी लाइफ की कुछ समस्याएं खत्म हो रही है। जैसे, एंजाइटी, डिप्रेशन, तनाव इत्यादि। लेकिन उस व्यक्ति को पता ही नहीं होता है कि धीरे-धीरे वह शराब के इस दलदल में फंसता चला जा रहा है।

जब शराब अपने कुछ लक्षण दिखाने लगती है, तब व्यक्ति को समझ में आता है कि शराब उसकी जिंदगी की सबसे बड़ी समस्या बन चुकी है। आइये जानते हैं, शराब की लत के कौन-कौन से लक्षण है, जिन्हें एक शराबी [Alcoholic] अपने जीवन में महसूस करता है।

शराब की लत के लक्षण [symptoms of Alcohol Addiction in Hindi]निम्नलिखित है

इस तरह के कुछ संकेत और लक्षण बताते है कि आप शराब पीने के आदि हो चुके हैं। ऐसे में आप शराब पर पूरी तरह निर्भर हो चुके है। आपको होश ही नहीं होता है कि आप कहां है और क्या कर रहे है? इस तरह की स्थिति बहुत खतरनाक होती है, क्योंकि इस स्थिति में अगर व्यक्ति को शराब ना मिले, तो वह अन्य व्यक्तियों पर जानलेवा हमला भी करता है।

इस तरह के कई केस सामने भी आ चुके है। अगर आपको अपने किसी करीबी या अन्य व्यक्ति में शराब पीने के कारण ये लक्षण दिखाई दे, तो उसे जल्द ही किसी क्लीनिकली साइकोलॉजिस्ट [Clinical Psychologist] के पास ले जाए या फिर उसे किसी नशा मुक्ति केंद्र में ले जाना चाहिए।

शराब की लत के नुकसान [Side effects of Alcohol Addiction in Hindi]

अधिक मात्रा में शराब का सेवन करने से कई गंभीर स्वास्थ्य संबंधी बीमारीया हो सकती है। शराब पीने वाले हर व्यक्ति को लगता है कि वह शराब का सेवन कर रहा है, लेकिन हकिकत में धीरे-धीरे शराब उसका सेवन कर रही है।

आज इस लेख में हम जानेंगे कि अधिक मात्रा में शराब आपकी सेहत को कितना नुकसान पहुंचा रही है?

जानिए शराब की लत के नुकसान [Side effects of Alcohol Addiction in Hindi]

1. दिमागी स्वास्थ्य [Alcohol Damage your brain in Hindi]

अगर आप लंबे समय तक शराब का सेवन करते हैं, तो शराब आपके दिमाग को बुरी तरीके से प्रभावित कर सकती है। रोजाना शराब का सेवन करने से आपके सोचने की शक्ति और आपकी यादाश्त धीरे-धीरे कम होने आपके लगती है। अधिक मात्रा में शराब के कारण दिमाग की कोशिकाएं नष्ट होने लगती है।

शराब न्यूरॉन्स के बीच कई केमिनल सिग्नलस को रोकती है, जिससे तुरन्त कई लक्षण प्राप्त होते है। जैसे, आंखो की रोशनी कम होना, दिमाग काम ना करना, बेहोश होना, यादाश्त कम हो जाना इत्यादि।

इसके अलावा जो व्यक्ति रोजाना शराब पीता है, उसके शरीर का तापमान घटता-बढ़ता रहता है तथा कभी-कभी गतिविधियां नियंत्रण [Out of Control] से बाहर हो सकती है।

2. पाचन क्रिया और अंतःस्त्रावी ग्रंथीया [Digestive System and Endocrine glands]

कई बार जब व्यक्ति बहुत अधिक मात्रा में शराब का सेवन करता है, तो उसक अग्न्याश्य/पाचन ग्रन्थि में सूजन हो सकती है, इसे अग्नशयकोश [Pancreatitis] कहा जाता है। अग्नाश्यकोश पाचन ग्रंथी एंजाइमों को एक्टिव कर सकता है और यह पेट दर्द का कारण भी हो सकता है।

कभी-कभी यह छोटी-सी दिखने वाली समस्या भी बहुत बड़ी बन सकती है। इसके अलावा अग्नाश्यकोश यानी पेट मे दर्द होना लोंग टर्म [Long term] लिए भी हो सकता है।

3. लिवर हैल्थ [Alcohol damage your liver health in Hindi]

लीवर, व्यक्ति का वह अंग होता है, जो अल्कोहल यानी शराब को पचाता है। जब कोई व्यक्ति शराब का सेवन करता है, तो लीवर उसे प्रोसेस करता है। यह इथेनॉल को जहरीली एसिटालडिहाइड में बदलने का काम करता है, जो ऐसिटेट मे टुट जाता है और आगे पानी और कार्बनडाईऑक्साइड में टुटकर शरीर से बाहर निकलता है।

लिवर (यकृत) व्यक्ति के रक्त [Blood] में शराब के लेवल को लगभग 0.015 प्रति घंटे तक कम कर सकता है, बाकी शराब को यह रक्त प्रवाह मे छोड़ देता है। इसलिए किसी व्यक्ति ने कितनी मात्रा में शराब का सेवन किया है, इसे मापने के लिए रक्त में शराब की मात्रा को जांचा जाता है

लंबे समय तक शराब पीने से लीवर अधिक अल्कोहल को प्रोसेस करता है, जिससे लीवर मे सूजन आ जाती है। इस सूजन को अल्कोहोलिक हेपेटाइटिस कहा जाता है। कई बार अधिक शराब के कारण लीवर फैल हो जाता है और व्यक्ति की मौत हो जाती है। इसलिए शराब की लत को छोड़ना ही व्यक्ति के लिए बेहतर होता है।

4. हृदय स्वास्थ्य [Alcohol Damages Heart in Hindi]

शराब पीने के कारण व्यक्ति की हृदय प्रणाली काफी प्रभावित होती है। शराब पीते समय हृदय गति और रक्तचाप मे अस्थायी वृद्धि हो सकती है। लंबे समय तक शराब का सेवन करते रहने से दिल की मांसपेशियां और अनियमित दिल की धड़कन हो सकती हैं।

5. लो इम्यून सिस्टम [Alcohol affects immune system in Hindi]

शराब पीने से शरीर के कई अंगों में इम्यून सेल्स यानी प्रतिरक्षा कोशिकाएं खराब हो जाती है। शराब का पूरे शरीर मे अलग विपरीत प्रभाव पड़ता है, जिससे इम्यून सिस्टम काफी लो (Low) हो जाता है।

अगर किसी व्यक्ति का इम्यून सिस्टम कमजोर हो जाएगा, तो उसका शरीर रोगों से लड़ने में सक्षम नहीं होगा। शराब इम्युन सिस्टम को कमजोर करती है और शरीर में कई अन्य -बीमारीयों को जन्म देती है।

शराब की लत से छुटकारा पाने के उपाय [How to get rid of Alcohol Addiction in Hindi]

अभी तक ऐसी कोई दवाई नहीं बनी है, जो 100 प्रतिशत दावा करती हो कि वह शराब की लत छुड़ा सकती है। आप इस बात को तो मानते हो कि शराब छोड़ने के बाद आपकी जिंदगी कितनी ज्यादा खुशीयों से भर जायेगी, आपकी हैल्थ अच्छी होंगी, आप अपने काम और परिवार पर ध्यान दे पाएंगे।

अगर आप वाकई मे शराब छोड़ना चाहते हैं, तो आगे मैं आपको कुछ ऐसे तरीके बताऊंगा, जिन्हें अगर आप सही से फॉलो करे, तो कुछ ही दिनों में आपकी शराब की लत छूट जाएगी।

तो आइये शुरू करते हैं, शराब की लत कैसे छोडे?
How to get rid of alcohol addiction in Hindi

1. पता करें कि आप वास्तव में कितना पी रहे हैं?

क्या आपको पता है, आप दिनभर में कितनी शराब पी रहे हैं? आपको कभी लगा ही नहीं कि आप शराब पर निर्भर है। इसलिए आपको यह जानना बहुत जरूरी है कि आप कितनी मात्रा में शराब पी रहे है और यह जानना आपके लिए ज्यादा मुश्किल नहीं होगा।

इसके बाद आप धीरे-धीरे इसे कम कर सकते हैं। अगर आप एक ही बार में पूरी तरह शराब पीना छोड़ देंगे, तो यह मुमकिन नहीं होगा, क्योंकि तब आपको शराब की ज्यादा याद आने लगेगी और आप खुद को रोक नहीं पाएंगे।

इसलिए आपको एकदम से शराब को नहीं छोड़ना है। पहले पता करे कि आप कितना पीते हैं और धीरे-धीरे उसे कम करते रहे। एक दिन ऐसा होगा, जब आप पूरी तरह शराब छोड़ देंगे।

2. अपनी दिनचर्या को बदले

आपकी संगत और आपका माहौल शराब की लत लगने के लिए जिम्मेदार हो सकता है। इसलिए आप जिस जगह पीते हैं, जिन लोगों के साथ पीते हैं, उन जगह और लोगो से आज ही दूरी बना ले। अगर आपने सोच लिया है कि आप शराब को छोड़ रहे हैं, तो ऐसे लोगो की संगत आपको शराब पीने के लिए मजबूर कर सकती है।

अपने खास दोस्तों से भी खुल कर कह दे कि मैंने शराब पीना छोड़ दिया है। अगर वे आपके सच्चे दोस्त होंगे, तो आपको शराब छुड़ाने मे हेल्प करेंगे। आप अपने बारे में अच्छा-बुरा तभी सोच पाएंगे, जब आप खुद से प्यार करेंगे। इसलिए शराब को छोड़े और अपने डेली रुटिन में बदलाव लाये।

3. परिवार के साथ वक्त बिताएं।

शराब की लत के कारण व्यक्ति अपने परिवार से भी लड़ाई-झगड़े करने लग जाता है। शराब के नशे में व्यक्ति का दिमाग काम नहीं करता है और उसे यह भी नहीं पता होता है कि वह क्या कर रहा है और क्या बोल रहा है? शराब की लत को छोड़ने के लिए व्यक्ति को अपने परिवार का सपोर्ट मिलना जरूरी है और आमतौर पर मिलता भी है।

परिवार के लोग आपको इस दलदल से बाहर निकलने में काफी मदद करते हैं। जब हम अपने परिवार के साथ बैठते हैं, उनसे बातें करते हैं, तो हमें खुशी का अहसास होता है। यही अहसास अगर आपको अपने परिवार से मिलता है, तो आप शराब की ओर क्यों जाएंगे।

इसलिए शराब की इस बुरी आदत को छोड़ने के लिए अपने परिवार के साथ समय बिताए।

4. रोजाना एक्सरसाइज करे

जब आप अपना फोकस किसी सही चीज को करने मे लगाते हैं, तो बाकी की चीजों से आपका ध्यान अपने आप हटने लगता है। एक्सरसाइज आपको शराब की आदत छुडाने में मदद कर सकती है। आप भले ही सुबह 30 मीनट के लिए एक्सरसाइज करे, लेकिन इसे रेगुलर करे।

इसमें आप किसी ट्रेनर की सलाह भी ले सकते है। एक्सरसाइज करने से आप फिट तो रहते ही है, साथ ही आपका मूड भी अच्छा होता है और संभावना है कि अच्छे मूड के साथ आप शराब को Avoid ही करेंगे।

5. अपने ट्रिगर्स को पहचाने

आपको शराब पीने की इच्छा क्यों होती है? अगर आप इसके पीछे की वजह को जाने, तो आपको इसे छोड़ने में आसानी होगी। शराब पीने की इच्छा अचानक नहीं होती है। आपको उन ट्रिगर्स को समझना है, जिनके कारण आपको पीने की इच्छा हो रही है। सबसे पहले उन जगहों की, उन लोगो की और उन चीजो की एक लिट बनाएं, जो आपको शराब पीने के लिए प्रेरित करती है।

इसके बाद अपनी भावनाओं और अपने विचारो को समझे। कुछ हफ्तों तक शराब पीने की ईच्छा पर ध्यान दे। इससे आप समझ पायेंगे कि इन ट्रिगर्स की वजह से आप शराब पीने के लिए ज्यादा उत्साहित होते है। धीरे-धीरे इनको कम करते रहे और इनसे निश्चित दूरी बना ले।

6. किसी अच्छे डॉक्टर से इलाज करवाए

शराब की लत को एक बीमारी के रूप में देखा जाता है और कुछ हद तक इसे कम करने के इलाज भी उपलब्ध है। ऐसी कई दवाइयां मौजूद है, जो शराब की इच्छा को कम कर सकती है या एक शराबी के शरीर की प्रतिक्रिया में बदलाव ला सकती है।

शराब की लत छुड़ाने के लिए आप किसी अच्छे डॉक्टर से भी सलाह ले सकते हैं। डॉक्टर आपको इससे बाहर निकलने में काफी मदद कर सकते है।

सलाह [Advice]

 

 

 

Exit mobile version